नमस्कार मित्रो आज हम आपको SPG Commando Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है हाल में हर व्यक्ति कमांडो बनने का सपना देखता है व इसके लिए लोग दिन रात मेहनत भी करते है पर ज्यादातर लोगो को इसके बारे में जानकारी नही होती की वो एसपीजी कमांडो कैसे बन सकते है इसके कारण ज्यादातर लोगो का यह सपना पूरा नही हो पाता.

SPG Commando Kaise Bane

आपको एसपीजी कमांडो बनना है तो इसके लिए आपको कई बातो को ध्यान में रखना होता है तभी आप एसपीजी कमांडो बन सकते है एवं आपको काफी परिश्रम भी करना होगा तभी आपका यह सपना पूरा हो सकता है अगर आपको एसपीजी कमांडो के बारे में अधिक जानकारी नही है तो आप SPG Commando Kaise Bane यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

SPG Commando Kaise Bane

एसपीजी का पूरा नाम special protection group होता है व हिंदी में इसे विशेष सुरक्षा बल भी कहा जाता है यह एक प्रोटेक्शन ग्रुप होता है जिसमे ख़ास जवानो की नियुक्ति करवाई जाती है.

यह बेहद ही ख़ास प्रकार की सुरक्षा होती है देश के प्रधानमंत्री से लेकर कई बड़े बड़े बिजनेसमैन और VIP को जरुरत पड़ने पर एसपीजी की सुरक्षा मुहौया करवाई जाती है व इनकी सुरक्षा इतनी बेहतरीन होती है की इनकी सुरक्षा में कोई परिंदा भी पर नहीं मार सकता.

जब तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी की ह्त्या हुई थी उस वक्त देश के प्रधानमंत्री सहित अन्य बड़े बड़े नेताओं की सुरक्षा को लेकर कई अलग अलग प्रकार के सवाल खड़े हो रहे थे ऐसे में एक विशेष सुरक्षा बल का गठन करने की जरुरत थी हो हर तरह के नेताओं को बेहतरीन सुरक्षा प्रदान कर सके इसके परिणामस्वरूप 2 जून 1988 को एसपीजी कमांडो का गठन किया गया था इसका मुख्यालय नयी दिल्ली में स्थित है.

एसपीजी कमांडो का चयन

एसपीजी कमांडो के लिए आप सीधे तौर पर आवेदन नही कर सके इसके लिए आपको देश की सिक्यूरिटी से जुडी एजेंसी में काम करना होता है व उसके माध्यम से ही आपका चयन एसपीजी कमांडो के लिए किया जाता है एवं एसपीजी कमांडो का चयन कई अलग अलग प्रकार की एजेंसी जैसे की पुलिस, पैरामिलिट्री फोर्स, BSF, CISF, ITBP, CRPF आदि के द्वारा किया जाता है यह सुरक्षा बल गृह मंत्रालय के अधीन कार्य करता है.

एसपीजी कमांडो के लिए जिन जवानो का चयन होता है उनका इंटरव्यू आईजी, दो डिप्टी आईजी, दो सहायक आईजी रैंक के आइपीएस अधिकारियो के द्वारा लिया जाता है व इसके बाद चयनित अभ्यर्थियों को शारीरिक परीक्षा और लिखित परीक्षा से गुजरना होता है इसके बाद आपको विशेष ट्रेनिंग दी जाती है व बादमे  आपका चयन एसपीजी कमांडो के लिए किया जाता है.

एसपीजी कमांडो का वेतन

एसपीजी कमांडो की जॉब बेहद ही जिम्मेदारी वाली होती है इस कारण से इनका वेतन भी काफी अच्छा होता है इस पोस्ट पर मासिक वेतन 84,000 रूपए से लेकर 2.5 लाख रूपये तक का दिया जाता है व इसमें अधिकारियो को उनकी रैंक के अनुसार अलग अलग वेतन दिया जाता है एवं वेतन के साथ इन्हें कई तरह की अन्य सुविधाए और भत्ते भी प्रदान किये जाते है.

एसपीजी कमांडो की ट्रेनिंग

एसपीजी कमांडो बनने से पहले ही जवानो के पास कई वर्षो का अनुभव होता है क्युकी इसके जवान किसी न किसी सुरक्षा एजेंसी से चुनकर नियुक्त किये जाते है एवं एसपीजी कमांडो में भर्ती होने के लिए जवानो को विशेष ट्रेनिंग देनी होती है इसमें वर्ल्ड क्लास की ट्रेनिंग दी जाती है.

एसपीजी कमांडो को टेक्नोलॉजी, सतर्कता, जीवन बचाव, सुरक्षा आदि से जुडी कई प्रकार की अलग अलग ट्रेनिंग से होकर गुजरना होता है एवं यही ट्रेनिंग एक एक जवान को एक सेना के जैसा कठोर और मजबूत बनाती है एवं इसकी ट्रेनिंग के दौरान अगर कोई जवान फ़ैल हो जाता है तो उसको दूसरी बैंच में दुबारा ट्रेनिंग देने का मौक़ा दिया जाता है पर अगर वो दुबारा फ़ैल हो जाता है तो उसको उसकी मूल यूनिट में वापिस भेजा जाता है.

एसपीजी कमांडो की विशेषताए

एसपीजी कमांडो में कई प्रकार की विशेषता पाई जाती है व इनका रहन सहन एवं पहनावा अन्य जवानो की तुलना में काफी अलग होता है उनकी कुछ मुख्य विशेषता के बारे में हम आपको बता रहे है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए.

  • एसपीजी कमांडो प्रधानमंत्री की सुरक्षा में होते है तो यह एक ख़ास सूट में होते है यह सूट FNF-असॉल्ट से लैस होते है.
  • ड्यूटी के दौरान एसपीजी कमांडो ऑटोमेटिक गन से लैस होते है.
  • यह अपनी सुरक्षा के लिए अलग अलग प्रकार के अल्बो और नयी नयी गार्ड पहने होते है.
  • इनके जूते ख़ास प्रकार के बनाए जाते है जो कभी भी नहीं फिसलते.
  • यह कमांडो अपने हाथ में मजबूत दस्ताने पहने होते है ताकि इनके हाथो को किसी प्रकार की चोट न लगे.
  • इन्हें एक ख़ास प्रकार के चश्मे दिए जाए है जो ड्यूटी के दौरान बहुत ही उपयोगी साबित होते है.
  • इनके पास सुरक्षा के लिए कई प्रकार के बेहतरीन तकनिकी वाले हथियार होते है.
  • इन्हें अपनी जान की परवाह किये बिना प्रधानमंत्री  को सुरक्षा देनी होती है.

इसके अलावा भी इनके अन्दर कई तरह की खुबिया होती है जो की पब्लिक को नहीं बतायी जाती एवं यह बेहद ही विश्वसनीय फाॅर्स मानी जाती है जो की लम्बे समय से देश के बड़े नेताओं, बिजनेसमैन और कई VIP को आवश्यकता पड़ने पर सुरक्षा प्रदान करती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपकों SPG Commando Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखDP Full Form in Hindi : DP क्या हैं और कैसे लगाते है
अगला लेखGirlfriend Kaise Banaye : चुटकियो में बनाए खुबसूरत गर्लफ्रेंड्स

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें