आज हम SSLC Full Form क्या होता हैं और इसका इस्तमाल कब किया जाता हैं इससे सम्बंधित जानकारी बताने वाले हैं अगर आपको sslc meaning के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं हैं तो आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी हो सकता हैं इसमें हम आपको एसएसएलसी के बारे में सभी जानकारी हिंदी में बतायेगे.

sslc full form

अक्सर कई शब्दों को लेकर लोगो के मन में कई प्रकार के सवाल होते हैं पर हमे जरुरत के अनुसार शब्दों के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी होनी भी जरुरी हैं ताकि कभी भी जरुरत पड़ने पर हम उसका इस्तमाल कर सके और कई बार इस प्रकार की जानकारी बहुत ही महत्वपूर्ण भी बन जाती हैं जिसके बारे में सभी को पता होना बहुत ही जरुरी होता है

SSLC Full Form क्या है

एसएसएलसी के बारे में अन्य जानकारी बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे हैं जिससे की आपको इसके नाम के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

SSLC Full Form – Secondary School Leaving Certificate होता है.

हिन्दी में इसको ‘ माध्यमिक विधालय छोडने का प्रमाण पत्र ‘ भी कहा जाता हैं जैसे की आपने माध्यमिक शिक्षा पूरी कर ली हैं व अब आप आगे की पढाई दुसरे collage से करना चाहते हैं या आप एक स्कुल से दूसरे स्कुल में पढने जाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक certificate की जरुरत होगी उसको हम SSLC certificate कहते हैं ये आपको एक विधालय से दुसरे विधालय या कॉलेज में पढने के लिए बेहद आवश्यक होता है.

शिक्षा का वर्गीकरण

भारत मे शिक्षा का 4 अलग अलग भागों में वर्गीकरण किया गया हैं जो निम्न प्रकार से होते हैं.

  • Play Group – यह शिक्षा का पहला पडाव होता है‌ जो की शिक्षा की शुरुआत होती हैं इसमे Nursery, K.G., L.K.G, U.K.G. आदि आते हैं
  • Primary Group – ये शिक्षा का दूसरा भाग होता हैं इसमे कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के सभी class आते हैं
  • Secondary Group – ये शिक्षा का तीसरा चरण होता हैं इस चरण मे कक्षा 6 से 10 तक के सभी class आते हैं
  • High Secondary Group – ये सबसे बडा secondary group होता हैं जिसमे कक्षा 11 से 12 अथवा college के class आते हैं

शिक्षा के ये 4 अलग अलग भाग होते हैं व वर्तमान में शिक्षा को इन अलग अलग चरणों में बाटा गया है.

SSLC क्यु जरुरी है

SSLC कई कारणो से जरुरी होता हैं जैसे की अगर आप दुसरे विधालय में पढना चाहते हैं तो आपको SSLC का certificate प्राप्त करना जरुरी होता हैं अथवा अगर आप कोई नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो भी आपको पास मे sslc certificate होना अनिवार्य हैं क्युँकि ज्यादातर किसी भी नौकरी के लिए आवेदन करने पर वो आपके अंतिम विधालय का sslc certificate मागंते हैं जहां से आपने पूरी पढाई कर ली हैं व उस certificate के आधार पर आप नौकरी भी प्राप्त कर सकते हैं.

SSLC क्या है

अब हम SSLC क्या  होता हैं इसके बारे में बता रहे हैं जैसे की आप सभी जानते होंगे की हम किसी भी विधालय या कॉलेज में प्रवेश लेते हैं तो उसमे कक्षा के आधार पर हम निश्चित अवधि तक ही उसमे पढ़ सकते हैं और जैसे ही उस विधालय या कॉलेज की अंतिम कक्षा को पूरा कर लेते हैं तो उसके बाद हमे आगे की पढ़ाई के लिए अन्य विधालय अदि में जाना होता है.

अन्य विधालय में या किसी भी कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए सबसे जरुरी होता हैं आपका SSLC सर्टिफिकेट क्युकी उसमे लिखा होता हैं की अपने पहले कहा पर पढ़ाई की हैं और वहा पर आप का व्यवहार कैसा रहा हैं व हाल में आपके उस विधालय से कोई सम्बन्ध नहीं हैं उसके बाद ही आपको अन्य कॉलेज आदि में प्रवेश मिल सकता हैं और आप आगे की पढ़ाई कर सकते है.

इसके अलावा अगर आप नौकरी करना चाहते हैं तो कई कंपनी में भी एसएसएलसी की जरुरत होती हैं वहा पर आपको इस सर्टिफिकेट की प्रति जमा करानी होती हैं उसके बाद ही आपको उस कंपनी आदि में नौकरी मिल सकती हैं और आप वहा पर काम कर सकते हैं तो यहाँ पर भी आपको इस सर्टिफिकेट की जरुरत पड़ सकती है.

SSLC Certificate कैसे प्राप्त करे

इस सर्टिफिकेट को प्राप्त करने के लिए आपको कोई ज्यादा मेहनत करने की जरुरत नहीं हैं आप बहुत ही आसानी से एसएसएलसी सेर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आप जिस विधालय या कॉलेज से यह सर्टिफिकेट प्राप्त करना चाहते हैं वहा आपको इसकी एप्लीकेशन देनी होती हैं और यह सर्टिफेकट प्राप्त करने का कारण बताना होता हैं उसके बाद वो कॉलेज या विधालय आपको ओरिजनल एसएसएलसी सेर्टिफिकेट प्रदान करते है.

आपको जहा पर जरुरत हो वही पर आप orignal SSLC Certificate का इस्तमाल करे नहीं तो आप हर जगह पर इसकी प्रति का इस्तमाल करे क्युकी  एक बार यह ओरिजनल सर्टिफिकेट मिलने के बाद आप दोबारा इसका ओरिजनल सेर्टिफिकेट प्राप्त नहीं कर सकते हैं अगर आपको सेर्टिफिकेट  प्राप्त करना ही हैं तो इसके लिए आपको बहुत सी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है  व sslc result आने के बाद ही आप प्राप्त कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको SSLC Full Form in Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है  इस इस एल सी के बारे में बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे व अगर आप कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखSSPMIS : बिहार वृद्धजन पेंशन योजना की स्थिति कैसे देखें
अगला लेखEEE Full Form in Hindi : EEE क्या है व ये कोर्स कैसे करें

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें