आज का हमारा आर्टिकल तहसीलदार बनने के बारे में है आज हम आपको बताने वाले है की तहसीलदार क्या होता है और तहसीलदार कैसे बनते है इसके लिए क्या क्या योग्यता होनी जरुरी है व इसकी चयन प्रक्रिया किस प्रकार से रखी गयी है इन सब के बारे में आज हम विस्तार से आपको बताने वाले है.

tehsildar kaise bane

अक्सर सभी लोगो का सपना होता है की वो सरकारी नौकरी प्राप्त करे पर इसकी जानकारी ना होने के कारण कई लोगो का सपना पूरा नहीं हो पाता जैसे की कई लोगो का सपना तहसीलदार बनने का है पर बहुत से लोगो को इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं होती तो आज हम आपको इससे सम्बंधित पूरी जानकारी हिंदी में बता रहे है ताकि आपको पता चल सके की आप किस प्रकार से तहसीलदार बन सकते है.

तहसीलदार बनने के लिये ‌शैक्षिक योग्यता

तहसीलदार बनने के लिये अभ्यार्थी का ग्रेजुएशन अथवा पोस्ट ग्रेजुएशन  पास होना आवश्यक हैं क्युँकि वो ही अभ्यार्थी तहसीलदार की परीक्षा दे सकते हैं जिसने किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पास किया हो अगर आपने ग्रेडुएशन उत्तीर्ण कर लिया हैं तो आप इसमें आवेदन कर सकते है.

तहसीलदार बनने की उम्र सीमा

तहसीलदार बनने के‌ लिए उम्मीदवार की उम्र न्यूनतम 21 वर्ष व अधिकतम 42  वर्ष होनी आवश्यक हैं व ST SC OBC GENERAL सभी वर्गों के लिए अलग अलग उम्र सीमा रखी गयी हैं व नियमानुसार ST SC व OBC वर्गों को उम्र में छूट भी दी जाती है.

तहसीलदार चयन प्रक्रिया

तहसीलदार बनने‌ के लिये  उम्मीदवारों को 3  चरणों से होकर गुजरना पडता हैं इन तीनो चरणों को उत्तीर्ण करने के बाद आप तहसीलदार बन सकते है.

1. Screening Test ( जाँच परीक्षा )

इसमें आवेदन करने के बाद सबसे पहले आपको तहसीलदार बनने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले‌ जाँच परीक्षा से गुजरना पडता हैं इसमे सफल घोषित हुए उम्मीदवार को ही मुख्य परीक्षा के लिये चुना जाता हैं.

2. Main Exam ( मुख्य परीक्षा )

मित्रो जाँच परीक्षा मे सफल घोषित होने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा मे बुलाया जाता हैं ये परीक्षा जाँच परीक्षा से थोडी कठिन होती हैं। व इस परीक्षा मे बैठने वाले सारे उम्मीदवार जाँच परीक्षा पास किये हुए होते हैं इस कारण से ये परीक्षा और भी कठिन हो जाती है। इस परीक्षा को पास करने के लिये काफी मेहनत और सही मार्गदर्शन की आवश्यकता होती हैं.

3. Interview ( साक्षात्कार )

जाँच परीक्षा व मुख्य परीक्षा मे सफल घोषित हुए उम्मीदवारों के सामने एक और चरण होता हैं जो की साक्षात्कार है। दोनो परीक्षा मे सफल घोषित हुए उम्मीदवारों साक्षात्कार  होता हैं। इसमे उम्मीदवारों को किसी भी जगह पर साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता हैं वहा कुछ अधिकारी उम्मीदवार को कुछ सवाल पुछते हैं ऐसे मे  उम्मीदवार उनके सवालो के जवाब किस तरह से देते है‌ इसके आधार पर उन्हैंं सफल‌ घोषित किया जाता हैं.

तहसीलदार  की सैलेरी

तहसीलदार पद के लिए चयनित हुए उम्मीदवारों को  9,300 रुपये से  34,800+ रुपये तक का मासिक वेतन दिया जाता हैं। व साथ मे अन्य कई सुविधाएँ दी जाती हैं जैसे की वाहन, घर, बैलेंस आदि एक तहसीलदार को दिए जाते हैं जो की सरकार के द्वारा दी जाने वाली मुफ्त सुविधाएं होती है.

तहसीलदार के कार्य

तहसीलदार  के कई सारे अलग अलग कार्य होते है व इनके सभी कार्य के बारे में बताना तो थोड़ा मुश्किल है क्युकी इन्हे कई सारे अलग अलग प्रकार के कार्य करने होते है पर हम आपको कुछ जरुरी कार्य के बारे में बता रहे है जो इनको करने होते है हम जो कार्य बता रहे है वो सभी तहसीलदार  के दायरे में आते है.

  • भूमि से सम्बंधित कार्य व इससे जुड़े विवादों को सुनना व इनका निवारण करना.
  • पटवारी के द्वारा किये जाने वाले कार्यो का पर्यवेक्षण करना इन्ही का कार्य है.
  • भूमि अभिलेख से सम्बंधित कई अलग अलग प्रकार के कार्य.
  • सुनिचित करना  की किसानो को भूमि से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने में परेशानी न हो.
  • जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र आदि जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेज तहसीलदार के हस्ताक्षर के बाद ही वैद्य होते है.
  • किसी प्रकार के फसल से सम्बंधित नुकसान होने पर मुआवजा तहसीलदार द्वारा प्रतिबंधित किया जाता है.

इसके आलावा भी कई सारे अलग अलग प्रकार के कार्य  होते है जो की इनको करने होते है व इसके साथ ही इनको कई प्रकार की शक्तिया भी प्राप्त है व आवश्यकतानुसार ये इनका इस्तमाल भी कर सकते है.

दोस्तो मुजे  उम्मीद  हैं की आपको हमारी जानकारी तहसीलदार कैसे बने पसन्द आयी होगी व अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तो को भी जानकारी share जरुर करें और अगर आप इसके बारे में कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट कर सकते है.

8 टिप्पणी

  1. Namaste Sir Main Amit MAHROLIYA SAGAR CITY M P
    Sir main Tehsildar Taiyari karna chahta hoo meri Qualification 10+2 LL.B(HONS)5YRS AGE 30 JUNE 1987 MAIN TAIYARI KAR SAKTA HOO KYA

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें