नमस्कार मित्रो आज हम आपको बेहद ही ख़ास जानकारी बता रहे है आज हम आपको बताने वाले है की SP Se Sikayat Kaise Kare अगर आप  SP से शिकायत करना चाहते है तो ये जानकारी बहुत ही उपयोगी होने वाली है हम आपको आज जो जानकारी देने वाले है उससे आप बहुत ही आसानी से एसपी को शिकायत कर सकते है.

 SP Se Sikayat Kaise Kare

अक्सर कई बार लोग पुलिस सेवा या अधिकारियो के कार्य से संतुष्ट नहीं होते या पुलिस कर्मचारियों द्वारा बेवजह परेशांन किये जाने पर उसकी उच्चाधिकारियों के सामना शिकायत करना चाहते है ऐसे में आप एसपी से इसकी शिकायत कर सकते है और अगर आपको पता नहीं है की SP Se Sikayat Kaise Kare तो इसकी जानकारी के लिए आप हमारा यह पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़े और बताये गए तरीके को अपनाये.

SP Se Sikayat Kaise Kare

आपको बता दे की कोई भी constable या थानाधिकारी या अन्य पुलिस अधिकारी आपको बेवजह परेशांन करता है या झूठे केस में फ़साने की धमकी देता है या रिश्वत मांगता है तो इस प्रकार के मामलों में आप एसपी से शिकायत कर सकते है और अगर किसी  थाने में आपकी सुनवाई नहीं हो रही या एफआईआर नहीं लिखी जा रही तो ऐसे में भी आप एसपी से न्याय की गुहार लगा सकते है आपको बता दे की एसपी जिले का सर्वोच्च पुलिस अधिकारी होता है और जिले के अन्य पुलिसकर्मी एसपी के under में आते है जिसके कारण आप एसपी से उच्चस्तरीय जांच की अपेक्षा कर सकते है.

प्रत्येक जिले में एक एसपी का कार्यालय होता है जहां पर एसपी अधिकारी मौजूद होते है व यही पर आप किसी भी शिकायत को एसपी के समक्ष पेश कर सकते है व आपको शिकायत करने से पहले कुछ जरुरी बातो को ध्यान में रखना होगा जिसके बारे में हम बता रहे है उसके बाद हम आपको शिकायत करने की प्रक्रिया बतायेगे.

एसपी से शिकायत करने के लिए जरुरी बात

अगर आप एसपी से शिकायत करना चाहते है तो आपके पास कुछ बातो को ध्यान में रखना चाहिए ताकि पुलिस अधिकारियो को जाँच करने में आसानी हो व आपको  निम्न प्रकार के डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ सकती है जिसके आधार पर आप एसपी से शिकायत कर सकते है.

  • मेडिकल रिपोर्ट – अगर पीड़ित को पुलिस कर्मचारियों द्वारा पीटा गया हो या उसजे शारीर पर कोई चोट पहुंचाई हो तो ऐसे में आपको मेडिकल रिपोर्ट की जरुरत पड़ेगी आप मेडिकल रिपोर्ट किसी भी सरकारी अस्पताल से निशुल्क बना पाएंगे.
  • अगर पुलिस कर्मचारी या अधिकारी द्वारा पीड़ित को चोट पहुंचाई गयी हो तो उस चोट की एक दो फोटो ले लीजिये.
  • अगर अपने किसी के खिलाफ कोई एफआईआर दर्ज की है और उसकी कार्यवाही नहीं हो रही तो आपको एफआईआर की कॉपी एसपी के समक्ष पेश करनी है.
  • अगर पुलिस स्टेशन में अनैतिक गतिविधि होती है तो फोटो या रिकॉर्डिंग.
  • अगर पुलिस हिरासत में किसी महिला का शोषण या बलात्कार होता है तो आप एसपी से शिकायत कर सकते है.
  • अगर कोई पुलिस अधिकारी या कर्मचारी अपने शक्तियों का गलत प्रयोग करता है.
  • अगर पुलिस कस्टडी में किसी की मौत हो जाती है तो इसकी शिकायत आप एसपी को कर सकते है.
  • अगर कोई रिश्वत मांगता है तो उसके सबूत जैसे आपके द्वारा दिए गए नॉट के सीरीज नंबर, या रिश्वत दिए जाने पर फोटो या वीडियो या ऑडियो रिकॉर्डिंग अथवा अगर सबूत न हो तो भी आप रिश्वत या भ्रष्टाचार की शिकायत कर सकते है ऐसे में उच्चाधिकारी नियमानुसार इसकी जाँच करते है.

आप एसपी को शिकायत करते है तो इससे आपकी समस्या का समाधान होने की पूरी संभावना होती है व यह एक उच्चस्तरीय जांच होती है इसलिए आप कभी भी जानबूझकर झूठी या गलत जानकारी या शिकायत एसपी के समक्ष पेश न करे.

एसपी से शिकायत करने का तरीका

आप एसपी को कई तरीको से शिकायत कर सकते है अगर आपके पास एसपी कार्यालय के संपर्क नंबर है तो उससे आप संपर्क कर सकते है या आप चाहे तो एसपी कार्यालय में खुद जाकर एसपी को अपनी समस्या के बारे में बता सकते है व अगर आप पोस्ट द्वारा एसपी को शिकायत करना चाहते है तो निम्न प्रकार से कर सकते है.

  • सबसे पहले आप खाली पेज ले लीजिये जिसके ऊपर आप शिकायत लिखेंगे.
  • अब आप  सबसे पहले शिकायतकर्ता का नाम लिख लीजिये.
  • अब आपको शिकायतकर्ता का पूरा पता कॉन्टेक्ट नंबर के साथ लिख लेना है.
  • अब आपको शिकायत लिखनी है की कौनसी घटना कब हुई किसके द्वारा हुई, कैसे हुई, तारीख याद हो तो वो डाले और किस स्थान पर हुई थी जितनी जानकारी आपको पता है वो सब लिख ले.
  • अब आप पुलिस अधिकारी या कर्मचारी का नाम और पुलिस स्टेशन का नाम व पता लिखे जिसके खिलाफ आप शिकायत कर रहे है.
  • पुलिस अधिकारी या कर्मचारी के खिलाफ शिकायत क्यों कर रहे है उसका कारन बताताये.
  • अगर कोई गवाह है तो उसका नाम लिख ले या कोई साबुत है तो उसकी प्रति आप इस शिकायत के साथ संकलित कर ले.

अब आपको इस शिकायत को पोस्ट के माध्यम से एसपी कार्यालवी में एसपी को भेजनी है तो उसका पूरा पता लिखे और उसके बाद आप स्पीड पोस्ट के माध्यम से अपनी पोस्ट एसपी को भेज दे.

इससे 1 – 2 दिन के अंतर्गत आपकी शिआयत एसपी के पास पहुंच जाती है जैसे ही एसपी आपकी शिकायत को देखते है तो आपकी शिकायत पर कार्यवाही शुरू की जा सकती है और आपको उचित न्याय मिल सकता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको SP Se Sikayat Kaise Kare इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बात सकते है.

पिछला लेखNCTV Full Form in Hindi : NCTV क्या है पूरी जानकारी
अगला लेखJio कंपनी के मालिक कौन है व जिओ किस देश की कंपनी है

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें