नमस्कार मित्रो आज हम Traffic Police Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है आप सभी ने कई बार ट्रैफिक पुलिस को तो देखा ही होगा व ऐसे में आपके मन में भी जरूर  ख्याल आया होगा की हम अगर ट्रैफिक पुलिस बनना चाहे तो इसके लिए हमे क्या करना होगा और हम किस तरह से एक ट्रैफिक पुलिस के रूप में अपना कैरियर बना सकते है तो इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है.

Traffic Police Kaise Bane

अगर आप कही भी बाहर जाते है तो वहां पर आपने ट्रैफिक पुलिस को जरूर देखा होगा जो अक्सर किसी सिग्नल आदि के पास देखने को मिलते है यह शहर या आबादी क्षेत्र में यातायात के सही तरह से संचालन के लिए तैनात किये जाते है जिससे की क्षेत्र में ट्रैफिक की समस्या न हो इसके साथ ही जो यातायात के नियमो को तोड़ते है उन वाहन चालकों के ऊपर कार्यवाही करने और जुर्माना वसूलने का अधिकार भी इनके पास होता है अगर आप भी ट्रैफिक पुलिस के रूप में अपना कैरियर बनाना चाहते है तो Traffic Police Kaise Bane यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी.

Traffic Police Kaise Bane

ट्रैफिक पुलिस कैसे बनते है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इससे जुडी कुछ जरुरी जानकारी आपको बता देते है इनका मुख्य काम ट्रैफिक को नियंत्रण करना होता है व सड़क दुर्घटना को रोकने के लिए यह सिग्नल देने का कार्य भी करते है ताकि वाहन चालाक को समझ में आ सके की कब वाहन को आगे बढ़ाना है और कब रुकना है इससे दुर्घटना होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है.

अगर कोई भी वाहन चालाक ट्रैफिक के नियम कानून को तोड़ता है तो ट्रैफिक पुलिस के पास उसके खिलाफ कार्यवाही करने का अधिकार भी होता है जैसे की किसी वाहन चालाक ने सीट बेल्ट न लगाया हो, बाइक  चालाक ने हेलमेट न पहना हो, चालाक ड्रिंग करके वाहन चला रहा हो, कोई तेज गति से वाहन चला रहा हो या किसी के वाहन चालाक के पास वाहन के दस्तावेज या लाइसेंस आदि न होने पर उस चालाक से जुर्माना वसूलने का अधिकार इनके पास होता है.

यह पुलिस विभाग का ही एक पद होता है जो की टाइपिंग ब्यूरो के लिए कार्य करते है व वाहन चालकों और पैदल  चलने वाले राहगीरों की सुरक्षा की जिम्मेदारी ट्रैफिक पुलिस के कंधो पर होती है एवं यह एक चुनौतीपूर्ण नौकरी होती है इसमें आपको अधिक घंटे तक करना होता है साथ ही इसमें शिफ्ट भी रेगुलर रहती है जिससे व्यक्ति जल्दी तनाव में आ सकता है इसलिए इस पोस्ट पर नौकरी प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार का शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना बेहद ही आवश्यक है.

ट्रैफिक पुलिस बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

ट्रैफिक पुलिस बनने के लिए आपका किसी  मान्यता प्राप्त विधालय से बाहरवीं उत्तीर्ण होना जरुरी है आप बाहरवीं करने के बाद इस पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते है व सभी राज्य में इस पोस्ट के लिए अलग अलग शैक्षिक योग्यता हो सकती है इसके साथ ही निम्न शारीरिक योग्यता होनी जरुरी है.

  • पुरुष उम्मीदवार की लम्बाई 172 सेंटीमीटर होनी चाहिए.
  • महिला उम्मीदवार की लम्बाई 160 सेंटीमीटर होनी चाहिए.
  • उम्मीदवार की छाती बिना फुलाये 81 सेमी और फुलाने पर 85 सेमी होनी चाहिए.

आप निम्न योग्यता को पूरा करते है तो इसके बाद आप ट्रैफिक पुलिस के लिए आवेदन कर सकते है व इसकी विस्तृत जानकारी आपको इसके आधिकारिक नोटिफिकेशन  में प्राप्त हो जाएगी.

ट्रैफिक पुलिस बनने के लिए उम्र सीमा

ट्रैफिक पुलिस में आवेदन करने के लिए आपकी उम्र सीमा न्यूनतम 18 वर्ष एवं अधिकतम 27 वर्ष तक होनी आवश्यक है व आरक्षित वर्गों को उम्र में नियामनुसार छूट देने का भी प्रावधान होता है.

ट्रैफिक पुलिस की चयन प्रक्रिया

ट्रैफिक पुलिस बनने के लिए आपको इसमें आवेदन करना होता है इसके आवेदन समय समय पर आते रहते है आपको उसमे आवेदन करना होता है व इसके बाद आपको इसकी चयन प्रक्रिया से गुजरना होता है इसकी चयन प्रक्रिया निम्न तरह से रखी जाती है.

  • प्रारंभिक परीक्षा
  • फिजिकल टेस्ट
  • मेडिकल टेस्ट
  • साक्षात्कार

इन तीन अलग अलग चरणों में एक ट्रैफिक  पुलिस का चयन किया जाता है व तीनो चरण में सफल होने के बाद ही आप ट्रैफिक पुलिस बन सकते है.

प्रारंभिक परीक्षा

जब आपकी इसमें आवेदन करते है तो इसके बाद सबसे पहले आपको लिखित परीक्षा देनी होती है इसमें आपको बहुवैकल्पिक सवाल पूछे जाते है व आपको उसमे से सही सवाल के जवाब चुनकर देने होते है इसमें आपकी माइनस मार्किंग भी होती है जिसका मतलब है की आप गलत उत्तर देते है तो प्रत्येक गलत उत्तर के अंक काटे जायेगे एवं इस परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को ही अगले चरण में भेजा जाता है.

साक्षात्कार

आप लिखित परीक्षा में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है इसमें आपको लम्बी कूद, ऊँची कूद, दौड़ आदि करनी होती है व फिजिकल टेस्ट में अभ्यार्थी को 4.5 किलोमीटर की दौड़ को मात्र 27 मिनिट में पूरी करनी होती है फिजिकल टेस्ट में सफल होने के लिए आपका शारीरिक रूप से फिट होना आवशयक है.

मेडिकल टेस्ट

फिजिकल टेस्ट में सफल घोषित होने वाले अभ्यार्थियों को मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है इसमें आपके स्वास्थ्य की जाँच  जाती है व आपके बोलने, सुनने और देखने की क्षमता आदि को परखा जाता है अगर आपको स्वास्थ्य से जुडी किसी प्रकार की समस्या नहीं है तो आप इस टेस्ट में सफल घोषित हो सकते है.

साक्षात्कार

आप जब मेडिकल टेस्ट में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको अंतिम चरण यानी की साक्षात्कार से गुजरना होता है इसमें आपको कुछ सवाल पूछे जाते है जिसके आपको उत्तर देने होते है व  साक्षात्कार में आपकी पर्सनालिटी, आपके रहन सहन, आपके बोलने और समझने के तरीके आदि को परखा जाता है जो की ट्रैफिक पुलिस के लिए महत्वपूर्ण होता है.

सभी चरण पुरे होने के बाद आपको प्राप्त होने वाले अंको के आधार पर एक मेरिट जारी की जाती है व इसमें आपको प्राप्त होने वाले अंको के आधार पर अलग अलग रैंक दी जाती है व इसके बाद चयनित अभ्यार्थियों को ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है.

ट्रैफिक पुलिस का वेतन

ट्रैफिक  पुलिस का वेतन राज्य के नियमानुसार अलग अलग हो सकता है सामान्यत एक ट्रैफिक पुलिस को 5200/- रूपए से लेकर 20,220/- रूपए तक का वेतन दिया जाता है व इसके साथ ही इन्हे 1800/- रूपए से लेकर 2000/- रूपए तक का ग्रेड पे भी दिया जाता है इसके साथ ही इन्हे अन्य कई तरह के भत्ते आदि भी प्रदान किये जाते है.

ट्रैफिक पुलिस की तयारी कैसे करें

आपको ट्रैफिक पुलिस बनने के लिए इसकी सही तरीके से तयारी करनी आवश्यक है तभी आप ट्रैफिक पुलिस के रूप में अपना कैरियर बना सकते है इसके लिए हम आपको कुछ बेहतरीन तरीके बता रहे है जिन्हे आप अपना सकते है और इस परीक्षा की अच्छे से तयारी कर सकते है.

👉 टाइम टेबल बनाये – आपको इसकी बेहतर तरीके से तयारी करनी है तो सबसे पहले आपको इसका टाइम टेबल बनाना जरुरी है जब तक आप इसका टाइम टेबल नहीं बनायेगे तब तक आप इसकी बेहतर तरीके से तयारी नहीं कर पाएंगे इसलिए आपको एक परफेक्ट टाइम टेबल बनाना बहुत ही जरुरी है आप अपने टाइम मैनेजमेंट को ध्यान में रखकर अपना टाइम टेबल बना सकते है और पढ़ने का समय सुबह और रात के वक्त रख तो अधिक अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे.

👉 सेलेबस को समझे – हर परीक्षा में आपको सेलेब्स के आधार पर ही सवाल पूछे जाते है इसलिए आपको सेलेब्स को अच्छे से समझना आवश्य है व आप सेलेब्स के अनुसार पढाई करेंगे तो आपको परीक्षा में बेहतरीन रिजल्ट प्राप्त हो सकता है.

👉 पुराने प्रश्न पत्र देखे – किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की बेहतर तयारी के लिए आपको उस परीक्षा के पुराने प्रश्न पत्र देखने बहुत ही जरुरी है इससे आपको परीक्षा के बारे में काफी अनुमान प्राप्त हो जाता है एवं आप किसी भी परीक्षा के पुराने प्रश्न पत्र मार्किट से खरीद सकते है या इन्टरनेट आदि से प्राप्त कर सकते है.

👉 मोक टेस्ट दे – यह टेस्ट हर प्रतियोगी परीक्षा की तयारी करने वाले व्यक्ति के लिए जरूरी है क्युकी इससे आपको पता चल जाता है की आप परीक्षा के निश्चित समय में कितने सवाल हल कर पाते है इससे आप लिखने के तरीके को सुधार पायेगे और परीक्षा में अधिक सवाल हल कर पायेगे.

👉 नोट्स बनाकर पढ़े – परीक्षा की अच्छे से तयारी करने के लिए और किसी भी सवाल को अच्छे से पढने के लिए आपको नोट्स बनाने चाहिए अगर आप अपने हाथो से नोट्स बनाकर पढाई करते है तो इससे आप परीक्षा की तयारी बहुत ही अच्छे तरीके से कर पायेगे.

👉 फिटनेस पर ध्यान दे – आपको परीक्षा के साथ ही फिटनेस पर भी ध्यान देना चाहिए क्युकी इसमें आपका फिजिकल टेस्ट भी होता है अगर आप फिटनेस पर ध्यान नहीं देंगे तो आप फिजिकल टेस्ट में असफल भी हो सकते है अक्सर कई लोग परीक्षा में सफल होने के बाद फिजिकल में फ़ैल हो जाते है इसका मुख्य कारण यही है की वो परीक्षा में फोकस करते है और फिजिकल टेस्ट की तयारी नहीं कर पाते.

👉 क्लास ज्वाइन करें – हर तरह की प्रतियोगी परीक्षा के लिए आपको अलग अलग क्लासेज देखने को मिल जाएगी जो परीक्षा की तयारी करवाती है आप चाहे तो क्लास भी ज्वाइन कर सकते है इससे आप काफी अच्छे तरीके से परीक्षा की तयारी कर पायेगे और इससे आपके सफल होने की संभावना भी काफी हद तक बढ़ जाएगी.

👉 इन्टरनेट से जुड़े रहे – कई लोग परीक्षा की तयारी करने वाले व्यक्ति को इन्टरनेट से दूर रहने की सलाह देते है जो की  गलत है क्युकी इन्टरनेट में आपको कई तहरा की नयी नयी जानकारी मिल जाती है इसलिए आपको इन्टरनेट से जुड़े रहना चाहिए और अपनी आम की चीजो को देखते रहना है इसके साथ ही आप youtube से क्लास भी ले सकते है और परीक्षा की बेहतर तरीके से तयारी कर सकते है.

यह परीक्षा काफी कठिन होती है इसलिए आप इस परीक्षा को उतीर्ण करना चाहते है तो इसके लिए आपको इसकी बेहतर तरीके से तयारी कर सकते है साथ ही आपको वो हर तरीका या टिप्स अपनानी है जिसे अपनाकर आप परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सके.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Traffic Police Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखSapne Me Sher Dekhna : सपने मे शेर देखने का अर्थ
अगला लेखCRPF Kaise Bane : CRPF में नौकरी कैसे प्राप्त करें
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें