.नमस्कार मित्रों आज हम‌ आपको Successful Thoughts सबसे असरदार व बेहतरीन ‌इस्तमाल किये गये आलस दूर करने के  तरीके बताने वाले हैं जिसमें आप किसी भी कार्य को करोगे तो आपको आलस बिलकुल नही आयेगा व आप हर कार्य को और ज्यादा बेहतरीन तरीके से कर पाएंगे

Successful Thoughts

Successful Thoughts आलस्य से बचना बहुत मुश्किल काम होता हैं और ये आदत थोड़ी ना थोड़ी हर व्यक्ति मे होती हैं और कुछ लोगो मे अधिक भी हो सकती हैं इसके कारण आप अपने किसी भी कार्य को इतने बेहतरीन तरीके से नही कर पाते अगर आप आलस्य से छुटकारा पाने मे सक्षम हो जाते हैं तो आप हर प्रकार की सफलता को पाने योग्य बन जाते हैं जीवन से जुडी हर परेशानी या समस्या का कहीं ना कहीं आलस्य से जुडी जरुर होती हैं इस वजह से आपके लिए जरुरी हैं की सबसे पहले अपने आप अपने आलस्य को दूर करे इसके लिए आप हमारे बताये गये तरीके का प्रयोग कर सकते है.

Success Thought in Hindi

Successful Thoughts – आलस्य अधिक आने की कई सारी वजह होती हैं जो आपको आलसी बना सकती हैं व आप चाह कर भी उस कार्य को पूरा नही कर पाते, आलस्य आने की वजह आपकी दिनचर्या व आपके खानपान भी हो सकता हैं व सबसे महत्वपूर्ण आपके आस पास का माहोल होता हैं अगल आप आलसी लोगो के सम्पर्क मे रहते हो या आपका रहवास‌ आलसी माहोल के बिच मे हैं तो आप जल्दी ही आलस्य के शिकार हो सकते हैं.

आलस्य दूर करने के उपाय

हम आपको अब कुछ बेहतरीन व असरदार तरीके बता रहे हैं जिसके माध्यम से आप आलस्य से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं व इसके लिए आप हमारे बताये गए सभी तरीको को फॉलो करे

1. शुद्ध वातावरण

अगर आप‌ आलस्य को दूर रखना चाहते हैं thoughts on success तो आप शुद्ध वातावरण मे रहे इससे आपके उपर आलस्य का कोई प्रभाव नही पडेगा अगर आपका रहवास शुद्ध वातावरण मे नही हैं तो आप प्रतिदिन बगीचे या हरी भरी जगह पर जाये व कुछ समय वहा पर जरुर बिताये इससे आपको कुछ ही दिनो मे आलस्य से छुटकारा मिल जायेगा व आप खुद को active महसूस करने लगोगे.

2. शुद्ध खानपान

अगर आप‌का खानपान शुद्ध नही हैं तो आप बहुत जल्दी व बहुत ज्यादा आलस्य के शिकार हो जाओगे इसलिए आप आलस्य से बचने के लिए सबसे पहले अपना खानपान में सुधार जरुर करे व मास आदि से बचे व हरी सब्जियों का सेवन अधिक करे इससे आपको आलस्य नही आयेगा व आप हर कार्य को बेहतरीन तरीके से कर सकते हो.

3. नशीली वस्तु का सेवन

ये अधिकर लोगो की आदत होती हैं की वो किसी ना किसी प्रकार का नशा जरुर करते हैं नशा सुपारी का भी हो सकता हैं और नशा एक ऐसी वस्तु हैं जो किसी भी इंसान की activities को खत्म कर सकता हैं अगर आप चाहते हो की आप आलस्य को दुर करो तो आपको हर‌ प्रकार के नशे से दूर रहना होगा व अगर आपकी नशे की आदत हो गयी हो तो उसे भी आपको छोडना पडेगा.

4.  सोने‌ का पर्याप्त समय

कई इंसान अपने‌ कार्य को पूरा करने के लिए निन्द भी नही लेते अथवा बहुत कम लेते हैं इससे आप बहुत ज्यादा आलसी हो जाते हैं व आप अपने कार्य को बेहतर तरीके से नही कर पाते इसलिए आपको प्रतिदिन कम से कम 8 घंटे अवश्य सोना चाहिए व सुबह जितना हो सके उतना जल्दी उठने की कोशिश करें.

5. बडे कार्य को छोटे भागों मे करें

अगर आप कोई बडा कार्य कर रहे हो या कोई मुश्किल कार्य कर रहे हो तब आपको आलस्य अधिक आने लगता हैं वो ये सोचकर की आप उस कार्य को कब पूरा कर पाओगे और कैसे पूरा होगा कार्य आदि वजह से आपको आलस्य अधिक आने लगता हैं इसलिए आप अगर बडे काम को कर रहे हो तो उसे छोटे छोटे भागो मे करे तो आप उस काम को पूरा कर सकते हो और आपको आलस भी नहीं आयेगा.

6. सफल व्यक्तियों से प्रेरणा ले

अगर आप किसी कार्य को कर रहे हैं या उस कार्य को करने की सोच रहे हो तो आप उस कार्य को कर के सफल हुए व्यक्तियों से प्रेरणा जरुर ले या उनके बारे मे किताबो आदि मे पढे व उनके बारे‌ मे सोचे इससे आपके अंदर भी उनकी तरह सफलता पाने की नयी उम्मीद जागने लगेगी.

7.  नित्य व्यायाम करें

आलस्य को दुर करने का सबसे बेहतरीन तरीका ये ही हैं की आप नित्य सुबह उठकर अपनी इच्छा से व्यायाम जरुर करे इससे आपको नयी ऊर्जा प्राप्त होती हैं व रोज व्यायाम करने से आपको कभी आलस्य भी नही आयेगा इसलिए आप रोज व्यायाम जरुर करें.

8. खुद के लिए समय निकाले

कई लोग ऐसे होते हैं जो दिन रात सिर्फ काम ही करते हैं खुद के स्वास्थ्य के प्रति भी लापरवाह हो जाते हैं मे आपको ये ही कहना चाहुगा की आप जितना समय खुद के लिए निकाल सको उतना समय निकालो व उस समय मे अपनी पसंद की जगह पर जाओ, अपने खुश लम्हो को याद करो व मित्रों या परिवार के लोगो से बात करो इससे आपको नयी उर्जा मिलेगी.

9. शान्त स्वभाव रखे

ज्यादातर लोग अपने कार्य को ले कर गुस्से मे रहते हैं व इस वजह से वो अपने कार्य को ठिक से नही कर पाते  अगर आप कोई कार्य करते हो उसके प्रति शान्त रहे व इस कार्य को शान्ति से करे इससे आपको उस कार्य के प्रति आलस नही आयेगा.

10. हमेशा ‌लाभ व सफलता के बारे‌ में सोचे

अगर आप कोई कार्य करते हो तो उस कार्य की कठिनाई को भुलकर उस कार्य मे सफल होने के बाद मिलने वाले लाभ के बारे‌ मे सोचे इससे आप उस कार्य को बहुत अच्छे तरीके से‌ कर पाओगे व आपके मन मे उस कार्य के प्रति आलस भी नही आयेगा.

11. खुद पर काबु रखें

अगर आप आलस से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको खुद पर् काबु करना आना बहुत जरूरी हैं और खुद पर काबु करने के बाद आप बडे से बडे काम को भी आसानी से कर सकते हो इसलिए आपके लिए जरुरी हैं की आप खुद पर काबु करना सीखे इससे आप आलस्य से काफी हद तक बचे रह सकेगे.

.मुजे उम्मीद हैं की आपको हमारी Successful Thoughts आलस्य से छुटकारा पाने की जानकारी success thought in hindi जरुर पसंद आयी होगी व अन्य जानकारी के लिए आप हमे comment कर सकते हैं व जानकारी पसंद आये तो इसको शेयर भी जरूर करे ताकि अन्य लोगो को भी इसकी जानकारी प्राप्त हो सके.

पिछला लेखबॉडी बिल्डर क्या होता है और बॉडी बिल्डर कैसे बने
अगला लेखATM Full Form in Hindi : ATM क्या होता है पूरी जानकारी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें