नमस्कार मित्रो आज हम आपको UP CM Se Shikayat Kaise Kare इसके बारे में बताने वाले है अगर आपको किसी भी प्रकार की समस्या है तो उसके तुरंत समाधान के लिए आप उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री से संपर्क कर सकते है और अपनी किसी भी समस्या का समाधान बेहद ही आसानी से निकाल सकते है हालाकिं कई लोगो को इसका तरीका पता नही होता की हम किस प्रकार से मुख्यमंत्री को शिकायत कर सकते है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बेहद ही उपयोगी साबित हो सकती है.

UP CM Se Shikayat Kaise Kare

मुख्यमंत्री को शिकायत करने के कई अलग अलग तरीके होते है अगर आप चाहे तो ऑनलाइन या ऑफलाइन भी किसी भी प्रकार की शिकायत कर सकते है हालाकिं ऑनलाइन शिकायत करना काफी ज्यादा आसान होता है क्युकी इसमें आप घर बैठे शिकायत दर्ज कर सकते है एवं आप चाहे तो ऑफलाइन भी किसी भी तरह की शिकायत दर्ज कर सकते है इसकी विस्तृत जानकारी के लिए आप UP CM Se Shikayat Kaise Kare यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े ताकि आपको मुख्यमंत्री से शिकायत करने की पूरी प्रोसेस पता चल सके.

UP CM Se Shikayat Kaise Kare

उत्तरप्रदेश सरकार ने वहां की जनता को किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज करने के लिए कई तरह के विकल्प दिए है जिनकी मदद से कोई भी व्यक्ति आसानी से अपनी शिकायत दर्ज कर सकता है हालाकिं कुछ लोगो को पता नही होता की हम उत्तरप्रदेश सरकार को अपनी शिकायत कैसे दे सकते है तो ऐसे में लोगो को शिकायत दर्ज करने में काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है.

लेकिन अगर आप सही प्रोसेस को फॉलो करते है तो आप मात्र 1 मिनिट में अपनी किसी भी शिकायत को दर्ज कर पायेगे और जब आप शिकायत दर्ज करते है तो इसके बाद कुछ ही दिनों में आपकी समस्या का समाधान भी निकाल दिया जाता है इस कारण से हाल में ऑनलाइन शिकायत प्रक्रिया लोगो के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रही है.

कॉल द्वारा शिकायत दर्ज करना

अगर आप चाहे तो कॉल करके भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है इसमें आप घर बैठे एक कॉल पर किसी भी प्रकार की शिकायत को उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री तक पहुंचा सकते है इसके लिए यूपी सरकार के द्वारा टोल फ्री नंबर 1076 और 094509-66551 जारी किये गये है जिसके द्वारा कोई भी व्यक्ति घर बैठे अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है.

अगर आप कॉल के द्वारा अपनी शिकायत दर्ज करना चाहते है तो सबसे पहले आपको कस्टमर केयर के नंबर पर कॉल करना है इसके बाद आप अपनी समस्या कस्टमर केयर अधिकारी को बताये इसके बाद कस्टमर केयर आपसे कुछ आवश्यक जानकारी मांगेगे आपको वो सभी जानकारी सही सही बता दी है इसके बाद कस्टमर केयर द्वारा आपकी शिकायत दर्ज कर ली जाएगी और इसका आपको एक मैसेज भी प्राप्त होगा जिसमे आपको शिकायत नंबर दिया हुआ मिलेगा.

अगर आप कभी भी अपनी शिकायत का स्टेटस देखना चाहे तो आपको मैसेज में जो नंबर मिलता है उसका इस्तमाल करके आप बेहद ही आसानी से अपनी शिकायत का स्टेटस चेक कर सकते है की आपके द्वारा दर्ज की गयी शिकायत के ऊपर किसी भी प्रकार की कार्यवाही की जा रही है या नही की जा रही एवं आप शिकायत दर्ज करते है तो इसके 15 दिन के भीतर ही आपकी समस्या का समाधान निकाल दिया जाता है.

ऑनलाइन शिकायत दर्ज करना

अगर कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को अपनी शिकायत दर्ज करना चाहता है तो वो ऑनलाइन भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा एक पोर्टल जारी किया गया है जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपनी ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकता है अगर आपको ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने की जानकारी पता नहीं है तो आप हमारे बताये गये तरीके को अपनाकर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते है.

  • ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले तो आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट jansunwai पर विजिट करना है आप चाहे तो गूगल पर UP Jansunwai लिखकर भी इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते है.
  •  इसके बाद आपके सामने इसकी अधिकारिक वेबसाइट ओपन हो जाएगी उसमे आपको “शिकायत पंजीकरण” का विकल्प मिलेगा आपकों उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको इसमें कुछ आवश्यक जानकारी दर्ज करने के लिए कहा जायेगा उसमे आप अपने फोन नंबर या ईमेल आईडी दर्ज कर ले इसके बाद आपको एक कैप्चा कोड दिखाई देगा आपको वो कोड सोल्व करना है और Send OTP पर क्लिक करना है इसके बाद आपके मोबाइल नंबर या ईमेल पर एक OTP आयेगा उसे आप इसमें दर्ज कर ले और सबमिट पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपके सामने यूपी जनसुनवाई का पोर्टल ओपन होगा उसमे आपको एक कंप्लेंट रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा उसमे आपसे कुछ आवश्यक जानकारी मांगी जाएगी आपको वो सभी जानकारी इसमें सही सही दर्ज कर लेनी है.
  • जब आप इसमें सभी जानकारी दर्ज कर लेते है तो इसके बाद आपको “संदर्भ सुरक्षित करें” का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है इसके बाद आपकी शिकायत ऑनलाइन दर्ज हो जाती है.

अब जैसे ही आपकी शिकायत दर्ज हो जाती है तो इसके बाद आपको इसका मैसेज अपने फोन पर प्राप्त हो जायेगा जिसमे आपको शिकायत नंबर भी लिखा हुआ मिलेगा उस नंबर की मदद से आप कभी भी अपनी शिकायत का स्टेटस चेक करना चाहे तो ऑनलाइन अपनी शिकायत का स्टेटस चेक कर सकते है और पता लगा सकते है की आपके द्वारा दर्ज की गयी शिकायत की हाल में क्या स्थिति है और उसके ऊपर कार्य शुरू हो चूका है या नही यह सभी जानकारी आपको स्टेटस में देखने के लिए मिल जाती है.

मोबाइल एप्लीकेशन से शिकायत दर्ज करना

अगर आप चाहे तो मोबाइल एप्लीकेशन की मदद से भी ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकते है इसके लिए यूपी सरकार के द्वारा एक एप्लीकेशन लांच किया गया है जिसे आप अपने फोन में इनस्टॉल कर सकते है और किसी भी प्रकार की शिकायत उस एप्लीकेशन के द्वारा आप दर्ज करवा सकते है अगर आप एप्लीकेशन के माध्यम से शिकायत दर्ज करना चाहते है तो इसके लिए आप यह तरीका अपना सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में प्ले स्टोर ओपन करना है इसके बाद आपको इसमें jansunwai लिखकर सर्च करना है.
  • इसके बाद आपके सामने सबसे पहला एप्लीकेशन jansunwai का दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करके उसे अपने फोन में इनस्टॉल कर लेना है.
  • अब आपको यह एप्लीकेशन ओपन करना है और इसमे अपने मोबाइल नंबर डालकर लॉग इन कर लेना है.
  • इसके बाद आपके सामने इस एप्लीकेशन का होमपेज ओपन होगा उसमे आपको शिकायत दर्ज करने का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • अब आपको शिकायत लिखने के लिए एक फॉर्म दिखाई देगा आपको उसमे मांगी गयी सभी जानकारी सही सही दर्ज कर लेनी है इसके बाद आप इस फॉर्म को सबमिट कर दे
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उसे आपको इसमें दर्ज करने के लिए कहा जायेगा उसमे आप OTP दर्ज करके सबमिट पर क्लिक कर दे इससे आपकी शिकायत सफलतापूर्वक सबमिट हो जाती है.

इस प्रकार से आप बेहद ही आसानी से ऑनलाइन एप्लीकेशन की मदद से अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है यह प्रोसेस काफी ज्यादा आसान होती है एवं इस एप्लीकेशन में आप शिकायत दर्ज करने के साथ साथ अन्य कई प्रकार की जानकारी भी प्राप्त कर सकते है और इसमें आप उत्तर प्रदेश सरकार से जुडी कई तरह की जानकारी देखने के लिए मिल जाती है.

WhatsApp के द्वारा शिकायत दर्ज करना

अगर आप उत्तर प्रदेश से है और आप किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज करना चाहते है तो इसके लिए आप WhatsApp का इस्तमाल कर सकते है WhatsApp पर किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज करना काफी ज्यादा आसान है इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में  09454404444 नंबर सेव करने होते है इसके बाद आपको इस नंबर पर एक मैसेज send करना है उसके बाद आपके पास कुछ मैसेज आयेगे जिसमे आपको शिकायत दर्ज करने का विकल्प मिलेगा आपको उस विकल्प का चुनाव कर लेना है.

अब आपके सामने शिकायत दर्ज करने का फॉर्म ओपन होगा उसमे आपको अपनी शिकायत दर्ज करनी है और मांगी गयी सभी जानकारी सही सही इसमें दर्ज कर लेनी है इसके बाद आपको इसमें शिकायत सबमिट करने का विकल्प मिलेगा उसके ऊपर क्लिक करके आप अपनी शिकायत सबमिट कर दे इसके बाद आपकी शिकायत पर कार्यवाही शुरू कर दी जाएगी और जल्दी ही आपकी समस्या का समाधान निकाला जायेगा इस प्रकार से आप चाहे ओत WhatsApp पर भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है.

यूपी सीएम संपर्क नंबर

अगर कोई भी व्यक्ति उत्तर प्रदेश के सीएम से संपर्क करना चाहता है तो इसके लिए सरकार के द्वारा कई तरह के अलग अलग संपर्क नंबर जारी किये गये है जिनकी मदद से आप बेहद ही आसानी से उत्तर प्रदेश सरकार से संपर्क कर सकते है इसके लिए हम आपको जो संपर्क नंबर बता रहे है आप उनका इस्तमाल कर सकते है जो की निम्न प्रकार से है.

  • शास्त्री भवन – 0522-2236167
  • शास्त्री भवन के  फैक्स नंबर – 0522-2239934
  • विधानसभा के संपर्क नंबर – 0522-2628759
  • लोकसभा के संपर्क नंबर – 0522-2236181
  • लोकसभा के फैक्स नंबर – 0522-2234846
  • चीफ मिनिस्टर ऑफिशियल ईमेल -cmup@nic.in
  • योगी आदित्यनाथ ईमेल – Yogiadityanath72@gmail।com
  • सीएम का ट्विटर अकाउंट -@myogiadityanath
  • सीएम का फेसबुक अकाउंट – https://www.facebook.com/yogiaadityanath
  • सीएम का इंस्टाग्राम अकाउंट – https://www.instagram.com/myogi-adityanath

आप निम्न नंबर और ईमेल के द्वारा उत्तरप्रदेश सरकार से संपर्क कर सकते है और अपनी किसी भी प्रकार की समस्या इन्हें बता सकते है इसके साथ ही आप सोशल मीडिया पर उत्तर प्रदेश के सीएम से संपर्क करना चाहते है तो इसके लिए हमने आपको जो अकाउंट बताये है आप उन अकाउंट पर यूपी सीएम को फॉलो कर सकते है और उनसे बात कर सकते है.

यूपी सीएम कार्यालय का पता

अक्सर कई लोगो को यूपी सीएम के कार्यलय का पता नही होता की आखिर योगी जी का कार्यालय कहा पर है तो ऐसे में हम आपको उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ के कार्यालय का पता बता रहे है जिसपर आप यूपी सीएम से संपर्क कर सकते है इनका पता निम्न प्रकार से है.

361, ओल्ड गोरखपुर, श्री गोरखपुर टेंपल,गोरखपुर,

उत्तर प्रदेश:273015

सीएम ऑफिस फोन नंबर – (0551) 2255453, 2255454

सीएम ऑफिस फैक्स नंबर – (0551) 2255455

इन सभी तरीको से आप उत्तर प्रदेश के सीएम से संपर्क कर सकते है इनसे संपर्क करने के कई अलग अलग तरीके होते है जिन्हें आप अपना सकते है हालांकि हेल्पलाइन नंबर के द्वारा अपनी शिकायत दर्ज करने का तरीका सबसे आसान और सबसे बेहतरीन है क्युकी इसमें आपको केवल एक कॉल ही करना होता है इसके अलावा आप चाहे तो अपनी शिकायत को ऑनलाइन भी दर्ज करवा सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको UP CM Se Shikayat Kaise Kare इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लग तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें