आज हम आपको  speed post track kaise kare के बारे में जानकारी देने वाले हैं अक्सर लोग हमे speed post से सम्बंधित जानकारी पूछते हैं की हम indian speed post tracking कर सकते है.व अगर आपका कोई सामान या कुछ भी post के माध्यम से आपको भेजा गया हैं तो हम इसका पता कैसे लगाए की वो सामान कहा पहुंचा हैं व कब तक हमें प्राप्त होगा इसकी जानकारी पहले हमें post office के माध्यम से पता चलती थी पर अब आप ये सभी जानकारी online अपने मोबाइल या कम्प्यूटर पर भी प्राप्त कर सकते हैं.

Speed Post Track kaise kare

अगर आपको speed post tracking के बारे में जानकारी नहीं हैं तो आपको आज का हमारा ये आर्टिकल पूरा पढ़ना चाहिए क्युकी अक्सर कभी ना कभी हमें speed  post  की जरुरत पडती ही हैं चाहैं किसी ने हमें speed post भेजा हो तब या फिर अगर हम किसी को speed post भेजते हैं तब हमें इस जानकारी की बेहद जरुरत पड़ती हैं अगर आपको इसकी जानकारी नहीं होगी तो आप अपने किसी भी order को track नहीं कर पाएंगे व किसी भी post की वर्त्तमान location पता नहीं कर पाएंगे इसलिए आपको इसकी जानकारी होनी बेहद आवश्यक हैं आज हम आपको इसी से संबधित जानकारी देंगे.

Speed Post Track Kaise Kare

अगर आप किसी भी post को track करना चाहते हैं तो आप उसे 3 अलग अलग तरीके से track कर सकते हैं एक आप online website के माध्यम से location track कर सकते हैं दूसरा आप इसके official application के मध्यम से भी कोई भी post track कर सकते हैं व अगर आप चाहो तो अपने नजदीकी post office जाकर भी अपने किसी भी speed post की currunt location पता लगा सकते है.

1. Visit Official Website

speed post को track करने के लिए सबसे पहले आप Indian Speed Post Tracking की Website पर जाये जाना होगा या आप अपने browser में  या Google मे INDIA POST Search करे.

indian Speed Post Tracking

2. Click Track Consignment

अब आपके सामने इसकी official website open होगी उसमे आपको  Track Consignment का Option दिखाई देगा आपको उसपर क्लिक कर देना हैं.

india Speed Post Tracking

3. Enter Speed Post Track Number

अब आपके सामने एक नया Page खुलेगा उसमें आपको 2 Option दिखेगे.

  1. Consignment Number – इसमे आपको आपके Speed Post का Number डालना हैं.
  2. Enter Character Display in Image –  इसमे आपके सामने एक Image मे Code दिखाई देगा उसको Box मे लिखना हैं.

Speed Post Tracking

5. Search

अब आपको Search का पर Click करना हैं Search पर Click करते हि आपके सामने आपके SPEED POST YA MONEY ORDER कि पुरी जानकारी दिखाई देगी व इसमें आपका post कहा  पहुंचा हैं व कितने समय में उस जगह पर पहुंचेगा जहा उसे भेजा गया हैं उसकी पूरी जानकारी आपको यहाँ से प्राप्त होगी.

Speed Post Tracking

इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से speed post tracking कर सकते है और अपने पोस्ट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है यह एक निशुल्क सेवा है इसके लिए आपको किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना होता.

speed post tracking के फायदे

अगर आप speed post track करते है तो इससे आपको कई प्रकार के फायदे हो सकते है कई बार लोगो को सही वक्त पर कोई पोस्ट नहीं मिल पाती ऐसे में आप यह पता कर सकते है की आपकी पोस्ट हाल में किस स्थान पर पहुंची है और आपको कब वो पोस्ट प्राप्त होगी.

इसके आलावा इसमें आपको यह भी बताया जाता है की किस तारीख को आपकी पोस्ट कहा पहुंचेगी और किस तारीख को आपको वो पोस्ट प्राप्त होगी या अपने पोस्ट भेजी है तो वो पोस्ट अगले व्यक्ति को कब तक प्राप्त होगी इन सब के बारे में आपको इसमें जानकारी प्राप्त हो जाती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको speed post track कैसे करे इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको पोस्ट ट्रैक करने से बारे में दी गई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल आदि  पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट आदि के माध्यम से बता सकते है.

पिछला लेखMobile Balance Transfer Kaise Kare ( All Sim Balance Transfer Code )
अगला लेखBank Clerk कैसे बने व बैंक कैशियर कैसे बने पूरी जानकारी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें