नमस्कार मित्रो आज हम आपको Trees Name In Hindi के बारे में बताने वाले है अक्सर आपने इसके बारे में कई सुना होगा पर ज्यादातर लोगो को पेड़ पौधों के नाम हिंदी या अंग्रेजी में पता नही होते इस कारण से काफी ज्यादा लोगो को परेशानी का सामना करना पड़ता है ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी साबित हो सकती है.

Trees Name In Hindi

हर व्यक्ति के दिमाग में इसको लेकर अलग अलग तरह के सवाल आते है जैसे की हिंदी में पेड पौधों को क्या कहते है या अंग्रेजी में इन्हें क्या कहते है, फलदार पौधे कौनसे होते है और फूलदार पौधे कौनसे होते है इन सब के बारे में हम आपको Trees Name In Hindi इस आर्टिकल में बताने वाले है इसके बारे में जानने के लिए आप यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Trees Name In Hindi

हर व्यक्ति को पेड़ पौधों के नाम पता होना बहुत ही जरुरी है क्युकी अक्सर आपको इससे जुड़े सवाल परीक्षा आदि में पूछे जाते है ऐसे में अगर आपको इन शब्दों के बारे में जानकारी होगी तो आप इसका सही से जवाब दे पायेगे वही अगर आपको इसके बारे में पता ही नही होगा तो आप पेड़ पौधों के बारे में कभी भी नहीं बता सकते ऐसे में आपके लिए इस तरह की जानकारी फायदेमंद साबित होगी.

क्र.सं. नाम उच्‍चारण हिन्‍दी अर्थ
1 Acacia अकेशिया बबूल
2 Apple tree एप्‍पल ट्री सेब का पेड
3 Abbizzia labbek अब्बिजिया लैबेक सिरस
4 Bamboo बम्‍बू बॉस
5 Banyan बैनयान बरगद
6 Betel-nut-tree बीटल-नट-ट्री सुपारी का पेेेड
7 Bitch बर्च भोजपत्र
8 Teak टीक सागवान
9 Cactus कैक्‍टस थूहर
10 Cane केन बेंत
11 Cedar सीडार देवदार
12 Cypress साइप्रस सरू
13 Coco कोको नारियाल का पेड
14 Creeper क्रीपर लता, बेल
15 Conifer कॉनिफर झाऊ
16 Date-palm डेट पाम खजूर का पेेेड
17 Ebony एबॉनी आबनूस
18 Eleocarpus एलियोकार्पस रूद्राक्ष
19 Fig फिग अंजीर
20 Fir फर देवदार
21 Flax फ्लैक्‍स सन
22 Grass ग्रास घास
23 Guava गुआवा अमरूद
24 Grape vine ग्रेेेप-वाइन अंगूर की बेल
25 Indigo इन्डिगो नील
26 Jack tree जैक ट्री कटहल का पेड
27 Jute जूट पटसन
28 Mahogany महोगनी महोगनी
29 Mango tree मैंगो ट्री आम का पेड
30 Oak ओक बलूत
31 Peepal पीपल पीपल
32 Palm tree पाम ट्री ताड का पेेेड
33 Paddy पैडी धान का पौधा
34 Pine पाइन चीड का पेेेड
35 Polyalthia पोलयाल्थिया अशोक
36 Sandal सन्‍दल चन्‍दन
37 Sal tree साल ट्री साल का पेेेड
38 Shrub श्रब झाडी
39 Shishman शीशम शीशम
40 Staman स्‍टैमेन जीरा

यह सभी अलग अलग पेड पौधों के नाम है जिनके बारे में हमने आपको स्पिलिंग बतायी है और उनके नाम अंग्रेजी और हिंदी में भी बताने का प्रयत्न किया है ताकि आपको इससे जुडी विस्तृत जानकारी पता चल सके

50 Trees Name In English

अगर आपको पेड़ो के नाम इंग्लिश में पता नही है तो ऐसे में हम आपको कुछ पेड़ो के नाम बता रहे है व इनके हिंदी और अग्रेजी दोनों अर्थ बताने वाले है ताकि आपको इससे सम्बंधित पूरी जानकारी प्राप्त हो सके इसके लिए आप निम्न नाम देख सकते है.

अमरूद Guava
पीपल Peepal
नीम Neem
घास Grass
झाडी Shrub
चीड़ Pine
बबूल Acacia
जूट Jute
नारियल Coconut tree
सेब Apple tree
गुलमोहर Gulmohar Tree
बाँस Bamboo
लताया बेल Creeper
केले का पेड़ Banana tree
आम का पेड़ Mango tree
चीकू वृक्ष Sapodilla
कॉर्क का पेड़ Cork tree
बेंत, सरकंडा Cane
नागफनी Cactus
जीरा Staman
रूद्राक्ष Eleocarpus
धान का पौधा Paddy
नील Indigo
अंजीर Fig
गुलमोहर का वृक्ष Delonix regia
बीच का पेड़ Beech tree
बलूत Oak
चन्दन Sandal
सागवान Teak
सन, Flax
साल Sal tree
आबुनस Ebony
सिरस Abbizzia labbek
ताड Palm tree
सुपारी का पेड़ Betel nut tree
इमली का पेड़ Tamarind Tree
कटहल Jack tree
खजूर का पेड़ Date palm
देवदार Deodar Cedar
देवदार Cedar
अर्जुन Arjuna tree
करी Curry Tree
बरगद Banyan
अशोक Polyalthia
भोजपत्र Birch
शंकुवृक्ष Conifer
रोहिड़ा Sheesham
अंगूर बेल Grape vine
महोगनी Mahogany
भोजपत्र Cypress
स्विटेनिया महागोनी पेड़ Swietenia Mahagoni Tree

यह सभी अलग अलग पेड़ो के नाम है जो जंगलो और आबादी क्षेत्रो में भी पाए जाते है व इसमें से कई पेड़ आपको अक्सर देखने के लिए मिले होगे वही कुछ पेड ऐसे भी है जिनको ज्यादातर लोगो ने नहीं देखा ऐसे में आपको इन नामो से पता चल जायेगा की कौन कौनसे पेड़ होते है और उनका हिंदी एवं अंग्रेजी नाम क्या होता है.

छायादार वृक्ष कौन कौन से हैं?

जैसा की आप सभी लोग जानते होगे की पेड़ कई अलग अलग प्रकार के होते है सबसे पहले हम आपको छायादार पेड़ो के बारे में बता रहे है और उनके नाम बता रहे है ताकि आपको पता चल सके की आखिर कौन कौनसे पेड़ छायादार होते है

  • पीपल
  • बरगद
  • नीम
  • शीशम
  • इमली का पेड़
  • अर्जुन का पेड़
  • जामुन का पेड़

फलदार पेड़ो के नाम

जिस तरह से छायादार पेड़ होते है वैसे ही कई पेड़ ऐसे भी होते है जो अलग अलग तरह के फल देते है उन्हें फलदार पेड़ भी कहा जाता है हम आपको कुछ फलदार पेड़ो के नाम बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है

  • अमरूद
  • चीकू वृक्ष
  • आम का पेड़
  • केले का पेड़
  • खजूर का पेड़
  • अनार का पेड़
  • जामुन का पेड़
  • पपीते का पेड़
  • नारियल का पेड़

पेड़ पौधों के नाम पता होना क्यों जरुरी है

पेड़ पौधों के नाम की जरुरत आपको किसी भी चीज में पड़ सकती है ऐसे में आपको इनके नाम पता होना बहुत ही जरुरी है अगर आप पढाई करते है या किसी परीक्षा की तयारी कर रहे है तो ऐसे में आपको इनके बारे में पता होना अधिक आवश्यक है क्युकी कई बार परीक्षा आदि में भी आपको इससे जुड़े सवाल पूछे जा सकते है ऐसे में अगर आपको इनके अर्थ पता नही होगे तो आप उन सवालों के जवाब नही दे पायेगे.

इसके अलावा अगर आपको आम जीवन में भी इससे जुडी जानकारी पता होना बहुत ही जरुरी है क्युकी अक्सर आपको इससे सम्बंधित जानकारी की आवश्यकता पडती है ऐसे में आपको इनकी जानकारी होगी तो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगी और कोई भी व्यक्ति आपको इससे जुडा सवाल पूछेगा तो आप उसका आसानी से जवाब दे पायेगे.

क्या पेड़ पौधों के नाम की कोई बुक्स है

जी हाँ आप चाहे तो किसी book की मदद से भी बहुत ही आसानी से पेड़ पौधों के नाम पता कर सकते है और देख सकते है इसके लिए मार्किट में कई तरह की बुक्स उपलब्ध है जिन्हें आप खरीद सकते है या आप चाहे तो इन बुक्स को ऑनलाइन भी खरीद सकते है और इसकी मदद से आप पेड़ पौधों के नाम को याद कर सकते है.

पेड पौधों के बारे में

पेड पौधों का इतिहास मानव जाति से पहले का हैं और आज के समय में भी पेड पौधों की अलग अलग लाखो प्रजाति हैं सभी पेड पौधों की प्रजाति की जानकारी आज तक किसी को पता नहीं हैं आपको पता होगा की पेड पौधे सिर्फ धरती पर न होकर कई पौधे समुदी तल पर भी स्थित हैं.

कई सालो से पेड पौधों से कई गंभीर बीमारियों का इलाज भी किया जा चुका हैं तो कई पौधे ऐसे भी हैं जो किसी भी व्यक्ति की जान ले सकते हैं क्युकी कई पौधे जहरीले भी होते  हैं हालांकि धरती पर जीवित रहने के लिए पेड बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण हैं क्युकी जीवित रहने के लिए ऑक्सीजन जरुरी होती हैं जो की हमे पेड पौधों के द्वारा प्राप्त  होता है.

आज के समय में बहुत ही तेजी से वनो को नष्ट किया जा रहा हैं जो की आने वाले समय के लिए बहुत ही घातक हो सकता हैं और इसके कारण जहरीले गैस का प्रभाव तेजी से बद रहा हैं जो सभी के लिए जानलेवा साबित हो सकता हैं ऐसे में आने वाले पीडियो को सुरक्षित रखने के लिए पेड पौधों का सरक्षण बहुत जरुरी है.

पेड पौधों के लिए शपथ

अगर हमे आने वाली पीडियो को एक अच्छा जीवन देना हैं और मानव जाती और अन्य जीवो को धरती पर जीवित रखना हैं तो हमे एक शपथ जरुर लेनी होगी की  हम ज्यादा कुछ नहीं कर सकते तो अपने जीवनकाल में एक पेड जरूर लगाएंगे और उसकी पूरी देखभाल करेंगे और अगर कोई पेड पौधों को नष्ट करता हैं तो उसके खिलाफ आवाज उठाएंगे.

ये बहुत ही जरुरी हैं जिस प्रकार से आज के समय में पेड पौधों की स्थिति को देखते हैं उसके अनुसार आने वाले समय तक ऐसा ही चलता रहा तो बादमे हमें सांस लेने तक की ऑक्सीजन नहीं मिलेगी और जो हवा अभी तक शुद्ध हवा हैं वो सिर्फ जहर बन कर रह जायेगी ऐसे में कोई जीव जीवित नहीं रह पायेगा इसके लिए हम सभी को यह कदम उठाना बहुत जरुरी हैं और पेड पौधों का सरक्षण करना बहुत जरुरी हैं.

Trees Name In Hindi FAQ

पेड़ों के नाम कौन कौन से हैं?

पेड़ कई तरह के अलग अलग प्रकार के होते है पेड़ो के हिंदी और अग्रेजी में क्या क्या नाम होते है इसके बारे में हमने आपको इस आर्टिकल में बताया है जहां से आप इसके नाम की विस्तृत जानकारी पता कर सकते है.

सदाबहार वृक्ष का नाम क्या है?

सदाबहार वृक्ष में कई तरह के पेड़ आते है जिनमे से कुछ वृक्ष के नाम हम आपको बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है नीम, देवदार, पीलू, कपूर, नीम्बू और चीकू आदि.

सबसे तेजी से बढ़ने वाला पेड़ कौन सा है?

वैसे तो बहुत से पेड़ तेजी से बढ़ते है पर सबसे तेजी से बढ़ने वाले पेड़ की बात की जाए तो वो बांस है यह पेड़ अन्य की तुलना में काफी तेजी से बढ़ने लगता है और कुछ ही दिनों में इसका आकार काफी ज्यादा बढ़ जाता है.

सबसे घना पेड़ कौन सा होता है?

सबसे घने और विशालकाय पेड़ो के बारे में बात करे तो सबसे पहला नाम बरगद का ही आता है क्युकी अन्य पेड़ो की तुलना में यह पेड़ काफी ज्यादा घना होता है और हिन्दू धर्म में इस पेड़ को पूजनीय भी माना जाता है कई स्थानों पर बरगद के पेड़ की पूजा की जाती है.

जंगली पौधे कौन कौन से होते हैं?

ज्यादातर वनस्पतियाँ और पौधे जंगलो में ही पाए जाते है ऐसे में सभी जंगली पौधों के बारे में बताना काफी मुश्किल है हम आपको कुछ पौधों के नाम बता रहे है जो एक तरह के जंगली पौधे होते है कोकोस न्यूसीफेरा, Coffea अरेबिक, दुरियो ज़िबेथिनस, यूफोरबिया pulcherrima., नंदी benghalensis., जीनस हेलिकोनिया आदि.

पेड़ का पर्यायवाची शब्द क्या होता है?

पेड़ के कई पर्यायवाची शब्द होते है जो निम्न प्रकार से है तरु, वृक्ष, पादप, विटष तथा द्रुम आदि.

झाड़ी क्या होती है?

जो छोटे छोटे पेड़ पौधे होते है उन्हें कई स्थानों पर झाडी के रूप में भी जाना जाता है झाडी का अर्थ होता है की वो पौधे जो आकार में छोटे है या नए नए उगे हुए है और एक स्थान पर काफी अधिक मात्र में है उन्हें झाडी कहते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Trees Name In Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता

पिछला लेखयादव को काबू कैसे करें बहुत ही आसान तरीके से
अगला लेखइनवॉइस क्या है व Invoice and Bill में क्या अंतर है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें