मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विधा योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा की गयी हैं आज हम आपको इस योजना से जुडी समस्त जानकारी इस आर्टिकल के द्वारा बताने वाले हैं की UP Bal Shramik Vidya Yojana किनके लिए हैं व इसकी शुरुआत किस कारण से की गयी व आप इसके लिए आवेदन कैसे करे  कर सकते हैं इसके बारे में आज हम जानेगे.

UP Bal Shramik Vidya Yojana

आप सभी लोग जानते हैं की आज के समय में शिक्षा सभी बच्चो के लिए कितनी जरुरी हो चुकी हैं पर इसके साथ ही कई विधालयो में बहुत ज्यादा फ़ीस होने के कारण या परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वो अपने बच्चो को विधालय में नहीं पढ़ा पाते तो इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य यही था की उत्तरप्रदेश के सभी बच्चो को शिक्षा प्राप्त हो सके व कोई भी छात्र या छात्रा अपने परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण पढ़ाई से वंचित ना रहैं.

अगर आप उत्तरप्रदेश से हैं व आपकी आर्थिक स्थिति कमजोर हैं व आप अपने बच्चो को नहीं पढ़ा पा रहे तो इस योजना के द्वारा आपको काफी सहायता मिल सकती हैं इससे आपको अपने बच्चो को पढ़ाने लिए प्रतिमाह पैसे दिए जाते हैं ताकि आप अपने बच्चो को अच्छी शिक्षा दिलवा सके व सभी बच्चे अपना अच्छा भविष्य बना सके.

UP Bal Shramik Vidya Yojana  क्या है

जैसा की हमने आपको पहले भी बताया हैं की इस योजना को उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा शुरू किया गया हैं व इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य था की मजदुर व अनाथ बच्चो को पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता देना जो की  नकद के रूप में दी जाती है.

इस योजना के तहत बालको को प्रतिमाह 1000 रुपये व बालिकाओ को प्रतिमाह 1200 रूपए आर्थिक सहायता के तौर पर up government के द्वारा दिए जायेगे इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको पहले इसमें आवेदन करना होता हैं जिसकी पूरी जानकारी इस आर्टिकल में ही हम आपको बता रहे बता रहे है.

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विधा योजना

आप देखेंगे की आज  समय में कई जगह पर कम उम्र के बच्चे आपको काम करते नजर आ जायेगे जो की बच्चो के भविष्य के लिए बेहद खतरनाक हैं व उसको बाल मजदूरी कहा जाता हैं भारत सरकार के द्वारा इसपर पूर्ण प्रतिबन्ध हैं व इसके ऊपर रोक लगाने व ज्यादा से ज्यादा बच्चो को शिक्षा से जोड़ने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है.

Uttar Pradesh Bal Shramik Vidhya Yojana के लाभ

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विधा योजना को शुरू करने के कई सारे उद्देश्य थे व अगर आप इसके लिए आवेदन करते हैं तो  आपको इसके कई सारे अलग अलग फायदे हो सकते हैं जिसके बारे में हम आपको बता रहे है.

  • इस योजना के लिए उत्तरप्रदेश के सभी गरीब व मजदूर परिवार आवेदन कर सकते है
  • इस योजना के तहत यूपी सरकार सभी गरीब बच्चो को 1000 रूपए व छात्राओं को 1200 रूपए प्रतिमाह नकद प्रदान करेगी
  • जो भी बच्चे 8वी 9वी या 10वी में पढ़ रहे हैं उनको इसके अलावा भी 6000 रूपए प्रतिवर्ष दिए जायेगे
  • इसके लिए आप मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विधा योजना की अधिकारी वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन भी कर पाएंगे

इसके अलावा भी इस योजना के कई सारे अलग अलग लाभ हैं जो की आपको उत्तरप्रदेश की सरकार के द्वारा दिए जायेगे.

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विधा योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप इसके लिए आवेदन करना  चाहते हैं तो इसके लिए आपको पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने बहुत जरुरी हैं जिसके बारे में हम आपको बता  रहे है.

  • आवेदनकर्ता उत्तरप्रदेश का स्थायी निवासी होना अनिवार्य हैं
  • आवेदक को उम्र  8 से 18 वर्ष होनी अनिवार्य हैं
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

अगर आपके पास ये सभी दस्तावेज पुरे हैं तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं अगर आपका कोई डॉक्यूमेंट नहीं बना हैं तो आप उसको बना ले ताकि बादमे आपको कोई समस्या न हो जब भी आप इसमें आवेदन  करेंगे तो आपसे ये सभी डॉक्यूमेंट मांगे जायेगे इसी के द्वारा आप इस योजना में आवेदन कर सकते है.

श्रमिक विधा योजना में आवेदन कैसे करे

अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके आपको थोड़ा इंतजार करना होगा क्युकी इस योजना की शुरुआत अभी हुई हैं व जिसके कारण इसमें आवेदन करने के प्रक्रिया को स्पष्ट नहीं किया गया हैं पर बहुत जल्दी सरकार मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना की  ऑफिसियल वेबसाइट को शुरू करने वाली हैं जिसके तहत आप इसमें आवेदन कर सकते हैं व UP Bal Shramik Vidya Yojana में आवेदन करने के लिए आपको अपने दस्तावेज तैयार रखे ताकि जब भी इसके आवेदन शुरू किये जाते तो आप इसमें आसानी से आवेदन कर सके.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको UP Bal Shramik Vidya Yojana क्या है और इसके लाभ क्या क्या है व इसमें आवेदन कैसे करते है इसके बारे में जानकारी दी है अगर आपको इससे समबधित कोई अन्य जानकारी प्राप्त करनी है तो आप हमे कमेंट कर सकते है व अगर आपको जानकारी अच्छी अलगे तो इसको शेयर भी जरूर करे ताकि अन्य लोगो को भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके.

पिछला लेखLED Full Form in Hindi : LED क्या हैं व कैसे काम करता है
अगला लेखPNR Full Form in Hindi : पीएनआर क्या है व कैसे Check करें
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें