नमस्कार मित्रो आज हम आपको Sundar Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है आज के समय में हर व्यक्ति सुन्दर दिखना चाहता है व इसके लिए लोग दिन रात मेहनत भी करते है पर सही तरीके पता न होने के कारण लोगो को मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बेहद ही उपयोगी साबित होने वाली है.

Sundar Kaise Bane

सुन्दर बनने के कई अलग अलग तरीके होते है जिन्हें अपनाकर आप सुन्दर बन सकते है व अगर आप सही तरीके अपनाते है तो आपको बहुत ही कम समय में बहुत ही अच्छे रिजल्ट मिल सकते है इस आर्टिकल में हम आपको सबसे बेहतरीन और आसान तरीके बतायेगे जिन्हें आप अपना सकते है और इन तरीको से आपको पहले दिन से ही बेहतर रिजल्ट दिखना शुरू ही जाते है सुन्दर बनने के लिए आप Sundar Kaise Bane आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

Sundar Kaise Bane

कई लोग जन्म से सुन्दर होते है पर वो लोग अपनी त्वचा का ख्याल नही रखते जिसके कारण उनकी सुन्दरता धीरे धीरे कम होने लग जाती है व त्वचा में रुखापान दिखना शुरू हो जाता है ऐसे में आपको अपनी त्वचा की केयर करना बहुत ही जरुरी है आप बिना मेकअप के सुन्दर दिखना चाहते है तो इसके लिए कुछ घरेलु और आयुर्वेदिक तरीके है जिन्हें आप अपना सकते है व इन तरीको से आप सुन्दर बन सकते है साथ ही आपकी त्वचा भी कोमल, मुलायम और गोरी होने लगती है.

पोष्टिक भोजन ले

पोष्टिक आहार हम सब के लिए कितना जरुरी होता है इसके बारे में तो आप सब जानते ही है व आप जितना अच्छा भोजन करेगे आपका स्वास्थ्य भी उतना ही अच्छा रहेगा और आपकी त्वचा भी कोमल होगी और आपके चहरे में निखार आएगा इसलिए आपको सुन्दर बनने के लिए पोष्टिक आहार का सेवन करना बहुत ही जरुरी है व आप जंक फ़ूड का सेवन करने से बचे रहे क्युकी यह आपके स्वास्थ्य को कई तरह से नुकसान पहुचाते है.

अधिक पानी पिए

पानी सभी के लिए बहुत जरुरी है बिना पानी के कोई जिव जीवित नहीं रह सकता अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते है तो इससे आपकी सुन्दरता बढती है क्युकी अधिक पानी पिने से आपके शरीर के विषाक्त पदार्थ मूत्रमार्ग के द्वारा बाहर निकल जाते है जिससे आपकी सुन्दरता बढ़ने लगती है वही एक बात ध्यान रखे की हद से ज्यादा पानी न पिए नहीं तो शरीर के उपयोगी तत्व भी मूत्रमार्ग से बाहर आ निकल जाते है जिससे स्वास्थ्य पर बुरा असर पडता है इसलिए पानी हमेशा पर्याप्त मात्रा में ही पीना चाहिए.

पर्याप्त नींद ले

नींद की कमी से चहरे की सुन्दरता कम होने लग जाती है व डॉक्टर का मानना है की व्यक्ति को प्रतिदिन कम से कम 6 से 8 घंटे तक नींद लेनी आवश्यक है इससे त्वचा पर झुर्रिया नही पड़ती और आँखों के निचे काले घेरे अर्थात डार्क सर्कल और एन्जिंग जैसी समस्या भी नहीं होती जिससे आप सुन्दर दिखने लगते है और आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है.

आयुर्वेदिक ब्यूटी प्रोडक्ट चुने

त्वचा के लिए आर्युवेदिक प्रोडक्ट बहुत ही अच्छे होते है उसमे कई तरह के गुण होते है अगर आप अपनी सुन्दरता को बढाने के लिए प्रोडक्ट का इस्तमाल करना चाहते है तो कोशिश करे की आप आयुर्वेदिक प्रोडक्ट ही इस्तमाल करे क्युकी इससे आपकी त्वचा पर कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं पड़ता और आपकी त्वचा ख़राब भी नहीं होगी पर किसी भी आयुर्वेदिक ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तमाल करने  से पहले आप किसी विशेषज्ञ की सलाह जरुर ले.

कॉस्मेटिक प्रोडक्ट इस्तमाल न करें

कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के बारे में तो आप सब जानते ही होगे इसका इस्तमाल करना कई बार बहुत ही भारी पड़ जाता है क्युकी अगर कोई व्यक्ति कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तमाल करता है और किसी कारणवश डुप्लीकेट या ख़राब प्रोडक्ट आ जाता है तो इससे स्किन को बहुत ही अधिक नुकसान पहुचता है व इसके कारण कई तहर की स्किन से जुडी समस्या भी होने लग जाती है इसलिए आपको कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तमाल करने से बचना चाहिए व अगर कॉस्मेटिक प्रोडक्ट इस्तमाल करना है तो पूरी जाँच पड़ताल के बाद ही इसका इस्तमाल करें.

एक्सरसाइज करें

सुन्दर दिखने के लिए फिटनेस बहुत ही जरुरी है क्युकी यह आपको सुन्दर दिखाने में बहुत बड़ा रोल निभाता है अगर आप सुन्दर दिखना चाहते है तो इसके लिए आपको एक्सरसाइज करनी चाहिए और साथ में आप योग भी कर सकते है आप प्रतिदिन योगा और एक्सरसाइज करते है तो इससे आप काफी सुन्दर दिखने लगते है और आपको बॉडी भी बहुत ही अच्छी बन जाती है.

तनाव से दूर रहे

तनाव व्यक्ति का सबसे बड़ा दुश्मन है अगर कोई व्यक्ति अधिक तनाव में रहता है तो इससे कई तरह के नुकसान हो सकते है व तनाव में रहने से चहरा रुखा और मुरझाया सा दिखाई देता है इसके साथ ही समय से पहले बुढापा दिखाई देने लगता है इसलिए आपको तनाव से बचकर रहना बहुत ही जरुरी है आप तनाव से जितना बचकर रहेगे उतना ही आप सुन्दर दिखाई देंगे.

ग्रीन टी का सेवन करें

ग्रीन टी सुन्दरता के लिए एक वरदान की तरह होती है इसके सेवन से सेल्स, ब्लड फ्लो, कोलेस्ट्रोल, ब्लड प्रेशर जैसी चीजे भी नियंत्रण में रहती है व इसके नियमित सेवन से आपका वजन घटता है और आपके चहरे पर चमक आती है व झुर्रिया और डार्क सर्कल्स भी दूर होते है जिससे आप धीरे धीरे सुन्दर दिखाई देने लगते है इसलिए आप जहां तक हो सके ग्रीन टी का नियमित सेवन करने की आदत बना ले इससे आपको काफी अच्छे परिणाम देखने को मिलेगे.

दांतों पर ध्यान रखे

दांत आपकी सुन्दरता को चार चाँद लगाते है अगर आपके दांत सफ़ेद और साफ़ है तो इससे आप काफी सुन्दर दिखाई देते है वही गंदे दांत किसी भी व्यक्ति की सुन्दरता को बिगाड़ देते है इसलिए आपको नियमित ब्रश करना चाहिए और अपने दांतों का विशेष ख्याल रखना चाहिए साथ ही धुम्रपान के सेवन से भी बचना चाहिए क्युकी यह आपके दांतों को पिला कर देते है जिससे आपकी सुन्दरता ख़राब हो जाती है.

बालो का ध्यान रखे

सुन्दर दिखने के लिए चहरे के साथ साथ बालो का ध्यान रखना भी बहुत ही जरुरी है यह आपको सुन्दर दिखाने में बहुत ही अहम् रोल निभाते है अगर आपके बाल काले, घने और रेशमदार है तो यह आपकी सुन्दरता को चार चाँद लगाते है और आपकी सुन्दरता काफी हद तक बढ़ जाती है इसलिए आप अपने बालो को अच्छे से बना कर रखे व बालो की सुन्दरता को बनाये रखने के लिए आप शेम्पू और कंडिशनर का इस्तमाल करे इससे आपके बाल काफी अच्छे दिखाई देंगे.

पिम्पल्स से बचे

पिम्पल्स होना आज के समय में आम बात हो चुकी है कई कारणों से लोगो के चहरे पर पिम्पल हो जाते है व अगर आपके चहरे पर कभी भी पिम्पल्स हो जाते है तो आप कभी भी उसे नाख़ून से न खुरेदे न ही इसको बार बार चुने की कोशिश करे नहीं तो यह एक घाव बन जाता है और इसका दाग चहरे पर से बहुत ही मुश्किल से जाता है इसलिए अगर कभी भी पिम्पल्स हो जाये तो इससे छेड़छाड़ करने से बचे और किसी स्किन के डॉक्टर से संपर्क करके इसका उचित इलाज कराये ताकि इसके दाग आपकी सुन्दरता को ख़राब न करें.

सही पोस्चर दे

सुन्दर होने के साथ ही आपके पोस्चर भी आपको सुन्दर सिखाने में बहुत ही बड़ा रोल निभाते है अगर आप सुन्दर दिखना चाहते है तो इसके लिए आपको सही पोस्चर देना सीखना होगा आप जितना अच्छा पोस्चर दे पायेगे उतने ही आप सुन्दर और स्मार्ट दिखेगे व सही पोस्चर देने के लिए आप प्रतिदिन योगा और एक्सरसाइज कर सकते है इससे आप काफी अच्छे अच्छे पोस्चर  दे पायेगे.

सही कपडे पहले

आप किस तरह के कपडे पहनते है यह भी आपकी सुन्दरता को दिखाने के लिए काफी उपयोगी होता है अगर आप सही तरीके के कपडे पहनेगे तो इससे आपको काफी फायदा देखने को मिलेगा व आपके कपड़ो की फिटिंग अच्छी होगी तो इससे आप स्मार्ट और सुन्दर दिखाई देंगे साथ ही आपके कलर से मैच होने वाले ही कलर के कपडे पहनने की कोशिश करे ताकि इस तरह के कपडे आपके ऊपर अच्छे दिखाई दे.

जंक फ़ूड से बचे

जंग फ़ूड एक जहर की तरह है जो की न सिर्फ आपके स्वास्थ्य को ख़राब करता है बल्कि आपकी सुन्दरता पर भी बुरा असर करता है अगर आप जंक फ़ूड का सेवन करते है तो इसके कई तरह के नुकसान हो सकते है और आप मोटापे के शिकार हो सकते है इसलिए आप जितना हो सके उतना जंक फ़ूड से बचकर रहे तभी आप सुन्दर दिख सकते है.

सनस्क्रीन का उपयोग करें

अगर आप घर से बाहर कही भी जाते है तो उस वक्त आप सनस्क्रीन का इस्तमाल करना कभी भी न भूले क्युकी यह आपको सुन्दर दिखाने के लिए काफी उपयोगी होता है इसके इस्तमाल से आपकी त्वचा सूर्य की हानिकारक किरणों से बची रहती है व सनस्क्रीन का इस्तमाल करने से डार्क स्पॉट्स से भी आप बचे रहते है.

चहरे की मालिश करें

चहरे की मालिश करना कई तरह से आपके लिए अच्छा साबित होता है अगर आप प्रतिदिन चहरे की मालिश करते है तो इससे आपके चहरे में रक्त संचार बढ़ता है और इससे आपके चहरे का कसाव बढ़ता है और चहरे में निखार आता है और इससे चहरे की झुर्रियाँ, डार्क स्पोर्ट्स आदि की समस्या भी दूर होती है इसलिए अगर हो सके तो आप अपने चहरे पर मालिश भी जरुर करें.

चहरे पर स्माइल रखे

अक्सर देखा गया है की जो लोग हमेशा अपने चहरे पर स्माइल रखते है वो काफी सुन्दर दिखाई देते है अगर आप चाहे तो आयने के सामने भी यह टेस्ट कर सकते है अगर आप खुद को सुन्दर दिखाना चाहते है तो कोशिश करे की आप हमेशा अपने चहरे पर स्माइल रख सके इससे आप बिना किसी मेकअप  या क्रिम के भी बहुत ही सुन्दर दिखाई देंगे.

फेस वाश  इस्तमाल करें

फेस वाश  का इस्तमाल अक्सर लोग अपने चहरे को साफ करने के लिए करते है कई बार पोलुशन और गर्मी के कारण त्वचा ऑयली और थोड़ी रुखी रुखी दिखाई देती है इसे में अगर आप किसी अच्छे फेस वाश का इस्तमाल करते है तो इससे आपकी त्वचा निखरती और दमकती दिखाई देगी और आप काफी सुन्दर दिखाई देगे साथ ही अच्छे फेस वाश से चहरा धोने से लम्बे समय तक आपका चहरा साफ़ और दमकता दिखाई देता है.

एयेब्रो करवाए

पुरुष और महिला दोनों ही सुन्दर दिखने के लिए एयेब्रो करवा सकते है यह छोटे छोटे टिप्स होते है जिन्हें आपको ध्यान में रखना होता है अगर आप एयेब्रो करवाते है तो इससे आपकी आँखों के साथ आपके चहरे की सुन्दरता भी बढ़ जाती है अक्सर महिलाए एयेब्रो करवाना अधिक पसंद करती है वही पुरुष चाहे तो वो भी अपना एयेब्रो करवा सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको sundar kaise bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखWhatsApp Se Paise Kaise Kamaye ( Daily 3000/- Income )
अगला लेखPUBG में Royal Pass कैसे ख़रीदे बस 5 मिनिट में

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें