आज हम आपको State Bank Of India किस देश की बैंक है व State Bank Of India के मालिक कौन है इसके बारे में जानकारी देने वाले है आप सभी भारतीय स्टेट बैंक के बारे में तो जानते ही होंगे आज के समय में यह भारत का सबसे बड़ा बैंक है व सबसे अधिक कस्टमर इसी बैंक के है पर बहुत से लोगो को इस बैंक से जुडी कई प्रकार की जानकारी नहीं है तो इस आर्टिकल में हम आपको इस बैंक से सम्बंधित पूरी जानकारी देने वाले है.

state bank of india kis desh ki bank hai

भारतीय स्टेट बैंक भारत की सबसे बड़ी बैंक होने के साथ साथ सबसे पुरानी बैंक भी है व आज इस बैंक के करोडो भारतीय कस्टमर है जिसके कारण यह भारत की सबसे बड़ी बैंक मानी जाती है व आज हम आपको State Bank Of India के मालिक का नाम क्या है और भारतीय स्टेट बैंक किस देश की बैंक है इससे सम्बंधित जानकारी देने वाले है इसके साथ ही इस बैंक की स्थापना से जुडी भी बतायेगे ताकि आपको इस बैंक से जुडी सभी जानकारी इसी आर्टिकल में प्राप्त हो सके.

State Bank Of India किस देश की है

इस बैंक की स्थापना कलकत्ता में 2 जून 1806 को हुई थी व उस वक्त इस बैंक का नाम बैंक ऑफ़ कोलकाता रखा गया था यह भारत की सबसे पहली बैंक थी व इस बैंक की स्थापना होने के 3 वर्षो पश्चात ही इस बैंक को चार्टर मिला था व इसके बाद इस बैंक का पुनर्गठन किया गया व इसके बाद इस बैंक का नाम बैंक ऑफ़ बंगाल रखा गया था व यह पुनर्गठन 2 जनवरी 1809 की हुआ था.

भारतीय स्टेट बैंक एक वित्तीय संस्था होने के साथ साथ एक बैंक भी है व यह एक भारतीय बैंक है जिसका मुख्यालय भारत के मुंबई में स्थित है भारत में इस बैंक के कुल 58,500 एटीएम अलग अलग शहरों में लगे  हुए है व इसके साथ ही इसकी 24000 से भी अधिक ब्रांच भारत के सभी अलग अलग क्षेत्रों में  स्थित है.

बैंक ऑफ़ बंगाल की स्थापना के बाद 15 अप्रैल 1840 को बैंक ऑफ़ बॉम्बे और 1 जुलाई 1843 को बैंक ऑफ़ मद्रास की स्थापना की गयी थी व इसके बाद 1921  को मद्रास बैंक और बॉम्बे बैंक का भी इस बैंक में विलय हो गया व इसके विलय से  इम्पीरियल बैंक ऑफ इंडिया का निर्माण हुआ था 1860 में  बैंकिंग के क्षेत्र में बहुत बड़ा बदलाव हुआ था व इसके बाद 1861  को पेपर करंसी एक्ट प्रारम्भ हुआ था व इस एक्ट के तहत सरकार ने बैंक को नोट जारी करने की शक्ति प्रदान की थी व भारतीय स्टेट बैंक पहला ऐसा बैंक था जिसके पास ब्रिटिश नोट जारी करने की शक्ति प्राप्त थी.

भारत के आजाद होने के बाद 1955  को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इम्पीरियल बैंक ऑफ इंडिया का अधिग्रहण किया था व इसके कारण इस बैंक का नाम  भारतीय स्टेट बैंक रखा गया था.

State Bank Of India का मालिक कौन है

इस बैंक का हाल में कोई व्यक्ति विशेष मालिक नहीं है व इस बैंक का मालिकाना हक़ हाल में भारतीय सरकार का है व इस बैंक के हाल में अध्यक्ष दिनेश कुमार खारा है जो की अक्टूबर 2020 से इस पद पर आसीन है  हाल में भारतीय स्टेट बैंक विश्व के 36 अलग अलग देशो में मौजूद है व SBI का मुख्यालय हाल में कोर्पोरेट सेंटर, मैडम कामा रोड, मुंबई में स्थित है.

2017 के आंकड़ों के अनुसार इस बैंक का कुल राजस्व 210979  करोड़ रूपए है व इस बैंक का शुद्ध लाभ 10484  करोड़ रूपए था व इस बैंक की कुल संपत्ति 3445121 करोड़ रूपए थी.

इस बैंक की स्थापना के बाद बैंकिंग क्षेत्र में एक नया प्रोग्राम शुरू किया गया था व इसके तहत बंगाल को मुद्रा जारी करने की अनुमति प्रदान की गयी थी यह अधिकार न सिर्फ बैंक ऑफ़ बंगाल के लिए बल्कि बैंक ऑफ़ मद्रास और बैंक ऑफ़ बॉम्बे के लिए भी बेहद ही महत्वपूर्ण अधिकार था.

SBI की सहायक बैंक

इस बैंक की हाल में कई अलग अलग सहायक बैंक है  जिसके बारे में हम आपको बता रहे है.

  • स्टेट बैंक ऑफ़ बीकानेर एंड जयपुर
  • स्टेट बैंक ऑफ़ हैदराबाद
  • स्टेट बैंक ऑफ़ मैसूर
  • भारतीय महिला बैंक
  • स्टेट बैंक ऑफ़ त्रावणकोर
  • स्टेट बैंक ऑफ़ इंदौर
  • स्टेट बैंक ऑफ़ सौराष्ट
  • स्टेट बैंक ऑफ़ पटियाला

यह सभी बैंक भारतीय  स्टेट बैंक की सहायक बैंक है व इन बैंको का मुख्य कार्य बैंकिंग, लोन, बीमा आदि है 1963  में भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी पहली अंतरास्ट्रीय ब्रांच लन्दन में खोली थी व 1 अप्रेल 2017 को इस बैंक की सहयोगी बैंको स्टेट बैंक ऑफ़ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ़ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ़ मैसूर, भारतीय महिला बैंक, स्टेट बैंक ऑफ़ त्रावणकोर, स्टेट बैंक ऑफ़ इंदौर, स्टेट बैंक ऑफ़ सौराष्ट, स्टेट बैंक ऑफ़ पटियाला आदि बैंको का भारतीय स्टेट बैंक में विलय कर दिया गया था.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको State Bank Of India किस देश की है व SBI का मालिक कौन है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको भारतीय स्टेट बैंक से सम्बंधित बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको हमारी बताई गयी जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे सम्बंधित आप किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें