आज का हमारा ये आर्टिकल TSP से सम्बंधित हैं जिसमें आज हम आपको TSP Full Form क्या होता हैं इसके बारे में बताने वाले हैं अक्सर लोग हमे‌ इससे सम्बंधित सवाल पूछते रहते हैं की ये क्या होता हैं व इस शब्द का इस्तेमाल किस लिए किया जाता हैं व इसका पूरा नाम क्या होता हैं इन सब के बारे में आज के आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है.

tsp full form

अगर आपको TSP के बारे में जानकारी नही हैं तो आज का हमारा ये आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। क्युँकि हम आपको आज इस आर्टिकल के माध्यम से TSP Ka Full Form क्या होता हैं इसके बारे में बताने वाले हैं इसके लिए आप हमारा ये पूरा आर्टिकल पढे ताकि आपको जानकारी समझ में आ सके.

TSP Full Form in Hindi

TSP क्या होता हैं इसके बारे में बताने से पहले हम आपको TSP का पुरा नाम क्या होता हैं इसके बारे में बता रहे हैं ताकि आपको इसका पूरा नाम पता चल सके.

TSP Full Form – Tribal Sub Plan होता है.

हिन्दी में इसको जनजातीय उप योजना भी कहा जाता हैं व इसको govt of India के द्वारा launch किया गया था.

TSP क्या है

जैसा की हमने आपको बताया की इसको govt of India के द्वारा launch किया गया था व हर देश का एक लक्ष्य होता हैं संतुलित विकास व आर्थिक विकास व इसके लिए सरकार रणनीति के अनुसार योजना लाती हैं लेकिन देश की आजादी 25 सालों के बाद निति निर्माताओं को इस बात का अहसास होने लग गया था की कई अनुसूचित जाती व जनजाति का अभी तक विकास नही हो पाया था.

उसके बाद सभी जाति वर्ग के विकास के लिए सरकार के द्वारा TSP की शुरुआत की गयी थी TSP को उप जनजाति योजना कहा जाता हैं व इस plan के अंतर्गत केन्द्र सरकार द्वारा दी जाने वाली सुविधा का इस्तेमाल किया जाता था पर अभी इस योजना में राज्य सरकार के द्वारा दी जाने वाली सुविधा का इस्तेमाल किया जाता है.

TSP के अंतर्गत आने वाले परिवारों को सरकारी कार्यो में विशेष लाभ प्राप्त होता हैं और इसके साथ ही सरकारी नौकरी में भी आरक्षण प्राप्त होता हैं ताकि इस जाती का या वर्ग का आर्थिक विकास हो सके.

TSP के मुख्य उद्देश्य

इस योजना‌ को शुरु करने के कई सारे मुख्य उद्देश्य थे जिसके बारे मे हम आपको एक एक कर के बता रहे है.

  1. गैर रोजगार व गरीबी में कमी लाना
  2. अनुसूचित जाती व जनजाती के पक्ष में मानव संसाधन का विकास करना
  3. पर्याप्त शैक्षिक व स्वास्थ्य सेवा प्रदान करके अनुसूचित जाती जन‌ जाति का मानव संसाधन विकास करना
  4. अनुसूचित जाति जनजाति को किसी भी प्राकर के शोषण व उत्पीड़न के खिलाफ वित्तीय व शारिरिक सुरक्षा प्रदान करना

इसके अलावा भी अन्य कई सारे इसके मुख्य उद्देश्य थे जिसके लिए TSP को लागु किया गया था.

TSP – Non TSP Area क्या है

TSP का अर्थ ‌ tribal sub area plan होता हैं व राजस्थान के वो village जिसमें 50% से अधिक संख्या में आदिवासी लोग रहते हैं उन्हैंं TSP क्षेत्र घोषित किया गया हैं भारत शाशन में 5697 राजस्थान के गाँव को TSP area घोषित किया गया है.

जो भी लोग इन TSP Area में आते हैं उन लोगो को कुछ विशेष लाभ दिये जाते हैं व रोजगार व व्यवसाय आदि में आरक्षण का लाभ भी दिया जाता हैं व इसके अलावा भी इसके लिए कई योजना बनाई गयी हैं जिसके द्वारा TSP area का विकास किया जा सके.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको TSP Full Form in Hindi व  टी.एस.पी. क्या होता हैं इसके बारे में जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको हमारी बताई गयी जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपको हमारी बताई जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व अगर आप इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार का सवाल आदि पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट भी कर सकते है.

पिछला लेखKisan Tractor Yojana क्या हैं और इसमें ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
अगला लेखNIIT Full Form in Hindi : NIIT क्या है व कैसे करें
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

3 टिप्पणी

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें