नमस्कार मित्रो आज हम आपको SSC GD Full Form In Hindi के बारे में बताने वाले है भारत के हर एक व्यक्ति को एसएससी के बारे में जानकारी होनी बहुत ही जरुरी है व जो लोग पढाई करते है उन्हें तो इसके बारे में विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए क्युकी अगर आपको इसके बारे में जानकारी होगी तो आप इससे जुडी क्षेत्र में अपना बेहतरीन कैरियर बना सकते है.

SSC GD Full Form In Hindi

अक्सर कई बार आपने SSC GD के बारे में तो सुना ही होगा व यह शब्द उस वक्त सबसे ज्यादा सुनने को मिलता है जब एसएससी जीडी की परीक्षा हो या इसके भर्ती के विज्ञापन जारी किये गये हो इस स्थिति में आपको इसके बारे में काफी कुछ सुनने को मिलता है पर इसके पुरे नाम के बारे में बहुत ही कम लोगो को जानकारी होती है अगर आप इससे जुडी पूरी जानकरी प्राप्त करना चाहते है तो आप SSC GD Full Form In Hindi आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

SSC GD Full Form In Hindi

SSC GD क्या होता है इसके लिए योग्यता क्या होनी चाहिए और इसमें आवेदन कैसे करते है इन सब के बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

SSC GD Full Form – Staff Selection Commission General Duty

हिंदी में इसे कर्मचारी चयन आयोग सामान्य कर्तव्य कहा जाता है व यह एसएससी में कांस्टेबल की पोस्ट होती है जो केंद्र सरकार की बहुत ही प्रतिष्ठित नौकरी होती है जब भी इस पोस्ट के लिए आवेदन जारी होते है तो देश भर के लाखो लोग इसमें आवेदन करते है.

SSC GD क्या है

SSC केंद्र सरकार की संस्था है व इसमें आवेदन करने के लिए कैंडिडेट का न्यूनतम बाहरवी उतीर्ण होना जरुरी है उसके बाद ही आप इसमें आवेदन कर सकते है व इसका एग्जाम एसएससी के द्वारा ही आयोजित करवाया जाता है जो की ऑनलाइन माध्यम से एग्जाम करवाए जाते है.

आसान भाषा में कहे तो यह एक ऐसी संस्था है जो की कई तरह के अलग अलग डिपार्टमेंट में कर्मचारियों का चयन करता हैं इसमें कई अलग अलग पोस्ट होती है व योग्यतानुसार सभी कैंडिडेट को अलग अलग पोस्ट के लिए चयनित किया जाता है हाल में एसएससी के कार्यालय भारत में 7 अलग अलग जगह पर है जिसमे इलाहाबाद, मुंबई, कोलकाता, गुवाहाटी, चेन्नई, बेंगलुरु, केंद्र सरकार आदि शामिल है एवं इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है.

SSC GD के लिए शैक्षिक योग्यता

अगर आप इस पोस्ट पर आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपका किसी भी मान्यताप्राप्त विधालय से दसवी उतीर्ण होना जरुरी है तभी आप इसमें आवेदन कर सकते है व इसके साथ ही एसएससी जीडी में आवेदन करने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है.

SSC GD के लिए उम्र सीमा

एसएससी जीडी में आवेदन करने के लिए आपकी उम्र सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष तक होनी चाहिए व कैटेगर के अनुसार सभी वर्गों के लिए उम्र सीमा अलग अगल होती है साथ ही आरक्षित वर्गों को उम्र में छुट देने का भी प्रावधान होता है इसमें ओबीसी को 3 वर्ष की छुट दी जाती है व एससी और एसटी वर्ग के लोगो को 5 वर्ष की छुट दी जाती है और जो लोग विकलांग है उन्हें उम्र में 10 वर्ष की छुट दी जाती है.

SSC GD की पोस्ट

एसएससी जीडी में कई अलग अलग प्रकार की पोस्ट होती है हम आपको इसके अंतर्गत आने वाली कुछ पोस्ट के बारे में बता रहे है जिसमे कैंडिडेट का चयन किया जाता है व यह निम्न प्रकार से है.

  • Border Security Force (BSF)
  • Sashastra Seema Bal (SSB)
  • Rifleman GD in Assam Rifles
  • Central Reserve Police Force (CRPF)
  • Central Industrial Security Force (CISF)
  • Indo Tibetan Border Police (ITBP)
  • National Investigation Agency (NIA)
  • Secretariat Security Force (SSF)

SSC GD में आवेदन कैसे करें

अगर आप एसएससी जीडी में आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होता है इसमें आप https://ssc.nic.in के माध्यम से आवेदन कर सकते है व जैसे ही इसकी भर्ती आती है तो आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होता है उसके बाद आपको इसमें आवेदन करने का विकल्प दिखाई देगा आप उसके ऊपर क्लिक कर दे और बादमे आप सभी मांगी गयी जानकारी सही सही प्रकार से भरने के बाद form को ऑनलाइन ही सबमिट कर दे इस तरह से आप इसमें आवेदन कर सकते है.

SSC GD का वेतन

SSC में GD पोस्ट के लिए सभी डिपार्टमेंट के अनुसार अलग अलग वेतन निर्धारित होता है व इसके वेतन की जानकारी आपको इसके अधिकारिक नोटिफिकेशन में भी प्राप्त हो जाती है व इसमें आपको कितना वेतन दिया जा सकता है इसके बारे में हम आपको निचे बता रहे है.

डिपार्टमेंट का नाम  वेतन 
Border Security Force (BSF) 21,700/- से 69,100/-
Central Industrial Security Force (CISF) 21,700/- से 69,100/-
Central Reserve Police Force (CRPF) 21,700/- से 69,100/-
Indo Tibetan Border Police (ITBP) 21,700/- से 69,100/-
Sashastra Seema Bal (SSB) 21,700/- से 69,100/-
National Investigation Agency (NIA) 21,700/- से 69,100/-
Secretariat Security Force (SSF) 21,700/- से 69,100/-
Rifleman GD in Assam Rifles 21,700/- से 69,100/-

वेतन के साथ इन पोस्ट में निम्न प्रकार के भत्ते आदि भी प्रदान किये जाते है जो की निम्न प्रकार से होते है मंहगाई भत्ता, चिकित्सकीय भत्ता, हाउस रेंट अलाउंस, परिवहन भत्ता, अन्य महत्वपूर्ण भत्ते आदि.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको SSC GD Full Form In Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखCCA Full Form in Hindi : CCA किसे कहते है पूरी जानकारी हिंदी में
अगला लेखWest Bengal Ration Card Registration, Application Status Check
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें