आज हम आपको SSC CGL कर्मचारी चयन आयोग क्या हैं व SSC Full Form के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी बताने वाले है  कई लोगो को इसके बारे में पता नही होता की SSC CGL क्या हैं व इसमें आवेदन कैसे व कहा से करना हैं आज के article में हम आपको इसी के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले है.

ssc cgl kya hai

SSC CGL 2019 अगर किसी बड़ी post पर सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो SSC CGL आपके लिए बहुत उपयोगी हैं इसकी मदद से आप बड़ी बड़ी सरकारी post पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं आज हजारो लोगो का सपना होता हैं की वो सरकारी अधिकारी बने व ये परीक्षा आपके इसी सपने को पूरा करने के लिए करवाई जाती है.

जिसे उत्तीर्ण कर के आप किसी भी officer lavel की सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं कई लोगो ने इसमें आवेदन कर के govt officer बनने के सपने को पूरा किया हैं व आप भी इसकी सहायता से govt officer बन सकते हैं पर इससे पहले आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होनी अनिवार्य हैं तभी आप इसमें सफलता प्राप्त कर पाएंगे.

SSC CGL क्या है

SSC CGL Full Form Staff Selection Commission Combined Greduate Lavel हैं व अगर आपने Greduation Complate कर लिया हैं तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं SSC Board द्वारा साल में एक बार इस परीक्षा के लिए आवेदन निकाले जाते हैं इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का Greduation पूरा हुआ होना अनिवार्य है.

SSC CGL परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करे

SSC CGL EXAM के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का Greduation पास होना अनिवार्य हैं अगर आपने Greduation या Post Greduation उत्तीर्ण कर लिया हैं तो आप इसके  लिए apply कर सकते हैं व इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की उम्र सीमा 18  वर्ष से 27 वर्ष तक होनी अनिवार्य हैं व ST/SC व OBC  वर्ग के लोगो को उम्र में विशेष छूट दी जाती है.

SSC की भर्ती के आवेदन कैसे करे

अगर आप SSC CGL 2019 की परीक्षा देना चाहते हैं तो आपको इसके लिए इस भर्ती में आवेदन करना बहुत जरुरी हैं जैसा की हमने आपको बताया हैं कोई इस भर्ती में आवेदन करने के  greduation पास होना आवश्यक है  इसमें आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इस बात का ध्यान रखना होगा की इसके लिए आवेदन पत्र कब निकाले जाते हैं इसके रिक्त पदों की भर्ती आने पर ही आप इसमें आवेदन कर पाएंगे.

SSC CGL ONLINE APPLY

इस link पर click कर के आप इसकी भर्ती का विवरण देख सकते हैं व आप इसमें आवेदन भी कर सकते हैं व SSC CGL की भर्ती साल में केवल एक बार ही आती है.

इस link पर click करने के बाद आपको एक form fill करना होता हैं उसमे आपको एक id बनानी होगी बादमे आपसे मांगी गयी जानकारी जैसे नाम, पता, फोटो, Signature, शैक्षिक योग्यता आदि की जानकारी भरनी हैं उसके बाद form को submit कर देना है  कुछ दिनों बाद आपको admit card मिला जाएगा उसके बाद आप इस परीक्षा में बैठ पाएंगे.

SSC CGL परीक्षा के भाग

SSC CGL परीक्षा को कुल 4 अलग अलग भागो में बाटा गया है.

  1. Combined Graduate Level ( Tier 1 )
  2. Combined Graduate Level (Tier-2)
  3. Descriptive Test (Tier-3)
  4. Skills Test

इस परीक्षा में आपका कोई interview नही होगा.

1. Combined Graduate Level ( Tier 1 )

इस परीक्षा में आपको एक घंटे कासमय दिया जाता है.

भाग/ विषय प्रश्न संख्या अंक
General Intelligence और रीजनिंग 25 प्रश्न 50 अंक
Quantitative Aptitude 25 प्रश्न 50 अंक
English Comprehension 25 प्रश्न 50 अंक
General Awareness 25 प्रश्न 50 अंक
कुल 100 प्रश्न 200 अंक

 

2. Combined Graduate Level (Tier-2)

इस परीक्षा में कुल 2 घंटे का समय दिया जाता है.

भाग/ विषय. प्रश्न संख्या. अंक.
Quantitative Ability 100 प्रश्न 200 अंक
General English 100 प्रश्न 200 अंक
कुल 200 प्रश्न 400 अंक

 

3. Descriptive Test (Tier-3)

इस भाग में आपको एक घंटे का समय दिया जाता हैं व इसमें आपको कोई निबंध या लेख लिखना होता हैं जो की अपने हाथ से लिखना होगा उसमे आपको computer नही दिया जाता व ये निबंध हिंदी या english दोनों में हो सकता हैं व ये 100 अंको का होता है.

5. Skills Test

SSC CGL भर्ती परीक्षा के लिए Skills test करवाया जाता है ये test सभी के लिए नहीं होता पर कुछ post के लिए skills test देना अनिवार्य हैं इसमें computer पर typing करवाई जाती हैं व आपकी typing speed व computer से जुड़ी अन्य जानकारी के बारे में पूछा जाता है.

SSC CGL की तैयारी कैसे करे

SSC CGL परीक्षा की तैयारी के लिए कौनसा विषय पढ़े इसके बारे में आपको जानकारी होना बहुत  जरुरी हैं इसके लिए सबसे पहले तो  आपको इसके sylebuss के बारे में पता होना जरुरी हैं व sylebuss में बताये गए विषय पढ़ कर आप इस परीक्षा में बहुत अच्छे अंक प्राप्त कर पाएंगे कुछ विषय के बार में हम अपको बता रहे हैं जिससे आप इस परीक्षा में बेहतर अंक प्राप्त कर सकते है.

General Intelligence और रीजनिंग

SSC CGL  की परीक्षा को पास करने के लिए रीजनिंग की तैयारी करना बहुत जरुरी हैं जैसा की आप जानते ही हैं की इस परीक्षा में ज्यादातर सवाल इसी से जुड़े होते हैं व अगर आप किसी अन्य प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करते हैं तो भी ये विषय आपके लिए बहुत उपयोगी हैं क्युकी किसी भी छोटी या बड़ी post की भर्ती परीक्षा में आपसे इससे सम्बंधित सवाल जरूर पूछे जाते हैं अगर आपने इस  विषय पर अच्छा ध्यान दिया तो आप काफी अच्छे अंक प्राप्त कर पाएंगे.

अंग्रेजी (सामान्य)

ssc cgl में सफलता कैसे पाये परीक्षा में आपसे अंग्रेजी से जुड़े सवाल भी पूछे जाते हैं कई post ऐसी भी होती हैं जिसमे अंग्रेजी से सम्बंधित सवाल नही आते पर आप SSC CGL की परीक्षा दे रहे हैं तो अंग्रजी में आपकी अच्छी पकड़ होनी बहुत जरुरी है.

आपसे इस परीक्षा में वाक्य शुद्धि, खाली जगह भरना, पर्यायवाची, विलोमार्थक, मुहावरे और वाक्यांश, शब्द प्रतिस्थापन, वाक्य में सुधार, प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष कथन को आपस में बदलना, वाक्य के अंशों को आगे-पीछे करना आदि इससे जुड़े सवाल पूछे जाते हैं जिसका आपको अंग्रेजी में उत्तर देना  है.

इसके लिए आप बाजार से कोई किताब खरीद सकते हैं या आप चाहैं तो playstor से application download कर के या video देख के english की तैयारी कर सकते है.

सामान्य जागरूकता 

इस विषय में आपसे देश विदेश के व आस पास के क्षेत्र से सम्बंधित सवाल पूछे जाते हैं जैसे की  विशेषकर उनके इतिहास, संस्कृति, भूगोल, आर्थिक परिदृश्य, सामान्य नीति और वैज्ञानिक अनुसंधान आदि के बारे में अधिकांश सवाल पूछे  जाते हैं आप आसानी से इसकी तैयारी कर सकते हैं व ये विषय आपके अधिक नंबर लाने में बहुत  सहयोग करती है.

इस विषय की तैयारी के लिए आप प्रतिदिन ध्यानपूर्वक अखबार पढ़े व आप इससे जुड़ी जानकारी internet के माध्यम से भी प्राप्त करते रहैं.

संख्यात्मक अभियोग्यता

ये विषय आपकी बुद्धिमता को परखता हैं इसमें काफी विषय होते हैं व इसकी तैयारी करने में थोड़ी बहुत परेशानी भी होती हैं पर आप इस विषय पर अच्छी पकड़ बना लेते हैं तो आप SSC  या अन्य किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में बहुत अच्छे अंक प्राप्त कर सकते है.

  • अंक गणित – इस विषय में आपको पूर्णांक, दशमलव और भिन्न संख्याओं की संगणन, अनुपात, वर्ग मूल, औसत, ब्याज, लाभ और हानि,  संख्याओं के बीच रिश्ता, आधारभूत अंकगणितीय ऑपरेशन प्रतिशत, साझेदारी व्यवसाय, मिश्रण, समय और दूरी, समय और कार्य अदि के बारे में बताया जाता है.
  • बीजगणित –  इसमें स्कूल बीजगणित और प्राथमिक  (केवल सरल समस्याएँ) तथा रैखिक सूत्रों के ग्राफ आदि से जुडी जानकारी होती हैं इसे school में भी पढ़ाया जाता हैं इसके कारण इसे समजना थोड़ा आसान होता है.
  • रेखागणित – इस विषय में आपको प्राथमिक ज्यामितीय आँकड़ों और तथ्यों का  परिचय: त्रिभुज और इसके विविध केन्द्र, त्रिकोणों की अनुरूपता और समानता, वृत्त, दो या दो से अधिक वृत्तों के कोण, त्रिभुज, आयात आदि से जुड़ी जानकारी बतायी जाती है.
  • क्षेत्रमिति –  इस विषय में आपको नियमित बहुभुज, वृत्त, सही वृत्त परिवलय, गोलक, गोलार्द्ध, आयताकार , सही त्रिपार्श्व, सही वृत्त शंकु, नियमित सही पिरामिड एवं त्रिकोणात्मक अथवा वर्गाकार आधार आदि से जुड़ी जानकारी बतायी जाती है.
  • त्रिकोणमिति –त्रिकोणमिति विषय में आपको  त्रिकोणमितीय अनुपात, पूरक कोण, ऊंचाई और दूरी sin20 + Cos20 = 1 आदि जैसे मानक पहचान आदि के बारे में बताया जाता है.
  • सांख्यिकीय – इस विषय में आपको सारणी और ग्राफ का उपयोग: हिस्टोग्राम, आवृत्ति बहुभुज, बार-आरेख आदि के बारे में सम्पूर्ण जानकारी बतायी जाती हैके पूछ सकते है.

अगर इसके सेलेबस के अनुसार इसकी तयारी करे तो आप इसमें बहुत ही अच्छा रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं और इससे आपके परीक्षा में उत्तीर्ण होने की संभावना भी बहुत अधिक बढ़ जाती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको SSC CGL क्या हैं और इसमें ऑनलाइन आवेदन कैसे करे इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको इसके बारे में बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी  अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और अगर आप इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल  पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर सकते है.

पिछला लेखCID Full Form in Hindi : सी.आई.डी. किसे कहते है पूरी जानकारी
अगला लेखDengue IGM : डेंगू बुखार के लक्षण व डेंगू बुखार के उपचार

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें