आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है यातायात नियम Traffic Signal के बारे में अक्सर आप कही भी यात्रा करते है तो इस दौरान अपने कई प्रकार के यातायात नियम और सिग्नल को देखा होगा या इसके बारे में अपने सुना होगा पर क्या आप यह जानते है की इसका अर्थ क्या होता है और इसका पालन न करने पर आपको क्या हानि हो सकती है.

Traffic Signal

अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी होने वाला है क्युकी इसमें आज हम आपको ट्रैफिक नियम व कानून और Traffic Signal के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले है जिससे की आपको पता चल सके की किस स्थान पर कौन कौनसे प्रतिक लगाए होते है और इनका अर्थ क्या होता है व यह सिग्नल हमे किस प्रकार का संकेत देते है.

Contents

Traffic Signal Ke Niyam

आप जब भी यात्रा करते है तो आपको कई अलग अलग जगह पर ट्रैफिक सिग्नल दिखाई देते है यह सिग्नल अधिकांश शहरों में लगाए जाते है जहां पर वाहन अधिक चलते हो व वहां पर आबादी अधिक हो और अगर कोई दुर्घटना संभावित स्थान है तो वहां पर भी इस प्रकार से सिग्नल लगाए जाते है ताकि सभी लोग सुरक्षित यात्रा कर सके.

जब भी आप ट्रैफिक सिग्नल को देखते है तो अक्सर आपको तीन रंगो की बत्तिया दिखाई देती है जो की लाल, पिली और हरे रंग की होती है और इन तीनो रंग की लाइट या सिग्नल का अर्थ भी अलग अलग होता है.

Traffic Sings in Hindi

ट्रैफिक सिग्नल को तीन अलग अलग भागो में बाटा गया है जिसमे अनिवार्य संकेत, चेतावनी देने वाले संकेत और सूचनात्मक संकेत आदि मुख्य हैं.

अनिवार्य संकेत

यह वो संकेत होते है जो की सभी वाहन चालकों को मानने जरुरी है व जो स्थान दुर्घटना संभावित क्षेत्र है वहा पर यह सिग्नल लगाए जाते है यह सिग्नल आपको अधिक  ट्राफिक वाले स्थानों पर, चौराहे पर व शहरों अदि में देखने को मिल जाते है इन सिग्नल का उलंधन करने पर कानून जुर्माना लगा सकता हैं.

चेतावनी संकेत

यह हमे धीरे चलने या संभलकर चलने के संकेत देते है ताकि हम किसी भी प्रकार की दुर्घटना से बच सके जैसे की कोई खराब सड़क हो या टुटा हुआ सड़क हो या पहाड़ी क्षेत्र हो तो  ऐसी स्थिति में आपको चेतावनी के संकेत दिए जाते हैं.

सूचनात्मक संकेत

यह सुचना के लिए दिए जाने वाले संकेत होते है जैसे की कोई भी अस्पताल, पेट्रोल पम्प, होटल अदि आने पर आपको दाए या बाए मुड़ने के संकेत दिए जाते है वो सूचनात्मक  संकेत होते हैं.

कई लोग इन संकेतो को नजरअंदाज कर देते है पर आपको कभी भी किसी भी संकेत को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए  क्युकी कभी भी आपको उसकी जरुरत पड़ सकती है ऐसे में यह संकेत बहुत ही लाभदायक होते हैं.

Traffic Light Ke Niyam

आपको किसी भी चुराहे आदि पर बहुत ही आसानी से ट्रैफिक लाइट देखने को मिल जाती है अगर आप इसके नियमो का उलंघन करते है तो ऐसे में आपसे जुर्माना वसूला जा सकता है इसलिए किसी भी ट्रैफिक सिग्नल का उलंघन कभी भी न करे.

लाल बत्ती

आप कभी भी यात्रा करते है तो आपको ट्रैफिक लाइट में सबसे ऊपर की तरफ लाल बत्ती दिखाई देती है जो की खतरे का संकेत होता है और ऐसी स्थिति में आपको किसी भी दुर्घटना से बचने के लिए रुकने का संकेत देती है अगर आपको लाल बत्ती का सिग्नल मिलता है तो तुरंत रुक जाना चाहिए व हरा सिग्नल मिलने का इंतज़ार करना चाहिए.

पिली बत्ती

यह सिग्नल सामान्य अवस्था के लिए होता है अगर आपको यह सिग्नल दिखाई देता है तो इसका अर्थ है की जल्दी ही आपको हरा सिग्नल मिलने वाला है और आप वाहन को तैयार रखे व खुद भी तैयार रहे ताकि सिग्नल मिलने पर आप आगे की यात्रा कर सके.

हरा सिग्नल

इसके बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे यह आपको वाहन को आगे बढ़ने के लिए संकेत दिया जाता है जब रास्ता साफ़ और सुरक्षित हो तो ऐसी स्थिति में आपको इस प्रकार का सिग्नल दिया जाता है जिसका अर्थ होता है की आप आगे की यात्रा जारी रख सकते है.

सिग्नल तोड़ने पर क्या होगा

अगर आप किसी भी चैराहे आदि पर कोई भी सिग्नल तोड़ते है तो आपके ऊपर कानूनी जुर्माना लगाया जा सकता है वही अगर परिस्थित गंभीर हो तो ऐसी स्थिति में आपके वाहन को भी जब्त किया जा सकता है व शराब पीकर वाहन चलाना या अन्य कठिन परिस्थिति में आपको जेल भी हो सकती हैं इसलिए वाहन चलाते वक्त इन बातो का विशेष रूप से ध्यान रखे.

Traffic Rules in India

भारत में कई प्रकार के यातायात नियम बनाये गए है ताकि यातायात दुर्घटना से बचा जा सके पर सिर्फ नियम बनाना ही काफी नहीं होता क्युकी इनका पालन करना भी जरुरी है अगर कोई व्यक्ति इनका पालन नहीं करता है तो वो खुद की जिंदगी खतरे में डालने के साथ ही अन्य लोगो की जिंदगी के साथ भी खिलवाड़ करता है ऐसे में हमेशा यातायात के नियमो का पालन जरूर करे.

सीट बेल्ट & हेलमेट

आप कभी भी यात्रा करते है तो दो पहिया वाहनों पर हेलमेट व चार पहिया वाहनों पर सीट बेल्ट का इस्तमाल जरूर करे यह आपको किसी भी प्रकार की दुर्घटना होने पर भी आपकी जिंदगी को बचाने में बहुत ही अधिक सहायक होते है.

इसके साथ ही अगर आप बिना हेलमेट या सीट बेल्ट के कही भी यात्रा करते है तो यह यातायात नियमो का उलंघन है और इसके लिए आपसे जुर्माना वसूला जा सकता हैं.

गति सीमा

आप जब भी यात्रा करते है तो गति का विशेष रूप से ध्यान रखे क्युकी जो भी दुर्घटना होती है उसमे सबसे अधिक दुर्घटनाये तेज गति के कारण ही होती है इसलिए हमेशा आप नियत्रित गति में ही यात्रा करे इससे आप खुद के साथ दुसरो की जिंदगी भी बचा सकते है.

हालांकि सभी सड़को पर गति सीमा निर्धारित की होती है की कौनसा वाहन किस गति में चलाना सुरक्षित है उसी स्थित एम् में आप वाहन को चलाये इससे दुर्घटना की सभावना काफी हद तक कम हो सकती हैं.

यातायात संकेतो का पालन

यातायात संकेत के बारे में हमने आपको पहले भी बताया है आपको इन सभी संकेतो का पालन करना चाहिए इससे आप खुद के साथ साथ अन्य लोगो की जिंदगी भी बचा सकते है और इसके साथ ही आप कानूनी जुर्माने से भी बच सकते है यातायात नियम सभी वाहन चालकों के लिए सामान रूप से बने है व सभी छोटे बड़े वाहन चालकों को इनका पालन करना जरुरी हैं.

लेन अनुशाशन रखें

आप जब भी यात्रा करते है तो ऐसे में आप लेन का विशेष रूप से ध्यान रखे की आप किस लेन में चल रहे है और आप एक ही  लेन में चलने का प्रयत्न करे व तेज गति से आने वाले वाहनों को आगे बढ़ने दे व पीछे आ रहे वाहनों पर भी नजर रखते रहे लेन बदलते वक्त पीछे आ रहे वाहनों का विशेष रूप से ध्यान दे.

जब भी आप लेन में चलते है तो आपको एक बात का और ध्यान रखें की कोई भी एमर्जेन्सी वाहन (पुलिस या एम्बुलेंस आदि ) आता है तो उसके रास्ते में बाधा न डाले व या तो उसको साइड दे दे या कुछ समय में लिए अपने   वाहन को साइड में खड़ा कर दे व इमरजेंसी वाहन के जाने के बाद आप आगे बढे.

इंडिकेटर

यह सभी वाहनों में लगे होते है इनका सही इस्तमाल करना सभी के लिए बहुत जरुरी है जब भी आप लेन बदलते है या साइड लेते है तो उस वक्त इंडिकेटर का इस्तमाल जरूर जारी ताकि पीछे से आ रहे वाहन या आगे से आ रहे वाहन चालाक सचेत हो सके की आप किस साइड में मुड़ने वाले है उसके अनुरूप वो वाहन चला सके.

कई लोग बेहतरीन दिखने के लिए इंडिकेटर को modify कराते है जिससे की सभी इंडिकेटर एक साथ शुरू हो जाते है इससे अन्य वाहन चालकों को समझने में परेशानी होती है की आप किस तरफ मुड़ने वाले है ऐसे में दुर्घटना की संभावना काफी बढ़ जाती है इसलिए ऐसी स्थिति में आप इंडिकेटर को इस प्रकार से modify न कराये.

वाहन चलाते वक्त ध्यान रखे  यह बाते

वाहन चलने से पहले आपको कुछ बातो के बारे में हम बता रहे है उनका विशेष तौर पर ध्यान दे इससे आप खुद को और अपने वाहन को काफी हद तक सुरक्षित रख सकते हैं.

  • वाहन कम गति में ही चलाये.
  • नशे की हालत में वाहन न चलाये.
  • अपने नियत्रण से अधिक वाहन न चलाये व रास्ते में थोड़ा थोड़ा आराम करते रहे.
  • हमेशा एक लेन में चलने की कोशिश करे.
  • लेन बदलते वक्त इंडिकेटर का इस्तमाल करे.
  • तेज गति से चल रहे वाहनों को आगे बढ़ने दे.
  • रेस के चक्कर में खुद की जान जोखिम में न डाले.
  • यातायात नियमो को पढ़े और उनका पालन करे.

जब भी आप यात्रा करते है तो उस वक्त आप इन सभी बातो का विशेष रूप से ध्यान दे और इनका पालन कर के ही वाहन चलाये ताकि आप सुरक्षित यात्रा कर सके.

Traffic SIgnal Rules in Hindi

जब भी आप कही भी यात्रा करते है तो वहां पर आपको कई अलग अलग प्रकार के रूल्स या चिन्ह देखने को मिलते है उन सभी के अर्थ या संकेत अलग अलग प्रकार के  होते है जो की आपको किसी भी प्रकार की दुर्घटना से बचने के लिए सचेत करते है अगर आप इनको follow करते है तो आप यातायात  दुर्घटनाओं से बच सकते हैं.

1. No Entry Signal

इसका अर्थ होता है की आप जिस रास्ते पर जा रहे है वो रास्ता आगे से बंद है या फिर उस रास्ते पर यात्रा करना वर्जित है  ऐसा चिन्ह दिखने पर आपको उस रस्ते को छोड़कर अन्य रास्ते से यात्रा करनी चाहिए यह चिन्ह दिखने पर उस रास्ते पर कभी यात्रा न करे.

no entry

2. One Way Traffic Signal

यह सिग्नल आपको अधिकांश हाइवे पर दिखाई देता है इस सिग्नल का अर्थ होता है की आप जिस रास्ते पर यात्रा करा रहे है उस रास्ते से आप दूसरी तरफ नहीं आ सकते पर सीधे रास्ते पर यात्रा कर सकते हैं पर ऐसे चिन्ह से घबराये नहीं आप आगे बढ़ते रहे कही न कही आपको रास्ता बदलने के चिन्ह मिल जायेगे वह से आप रास्ता बदल  सकते हैं.

One Way

3. वाहन दोनों दिशाओं में निषिद्ध है

इस प्रकार का चिन्ह उस स्थान पर लगाया जाता है जहा पर किसी भी वाहन का जाना वर्जित है अगर आपको इस प्रकार का चिन्ह दिखाई देता है तो उस रास्ते पर आप यात्रा न करे व कोई अन्य रास्ता यात्रा के लिए चुने.

Vehicle Prohibited In Both Direction 4. सभी मोटर वाहन निषिद्ध

इस चिन्ह का अर्थ होता है की इस रास्ते पर किसी भी प्रकार का वहां नहीं ले जा सकते इस रास्ते पर बाइक ले जाना भी मना है.

All Motor Vehicles Prohibited

5. ट्रक प्रतिबंधित

यह चिन्ह ट्रक  चालकों के लिए होता है अगर आपको यह चिन्ह दिखाई दे तो आप उस रास्ते पर किसी भी प्रकार का ट्रक या  ट्रेलर नहीं ले जा सकते.

Truck Prohibited

6. Give Way

इस चिन्ह का अर्थ है की आप इस रास्ते पर अन्य वाहनों को रास्ता दे आपके सामने या आपके वाहन के पीछे जो भी वाहन आ रहे है आप उन सभी वाहनों को रास्ता दे.

Give Way

7. हाथ गाड़ी निषिद्ध

यह चिन्ह कई रास्तो पर लगे होते है इन चिन्हो का अर्थ होता है की आप इस रास्ते पर किसी भी प्रकार की हाथ गाडी नहीं ले जा सकते यहाँ पर हाथ गाडी ले जाना निषिद्ध हैं.

Hand Cart Prohibited

8. साइकिल प्रतिबंधित

अपने देखा  होगा की कई लोगो को साइकिल चलाना बेहद पसंद है वो कही भी साइकिल लेकर चले जाते है पर कई स्थानों पर साइकिल चलाना असुरक्षित है ऐसे में इस  प्रकार के चिन्ह लगाए जाते है इनका अर्थ है की इन रास्तो पर आप साइकिल नहीं चला सकते.

Cycle Prohibited

9. पदयात्री निषिद्ध

अपने देखा होगा की पैदल चलने वाले लोग आपको हर रास्ते पर बहुत ही आसानी से चले जाते है और अक्सर अधिकांश लोग यही सोचते है की पदयात्री कही भी किसी भी रास्ते से पैदल जा सकते है पर सरकार ने इनके लिए भी नियम बनाये है अगर आपको पदयात्री निषिद्ध चिन्ह दिखाई देता है तो वहा पर पैदल जाना वर्जित है आप जहा पर पैदल नहीं  जा सकते.

Pedestrians Prohibited

10. Compulsory Bus Stop

यह नियम बस चालकों के लिए है इस चिन्ह का अर्थ है की आपको इस स्थान पर बस को रोकना है किसी भी प्रकार की बस को इस स्थान पर रोकना जरुरी है अगर कोई बस चालक इस स्थान पर बस नहीं रोकता तो वो नियमो का उलंघन हैं.

Compulsory Bus Stop

11. Right Turn Prohibited

जब भी आप वाहन चालते है और आपको यह चिन्ह दिखाई देता है तो इसका अर्थ है की आप दाहिने तरफ वाहन को नहीं ले जा सकते.

Right Turn Prohibited

12. Left Turn Prohibited

इसका चिन्ह का अर्थ होता है की आप बाएं और वाहन को नहीं ले जा सकते.

Left Turn Prohibited

13. U-turn Prohibited

इस चिन्ह का अर्थ है की आप जिस रास्ते से जा रहे है उस रास्ते पर आप यु टर्न नहीं ले सकते.

U-turn Prohibited

14. ओवरटेकिंग प्रतिबंधित है

ओवरटेकिंग करना आज लोगों की एक चाहत सा हो गया है अक्सर लोग बेवजह भी दूसरे वाहनों को ओवरटेकिंग करते रहते है पर अगर आपको यह चिन्ह दिखाई दे तो इसका अर्थ है की इस रास्ते पर आप किसी भी अन्य वाहन को ओवरटेक नहीं कर सकते.

Overtaking Prohibited

15. हॉर्न निषिद्ध

यह चिन्ह आपको शहरों में अधिक देखने को मिलते है इस चिन्ह का मुख्य उद्देश्य है की हॉर्न से होने वाले प्रदुषण को कम करना, अगर आपको कही भी यह चिन्ह  दिखाई दे तो उस इस्तामल पर आप  बेवजह हॉर्न का इस्तमाल न करे.

no horn signal

16. No Stop

अगर आपको कही पर भी इस प्रकार का सिग्नल दिखाई देता है तो इसका अर्थ है की आप उस स्थान पर अपने वाहन को खड़ा नहीं कर सकते व उस स्थान पर वाहन खड़ा करना निषिद्ध हैं.

no stop entry

17. सभी वाहन प्रतिबंधित

इस प्रकार के सिग्नल का अर्थ होता है की आप उस स्थान पर किसी भी प्रकार के वाहन  को नहीं ले जा सकते व उस स्थान पर वाहन ले जाना वर्जित हैं.

All vehicles restricted

18. Speed Limit

इस प्रकार  का सिग्नल आपको वाहन की स्पीड लिमिट का संकेत देता है की उस रास्ते पर आपको कितनी स्पीड में वाहन चलाना चाहिए इसके लिए स्पीड लिमिट का सिग्नल लगाया जाता हैं.

Traffic Signal

19. साइकिल क्रॉसिंग सिग्नल

इस प्रकार के सिग्नल का अर्थ होता  है की आप जिस रास्ते पर यात्रा कर रहे है उस रास्ते पर साइकिल चालाक भी चलते है इसलिए आप यहाँ पर वाहन को धीमा चलाये.

Cycle Crossing

20. चट्टानें गिरना

Falling Rocks का अर्थ आता है की आप जिस मार्ग से यात्रा कर रहे है उस मार्ग में चट्टानें गिरती है या इनके कण गिरते है इसलिए आप सावधानीपूर्वक  पूर्वक वाहन को चलाये.

Falling Rocks signal

21. कार्य प्रगति पर है

यह सिग्नल उस स्थान पर  लगाया जाता है जहां पर लोग कार्य कर रहे हो व इस सिग्नल का अर्थ है की आप जिस रास्ते से यात्रा कर रहे है वहां पर लोग कार्य कर रहे है या कोई कार्य प्रगति पर है इसलिए वाहन को  सावधानीपूर्वक चलाये.

Men at work sign

22. पुल संकरा है

यह सिग्नल उस स्थान पर होता है जहा आस पास कोई भी पुल बना हुआ हो व इसका अर्थ है की आगे संकरा पुल है इसलिए आप वाहन को  धीमा चलाये.

Narrow Bridge

23. स्कुल चिन्ह

यह चिन्ह  किसी विधालय आदि के आसपास लगाए जाते है इसका अर्थ होता है की नजदीक में ही कोई विधालय है इसलिए आप वाहन को धीमी गति से चलाये.

School Ahead signs

24. खड़ी चढ़ाई चिन्ह

इस  चिन्ह का अर्थ है की इस रास्ते पर खड़ी चढ़ाई है इसलिए आप वाहन को धीमी गति से सावधानीपूर्वक चालाये.

Steep climb sign

25. फिसलन भरी सड़क

यह चिन्ह फिसलन भरी सड़को के लिए लगाया जाता है अक्सर फिसलन के कारण तेज गति से चल रहे वाहन अनियंत्रित हो जाते है इसके कारण दुर्घटना की संभावना भी बहुत अधिक बढ़ जाती है ऐसे में यह संकेत आपको सूचित करता है की आगे का रास्ता फिसलन भरा है इसलिए आप कम रप्तार में सावधानी से वाहन को चलाये.

Steep climb sign

26. Reverse curve

यह चिन्ह दो प्रकार का होता है Right Reverse curve और Left Reverse curve व इसका अर्थ है की जिस दिशा में यह संकेत दे रहा है वह सड़क में बदलाव हुआ है इसलिए उस सड़क पर आप सावधानी पूर्वक वाहन को चलाये.

Reverse curve

27. Animals Signs

यह उन स्थानों पर लगाए जाते है जहा पर आवारा पशु अधिक घूमते हो या फिर जंगली जानवर घूमते हो क्यकि अक्सर जंगल से होकर जो भी सड़क जाती है वहां पर अक्सर कई अलग अलग प्रकार के जीवो को घूमते हुए देखा गया है व कई बार यह जंगल से बाहर सड़क पर भी आ जाते है ऐसे में यह आपको सावधानी से चलने के निर्देश देता हैं

Animals Signs

28. Stop Sings

यह आपको रुकने का सन्देश देता है यह चिन्ह आपको अधिकतर किसी भी टोल प्लाजा पर या RTO कार्यालय या पुलिस नाकाबंदी अदि स्थानों पर देखने को मिल जाते है इसका अर्थ है की यह आपको रोकने का सन्देश दे रहा है.

Traffic Signal

29. Guarded Level Crossing

यह चिन्ह आपको उस स्थानों पर देखने को मिलता है जहां पर सड़क और रेलवे की पटरिया आपस में मिली हुई हो ऐसे स्थानों पर आपको सावधानीपूर्वक चलने का संकेत देता हैं.

guarded level crossing

30. Height Limit Sign

यह इन चिन्ह वाहन चालकों को संकेत देता है की वो जिस मार्ग से जा रहे है वहां पर दर्शायी गयी उचाई तक के वाहन ही प्रवेश कर सकते है अगर कोई वाहन बतायी गयी उचाई दे अधिक होने के बावजूद यहाँ से गुजरता है तो ऐसे में उसको  बढ़ने में परेशानी हो सकती है और वाहन क्षतिग्रस्त भी हो सकते हैं.

height limit sign

यह सभी प्रकार के सिग्नल आपको अलग अलग संकेत दर्शाते है जिसके बारे में हमने आपको बताया है सुरक्षा की दृष्टि से आपको इसका पालन करना बहुत जरुरी है क्युकी इसमें सरकार का कोई फायदा नहीं है सरकार बस आपको सुरक्षित रखने के लिए यह सब करती है इसलिए आप इसमें सरकार का सहयोग करे व सभी नियम व कानून का पालन करें.

नियम तोड़ने पर क्या होता है

कई बार लोग सोचते है की अगर हम सरकार के बनाये हुए नियम को तोड़े तो क्या होगा तो इसमें नुक्सान आपका ही है क्युकी नियम तोड़ने पर आप खुद असुरक्षित हो जाते है और इसके लिए सरकार आपसे जुर्माना भी वसूल सकती है इसके लिए सभी का अलग अलग जुर्माना निर्धारित होता है जो जिस नियम को तोड़ता है उसके आधार पर उससे जुर्माना भी वसूला जा सकता है.

कई स्थानों पर आपको शायद ट्रैफिक सिग्नल भी न मिले व कई जगह पर ट्रैफिक सिग्नल होते है पर ट्रैफिक पुलिस नहीं होते जो की वाहनों को नियंत्रित कर सके तो ऐसे में उनकी जिम्मेदारी आपको उठानी चाहिए व आपको बनाये गए नियमो का पालन करना चाहिए न की उनका दुरपयोग करना चाहिए इससे नुकसान आपका ही होता है क्युकी इससे आप खुद के साथ साथ अन्य की जिंदगी को भी जोखिम में डालते है.

वाहन चलाते वक्त आप एक बात का विशेष रूप से ध्यान रखे की आप जब भी वाहन चला रहे है तो उस वक्त आप कोई नशीली वस्तु का सेवन न करे अगर आप नशे में वाहन चलाते है तो आपके ऊपर मुकदमा भी चलाया जा सकता है इसलिए हमेशा वाहनों को चलाते वक्त इन बातो का विशेष रूप से ध्यान रखे.

हम आपको इसकी PDF उपलब्ध करा रहे है जहा पर आप Traffic Signal यातायात नियम और कानून के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है – यातायात चिन्ह व नियम डाउनलोड

Calculation – इस आर्टिकल Traffic Signal और Rules ( भारतीय यातायात नियम ) से सम्बंधित जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आप इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर सकते है व जानकारी अच्छी लगे तो इसको आप सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर भी जरूर करें.

पिछला लेखNTPC Full Form in Hindi : NTPC क्या है व किसे कहते है
अगला लेखDebit Card और Credit Card क्या होते है व दोनों में क्या अंतर है