नमस्कार मित्रो आज हम आपको उल्टी करने के बारे में बता रहे है व उल्टी करने के घरेलु उपाय बता रहे है कई बार पेट दर्द या अन्य किसी कारण से लोग उल्टी करना चाहते है पर लोगो को सही तरीका पता नहीं होता की लोग किस तरह से उल्टी  कर सकते है तो इसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी देने  वाले है इसके लिए आप हमारा यह पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

ulti karne ke gharelu upay

अगर कभी भी पेट दर्द होता है या अधिक खाने से या गैस आदि होने पर लोग उल्टी करना चाहते है ताकि उनको राहत मिल सके व कई तरीके है जिनकी मदद से आप बहुत ही आसानी से उल्टी  कर सकते है व ध्यान रखे की आवश्यकता पड़ने पर ही आप उल्टी  करे क्युकी ज्यादा उल्टी करने से भी शरीर में पानी की कमी हो सकती है और इससे बादमे काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

उल्टी करने के घरेलु उपाय

जैसे की हमने आपको बताया की उल्टी  करने के बहुत से अगल अलग तरीके होते है व हम आपको उन सभी तरीको के बारे में बता रहे है जिससे आप उल्टी  कर सकते है व आप इन तरीको को सावधानीपूर्वक बताये गए तरीके से उपयोग करे ताकि आप आसानी से उल्टी  कर सके और आपको कोई परेशानी का सामना न करना पड़े.

ऊँगली की मदद से

अक्सर बहुत से लोग उल्टी करने के लिए ऊँगली का सहारा लेते है पर इसके लिए ध्यान रखे की आपके नाख़ून बड़े नहीं होने चाहिए नहीं तो आपको चोट भी लग सकती है व आपको अपनी ऊँगली को गले के अंदर तक ले जाती है जैसे ही आप गले में अंदर तक उंगली डालते है तो इससे आपको उलटी होने लग जाती है.

नमक वाला पानी पीना

उल्टी करने के लिए नमक वाला पानी भी बहुत ही फ़ायदेमदं होता है इसके लिए आपको एक ग्लास पानी लेना है इसके बाद आपको एक या दो चम्मच नमक डाल देना है उसके बाद उसको पि ले उसके बाद 10 – 15 बाद ऊँगली की मदद से उल्टी  हो जाती है.

टूथब्रश का उपयोग

आप ऊँगली की मदद से उल्टी नहीं करना चाहते तो ऐसे में आप टूथब्रश का उपयोग भी कर सकते है इसके लिए आपको टूथब्रश को गले तक ले जाकर हल्का हिलाना है इससे आपको उल्टी होनी शुरू हो जाएगी.

अंडे के सफ़ेद भाग के गरारे करना

अपने देखा होगा की अंडे में दो प्रकार के पदार्थ होते है उसमे से एक पिले रंग का और दूसरा सफ़ेद रंग का होता है पिले रंग के पदार्थ को आप अलग कर दे उसके बाद आप सफ़ेद पदार्थ से गरारे करें इससे आपको जल्दी ही उल्टी  हो जाती है.

जगह या गंध से

कई बार किसी जगह या तस्वीर से या गंध के कारण भी लोगो को उल्टी हो जाती है अगर आपको बीच ऐसी कोई चीज उल्टी के लिए प्रेरित करती है तो आपको उसका सहारा लेना चाहिए जैसे कोई गंध से उल्टी हो तो वो गंध ले या किसी तस्वीर को देखकर उल्टी हो तो वो तस्वीर देखे या बस में सफर करने पर उल्टी होती हो तो थोड़ा बस का सफर कर ले इससे आपको उल्टी होने की संभावना बढ़ जाती है.

सरसो का पानी

सरसो के पानी से भी जल्दी ही उल्टी  हो जाती है इसके लिए आपको एक ग्लास में एक चम्मच सरसो मिला लेना है इसके बाद आप इसको एक बार में जाइये इससे आपको जल्दी ही उल्टी हो जाती है.

उल्टी करने के बाद ये करे

अगर आप उल्टी कर लेते है तो इसके बाद आपको निम्न बातो को ध्यान में रखना चाहिए और यह कार्य करना चाहिए.

  • सबसे पहले आने हाथ मुँह को धो ले.
  • अब आप अपने नाक और मुँह को अच्छे से साफ़ कर ले कोई उल्टी का अंश उसमे न रहे.
  • माउथवॉशनर से आप अपने मुँह को अच्छे से धो ले.
  • अब आप खुद को हाइड्रेट करने के लिए पर्याप्त पानी पीजिये.

एक बात ध्यान रखे की जरुरत पड़ने पर ही उल्टी करे व अगर आप हर दिन उल्टी करते है और आप सोचते है की आप स्वास्थ्य रहेंगे तो यह बहुत बड़ी भूल है प्रतिदिन उल्टी करने से आप कई प्रकार की बीमारियों की चपेट में आ सकते है व अगर आपको लगातार उल्टी हो रही है और  बंद नहीं हो रही तो ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए या अस्पताल जाना चाहिए.

आप कोई भी घरेलु तरीका अपनाते है तो उसमे आप किसी जानकारी की सलाह से उसकी देखरेख में ही घरेलु तरीको को follow करें व ऊपर बताये  गये  तरीको को आप किसी जानकर की देखरेख में ही करे.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको उल्टी करने के घरेलु उपाय के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको  अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे सम्बंधित आप किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखSmall Business Idea in Hindi : कम खर्च में शुरू करें ये बिजनेस
अगला लेखFacebook Poke Meaning क्या होता हैं और FB Poke कैसे करे
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें