ssc ki tayari कैसे करें मित्रो आज के‌ आर्टिकल मे हम आपको SSC Full Form की जानकारी देने वाले हैं की इसकी तैयारी कैसे करे व किस topc पर ज्यादा focus करे जिससे की आपको सफलता मिलने के chance काफी हद तक बढ जाते हैं व कई युवाओं को इसकी जानकारी नही होती कारणवश वो अपनी इच्छानुसार तैयारी करते हैं जिससे ज्यादातर असफलता ही प्राप्त होती हैं.

SSC

SSC Full Form अगर् आप SSC की परीक्षा मे सफलता पाना चाहते हैं तो आपको उसके अनुसार मेहनत भी करनी होगी बिना मेहनत के आप कोई भी परीक्षा पास नही कर पायेगे आपको किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए उसके अनुसार रणनीति बनानी होगी व उसी के आधार पर कठिन मेहनत करनी होगी तभी आप SSC की परीक्षा मे सफलता प्राप्त कर सकते हो.

SSC Full Form क्या है

एसएससी के बारे में अन्य जानकारी  बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है. 

SSC Ka Full Form – staff selection commission हैं

यह एक selection board हैं जो की हर साल  CGL,  Steno, JE, CAPF, JHT, CHSL की सरकारी नौकरी के लिए आवेदन निकालता हैं भारत का कोई भी विध्यार्थी अपनी योग्यता के अनुसार इसमे आवेदन कर के उसमे सफलता प्राप्त करने के बाद सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकता हैं.

SSC Kya Hai

SSC एक कर्मचारी आयोग होता हैं जो हर साल अलग अलग पोस्ट के लिए भर्ती निकालता हैं जैसे :-.

  • CGL
  • CHSL
  • Steno
  • JE
  • CAPF
  • JHT

CGL

SSC CGL Full Form – Combined Graduate Level Examination होता हैं व इस परीक्षा को उतीर्ण करने  के लिए आपका ग्रेजुएशन उतीर्ण होना अनिवार्य हैं व इस परीक्षा को उतीर्ण करने के बाद आप खाद्य विभाग व आयकर विभाग आदि मे अधिकारि की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं.

CHSL

CHSL का पुरा नाम  – Combined Higher Secondary Level Examination होता‌ हैं व इसमें आवेदन करने के लिए आपका 12th उतीर्ण होना अनिवार्य हैं इसके बाद आप इसमे आवेदन कर सकते हैं व इस परीक्षा को उतीर्ण करने के  बाद आप Clerks, LDC जैसी नौकरी प्राप्त कर सकते है.

STENO

इसके नाम से ही आपको पता चल गया होगा की इसमे आपको कौनसी नौकरी प्राप्त होती हैं व अगर आपका 12th उतीर्ण हो चुका हैं व आपको stenographer बनना हैं तो इसमे आप आवेदन कर सकते हैं इस परीक्षा को उतीर्ण करने के बाद आप stenographer की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं.

JE

JE का नाम  – Junior Engineer होता हैं व इसमे आवेदन करने के लिए आपका इंजिनियरिंग मे डिप्लोमा होना अनिवार्य हैं व इस परीक्षा को उतीर्ण करने के बाद आप भारत के अलग अलग क्षेत्रों में जुनियर इंजिनियरिंग की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं.

CAPF

CAPF Full Form – Central Armed Police Force होता हैं व ये परीक्षा भारत सरकार में पुलिस कर्मचारी के चयन के लिए करवाई जाती हैं अगर आप पुलिस लाइन में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आप इसमे आवेदन कर सकते हैं.

JHT

JHT Full Form – Junior Hindi Translator होता हैं व कैरियर बनाने के लिए आपको हिन्दी व अग्रेजी भाषा की अच्छी जानकारी होनी जरुरी हैं इस परीक्षा को उतीर्ण करने के बाद आप केन्द्र सरकार मे‌ translator के पद पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं.

SSC Ki Tayari Kaise करे Kare

अगर अपने एसएससी में आवेदन क्या हुआ हैं या इसमें आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इसकी तयारी के बारे में पता होना बहुत जरुरी हैं तभी आप इसमें सफलता प्राप्त कर सकते हैं हम आपको जो तरीका बता रहे हैं उस तरीके से आप इसकी तैयारी कर सकते है. 

1. SSC के बारे मे जाने

आप किसी भी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं तो आपको सबसे पहले उसके बारे मे जानकारी प्राप्त करना बहुत जरुरी हैं अगर आप SCC की तैयारी कर रहे हो तो आपको SSC क्या है,  कितने mark की कौनसी परीक्षा होगी,  ssc exam pattern क्या होगा, परीक्षा मे किस तरह के सवाल ज्यादा पूछे जायेगे व ssc exam date आदि की जानकारी जरुर प्राप्त करनी चाहिए.

तभी आप उसके अनुसार मेहनत कर के सफल हो‌ सकते हो अगर आप इसकी जानकारी के बिना ही तैयारी करते हो तो शायद आप उसमे कभी सफल नही हो सकते इसलिए आपको इसके बारे मे जानकारी जरुर प्राप्त कर लेनी चाहिए.

2. NCERT books

किसी भी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी के लिए NCERT की किताबे बहुत उपयोगी होती हैं इसके लिए आप 10th से 12th तक की सभी विषय जो आपकी परीक्षा से जुडी हैं सभी को अच्छी तरह याद कर ले अगर आप NCERT की किताबे अच्छे से याद कर लेते हो तो आपकी सफलता के chance काफी हद तक बढ जाती है.

SSC की तैयारी के लिए NCERT की किताबे बहुत उपयोगी हैं आप  SSC की तैयारी ने लिए computation exam books के साथ NCERT की books को भी जरुर पढे इससे आप काफी अच्छे तरीके से SSC की तैयारी कर पायेगे.

3. Newspaper & Magazine पढे

किसी भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए newspaper बहुत फायदेमंद होता हैं अगर आप प्रतिदिन newspaper व magazine पढते हो तो आपका gk काफी strong हो‌ जाता हैं व किसी भी परीक्षा मे सफलता पाने के लिए general knowledge बहुत मायने रखता हैं.

आप online article पढ कर भी किसी भी परीक्षा के लिए बेहतर तैयारी कर सकते हैं व ज्यादातर परीक्षा मे कई प्रकार के सवाल‌ ऐसे भी पूछे जाते हैं जो पहले अखबार मे बताये जा चुके हैं इसलिए आपको magazine  और newspaper पर प्रतिदिन विशेष ध्यान देना आवश्यक है.

जैसा की आप‌ जनते ही होगे की SSC की परीक्षा online माध्यम से होती हैं जिसमे आपको computer पर ही पूरा exam paper हल करना पडता हैं इसके लिए  आप mock test के द्वारा काफी अच्छे तरीके से  परीक्षा की तैयारी कर सकते हो व कई‌ सारी Website भी ऐसी हैं जो आपको free मे आपको online mock test करने की सुविधा देती है.

उसके द्वारा आप‌ free मे‌ भी online mock test दे सकते हो इससे आपको परीक्षा की काफी जानकारी हो जायेगी की परीक्षा मे आपको कितना समय मिलेगा व आप कितने समय मे कितने questions हल कर सकते हो इसकी पूरी जानकारी मिलने के बाद आप आसानी से इसकी बेहतरीन तैयारी कर पायेगे.

5. Old Exam Papers

आप प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करते हो तो आपको ssc modal paper और ssc old exam paper का महत्व तो पता ही होगा क्युँकि ये आपके सफल होने के लिए विशेष महत्वपूर्ण होता हैं  प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले सभी विध्यार्थी old exam papers पर विशेष ध्यान देते हैं व उन्हैंं पूरी तरह से समझते है.

क्युँकि इससे उन्हैंं exam pattern का पता चल जाता हैं व इस बात का भी अनुमान हो जाता हैं की परीक्षा मे किस प्रकार के कितने सवाल पूछे जायेगे व समय कितना दिया जायेगा.

जिसके आधार पर अभ्यार्थी और भी अच्छे से अपनी परीक्षा दे पायेगे modal paper के लिए कोई भी अच्छी किताब खरीद सकते हो व old exam paper आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए खरीदी गयी कितावो से भी मिल जायेगे व आप online भी modal paper व old exam paper  की SSC PDF download कर सकते हैं।.

6. Study के लिए Time Table बनाये

किसी भी परीक्षा मे सफलता पाने के लिए time table बनाना बहुत आवश्यक हैं आप SSC की तैयारी करते हो तो आप सभी विषय का अलग अलग  time tables बनाये की  आपको किस समय कौनसा विषय पढना है  इसकी जानकारी भी आपको time table मे add करनी हैं व उसके आधार पर आपको पढाई करनी होगी.

उससे आप सभी विषय पर अपना control बना पाओगे व हर subject मे आप उत्तीर्ण होने योग्य बन जाओगे व परीक्षा मे किसी भी विषय का कोई भी सवाल आयेगा तो आप उसे आसानी से हल कर देगे  इससे आप काफी हद तक प्रतियोगी परीक्षाओं मे सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

7. जिस Subject मे आप Week हैं उस पर ज्यादा Focus करें।

हर विध्यार्थी किसी ना किसी subject मे week जरुर होता‌ हैं क्युँकि सभी subject मे एक समान पकड होना इतना आसान नहीं होता पर आप अगर SSC की तैयारी करते हो तो आपकी सभी विषय मे अच्छी पकड होना बहुत जरुरी हैं क्योंकि  SSC की परीक्षा मे हर तरह के सवाल आपसे पूछे जाते हैं.

इसलिए आपकी सभी विषय मे पकड् अच्छी होनी बहुत आवश्यक हैं अन्यथा कोई भी एक विषय भी आपकी असफलता का कारण बन सकता हैं व आपको SSC की तैयारी के लिए English पर ज्यादा focus करना होगा  SSC परीक्षा पास करने के लिए ‌gk व English का‌ सबसे ज्यादा महत्व होता हैं.

8. Health पर ध्यान दें

SSC Full Form आप कोई परीक्षा की तैयारी करे या ना करे पर आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति हमेशा सावधानी रहना चाहिए अगर आप स्वास्थ्य पर  ध्यान नही देगे व सिर्फ पढाई पर ध्यान देगे तो आपको कई तरह की शारिरिक व मानसिक बिमारी हो सकती हैं जो आपकी सफलता के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है.

इसलिए हमेशा आप स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहे व कुछ समय स्वास्थ्य के लिए भी निकाले  व योगा योगासन भी जरुर करे इससे आपको नयी ऊर्जा मिलेगी व आप और ज्यादा बेहतरीन तरीके से पढाई कर पाओगे जिससे आपकी सफलता की पूरी उम्मीद रहती है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें