आज हम आपको ssa gujarat online hajri के बारे में बता रहे हैं यह सेवा हाल में गुजरात में शुरू हुई हैं और इस योजना के द्वारा सरकार ने इसका लाभ सीधा विधार्थियो को दिया हैं इसको शुरू करने के पीछे कई सारे मुख्य भी थे जिसके बारे में आज हम विस्तार से  चर्चा करने वाले हैं ताकि  आपको ऑनलाइन हाजरी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

SSA Gujarat Online Hajri

आप सभी जानते हैं होंगे की गुजरात की सरकार आये दिन कोई न कोई बेहद उपयोगी  योजना आदि लाती  रहती हैं ताकि  सरकार प्रदेश के लोगो तक ज्यादा से ज्यादा  लाभ पंहुचा सके हाल में सरकार ने शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाने के लिए ssa gujarat online hajri की शुरुआत की हैं जिससे की वो अपने क्षेत्र में शिक्षा में और अधिक विकास ला सके.

यह योजना हकीकत में तारीफ़ के काबिल हैं और इसका लाभ प्रदेश के सभी विधार्थियो को ही मिलेगा इसके साथ ही इस योजना से शिक्षा में भी बहुत ही तेजी से विकास होगा और शिक्षा से सम्बंधित हालात पहले से और ज्यादा बेहतर बनेगे इससे अध्यापक और विधार्थियो की विधालय में उपस्थित होने की सक्रियता भी पहले से कई गुना  ज्यादा बढ़ जाएगी.

SSA Gujarat Online Hajri

इसको गुजरात राज्य सरकार के द्वारा शुरू किया गया हैं इसके माध्यम से सभी शिक्षकों को अपनी उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज करनी होगी यह राज्य सरकार का आदेश हैं और प्रदेश के सभी शिक्षको को अनिवार्य रूप से इसका पालन भी  करना होगा.

सरकार से सर्व शिक्षा अभियान के तहर भारतीय सविधान में 86वे संसोधन के अनुसार वे सभी बच्चे जिनकी उम्र 6 वर्ष से लगाकर 14 वर्ष तक की हैं उन सभी को सरकार के मुफ्त शिक्षा प्रदान की जायेगी सरकार के पास हर 6 वर्ष से 14 वर्ष तक के बच्चे को निशुल्क शिक्षा प्रदान करने का मौलिक अधिकार हैं इस सेवा को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य शिक्षा  विभाग में सुधार  लाना है.

इस योजना का लाभ सीधा प्रदेश के सभी  विधार्थियो को होगा और उनको पहले से भी और ज्यादा बेहतरीन  शिक्षा प्राप्त हो सकेगी.

SSA Gujarat Online Hajari के लाभ

इस योजना को मुख्य रूप से शिक्षा विभाग में लाने के लिए शुरू किया  था और इसमें ऑनलाइन हाजरी  प्रक्रिया होने के कारण सभी शिक्षक विधालय के समय अपनी उपस्थिति दर्ज करा सकते हैं इससे कोई बेवजह बार बार छुट्टी नहीं लेगा और इससे बच्चो को सबसे ज्यादा लाभ होगा  क्युकी इससे उनको बेहतरीन शिक्षा मिल पाएगी.

Online Hajari SSA Gujarat का समय

इसमें शिक्षकों की हाजरी भरने का समय भी निश्चित किया गया हैं उसके माध्यम से व उस समय पर आप ऑनलाइन हाजरी भर पाएंगे इसमें हाजरी भरने का  समय निम्न प्रकार से है.

  • सोमवार से शुक्रवार तक आप इसमें  11:30 तक हाजरी  भर सकते है.
  • दूसरी पारी में सोमवार से शुक्रवार तक आप इसमें 02:00 तक हाजरी  भर सकते है.
  • इसके साथ ही शनिवार को सभी विधालय की उपस्थिति  12:30 बजे तक भरी जायेगी.

इस समय में आप इसमें ऑनलाइन हाजरी दर्ज करा सकते है.

Online Hajri SSA Gujarati के उद्देश्य

इस योजना को कई मुख्य उद्देश्य के लिए शुरू किया गया हैं इस सेवा को शुरू करने का सबसे बड़ा उद्देश्य शिक्षा प्रणाली को मजबूत बनाना था पहले ऑफलाइन हाजरी प्रक्रिया का  किया जाता है  पर बादमे पारदर्शिता लाने के लिए इस प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया हुआ इस पोर्टल का श्रेय गुजरात सरकार को जाता है.

इस पोर्टल के माध्यम से सरकार प्रदेश के सभी शिक्षको पर निगरानी रख  सकेगी और इस  सेवा से शिक्षको की उपस्थिति प्रणाली में बहुत अधिक सुधार होगा और इससे आपको उपस्थिति सक्रियता भी बढ़ेगी.

इस पोर्टल के माध्यम से आप यह देख सकते हैं की विधार्थी या शिक्षक कब विधालय में जाते हैं व कितने समय तक विधालय में  रहते हैं और विधालय में कौन कौन उपस्थित हैं व कौन कौन अनुपस्थित हैं इसकी पूरी जानकारी अब इस प्रक्रिया से संभव है.

Online Hajri Gujarat कैसे भरे

कई लोगो को इसके बारे में पता नहीं होता की वो इसमें किस प्रकार से हाजरी भर सकते हैं तो इसमें हाजरी भरने के लिए आप हमारे बताये गए तरीके को फॉलो कर सकते है.

  • सबसे पहले आपको इसकी  www.ssagujarat.org  official website पर जाना होता है.
  • अब आपको ऑनलाइन उपस्थिति प्रणाली” का एक विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपके सामने एक नयी वेबसाइट खुलेगी उसमे  आपको username और password डालने के लिए कहा जाएगा वो डालकर आप इसमें लॉगिन कर ले.
  • अब आपके सामने एक पेज  खुलेगा उसमे आपको  उपस्थिति को चिह्नित कर देना है.

इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से गुजरात ऑनलाइन हाजरी भर सकते हैं यह एक बहुत आसान प्रक्रिया हैं जिसमे आप  आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

Online Hajri SSA के फायदे

इसके कई सारे अलग अलग फायदे होंगे और इससे  जो मुख्य फायदे होंगे उसके बारे में हम आपको बता रहे है.

  • शिक्षकों की उपस्थिति.
  • छात्रों की उपस्थिति.
  • शिक्षकों की रिपोर्ट.
  • छात्रों की रिपोर्ट.

यह सभी जानकारी आप ऑनलाइन गुजरात हाजरी में प्राप्त कर सकते हैं और इनका पूरा स्टेटस इसके द्वारा  देखा जा सकता है.

गुजरात सरकार के द्वारा शुरू की गयी सेवा ssa gujarat online hajri सभी गुजरात के लोगो के लिए और विशेषकर सभी विधार्थियो के लिए बहुत अधिक उपयोगी हैं और इससे आपको  किसी भी अध्यापक की  उपस्थिति की जानकारी मिलने के साथ ही अध्यापक और विधार्थियो की उपस्थिति सक्रियता में भी वृद्धि होगी और इससे शिक्षा के क्षेत्र में बहुत अधिक  विकास होगा.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको SSA Gujarat Online Hajri के बारे में जानकारी दी है अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको आप अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे सम्बंधित आप किसी भी प्रकार का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के  बता सकते है.

पिछला लेखBlood Pressure क्या है व हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण और उपचार
अगला लेखराष्ट्रीय परिवारी लाभ क्या हैं व उसमे आवेदन कैसे करते है
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें