आज हम आपको UAPA Full Form के बारे में बताने वाले हैं बहुत से लोगो को UAPA  से सम्बंधित ज्यादा जानकारी नहीं होती तो आज हम आपको UAPA Bill के बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल में हिंदी में बताने वाले है. 

uapa full form

आप सभी जानते हैं की कई दशकों से  हमारा देश आतकवाद जैसी समस्या का सामना कर रहा हैं ऐसे में बहुत से परिवार इस प्रकार की घटनाओ में उजड़ चुके हैं व अक्सर आये आये दिन हमारे सैनिक भी शहीद होते रहते हैं ऐसे हालात में आतंकवाद को कम करने के लिए सरकार ने UAPA  बिल लाया हैं जिससे की देश की स्थिति में सुधार हो सके. 

इस बिल को जारी करने का सरकार का मकसद एक ही था की देश में शान्ति कायम करना और देश में आतंकी घटनाओ को काम करना व जो भी लोग आतंक से किसी भी प्रकार से प्रत्यक्ष या अप्रतक्ष्य रूप से जुड़े हुए हैं उनको कठोर दंड देना. 

यह भी पढ़े – SSLC Full Form in Hindi व SSLC Meaning की जानकारी

UAPA Full Form 

UAPA  बिल क्या हैं और इससे क्या होगा इन सब के बारे में जानने से पहले हम आपको इसका पूरा नाम  बता देते है. 

UAPA Full Form – Unlawful Activities (Prevention) Act होता.

हिन्दी में इसे गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम कानुन कहा जाता हैं 8 जुलाई को इसे सदन मे पेश किया गया था व बुधवार को इसको लोकसभा में भी मंजूरी मिल गयी थी इस कानून को लाने का मुख्य कारण आतंकवाद का रोकथाम करना था व देश मे बढ रहे आतंकवाद पर लगाम लगाना व उसे खत्म करने के लिए इस कानून को लाया गया हैं ये देश की सुरक्षा के लिए बेहद उपयोगी व आवश्यक कानुन है.

यह भी पढ़े – ITI Full Form क्या हैं व ITI क्या हैं और कैसे करें

UAPA में किसे आतंकवादी माना जायेगा

इस कानुन मे कई प्रकार की गतिविधियां करने वालो को आतंकवादी माना जायेगा जिसमे से कुछ point के बारे मे हम आपको बता रहे हैं.

  • किसी भी आतंकवादी कृत्य को अंजाम दिया हो या उसमें  किसी भी प्रकार से सहयोग किया हो.
  • जो आतंकवाद को बढावा दे रहे हो.
  • जो आतंकवाद का प्रशिक्षण दे रहे हो अथवा तैयारी करा रहे हो.
  • आतंकवाद से किसी भी प्रकार से जुडे़ हुए हो.
  • आतंकवाद को सहयोग दे रहे हो.

निम्न प्रकार की गतिविधियों को करने वाले को आतंकवाद की श्रेणी में माना जायेगा इसका अर्थ हैं की इस कानुन के बनने से कोई भी आतंकवाद को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तरीके से सहयोग नही कर सकेगा व इससे आतंकवाद में भी लगाम लगेगा.

यह भी पढ़े – FD Full Form in Hindi और Fixed Diposit क्या होता है

UAPA से सम्बंधित जानकारी

इसके बारे में बहुत से लोगो को पता नहीं हैं की UAPA Bill क्या हैं तो हम आपको इससे सम्बंधित कुछ जानकारी बता रहे हैं जिससे आपको UAPA से सम्बंधित पूरी जानकारी प्राप्त हो जायेगी.

  1. गैरकानूनी गतिविधियों के रोकथाम के लिए इस कानून को लोकसभा से मंजूरी दी गयी है.
  2. इस कानून के तरह संस्थाओ के साथ साथ व्यक्ति भी अपराधी घोषित किये जा सकेगे.
  3. आतंकवाद से जुडे संगठनों से साथ साथ व्यक्ति की सम्पत्ति भी जब्त की जा सकेगी.
  4. इस कानुन से NIA को दूसरे देशो में भी भारत के खिलाफ हो रही आतंकवादी गतिविधियों की जांच करने जा अधिकार प्राप्त हो होगा.

यह भी पढ़े – MD Full Form in Hindi व MD Course क्या होता हैं और कैसे करें

व्यक्ति या संघठन आदि को आतंकी घोषित करना 

इस बिल के तहत सरकार किसी भी व्यक्ति या  संगठन को जो आतंकी घटना कर रहा होता या उससे जुड़ा हुआ हो या इसकी तयारी कर रहा हो या इसको बढ़ावा व इसमें किसी प्रकार का सहयोग कर रहा हो उन सभी को सरकार आतंकी  घोषित कर सकती है. 

अब कोई भी व्यक्ति आतंकवाद से किसी भी प्रकार से जुड़ा हुआ हो उसको सरकार आतंकी घोषित कर के उसके ऊपर कठोर कार्यवाही कर सकती हैं इससे आतंकवाद में काफी हद तक कमी आएगी और देश में शान्ति कायम होगी. 

यह भी पढ़े – OBC Full Form क्या होता हैं व OBC में कौन कौनसी जाति आती है

UAPA से सरकार को क्या अधिकार मिले 

इस बिल को जारी करने से सरकार को  आतंकवाद से छुटकारा पाने में बहुत अधिक सहायता प्राप्त होगी और इससे सरकार को अन्य कई प्रकार के लाभ भी प्राप्त होंगे. 

इस बिल में सरकार आतंकवाद से जुड़े  किसी भी व्यक्ति को या संगठन को आतंकवादी घोषित कर सकती हैं इसके लिए प्रमाण की जरुरत नहीं होगी यह सरकार शक के आधार पर भी कर सकती है. 

इस बिल के  तहत सरकार ने NIA (राष्ट्रीय जांच एजेंसी) को सभी अधिकार दिए हैं व इंस्पेक्टर  या इससे बड़ी रैंक के अधियकारियो  को किसी भी मामले जांच की छूट प्रदान की गयी हैं हालांकि इसके लिए उनको  डायरेक्टर जनरल की परमिशन लेनी जरुरी है. 

NIA के महानिदेशक को इस बिल में आतंकवादी सगठन से जुड़े लोगो की सम्पति जब्त करने व कुर्क करने का अधिकार दिया गया हैं इसके लिए वह सम्पति जिस राज्य की हैं उस राज्य के डीजीपी  की अनुमति लेनी जरुरी है. 

इस बिल में NIA को किसी भी राज्य में रेड करने का अधिकार दिया गया हैं इसके लिए इन्हैं राज्य सरकार या पुलिस की परमिशन लेने की भी जरुरत नहीं पड़ेगी. 

यह भी पढ़े – B Ed Full Form क्या होता हैं व B.Ed Course कैसे करते है

हालांकि यह बिल आने से कई लोगो ने इसका विरोध भी किया पर सरकार ने इसको लागू करने का निर्णय लिया जो की देश की शान्ति और सुरक्षा के लिए बहुत ही अच्छा  कानून हैं और इससे देश को आतंकवादी गतिविधियों से भी आजादी मिलेगी हम UAPA का समर्थन करते है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें