नमस्कार मित्रो आज हम आपको Subah Jaldi Kaise Uthe इसके बारे में बताने वाले है हाल में हर व्यक्ति सुबह जल्दी उठना चाहता है एवं इसके लिए लोग कई अलग अलग तरीके अपनाते है पर ज्यादातर लोग सुबह जल्दी उठने में असमर्थ होते है ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है इसमें हम आपको सुबह जल्दी उठने के कई बेहतरीन तरीके बताने वाले है.

Subah Jaldi Kaise Uthe

आपको सुबह जल्दी उठना है तो इसके बहुत से तरीके है जिन्हें आप अपना सकते है और सुबह जल्दी उठने की आदत बना सकते है लेकिन आपको इन तरीको के बारे में पता होना बेहद ही आवश्यक है अगर आपको सुबह जल्दी उठने के तरीके पता होगे तो ही आप सुबह के वक्त जल्दी उठ पायेगे एवं अगर आप इससे जुडी विस्तृत जानकारी चाहते है तो इसके लिए आप Subah Jaldi Kaise Uthe यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Contents show

Subah Jaldi Kaise Uthe

हर व्यक्ति को सुबह जल्दी उठाना बहुत ही जरुरी है अगर आप सुबह के वक्त जल्दी उठते है तो यह आपके लिए कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है आप सुबह उठने के लिए कई तरीके है जिन्हें अपना सकते है सुबह के वक्त जल्दी उठाना कोई बड़ी बात नही है अगर आप यह ठान लेते है की आपको सुबह में जल्दी उठना है तो इसके बाद आपको सुबह जल्दी उठने से कोई भी नही रोक सकता.

हम आपको सुबह जल्दी उठने के जो तरीके बता रहे है वो तरीके काफी आसान होने के साथ ही बेहद ही ख़ास ही है इन तरीको को अपनाने पर कोई भी व्यक्ति बहुत ही आसानी से सुबह जल्दी उठ सकता है आप भी सुबह जल्दी उठने के लिए हमारे बताये तरीके को अपना सकते है.

रात को जल्दी सोये

सुबह जल्दी उठने के लिए रात को जल्दी सोना बहुत ही जरुरी है जो लोग रात को देर तक जागते है उन्हें सुबह जल्दी उठने में काफी ज्यादा परेशानी होती है और पूरा दिन वो तनाव में व्यतीत करते है इसके साथ ही रात को लेट सोकर जल्दी उठने पर सर दर्द और आँखों में भारीपन आदि से जुडी समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है इसलिए आपको रात में जल्दी सोने की आदत डालनी चाहिए.

अगर आप रात में जल्दी सोयेगे तो आप सुबह के वक्त जल्दी उठ पायेगे यह अब तक का सबसे बेहतरीन तरीका माना गया है अगर आप सुबह जल्दी उठने की चाह रखते है तो आपको इस तरीके को जरुर अपनाना चाहिए इससे आपको बहुत ही अच्छे परिणाम देखने के लिए मिल सकते है.

सुबह उठने का निश्चित समय रखे

आपको जल्दी उठाना है ये बात तो सबको पता है पर आप किस वक्त उठेगे यह आपको खुद ही निश्चित करना होता अगर आपको सुबह 5 बजे उठना है तो प्रतिदिन आप सुबह 5 बजे ही उठने का प्रयत्न करे ऐसा न हो की एक दिन आप 5 बजे उठते है और दुसरे दिन आप 6 बजे उठ जाते है इस तरह से आप कभी भी प्रतिदिन सुबह जल्दी उठने की आदत नहीं बना पायेगे.

अगर आप एक निश्चित समय में सुबह उठते है तो इससे आप बहुत ही कम समय में सुबह जल्दी उठने की आदत डाल सकते है एवं आप सुबह के वक्त एक ही समय में उठने के लिए अलार्म की सहायता ले सकते है इसमें आप अपने हिसाब से समय निश्चित कर सकते है की आपको सुबह कितने बजे उठाना है.

Alarm लगाकर सोये

आपको सुबह जल्दी उठने के लिए अलार्म लगाकर सोना बहुत ही जरुर है शुरुआत में आपको सुबह जल्दी उठने में काफी परेशानी हो सकती है ऐसे में अलार्म आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है अलार्म में आप अपने हिसाब से समय फिक्स कर सकते है की आपको किस वक्त उठाना है उस वक्त पर अलार्म बजना शुरू हो जाता है जिससे आपकी नींद खुल जाती है.

आप सुबह उठने के लिए अलार्म सेट करते है तो आपको एक बात ध्यान रखनी चाहिए की आप अलर्म को हमेशा अपने से खुद दूर रखे अगर आप अपने पास अलार्म रखकर सोयेगे तो सुबह अलार्म बजते ही आपका मन होगा की आप अलार्म को बंद कर दे इससे आपको सुबह उठने में परेशानी हो सकती है वही आप अलार्म को खुद से थोडा दूर रखेगे तो इससे आपको सुबह जल्दी उठने में काफी ज्यादा आसानी होगी.

रात को पानी का ग्लास पास रख कर सोये

आप जब भी रात को सोते है तो अपने पास एक पानी की गल्स जरुर रखनी चाहिए यह सुबह जल्दी उठने के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होती है क्युकी जब भी आप सुबह जल्दी उठेगे उस वक्त आपके पास पानी की गिलास होगी तो आप सुबह उठते ही अपने मुह को आसानी से धो पायेगे एवं आप सुबह उठते ही पानी पी सकते है इससे आपकी नींद जल्दी खुल जाती है और आपका आलस भी दूर हो जाता है इससे आपको दुबारा सोने का मन नहीं करेगा.

यह तरीका हर व्यक्ति के लिए बहुत ही जरुरी है आप किसी भी तरीके को अपनाकर सुबह जल्दी उठते है तो अपने आलस और अपनी नींद को दूर करने के लिए पानी की गिलास आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है यह आपको जल्दी एक्टिव करने में मदद करेगी इसलिए हमेशा अपने पास पानी की गिलास या पानी की बोतल रखकर सोने का प्रयत्न करें.

रात को हल्का खाना ले

सुबह जल्दी उठने के लिए आपको ये बात भी ध्यान में रखनी होगी की आप रात के समय में हल्का खाना ही खाये इससे आपको मॉर्निंग में जल्दी  उठने में आसानी होगी व ये आपके स्वास्थ्य को भी बनाये रखता है  व अगर हो सके तो रात को थोड़ी काम मात्रा में खाना ले जैसे  प्रतिदिन आप 4 रोटी लेते हैं तो रात के समय में 3  रोटी ही ले ये आपके स्वास्थ्य के लिए तो जरुरी हैं ही व साथ में आपको सुबह जल्दी उतने में भी आसानी होगी.

वर्कआउट करें

आपको जल्दी उठने की आदत डालनी है तो आपको वर्कआउट करना भी बहुत ही जरुरी है इससे आपके शरीर में रक्त का संचार अच्छे से होने लगता है व यह आपको तनाव और अनिंद्रा जैसी समस्या से भी बचता है जिसके कारण आप पूरी नींद ले पाते है और सुबह जल्दी उठने में भी आपको आसानी होगी साथ ही रात का भोजन करने के बाद आप निश्चित तौर पर वर्कआउट करना शुरू कर दे.

रात को मोबाइल का इस्तमाल कर करें

आप सुबह जल्दी उठने की आदत डालना चाहते है तो इसके लिए आपको रात के वक्त मोबाइल का इस्तमाल करने से बचना चाहिए क्युकी अगर आप रात के वक्त मोबाइल का इस्तमाल करते है तो इससे आपके दिमाग में तनाव बढ़ता है और आपको अनिद्रा की समस्या हो सकती है वही आप मोबाइल का इस्तमाल करना कम कर देते है तो आप काफी अच्छे से सो पायेगे और आपकी नींद भी बहुत ही अच्छी आएगी जिससे आपको सुबह जल्दी उठने में काफी ज्यादा मदद मिलेगी.

रात को चाय कॉफ़ी न ले

जो लोग सुबह जल्दी उठना चाहते है उन्हें रात के वक्त कभी भी चाय या कॉफ़ी का सेवन नहीं करना चाहिए क्युकी इन चीजो से आपको नींद नहीं आ पाती और आप रात को देर तक जागते रहते है जिससे आपको सुबह जल्दी उठने में भी काफी ज्यादा परेशानी हो सकती है ऐसे में आप रात के वक्त इन चीजो का परहेज करेगे तो इससे आपको नींद बहुत ही अच्छी आएगी और आपको सुबह जल्दी उठने में भी काफी ज्यादा मदद मिलेगी.

बेडरूम का तापमान मेंटेन रखे

सुबह के वक्त जल्दी उठने के लिए आपके कमरे का तापमान भी बहुत ही ज्यादा मायने रखता है इसके कारण आप सुबह में जल्दी उठ  सकते है वही आपके कमरे का तापमान सही नही है तो इससे आपको सुबह के वक्त जल्दी उठने में काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ सकता है जो लोग सुबह में जल्दी उठने की आदत डालना चाहते है उनके कमरे का तापमान  20 से 22 डिग्री  तक होना जरूरी है अगर आपके कमरे का तापमान  20 से 22 डिग्री  है तो आपको सुबह जल्दी उठने में काफी ज्यादा आसानी होगी.

रात को सोने का समय फिक्स करें

आपको सुबह जल्दी उठने के लिए रात को कब सोना है यह समय भी फिक्स करना जरुरी है जैसे की आपको 9 बजे सोने की आदत डालनी है तो आप प्रतिदिन रात को 9 बजे ही सोने की कोशिश करे अगर आप एक निशिच समय पर सोयेगे तो इसके बाद आपको सुबह निश्चित समय पर उठने में भी काफी ज्यादा आसानी होगी और आपको पर्याप्त नींद भी मिल जाएगी इसलिए हर व्यक्ति को एक निश्चित समय पर सोने की आदत डालनी बहुत ही जरुरी होती है.

कुछ न कुछ काम सुबह के लिए तैयार रखे

आप सुबह जल्दी उठने की आदत डालना चाहते है तो आपको सुबह के लिए कोई न कोई काम रखना चाहिए जो आप सुबह जल्दी उठकर कर सके क्त्युकी अगर आपका कोई काम अधूरा रहेगा तो आप हमेशा उसे सही वक्त पर पूरा करने का प्रयत्न करेगे एवं सुबह के वक्त आपको कोई कार्य जल्दी पूरा करना होगा तो आपके मन में उस काम से जुड़े विचार ही आयेगे जिससे आप सुबह काफी जल्दी उठ पायेगे.

सुबह के वक्त काम रहने से आपको यह भी फायदा होगा की सुबह उठने के बाद आपका वापिस सोने का मन नहीं करेगा क्युकी आपका दिमाग आपको वो काम पूरा करने के लिए कहेगा जों आपने अधूरा छोड़ा हुआ है ऐसे में आप उस काम में लग जायेगे तो आपका आलस और आपकी नींद भी दूर हो जाएगी और धीरे धीरे आपकी जल्दी उठने की आदत हो जाएगी.

हमेशा अपने फैसले पर कायम रहे

आपको प्रतिदिन सुबह जल्दी उठने के लिए अपने फैसले पर कायम रहना बहुत ही जरुरी है अगर आप अपने फैसले पर कायम रहते है तो इससे आपको सुबह जल्दी उठने में काफी ज्यादा मदद मिलेगी कई बार ऐसा होता है की लोग एक दो दिन तो सुबह जल्दी उठ जाते है पर आलस्य के कारण वो सुबह जल्दी उठना बंद कर देते है जिससे उनकी सुबह जल्दी उठने की आदत नही बन पाती और वो हमेशा देर से उठते है.

आप एक बार फैसला कर लेते है की आपको सुबह जल्दी उठना है तो इसके बाद आपको हमेशा अपने फैसले पर कायम रहना चाहिए और आपको कभी भी आलस्य को अपने फैसले के बिच में नहीं आने देना है और आपको हमेशा यही सोच रखनी है की आप सुबह जल्दी उठ सकते है और आपको सुबह जल्दी उठने से कोई भी नही रोक सकता अगर आप इस तरह की सोच रखेगे तो इसके बाद आप सुबह जल्दी उठने की आदत बना सकते है.

Subah Jaldi Uthne Ke Fayde

आप सुबह के वक्त जल्दी उठते है तो इसके कई अलग अलग तरह के फायदे होते है जिसके बारे में शायद् आपको पता होगा अगर आपको सुबह जल्दी उठने के फायदे पता नही है तो ऐसे में हम आपको सुबह जल्दी उठने के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बता रहे है जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए अगर आपको सुबह जल्दी उठने के फायदे पता चल जाते है तो इसके बाद आपको सुबह के वक्त जल्दी उठने में काफी ज्यादा मदद मिलेगी.

दिमाग तेज होता है

सुबह जल्दी उठना तेज दिमाग के लिए बहुत आवश्यक हैं मॉर्निंग में जल्दी  उठने से आपकी सोचने व याद रखने की शक्ति बढ़ती हैं व अगर आप विद्यार्थी हैं तो आपको सुबह जल्दी उठने से बहुत अधिक फायदा होता हैं अगर आप सुबह जल्दी उठ कर पढाई कर लेते हैं तो आपको वो पढ़ा हुआ काफी लम्बे समय तक याद रहैंगा व आपको वो सब बार बार याद भी नही करना पडेगा लोगो का मानना हैं की कुछ भी पढ़ने का या पढ़ाई करने का सही समय मॉर्निंग में जल्दी  उठ कर पढ़ना ही होता है.

एकाग्रता में वृद्धि होती है

अगर आप सुबह जल्दी उठते हैं तो इससे आपकी एकाग्रता में भी वृद्धि होती हैं व अगर आप काम समय में अधिक एकाग्रता बढ़ाना चाहते हैं तो आप रोजा मॉर्निंग में जल्दी  उठ कर योगा कर सकते हैं इससे आप काम समय में काफी अधिक एकाग्रता बढ़ा पाएंगे व कई लोगो को सुबह उठने से एकाग्रता के मामले में अच्छे result भी मिले है.

शुद्ध ऑक्सीजन मिलती है

ये बात तो आप भी जानते हैं की पुरे दिन में सबसे अच्छी व शुद्ध ऑक्सीजन आपको सुबह के समय में ही मिलाती हैं क्यों की इस वक्त अधिकांश वाहन व फैक्ट्री आदि बंद होते हैं जिसके कारण इस समय ऑक्सीजन में polution नहीं फ़ैल पाता हैं व अगर आप सुबह जल्दी उठते हैं तो आप शुद्ध ऑक्सीजन के कारण दिल की सभी बीमारियों से भी बचे रहते हैं व इससे आप अन्य बीमारियों से भी बचे रहैंंगे.

कार्य के लिए अधिक समय मिलता है

कई लोग कहते हैं की उनको किसी कार्य के  लिए समय नही मिला पाता व कई विद्यार्थी भी कहते हैं की उनको पढ़ने के लिए अधिक समय नहीं मिलता जिसके कारण  उनके नंबर काम आये तो इन सभी के लिए सबसे अच्छा तरीका हैं की आप मॉर्निंग में जल्दी  उठे इससे आपको ज्यादा समय मिलेगा व आप पढ़ाई व कोई कार्य भी अधिक समय तक कर पाएंगे अगर आप प्रतिदिन से 2 घंटे पहले उठ कर कोई काम करते हो तो आप वो कार्य 2 घंटे अधिक समय तक कर पाएंगे तो सुबह जल्दी उठने से एक ये भी बहुत बड़ा फायदा होता है.

इच्छाशक्ति में वृद्धि होती है

सुबह जल्दी उठने से आपकी इच्छाशक्ति में भी वृद्धि होती हैं व इससे आपके सोचने समझने की शक्तिं बढ़ती हैं आप प्रतिदिन सुबह जल्दी उठते हैं तो आप कुछ ही दिनों में महसूस करेंगे की आपकी इच्छाशक्ति काफी हद तक बढ़ने लगेगी व आप पहले से काफी बेहतर खुद को महसूस करेंगे इसके लिए आप चाहो तो सुबह उठ कर रोज योगा कर सकते  हैं ये भी आपकी इच्छाशक्ति बढ़ने का बेहतरीन तरीका है.

सकारात्मक सोच बढती है

कई लोगो में आपने देखा होगा की किसी भी कार्य को लेकर उनके अंदर नकारात्मक सौ अधिक होती हैं ये कई बार हम खुद के अंदर भी महसूस करते हैं सुबह देर से उठने से शरीर में नकारत्मक सोच बढ़ने लगती हैं व अगर आप सुबह जल्दी उठेंगे तो आपकी नकारात्मक सोच धीरे धीरे काम होने लगेगी व उसी जगह पर आपके अंदर सकारात्मक सोच बढ़ने लगेगी योगा या व्यायाम के द्वारा आप काम समय में बेहतरीन result प्राप्त कर सकते हैं व सकारात्मक सोच बढ़ने का ये एक मात्र तरीका होता है.

स्वास्थ्य अच्छा रहता है

सुबह उठना स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता हैं व इसके बारे में बच्चा बच्चा भी जानता हैं क्युकी घर स्कुल व अन्य किसी भी जगह ये बात जरूर बताई जाती हैं की सुबह उठने से आपका स्वास्थ्य बहुत अच्छा रहता हैं अगर आप सुबह जल्दी उठते हैं तो इससे आपका स्वास्थ्य काफी अच्छा रहैंगा आप कई तरह से बीमारियों से भी बचे रहैंंगे व आप चाहो तो रोज मॉर्निंग में जल्दी  उठ कर योगा या व्यायाम भी कर सकते हैं इससे आप कई बिमारीयो से तो बचे रहोगे ही और साथ में आप अपने शरीर से कई बीमारियों को भी मिटा पाएंगे.

आँखों की रौशनी तेज होती है

अगर आप सुबह के वक्त जल्दी उठते है तो इससे आपकी आँखों की रौशनी काफी तेजी से बढती  है अगर आप अपनी आखे स्वास्थ्य रखना चाहते है या अपने आँखों का चस्मा उतारना चाहते है तो इसके लिए सुबह जल्दी उठाना आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है इसके लिए आप सुबह जल्दी उठकर उगते हुए सूरज को देखे इससे आपको काफी अच्छा परिणाम देखने के लिए मिलेगा और आपकी आँखों को भी काफी ज्यादा फायदा पहुंचेगा.

शुद्ध वातावरण मिलना

सुबह के वक्त वातावरण कितना ज्यादा बेहतरीन होता है इसके बारे में तो आप सभी लोग जानते ही होगे अगर आप अच्छा वातावरण चाहते है तो आपको सुबह जल्दी उठाना जरुरी है सुबह के वक्त जो वातावरण होता है उस तरह का वातावरण पुरे दिन या पूरी रात में आपको कभी भी देखने के लिए नही मिल सकता ऐसे में शांत एवं शुद्ध वातावरण का आनदं आप तभी उठा पायेगे जब आप सुबह के वक्त जल्दी उठेगे.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको subah jaldi kaise uthe इसके सबसे बेहतरीन तरीके बताये है व सुबह जल्दी उठने के फायदे बताये है हमे उम्मीद है आपको सुबह जल्दी उठने से सम्बंधित बतायी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखRTO Officer Kaise Bane : RTO Officer कैसे बनते है
अगला लेखRefurbished क्या है व Refurbished Mobile कैसे ख़रीदे

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें