नमस्कार मित्रो आज हम आपको Tally Accountant Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है अक्सर हर व्यक्ति का अपने कैरियर को लेकर अलग अलग सपना होता है व कई लोग चाहते है की वो टैली अकाउंटेंट के रूप में अपना करियर बनाये तो आप इसमें कैसे नौकरी प्राप्त कर सकते है और इसके लिए आपको क्या क्या करना होता इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है.

Tally Accountant Kaise Bane

अगर आपको कंप्यूटर से जुड़े क्षेत्र में रूचि है तो ऐसी स्थिति में आप इस काम को कर सकते है क्युकी इसमें आपका सारा काम कंप्यूटर पर अकाउंट से जुड़ा होता है और इसकी खास बात यह है की इसमें आपको वेतन भी बहुत ही अच्छा दिया जाता है जिसके कारण ज्यादातर लोग इस क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने का सपना देखते है आपको टैली में अकाउंट बनना है तो आप Tally Accountant Kaise Bane इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

Tally Accountant Kaise Bane

अक्सर कई लोग यही सोचते है की हम टैली के बारे में थोड़ा बहुत सीखकर टैली अकाउंटेंट बन सकते है पर ऐसा नहीं है आपको टैली अकाउंटेंट बनने के लिए टैली के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए आपको टैली के बारे में जितनी ज्यादा जानकारी होगी आप उतने ही सफल अकाउंटेंट बन सकते है.

एक सफल टैली अकाउंटेंट बनने के लिए आपको टैली सॉफ्टवेयर के साथ अन्य अकाउंट से जुड़े सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी भी होनी चाहिए क्युकी की किसी भी कंपनी आदि में अकाउंट से जुड़े कार्य के लिए अलग तरह के सॉफ्टवेयर भी आपको दिए जा सकते है इसलिए आपको दूसरे सॉफ्टवेयर पर काम करने के बारे में जानकारी होगी तो आप आसानी से किसी भी सॉफ्टवेयर में इससे जुड़ा कार्य कर पाएंगे.

अकाउंटेंट बनने के लिए जरुरी योग्यता

आपको अकाउंटेंट बनने के लिए कुछ आवश्यक योग्यता को पूरा करना होता है हम  आपको जो योग्यता बता रहे है उन्हें पूरा करके आप आसानी से टैली अकाउंटेंट बन सकते है.

  • अकाउंटेंट बनने के लिए आपके पास बी कॉम की डिग्री होनी चाहिए.
  • आपको अकाउंटेंट से जुड़े कानून और नियम आदि का ज्ञान होना चाहिए.
  • आपको टैली के बारे में सम्पूर्ण जानकारी  होनी चाहिए.
  • आपको अकाउंट से जुड़े दूसरे सॉफ्टवेयर की जानकारी होनी चाहिए.
  • गणित की आपको अच्छी जानकारी होनी चाहिए.
  • अकाउंट की बेसिक जानकारी आपको होनी चाहिए.
  • कंप्यूटर का आपको ज्ञान होना जरुरी हैं.
  • आपके पास किसी सीए के साथ काम करने का अनुभव  होना चाहिए.
  • आपके पास वित्तीय डाटा इकठ्ठा करने और विश्लेषण करने की जानकारी होनी चाहिए.

अगर आपके पास यह सब जानकारी है तो इसके बाद आप एक अकाउंटेंट बन सकते है और इस क्षेत्र में रोजगार प्राप्त कर सकते है.

Tally Accountant बनने के लिए क्या करें

आपको टैली अकाउंटेंट बनने के लिए कुछ बहुत ही आसान सी प्रक्रिया को फॉलो करना होता है जिसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बता रहे है इस प्रोसेस को फॉलो करने के बाद आप अकाउंटेंट बन पाएंगे.

बाहरवीं उत्तीर्ण करें

आपको टैली अकाउंटेंट बनने के लिए सबसे  पहले तो कॉमर्स संकाय से बाहरवीं उत्तीर्ण करनी होती है इसमें आपको अच्छे अंक प्राप्त करने होंगे क्युकी आपके बाहरवीं में जितने अच्छे अंक होंगे आपको नौकरी प्राप्त करने में उतनी ही आसानी होगी.

ग्रेजुएशन पूरा करें

जब आपकी बाहरवीं उत्तीर्ण हो जाती है तो इसके बाद आपको ग्रेजुएशन करना होता है यह आप किसी भी मान्यतरप्राप्त विश्विधालय से कर सकते है व अकाउंट में आप Diploma, Bachelor’s, Master’s और Doctorate स्तर आदि पर शिक्षा प्राप्त कर सकते है.

Tally And Other Accounting Software

अब आपको टैली को अच्छे से सीखना होता है इसके साथ ही आपको अकाउंट से जुड़े दूसरे  सॉफ्टवेयर का इस्तमाल करना भी सीखना होगा इन सॉफ्टवेयर का इस्तमाल सिखने के बाद ही आपको कोई भी कंपनी इस पोस्ट के लिए नौकरी पर रख पायेगी व आपको जितने ज्यादा सॉफ्टवेयर का अनुभव होगा आप उतना ही बेहतर कार्य करने में सक्षम हो जाते है.

Internship पूरी करें

अगर आप सोचते है की आप डिग्री प्राप्त करने के बाद आपको डायरेक्ट टैली अकाउंटेंट की नौकरी मिल जाएगी तो ऐसा  नहीं है इसके लिए आपको पहले कुछ महीनो के लिए सीए के पास इंटरशिप करनी होती है इससे आपको अकाउंट की अच्छी जानकारी प्राप्त हो जाती है जिसके बाद आपको नौकरी प्राप्त करने में आसानी होगी.

जॉब के लिए अप्लाई करें

अब आपकी इंटरशिप पूरी हो जाती है तो इसके बाद आपको अपनी पसंदीदा कम्पनी में अपना रिज्यूमे देना होता है या टैली अकाउंटेंट की जॉब के लिए आवेदन करना होता है और इसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा उसमे आपके प्रदर्शन के आधार पर आपको नौकरी दी जाएगी.

टैली अकाउंटेंट का कार्य क्या है

टैली अकाउंटेंट बनने के लिए आपको इसके कार्य के बारे में जानकारी होनी भी आवश्यक है इसे हिंदी में मुनीम या लेखपाल भी कहा जाता है यह किसी भी कंपनी में  अकाउंट और लेनदेन से जुड़ा कार्य करते है और आय व्यय आदि की पूरी जानकारी रखते है जिससे की कंपनी को होने वाले खर्च एवं फायदे और नुकसान के बारे में पता चल सके.

टैली अकाउंटेंट छोटे स्तर से लेकर बड़े स्तर तक किसी भी व्यवसाय का लेखा जोखा रखते है और बैलेंस शीट से जुड़ा डाटा मैंटेन रखते है इससे आपको काफी हद तक पता चल गया होगा की एक टैली अकाउंटेंट को किस प्राप्त के कार्य करने होते है.

टैली अकाउंटेंट की सैलरी

एक टैली अकाउंटेंट को उसके कार्य के अनुसार अलग अलग वेतन दिया जाता है इस पोस्ट पर सामान्यत 15000/- रूपए तक का वेतन दिया जाता है व सभी कंपनी में इस पोस्ट पर वहां के नियमानुसार अलग अलग वेतन दिया जाता है इसकी जानकारी आपको सम्बंधित कंपनी के द्वारा ही पता चलती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Tally Accountant Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखApple के मालिक कौन है और Apple किस देश की कंपनी है
अगला लेखहमेशा खुश रहने का रहस्य ( Secret of Happiness In Hindi )
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें