TRP क्या होता है  आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से टीआरपी से सम्बंधित जानकारी बताने वाले हैं TRP Kya Hai हम सभी लोग अक्सर कई बार टीआरपी के बारे में कई जगह पर सुनते रहते हैं पर बहुत से लोगो को इसके बारे में पता नहीं  होता की आखिर टीआरपी होता क्या हैं व ये  कैसे देखी जाती हैं तो आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी बता रहे है.

trp kaise dekhe

अक्सर हम News देखते हैं तो हमे टीआरपी के बारे में अधिक सुनने को मिलता हैं क्युकी उसमे अक्सर कहा जाता हैं कभी सलमान खान के शो की टीआरपी बढ़ रही हैं तो कभी अमिताभ बच्चन के टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति की टीआरपी बढ़ रही हैं तो ऐसे में हम सब के  मन में ख्याल जरूर आता हैं की आखिर ये होता क्या हैं और इसके फायदे क्या है.

अगर आपको टीआरपी के  बारे में ज्यादा जानकारी नहीं हैं तो आप हमारा ये पूरा आर्टिकल पढ़े ताकि आपको पता चल सके की आखिर ये टीआरपी होता क्या हैं व सभी टीवी चैनल इसको किसलिए बढ़ाना चाहते हैं और इसके क्या क्या  फायदे होते हैं इसके बारे में हम बताने वाले  है.

TRP क्या होता हैं

अक्सर हम सभी के मन में इससे सम्बंधित सवाल जरूर आते हैं तो सबसे पहले तो हम आपको इसका पूरा नाम क्या होता हैं इसके बारे में बता देते हैं TRP का पूरा नाम television rating point होता हैं और इसके द्वारा ही इस बात का पता लगाया जा सकता हैं की किसी भी टीवी चैनल या किसी भी शो को कितने लोग देख रहे है.

इसके अलावा इससे ये भी पता चलता हैं की किसी भी शो को लोग कितनी देर तक देखते हैं इसके लिए कई शहरों व स्थानों पर एक device लगाया जाता  हैं जिससे की टीआरपी के बारे में पता चल सके की किस चैनल की टीआरपी कितनी हैं और उसको लोग कितना पसंद करते है.

टीआरपी जानने के लिए जिस डिवाइस को लगाया जाता हैं उसको people meter भी कहा जाता हैं इसको हर घर में नहीं लगाते बल्कि इसको लगाने के लिए एक मुख्य जगह का चयन किया जाता हैं वहा पर इस डिवाइस को लगाया जाता है.

टीआपी रेट क्या है

टीआरपी रेट वो होती है  जिससे किसी भी टीवी चैनल की TRP की गणना की जाती हैं किसी भी चैनल की टीआरी चाहैं वो न्यूज़ हो या कार्टून हो या मूवी हो या कोई टीवी शो हो तो उसकी टीआरपी पूरी तरह से उसके प्रोग्राम के ऊपर निर्भर करती है.

अक्सर आपने देखा होता की कोई नयी मूवी रिलीज होने वाली होती हैं तो उससे पहले  एक्टर अपने मूवी के प्रोमोशन के लिए किसी भी शो में जाते हैं जिससे उस एक्टर को चाहने वाले बहुत से लोग उस टीवी शो या प्रोग्राम को देखते हैं इससे उसकी टीआरपी बहुत ही ज्यादा तेजी से बढ़ जाती है.

सभी सेटटॉप बॉक्स एक Television Rating Point से कनेक्टेड होते हैं इसके कारण किसी भी चैनल की लोकप्रियता और viewers  के बारे में जानकारी प्राप्त की जाती है.

TRP कैसे देखी जाती हैं

अब हम आपको इसके बारे में बता रहे हैं की आखिर ये टीआरपी देखी कैसे जाती हैं तो जैसे की हमने आपको पहले भी बताया हैं की ये एक ख़ास डिवाइस होती हैं जिसको people meter कहा जाता है.

ये किसी निश्चित स्थान पर लगाया जाता हैं उसके बाद उसको आसपास के घरो के सेटटॉप बॉक्स के साथ में जोड़ा जाता हैं आपने देखा होगा की काफी समय से सरकार आपको ads दिखाती हैं जिसमे सेटटॉप बॉक्स लगाने के लिए कहा जाता हैं ये इसलिए कहा जाता जाता हैं ताकि सरकार आपके सेटटॉप बॉक्स की एक्टिविटीज़ को देख सकते और टीआरपी पता कर सके.

आप अपने टीवी पर सबसे ज्यादा कौनसा चैनल देख रहे हैं और आप  अपनी टीवी पर सबसे ज्यादा किस शो को देख रहे हैं इसकी पूरी जानकारी people meter के द्वारा एनालिसिस करने के बाद मॉनिटर टीम को भेजी जाती हैं उसके बाद वो फैसला करते हैं की किस चैनल की टीआपी सबसे अच्छी हैं व लोग किसको सबसे ज्यादा पसंद करते है.

TRP से Income कैसे होती है

ये बात सभी को पता होनी बहुत जरुरी हैं की आखिर किसी भी टीवी चैनल की कमाई कैसे होती हैं तो आपको बता दे की किसी भी चैनल की 80% तक की कमाई  विज्ञापन के द्वारा ही होती हैं और ज्यादातर विज्ञापन बड़ी बड़ी कंपनी अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए ही करते है.

जिस चैनल की टीआरपी सबसे अच्छी होती हैं उसको सबसे ज्यादा कंपनी विज्ञापन देती हैं क्युकी टीआरपी के द्वारा कंपनी को पता चलता हैं की  सबसे ज्यादा लोग किस चैनल को देख रहे हैं और उस चैनल पर कंपनी अपने प्रोडक्ट का प्रोमोशन करती हैं तो जाहिर हैं की ज्यादा लोग उस विज्ञापन को देखेंगे और कंपनी की selling भी तेजी से बढ़ेगी.

इसके लिए जिस कंपनी की टीआरपी सबसे ज्यादा हो वो चैनल हर  विज्ञापन के बहुत ज्यादा पैसे चार्ज करते हैं और कंपनी उनको मनचाही रकम ख़ुशी ख़ुशी दे भी देती हैं इस तरह से टीआरपी के द्वारा किसी भी कंपनी की कमाई होती है.

 कम TRP से क्या होता है

आप सभी  जानते हैं की किसी भी चैनल को  चलाने में और किसी भी टीवी शो को बनाने  में बहुत ज्यादा पैसे खर्च  होते हैं व उसके अनुसार कमाई भी होनी जरुरी हैं पर काम टीआरपी के कारण उन चैनल को ज्यादा विज्ञापन नहीं मिल पाते और जो विज्ञापन मिलते हैं वो भी बहुत ही सस्ते सस्ते होते है.

इससे उस टीवी चैनल की कमाई बहुत क़म होती हैं इसलिए सभी टीवी चैनल वाले अपनी अच्छी कमाई के  टीआरपी को बहुत ज्यादा महत्व देते हैं और यही कारण हैं की हर टीवी चैनल आपको ज्यादा से ज्यादा अच्छा शो दिखाने का प्रयत्न करता हैं ताकि उनकी टीआपी ज्यादा हो और उससे इनकी अच्छी कमाई हो सके.

अब आपको ये तो पता चल गया होगा की टीआरपी क्या होता हैं और टीआरपी  कैसे देखी जाती हैं और इससे कोई भी टीवी चैनल वाले पैसे कैसे कमाते हैं अब हम आपको इससे जुड़े कुछ सवालों के बारे में बता देते है.

FAQ 

टीआरपी का पूरा नाम क्या हैं?

टीआरपी का  पूरा नाम Television Rating Point है.

ज्यादा टीआरपी से क्या फायदे हैं?

ज्यादा टीआरपी से टीवी चैनल को  ज्यादा महंगे ads मिलते हैं जिससे की  टीवी चैनल की बहुत ही अच्छी कमाई होती है.

टीआरपी कैसे देखी जाती हैं?

कई  अलग अलग स्थानों पर People’s Meter लगाए जाते हैं जिससे टीआरपी को चेक किया जाता है.

टीआरपी कैसे calculate होती है?

people meter सभी सेटटॉप बॉक्स की जानकारी Monitoring Team INTAM  जिसको Indian television Audience Measurement कहा जाता हैं वहा तक पहुंचा दिया जाता हैं बादमे वो किसी भी चैनल की टीआरपी निश्चित करते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने TRP Kya Hai व कैसे देखी जाती हैं और इससे किसी भी टीवी चैनल की कमाई कैसे होती हैं इसके बारे में बताया हैं हमे उम्मीद हैं की आपको इसके बारे में बताई गयी जानकारी पसंद आयी होगी अगर आप इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहो तो आप हमे comment कर के पूछ सकते हैं और जानकारी अच्छी लगे तो उसको अपने मित्रो के साथ के साथ शेयर भी जरूर करे.

पिछला लेखUdhaar Card क्या होता हैं और इससे Loan कैसे प्राप्त करे
अगला लेखसर्दी जुकाम ठीक करने के बहुत ही आसान से घरेलु उपाय

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें