आज का हमारा यह आर्टिकल टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस लिमिटेड के बारे में है इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की टाटा कंसल्टेंसी किस देश की कंपनी है व इस कंपनी की स्थापना कब की गयी थी व इस कंपनी के मालिक कौन है इन सब के बारे में आज के आर्टिकल में हम आपको विस्तार से जानकारी देने वाले है.

tata Consultancy Services kis desh ki company hai

अक्सर कई लोगो को भारत की कई कंपनी के बारे में जानकारी नहीं होती पर बड़ी बड़ी कंपनी के बारे में जानकारी होनी बहुत जरुरी है हम अक्सर आपको किसी न किसी कंपनी के बारे में बताते रहते है आज टाटा कंसल्टेंसी के बारे में हम आपको जानकारी दे रहे है ताकि आपको इस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके की ये कंपनी कहा पर स्थित है व ये कंपनी क्या क्या कार्य करती है व इसके मालिक कौन है.

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस किस देश की कंपनी है

सबसे पहले तो हम आपको इसके बारे में बता देते है की यह किस देश की कंपनी है यह भारत की एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो की कई अलग अलग देशो में व्यापार करती है व आंकड़ों के अनुसार 2008 में इस कंपनी को एशिया की सबसे बड़ी प्रोधोगिकी कंपनी माना गया है.

अगर हम अन्य आईटी कंपनियों के बारे में बात करे तो सबसे अधिक कर्मचारी इसी कंपनी के पास है इस कंपनी के पास 44 देशो में कुल 2,57,000 लोग काम करते है जो की अन्य सभी आईटी कंपनी की तुलना में सबसे अधिक है.

यह कंपनी भारत की सबसे बड़ी कंपनी टाटा कंपनी का ही एक हिस्सा है व यह कंपनी हाल में रसायन, इंजीनियरिंग, वित्तीय सेवाओं व दूरसंचार आदि से सम्बंधित प्रोडक्ट बनती है व सन् 2009 – 10 में इस कंपनी का मुनाफा लगभग 39% तक बढ़ गया था जो की तकरीबन 7,000.64 करोड़ रूपए तक का मुनाफा हुआ था व इसी दौरान इस कंपनी का मुनाफा भी 8% तक बढ़ गया था.

टाटा कंसल्टेंसी के मालिक कौन है

यह टाटा कंपनी का ही एक हिस्स्सा है व इस कंपनी की स्थापना 1949 में हुई थी व यह कंपनी भारत की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक मानी जाती है व यह कंपनी न केवल भारत में बल्कि 44 अलग अलग देशो में अपना व्यापार करती है यह एक सार्वजनिक कम्पनी है व इसके हाल में चेयरमैन सायरस मिस्त्री व वाइस चेयरमैन एस रामदुरई है एवं टाटा कंसल्टेंसी के प्रबन्धक निदेशक नटराजन चन्द्रशेखरन है.

इस कंपनी का कुल राजस्व 48,894 करोड़ रूपए है व इस कंपनी की कुल संपत्ति सन् 2010 के आंकड़ों के अनुसार 5.6112 billion डॉलर है व 2012 के आंकड़ों की माने तो इस कंपनी में कुल 3,54,000 कर्मचारी काम करते है व इस कंपनी का मुख्य उद्योग सूचना प्रौद्योगिकी सेवाएँ है.

टाटा कंसल्टेंसी का इतिहास

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस की स्थापना 1968 को हुई थी व इस कंपनी को इस कंपनी की जब शुरुआत हुई तो उस वक्त इसको टाटा कंपनी के एक समूह के तौर टाटा कंप्यूटर सेंटर नाम से हुई थी व शुरआत में इस कंपनी का उद्देश्य अपने समूह की सभी कंपनियों को कंप्यूटर सेवाएं प्रदान करना था व जल्दी ही यह कंपनी सफलता की और बढ़ने लग गयी थी व उस वक्त इलेक्ट्रिकल इंजीनियर फ़कीर चंद कोहली को टाटा कम्प्यूटर सेंटर कंपनी का जनरल मेनेजर  बनाया गया था व इसके कुछ समय बाद ही इस कंपनी का नाम टाटा कम्प्यूटर सेंटर से बदलकर  टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस रखा गया था.

सन् 1974 में इस कंपनी ने अपना पहला सॉफ्टवेयर एक्सपोर्ट प्रोजेक्ट आरम्भ किया था व इस प्रोजेक्ट को टीसीएस मुंबई महाराष्ट्र में आई. सी. एल. 1903  कंप्यूटर पर अंजाम दिया था इसके बाद 1990 में टीसीएस कंपनी के कारोबार में भारी बढ़ोतरी हुई थी जिसकी बदौलत इस कंपनी में अलग  अलग पदों पर बड बहुत बड़ी भर्ती निकाली गयी थी इसके बाद कुछ ही वर्षो में यह कंपनी खुद सॉफ्टवेयर उत्पादन कंपनी बनकर उभरी.

8 अक्टूबर 2020 में मार्केट कैपिटलाइज़ेशन में एक्सेंचर को पीछे छोड़कर टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस कंपनी दुनिया की सबसे मूलयवान कंपनी बन गयी थी व इसके बाद हाल ही में 25 जनवरी 2021 को इस कंपनी ने वापिस एक्सेंचर को पीछे छोड़कर भारत की सबसे मूलयवान कंपनी बन गयी है व इसने  12.55 लाख करोड़ रूपए के मार्किट कैंप के साथ भारत की सबसे बड़ी रिलायंस इंडस्ट्रीज को भी पीछे छोड़ दिया है.

Calculation  – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस किस देश की कंपनी है व इसके मालिक कौन है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको टाटा कंसल्टेंसी के बारे में बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको हमारी बताई गयी जानकारी अच्छी लगे तो सोशल मीडिया के द्वारा अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे व अगर आप इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है  तो आप हमे कमेंट भी कर सकते है.

पिछला लेखसपनों का मतलब क्या होता है व Sapno Ka Arth हिंदी में
अगला लेखअजीनोमोटो क्या है व Ajinomoto Side Effects in Hindi

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें