आज हम traffic rules todne par jurmana के बारे में बात करने वाले है आप सभी लोग जानते होंगे की सरकार ने यातायात से सम्बंधित जुर्माने में काफी बदलाव किये है और हाल में पहले से कई गुना अधिक जुरमाना वसूला जा रहा है ऐसे में आपको हम बताने वाले है की किस गुनाह के लिए कितना जुर्माना आपसे वसूला जा सकता  है जब भी वाहन चलाते है तो ऐसे में आपको यातायात नियमो का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए.

Traffic Rules Todne Par Jurmana

यातायात से सम्ब्नधित कई सारे नियम व कानून है उन सभी का पालन कर के हमे वहां को चलाना चाहिए अन्यथा हमारे ऊपर Traffic Rules Todne Par Jurmana हो सकता है और यह जुर्माना सभी नियमो के  लिए अलग अलग होता है आप जो कानून तोड़ोगे उसके अनुसार जुर्माना भी कम या अधिक अलग अलग प्रकार का होगा इसके बारे में आज हम पूरी जानकारी इसी आर्टिकल के माध्यम से बता रहे है.

Contents

Traffic Rules Todne Par Jurmana

जब भी कोई व्यक्ति किसी भी प्रकार का नियम तोड़ता है तो नियमानुसार उसका जुर्माना भी अलग अलग होता है जो की वाहन चालाक को भरना जरुरी है अगर वाहन चालाक जुर्माना भरने से मना कर देता है तो ऐसे में उसका वाहन जब्त भी किया जा सकता हैं.

हम अब आपको जुर्माने की सूचि बता रहे है की किस प्रकार के जुर्माने के लिए कितने पैसे वसूले जाते है इसकी जानकारी हम आपको बता रहे हैं.

1.  सामान्य अपराध करना

पहले सामान्य जुर्माना 100 रूपए का लिया जाता था जबकि हाल में सामान्य जुर्माना बढ़ाकर 500 रूपए कर दिया गया है व अब सामान्य जुर्माने के रूप में 500 रूपए वसूले जाते हैं.

2. रोड रेगुलेशनल नियम का उल्लंघन

पहले रोड रेगुलेशनल नियम का उल्लंघन करने पर 100 रूपए का जुर्माना लिया जाता था पर नए नियम के अनुसार हाल में 500 रूपए का जुर्माना लिया जाता हैं.

3. अथॉरिटी के आदेश की अवहेलना करना

अथॉरिटी के आदेश की अवहेलना के आदेश की अवहेलना करने पर पहले 500 रूपए लिए जाते थे पर हाल में इस गुनाह के लिए 2000 रूपए का जुर्माना वसूल किया जाता हैं.

4. अनाधिकृत गाड़ी बिना लाइसेंस चलाने पर

अनाधिकृत वाहन को बिना लाइसेंस चलाने पर पहले 1000 का जुर्माना लेने का प्रावधान था पर हाल में इसका जुर्माना बढाकर 5000 रूपए तक कर दिया गया है.

5. बिना लाइसेंस वाहन चलाना

अक्सर अधिकांश लोगो को इसी कारण से जुर्माना भरना होता है क्युकी उनके पास वाहन चलाने के लिए  लाइसेंस नहीं होता व पहले बिना लाइसेंस वाहन चलाने पर 500 रूपए का जुर्माना लिया जाता था वही अब इसको बढाकर 5000 रूपए कर दिया गया है अब बिना लाइसेंस वाहन चलाने वाले व्यक्ति पर 5000 रूपए का जुर्माना लिया जायेगा.

6. अयोग्य होने के बावजूद वाहन चलाना

कई लोगो को आपने देखा होगा की वो अयोग्य होने के बावजूद वाहन चालते है ऐसे में पहले 500 रूपए का जुर्माना लिया जाता था पर अब इसका जुर्माना बढाकर 10 हजार रूपए कर दिया गया है.

7. ओवरसाइज  वाहन चलाना

पहले ओवरसाइज वाहन चलाने पर कोई जुर्माना नहीं लिया जाता था पर अब इसके लिए भी जुर्माना लेने का प्रावधान है अब ओवरसाइज वाहन चलाने पर आपसे 5 हजार रूपए का जुर्माना लिया जायेगा.

8. ओवर स्पीड वाहन चलाना

अगर आप तेज रप्तार से वाहन को चलाते है तो ऐसे में आपसे जुर्माना लिया जा सकता है क्युकी ओवर स्पीड वाहन चलाना नियमो का उलंघन होता है पहले इसके लिए 400 रूपए का जुर्माना लिया जाता था पर अब इसके लिए 1000 रूपए तक का जुर्माना लिया जाता हैं.

7. खतरनाक तरीके से वाहन चलाना

कई लोग इस प्रकार से वाहन चलाते है जिससे की दुर्घटना होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है अगर आप इस तरीके से वाहन चलाते है तो इससे दुर्घटना की सम्भावना काफी अधिक बढ़ जाती है और इस प्रकार से वाहन चलाने पर 1000 रूपए का जुर्माना लिया जाता था जबकि अब इस जुर्माने को बढाकर 5000 रूपए कर दिया गया हैं.

8. शराब पीकर वाहन चलाना

सबसे अधिक सड़क दुर्घटनाये इसी कारण से होती है की वो लोग शराब के नशे में वाहन चलते है और इसके कारण अक्सर लोगो के साथ दुर्घटनाये होती रहती है उसको कम करने के लिए सरकार शराब पीकर वाहन चलाने पर उनसे पहले 2 हजार का जुर्माना लेती थी जबकि अब इसको बढाकर 10 हजार रूपए कर दिया गया है अगर अब कोई भी व्यक्ति शराब पीकर वाहन चलता है तो उससे दस हजार रूपए तक का जुर्माना वसूल किया जा सकता हैं.

9. रेसिंग या तेज  गति से चलना

आप कही भी जाते है तो वहां आपको कई लोग तेज गति से चलते हुए दिखाई देते है ऐसे में जोश में आकर अक्सर अन्य लोग भी तेज गति में चलने लग जाते है पर यह सुरक्षा के लिए बहुत खतरनाक होता है और इसके साथ ही ऐसा करना पर पहले 500 रूपए का जुर्माना लिया जाता था जबकि अब इसके लिए 5000 रूपए का जुर्माना लिया जाता हैं.

10.  बिना परमिट वाहन चलाना

बिना वाहन परमिट के किसी भी प्रकार का वाहन चलाना भी कानूनी जुर्म है ऐसे में पहले 5000 रूपए का जुर्माना लिया जाता था वही अब इसके लिए 10 हजार रूपए का जुर्माना लिया जाता है इस प्रकार के जुर्माने से बचने के लिए आपको कही भी यात्रा करने से पूर्व अपने पास वाहन का परमिट जरूर रखे.

11. एग्रीगेटर्स

अग्रगेटर्स का अर्थ होता है की किसी भी प्रकर के लाइसेंस कंडीशन का उलंघन करना और ऐसा करने पर पहले किसी भी प्रकार के जुर्माने का प्रावधान नहीं था पर अब इसके लिए बहुत ही अधिक जुर्माना लिया जा सकता है इसके लिए 25 हजार रूपए से एक लाख रूपए तक का जुर्माना लिया जा सकता है जो की एक बहुत ही बड़ी रकम होती हैं.

12. ओवरलोडिंग

बड़े वाहनों में अक्सर ओवरलोडिंग की समस्या होती रहती है और इसके कारण सड़क बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो जाते है व पहले ओवरलोडिंग के लिए 2 हजार रूपए और एक हजार रूपए प्रति टन के हिसाब से लिए जाते थे पर अब ओवरलोडिंग ले लिए 20 हजार रूपए और 2 हजार रूपए प्रति टन के हिसाब से जुर्माना लिया जाता हैं.

13. ओवर लोडिंग पैसेंजर

अगर आप कोई भी वाहन चलते है और उसमे परमिट में दी गयी सीमा से अधिक अधिक पैसेंजर बैठते है तो ऐसे में अब आपसे जुर्माना लिया जा सकता है पहले इस पैसेंजर ओवरलोडिंग के लिए कोई जुर्माना नहीं लिया जाता था पर अब प्रति पैसेंजर के 1000 रूपए से जुर्माना लिया जाता हैं.

14. सीट बेल्ट

अगर आप दोपहिया व तीन पहिया वाहन वाहन को छोड़कर कोई भी वाहन चलते है तो उसमे सुरक्षा के लिए आपको सीट बेल्ट दिया होता है जो की किसी भी दुर्घटना में आपकी सुरक्षा करता है पर अलग आप बिना सीट बेल्ट लगाए कही भी यात्रा करते है तो ऐसे में पहले 100 का जुर्माना लिया जाता था पर अब यह जुर्माना बढाकर 1000 रूपए कर दिया गया हैं.

15. दोपहिया पर ओवरलोडिंग

दोपहिया पर अगर आप ओवरलोडिंग करते है तो ऐसे में भी आपसे बहुत ही अधिक जुर्माना लिया जा  सकता है पहले इसके लिए 100 रूपए का जुर्माना लिया जाता था पर अब दोपहिया वाहनों पर ओवरलोडिंग करने पर 2 हजार का जुर्माना लिया जाता है और इसके साथ ही 3 महीने के लिए आपका लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है.

16. हेलमेट न पहनना

हेलमेट दोपहिया वाहन चालकों के लिए सुरक्षा की दृष्टि से कितना महत्वपूर्ण है इसके  बारे में तो आप जानते हो होंगे व अक्सर दोपहिया वाहन पर हेलमेट न पहनने से कई प्रकार की दुर्घटनाये होने की संभावना रहती है इसलिए सभी दोपहिया वाहन चालकों के लिए हेलमेट पहनना जरुरी कर दिया गया है.

पहले हेलमेट न पहनने पर 100 रूपए तक का जुरमाना लिया जाता था पर अब बिना हेलमेट वाहन चलाने पर आपसे 1000 रूपए का जुर्माना लिया जा सकता है और इसके साथ ही 3 महीने के लिए आपका लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता हैं इसलिए दोपहिया वाहन चलते वक्त हेलमेट का इस्तमाल जरूर करें.

17. इमरजेंसी वाहन को रास्ता न देने पर

यह बहुत कम बार देखने को मिलता है की लोग एमरजेंसी वाहन जैसे पुलिस, फायर ब्रिगेड, एम्बुलेंस अदि को रास्ता नहीं देते पर कई लोग होते जो इन इमरजेंसी वाहनों का आगे बढ़ने के लिए रास्ता प्रदान नहीं करते इनके लिए पहले किसी प्रकार के जुर्माने का प्रावधान नहीं था पर अब इमजेंसी वाहन को रास्ता न देने पर आपके ऊपर 10 हजार रूपए तक का जुर्माना लगाया जा सकता हैं.

18. बिना इन्शुरन्स वाहन चलाना

सरकार ने शुरुरात से ही निर्देश दे रखे है की आप सभी प्रकार के वाहनों का इन्शुरन्स करा सकते है ये न केवल बड़े वाहन  बल्कि छोटे वाहनों के लिए भी बहुत ही अधिक जरुरी है अगर आप किसी भी वाहन को बिना इन्शुरन्स के चलाते है तो ऐसे में आपसे पहले 1 हजार का जुर्माना लिया जाता था अब उसको बढाकर 2 हजार रूपए का दिया गया है व अब बिना इन्शुरन्स के वाहन चलाने पर आपसे 2 हजार रूपए का जुर्माना लिया जायेगा.

19. नाबालिक द्वारा किसी भी प्रकार का जुर्म होने पर

पहले तो हम आपको बता दे की२५  नाबालिक को वाहन चलाने देना भी एक कानूनी अपराध है और अगर नाबालिक से कोई भी जुर्म हो जाता है तो ऐसे में उस वाहन मालिक के ऊपर  25  हजार रूपए का जुर्माना लगाया जा सकता है और इसके साथ ही वाहन मालिक को 3 वर्ष की कारावसास की सजा भी हो सकती है.

इसके अलावा नाबालिक से कोई जुर्म जाने पर नाबालिक को जेजे एक्ट के तहत लाया जा सकता  सकता है और उस वाहन का रजिस्ट्रेशन भी रद्द किया जा सकता हैं.

20. बिना टिकट यात्रा

अगर आप कही पर भी यात्रा करते है व बिना टिकट के यात्रा करते तो इसके लिए आपसे पहले 200 रूपए का जुर्माना लेने का प्रावधान था पर अब इसका जुर्माना बढाकर 500 रूपए तक कर दिया गया है अब अगर आप बिना कही भी यात्रा करते है तो आपसे 500 रूपए  का जुर्माना लिया जायेगा.

21. अधिकारियो के आदेश की अवहेलना करना

अधिकारियों के आदेश की अवहेलना करना भी एक कानूनी जुर्म है इसके लिए पहले 500 रूपए का जुर्माना लिया जाता था पर अब इसके लिए 2000 रूपए का जुर्माना लिया जाता है इस जुर्माने से बचने के लिए आप किसी भी अधिकारी के आदेशों की अवहेलना न करे व उनके आदेशों का पालन करें.

यह सभी  जुर्माने उस वक्त लगाए जाते है जब आप इन आदेशों की अवहेलना करते है या कानूनी  नियम को तोड़ने का प्रयत्न करते है इसलिए वाहन चलाने से पूर्व यह सुनिचित कर ले की आपके पास सभी दस्तावेज पूर्ण रूप से हो और आप कानूनी  नियमो का पालन करते हुए ड्राइविंग करे ताकि आपको बादमे किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े.

यातायात जुर्मानो से कैसे बचे

अब हम आपको जो तरीके बता रहे है उनको अपनाकर आप यातायात से सम्बंधित जुर्मानो से बच सकते है और आप सुरक्षित यात्रा कर सकते है इसके लिए आप यह बाते जरूर ध्यान रखे इससे आप कई प्रकार के जुर्मानो  बच सकते हैं.

  • वाहन चलाने से पूर्व वाहन के सभी काजदाद देख ले जैसे इन्शुरन्स, पोलुशन कंट्रोल सर्टिफिकेट, परमिट आदि.
  • वाहन चलाने से दो पहिया वाहन चालाक हेलमेट पहन ले व अन्य सीट बेल्ट लगा ले.
  • सभी ट्रैफिक सिग्नल के नियम को अच्छे से समझ ले और उनका पालन करे.
  • नियंत्रित गति में ही हमेशा वाहन चलाये.
  • इमर्जेन्सी वाहनों को आगे जाने के लिए रास्ता प्रदान करे.
  • किसी भी वाहन पर दी गयी लिमिट से अधिक लोगो को न बैठाये.
  • वाहन में ओवरलोडिंग न करे यह भी जुर्माने का कारण है.
  • वाहन चलाने के लिए आपके पास में पर्याप्त लाइसेंस होना बहुत जरुरी हैं.
  • नशे की हालत में कभी भी वाहन न चलाये.
  • नाबालिक को कभी भी वाहन चलाने न दे व जिसके पास उपयुक्त लाइसेंस नहीं है उनको भी वाहन न चलाने दे.
  • वाहन का इन्शुरन्स नियमित समय में रेनू कराते रहे.
  • सभी यातायात नियमो का पालन करे.

इन सभी तरीको को आप अपनाते है तो आप यातायात से सम्बंधित कई प्रकार के Traffic Rules Todne Par Jurmana से बच सकते है और इसके साथ ही आप कई प्रकार की अलग अलग परेशानियों से भी बचे रह सकते हैं.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Traffic Rules Todne Par Jurmana कितना है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको ट्रैफिक रूल के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आप इससे सम्बंधित आप किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप कमेंट आदि के माध्यम से भी बता सकते है.

पिछला लेखDebit Card और Credit Card क्या होते है व दोनों में क्या अंतर है
अगला लेखJio Phone में Live IPL Match कैसे देखते है आसान से तरीके से

2 टिप्पणी

    • चालान बनाने पर कोई पुलिस अधिकारी या कर्मचारी तय सीमा शुल्क से अधिक राशि नहीं वसूल सकता

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें