Traffic Signal and Rules? | ट्रैफिक सिग्नल और नियम हिंदी में?

नमस्कार मित्रो आज हम आपको Traffic Signal and Rules के बारे में जानकारी देने वाले है हाल में हर एक व्यक्ति को यातायात के नियमो की जानकारी होनी बेहद ही आवश्यक है क्युकी इस प्रकार की जानकारी आपके जीवन में बेहद ही उपयोगी साबित हो सकती है इसलिए आपको सभी प्रकार के रूल्स के बारे में पता होना बेहद ही जरूरी है.

Traffic Signal and Rules

अक्सर कई लोगो के मन में यातायात नियमो को लेकर अलग अलग प्रकार के सवाल होते है एवं अधिकांश लोगो को इसके बारे में पता नही होता की कौनसा रूल्स किस प्रकार का है और यातायात के कितने नियम होते है तो ऐसे में हम आपको Traffic Signal and Rules के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी देने वाले है.

Traffic Signal and Rules

अक्सर आपने सड़क पर कई तरह के ट्रैफिक सिग्नल देखे होगे जो की अलग अलग प्रकार के होते है एवं सभी प्रकार के सिग्नल आपको अलग अलग प्रकार के संकेत देते है ऐसे में आपको इन संकेतो की जानकारी होनी आवश्यक है यह संकेत निम्न प्रकार से होते है.

  • लाल बत्ती – यह आपको रुकने का संकेत देती है.
  • पिली बत्ती – यह आपको तैयार रहने का संकेत देती है की जल्दी ही आपको आगे बढ़ना है.
  • हरी बत्ती – यह आपको आगे बढ़ने का संकेत देती है.

No Entry Signal

इसका अर्थ है की आगे रास्ता  से बंद है या फिर उस रास्ते पर यात्रा करना वर्जित है  ऐसा चिन्ह दिखने पर आपको उस रस्ते को छोड़कर अन्य रास्ते से यात्रा करनी चाहिए.

No Entry Signal

One Way Traffic Signal

इसका अर्थ है की आप जिस रास्ते पर यात्रा करा रहे है उस रास्ते से आप दूसरी तरफ नहीं आ सकते पर सीधे रास्ते पर यात्रा कर सकते हैं पर ऐसे चिन्ह से घबराये नहीं आप आगे बढ़ते रहे कही न कही आपको रास्ता बदलने के चिन्ह मिल जायेगे .

One Way Traffic Signal

वाहन दोनों दिशाओं में निषिद्ध है

इसका अर्थ है की वहां किसी भी वाहन का जाना वर्जित है अगर आपको इस प्रकार का चिन्ह दिखाई देता है तो उस रास्ते पर आप यात्रा न करे व कोई अन्य रास्ता यात्रा के लिए चुने.

vehicles are prohibited in both directions

सभी मोटर वाहन निषिद्ध

इस चिन्ह का अर्थ होता है की इस रास्ते पर किसी भी प्रकार का वहां नहीं ले जा सकते इस रास्ते पर बाइक ले जाना भी मना है.

All motor vehicles prohibited

ट्रक प्रतिबंधित

यह चिन्ह ट्रक चालकों के लिए होता है अगर आपको यह चिन्ह दिखाई दे तो आप उस रास्ते पर किसी भी प्रकार का ट्रक या ट्रेलर नहीं ले जा सकते.

trucks banned

Give Way

इस चिन्ह का अर्थ है की आप इस रास्ते पर अन्य वाहनों को रास्ता दे आपके सामने या आपके वाहन के पीछे जो भी वाहन आ रहे है आप उन सभी वाहनों को रास्ता दे.

Give Way

हाथ गाड़ी निषिद्ध

यह चिन्ह कई रास्तो पर लगे होते है इन चिन्हो का अर्थ होता है की आप इस रास्ते पर किसी भी प्रकार की हाथ गाडी नहीं ले जा सकते यहाँ पर हाथ गाडी ले जाना निषिद्ध हैं.

hand cart prohibited

साइकिल प्रतिबंधित

अपने देखा  होगा की कई लोगो को साइकिल चलाना बेहद पसंद है वो कही भी साइकिल लेकर चले जाते है पर कई स्थानों पर साइकिल चलाना असुरक्षित है ऐसे में इस  प्रकार के चिन्ह लगाए जाते है इनका अर्थ है की इन रास्तो पर आप साइकिल नहीं चला सकते.

Cycle Prohibited

पदयात्री निषिद्ध

इसका अर्थ है की इस रास्ते पर पैदल चलना निषिद्ध है आपको यह बोर्ड दिखाई दे उस रास्ते पर आपको पैदल चलने से बचना चहिये यह नियम सुरक्षा के लिए बहुत ही महत्वूर्ण होता है.

pedestrians prohibited

Compulsory Bus Stop

यह नियम बस चालकों के लिए है इस चिन्ह का अर्थ है की आपको इस स्थान पर बस को रोकना है किसी भी प्रकार की बस को इस स्थान पर रोकना जरुरी है अगर कोई बस चालक इस स्थान पर बस नहीं रोकता तो वो नियमो का उलंघन हैं.

Compulsory Bus Stop

Right Turn Prohibited

जब भी आप वाहन चालते है और आपको यह चिन्ह दिखाई देता है तो इसका अर्थ है की आप दाहिने तरफ वाहन को नहीं ले जा सकते.

Right Turn Prohibited

Left Turn Prohibited

इसका चिन्ह का अर्थ होता है की आप बाएं और वाहन को नहीं ले जा सकते.

Left Turn Prohibited

U-turn Prohibited

इस चिन्ह का अर्थ है की आप जिस रास्ते से जा रहे है उस रास्ते पर आप यु टर्न नहीं ले सकते.

U-turn Prohibited

ओवरटेकिंग प्रतिबंधित है

ओवरटेकिंग करना आज लोगों की एक चाहत सा हो गया है अक्सर लोग बेवजह भी दूसरे वाहनों को ओवरटेकिंग करते रहते है पर अगर आपको यह चिन्ह दिखाई दे तो इसका अर्थ है की इस रास्ते पर आप किसी भी अन्य वाहन को ओवरटेक नहीं कर सकते.

Overtaking is prohibited

हॉर्न निषिद्ध

यह चिन्ह आपको शहरों में अधिक देखने को मिलते है इस चिन्ह का मुख्य उद्देश्य है की हॉर्न से होने वाले प्रदुषण को कम करना, अगर आपको कही भी यह चिन्ह दिखाई दे तो उस इस्तामल पर आप बेवजह हॉर्न का इस्तमाल न करे.

Horn prohibited

No Stop

अगर आपको कही पर भी इस प्रकार का सिग्नल दिखाई देता है तो इसका अर्थ है की आप उस स्थान पर अपने वाहन को खड़ा नहीं कर सकते व उस स्थान पर वाहन खड़ा करना निषिद्ध हैं.

No Stop

सभी वाहन प्रतिबंधित

इस प्रकार के सिग्नल का अर्थ होता है की आप उस स्थान पर किसी भी प्रकार के वाहन को नहीं ले जा सकते व उस स्थान पर वाहन ले जाना वर्जित हैं.

all vehicles banned

Speed Limit

इस प्रकार  का सिग्नल आपको वाहन की स्पीड लिमिट का संकेत देता है की उस रास्ते पर आपको कितनी स्पीड में वाहन चलाना चाहिए इसके लिए स्पीड लिमिट का सिग्नल लगाया जाता हैं.

Speed Limit

साइकिल क्रॉसिंग सिग्नल

इस प्रकार के सिग्नल का अर्थ होता  है की आप जिस रास्ते पर यात्रा कर रहे है उस रास्ते पर साइकिल चालाक भी चलते है इसलिए आप यहाँ पर वाहन को धीमा चलाये.

bicycle crossing signal

चट्टानें गिरना

Falling Rocks का अर्थ आता है की आप जिस मार्ग से यात्रा कर रहे है उस मार्ग में चट्टानें गिरती है या इनके कण गिरते है इसलिए आप सावधानीपूर्वक  पूर्वक वाहन को चलाये.

falling rocks

कार्य प्रगति पर है

यह सिग्नल उस स्थान पर  लगाया जाता है जहां पर लोग कार्य कर रहे हो व इस सिग्नल का अर्थ है की आप जिस रास्ते से यात्रा कर रहे है वहां पर लोग कार्य कर रहे है या कोई कार्य प्रगति पर है इसलिए वाहन को  सावधानीपूर्वक चलाये.

work in progress

पुल संकरा है

यह सिग्नल उस स्थान पर होता है जहा आस पास कोई भी पुल बना हुआ हो व इसका अर्थ है की आगे संकरा पुल है इसलिए आप वाहन को  धीमा चलाये.

the bridge is narrow

स्कुल चिन्ह

यह चिन्ह  किसी विधालय आदि के आसपास लगाए जाते है इसका अर्थ होता है की नजदीक में ही कोई विधालय है इसलिए आप वाहन को धीमी गति से चलाये.

school sign

खड़ी चढ़ाई चिन्ह

इस  चिन्ह का अर्थ है की इस रास्ते पर खड़ी चढ़ाई है इसलिए आप वाहन को धीमी गति से सावधानीपूर्वक चालाये.

steep climb sign

फिसलन भरी सड़क

अगर किसी भी सड़क पर फिसलन है तो उस सड़क पर या वो सड़क शुरू होने से पहले आपको यह सिग्नल दिखाई देगा जिसका अर्थ है की आगे सडक पर फिसलन है.

slippery road

Animals Signs

अक्सर जंगल से होकर जो भी सड़क जाती है वहां पर अक्सर कई अलग अलग प्रकार के जीवो को घूमते हुए देखा गया है व कई बार यह जंगल से बाहर सड़क पर भी आ जाते है ऐसे में यह आपको सावधानी से चलने के निर्देश देता हैं

Animals Signs

Stop Sings

यह आपको रुकने का सन्देश देता है यह चिन्ह आपको अधिकतर किसी भी टोल प्लाजा पर या RTO कार्यालय या पुलिस नाकाबंदी अदि स्थानों पर देखने को मिल जाते है यह आपको रुकने का संकेत देता है.

Stop Sings

Guarded Level Crossing

इसका अर्थ है की आगे रेलवे की पटरी है इसलिए आपको धीमी गति से सुरक्षित वाहन चलाना चाहिए और पटरियों की सावधानीपूर्वक पार करना चाहिए.

guarded level crossing

इस आर्टिकल में हमने आपको Traffic Signal and Rules के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई गयी जानकारी उपोयगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछने के लिए आप हमे कमेंट कर सकते है.

पिछला लेखमुख्यमंत्री से शिकायत कैसे करें – ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीका
अगला लेखमात्र 7 दिनों में चंट चालाक कैसे बने? सबसे आसान तरीका
Raghuveer
रघुवीर दान, PMO योजना केसंस्थापक है एवं एक लेखक है। इन्हें 5 वर्षो का लेख लिखने का अच्छा अनुभव है। यह विभिन्न प्रकार की जानकारी प्रकाशित करते है।