आज हम UP Board Result के बारे में बताने वाले हैं आप सभी जानते हैं की उत्तरप्रदेश में हर साल लाखो लोग board की परीक्षा देते हैं पर high school up board result के बारे में कई लोगो को जानकारी न होने से वो अपने रिजल्ट को देख नहीं पाते.

up board result

अगर आप भी उत्तरप्रदेश से हैं तो आज हम आपको जो तरीका बता रहे हैं उसके द्वारा आप बहुत ही आसानी से अपना  रिजल्ट देख सकते हैं UP Board ने ऑनलाइन वेबसाइट जारी की रखी हैं जिसके द्वारा सभी विधार्थियो ऑनलाइन अपना रिजल्ट देख सकते है.

उत्तरप्रदेश ने दसवीं और बाहरवीं दोनों को रिजल्ट एक ही वेबसाइट पर जारी किया हैं इसलिए आप दोनों क्लास का रिजल्ट इस प्रक्रिया से देख पाएंगे और दोनों की प्रक्रिया भी बिलकुल एक जैसी ही हैं इसलिए आपको रिजल्ट देखने में भी आसानी होगी.

अगर अपने 10th या 12th की परीक्षा दे दी हैं तो अब आपको रिजल्ट देखने के लिए ज्यादा मेहनत करने की जरुरत नहीं हैं हम आपको जो तरीका बता रहे हैं उसके माध्यम से आप घर बैठे अपना रिजल्ट देख पाएंगे इसके लिए आप हमारा पूरा आर्टिकल पढ़े.

यह भी पढ़े – उत्तरप्रदेश बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन आवेदन (UP Berojgari Bhatta)

UP Board Result कैसे देखे

उत्तरप्रदेश माध्यमिक परीक्षा बोर्ड ने up board nic in वेबसाइट को जारी कर रखा हैं उसके माध्यम से ही हर साल सभी विधर्थियो का बोर्ड का रिजल्ट जारी किया जाता हैं सभी विधार्थी इनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ही अपना ऑनलाइन रिजल्ट देख सकते है.

अपना रिजल्ट देखने के लिए आपके पास आपका roll number होना बहुत जरुरी हैं क्युकी रोल नंबर के द्वारा ही आप अपना रिजल्ट देख सकते हैं उसमे आपको सबसे पहले रोल नंबर डालने के लिए कहा जाता हैं इसलिए रिजल्ट देखते वक्त आप अपना रोल नंबर अपने पास रखे.

हम आपको जो तरीका इस आर्टिकल में बता रहे हैं उसके माध्यम से सिर्फ उत्तरप्रदेश के लोग ही अपना रिजल्ट देख सकते हैं अगर आप up से हैं तो इस तरीके से अपना रिजल्ट online check कर सकते है.

यह भी पढ़े – .UP सम्पति व विवाह पंजीयन रजिस्ट्रेशन विभाग ऑनलाइन आवेदन पत्र

uttar pradesh Result देखने के लिए क्या चाहिए

अगर आप पहली बार रिजल्ट देख रहे हैं तो आपको इसके बारे में पता होना जरुरी हैं की  इसमें रिजल्ट देखने के लिए आपके पास क्या क्या होना जरुरी हैं जिससे की आप अपना रिजल्ट देख पाएंगे.

Roll Numberआपका रिजल्ट  देखने के किये आपके रोल नंबर सबसे जरुरी हैं यह आपको आपके admit card में मिल जायेगे इसके द्वारा ही आप अपने रिजल्ट को देख सकते है.

School codeउत्तरप्रदेश का रिजल्ट देखने के लिए आपके पास आपका स्कूल का कोड  होना भी जरुरी हैं जिस स्कूल में आप पढ़ते हैं यह कोड भी आपको आपके एडमिट कार्ड में मिल जाता है.

अगर  आपके पास यह डॉक्यूमेंट हैं तो उसके बाद आप हमारी बतायी गयी प्रोसेस को फॉलो कर के अपने रिजल्ट को देख पाएंगे.

यह भी पढ़े – उत्तरप्रदेश जनसुनवाई ! UP JanSunwai Portal की जानकारी

UP Board nic in से Result कैसे देखे

अब हम आपको इसका रिजल्ट देखने का तरीका बता रहे हैं उसको आप ध्यान से देखे और हमारी बताई गयी प्रोसेस को follow करे ताकि आप आसानी से अपना रिजल्ट देख सके.

  • UP बोर्ड का रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले आपको इसकी up board result ki website पर विजिट करना है.

upresults

  • अब आपको दसवीं और बाहरवीं दोनों विषय के विकल्प मिलेंगे उसमे से आप किस विषय का रिजल्ट देखना चाहते हैं आपको वो चुन लेना है.

uttar pradesh result

  • जैसे ही आप अपना क्लास पर क्लिक करेंगे तो उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा उसमे आपको Roll Number, School code और कैप्चा कोड डालना होगा वो डालकर submit पर क्लिक कर दे. 

uttar pradesh board result

  • अब  सामने आपका पूरा रिजल्ट दिखाई देगा  आप चाहो तो उसकी प्रिंट भी निकाल सकते है.

इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से अपना up board result online check कर सकते हैं कई बार एक साथ बहुत से लोग रिजल्ट देखने के लिए इस वेबसाइट पर आते हैं तो ऐसे में यह site down हो जाती हैं इसलिए अगर यह site open न हो तो आप दोबारा कोशिश करे व साइट खुलने के बाद आप UP Board Result देख पाएंगे.

यह भी पढ़े – UP Scholarship Online कैसे देखते हैं पूरी जानकारी हिन्दी में

Result देखते वक्त ध्यान रखने योग्य बाते

अगर आप बोर्ड का रिजल्ट देख रहे हैं तो इसके  लिए आपको हम कुछ बातो का ध्यान रखने का सुझाव देंगे की रिजल्ट देखने के लिए आप रोल नंबर और अपने स्कूल कोड को हमारे पास रखे रिजल्ट देखने के लिए यह बहुत जरुरी है.

इसके अलावा ज्यादा लोग एक साथ रिजल्ट देखते हैं तो इसकी वेबसाइट भी डाउन हो सकती हैं इसलिए अगर इसकी वेबसाइट ओपन नहीं होती तो आप थोड़े थोड़े  समय में साइट खोलने की कोशिश करते रहे जब तक की आप रिजल्ट नहीं देख लेते.

यह भी पढ़ेUP Shadi Anudan Yojana Online Registration 

जब आपको रिजल्ट दिखाई दे तो आप उसकी प्रिंट जरूर निकाल ले ताकि बार बार रिजल्ट देखने के लिए आपको पूरी प्रोसेस न दोहरानी पड़े व अगर आप मोबाइल से रिजल्ट देख रहे हैं तो आप result दिखाई देने पर उसका screenshot भी निकाल सकते है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें