नमस्कार मित्रो आज हम आपको SP Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है अगर आपका सपना एसपी बनने का है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होने वाली है इसमें हम आपको एसपी क्या होता है इनके कार्य क्या क्या होते है और इनका वेतन क्या होता है व एसपी किस तरह से बनते है इन सबके बारे में बताने वाले है.

SP Kaise Bane

हर किसी व्यक्ति का अपने कैरियर को लेकर अलग अलग सपना होता है व शायद ही कोई व्यक्ति होगा जो एसपी बनना नहीं चाहता होगा क्युकी इसमें आपको पॉवर के साथ बहुत ही अच्छा वेतन भी मिलता है और सरकार की तरफ से एनी कई तरह की सुविधाए भी मिलती है पुलिस लाइन में यह बहुत ही बड़ा पद होता है अगर आप SP बनना चाहते है तो आप SP Kaise Bane आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

SP Kaise Bane

एसपी का पूरा नाम सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस होता है जिन्हें हिंदी में पुलिस अधीक्षक भी कहा जाता है व पुलिस लाइन में इस पद का पॉवर जिला कलेक्टर की तरह होता है यह जिले में पुलिस बल का प्रमुख होता है व कांस्टेबल से लेकर सहायक पुलिस अधीक्षक तक की पोस्ट के अधिकारी के अधीन कार्य करते है व एसपी के निर्देशानुसार कार्य करते है.

एसपी की जिम्मेदारी होती है की वो अपने जिले में क्रिमिनल एक्टिविटी को रोकने में सहायता करे और अपने जिले में शान्ति कायम करे व जो गुनेहगार है उन्हें गिरप्तार करने में सहायता करे यह कानून और व्यवस्था को संभालने के लिए पूर्ण रूप से जिम्मेदार होते है.

किसी भी बड़े त्यौहार या रेली आदि में पुलिस बल की तैनाती एसपी के निर्देशानुसार ही की जाती है व यह अधिकारी अपने जिले में शान्ति कायम करने और गैरकानूनी गतिविधियों को रोकने के लिए पूर्ण रूप से जिम्मेदार होते है अगर इनके अधीन आने वाले पुलिस अधिकारी गैर कानूनी कार्य करते है तो उन्हें पद से हटाने का अधिकार भी इनके पास होता है.

SP बनने के लिए आवश्यक योग्यता

अगर आपको SP बनना है तो इसके लिए सबसे पहले आपको किसी भी मान्यताप्राप्त विश्विधालय से स्नातक उतीर्ण करना होता है इसके बाद ही आप इस पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते है व अगर आप स्नातक के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत है तो भी आप इसकी भर्ती आने पर इसमें आवेदन कर सकते है.

एसपी बनने के लिए उम्र सीमा

आप इस पद के लिए आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ आवश्यक उम्र सीमा पूरा करना भी जरुरी है तभी आपको इसकी विज्ञाप्ति आने पर उसमें आवेदन कर सकते है इसके लिए उम्र निम्न प्रकार से रखी जाती है.

  • जनरल वर्ग के उम्मीदवारों की उम्र सीमा 21-30 वर्ष तक होनी चाहिए.
  • OBC वर्ग के उम्मीदवारों की उम्र सीमा 21-33 वर्ष तक होनी चाहिए.
  • SC/ST वर्ग के उम्मीदवारों की उम्र सीमा 21-35 वर्ष तक होनी चाहिए.

SP बनने के लिए शारीरिक योग्यता

एसपी बनने के लिए कुछ शारीरिक योग्यता भी रखी जाती है जिन्हें आपको पूरा करना जरुरी है इसके लिए उम्मीदवार का मानसिक और शारीरिक रूप से फिट होना जरुरी है व इसके लिए पुरुष आवेदक की लम्बाई 165 सेमी और छाती 84 सेमी होनी चाहिए वही महिला अभ्यर्थियों की 150 सेमी होनी चाहिए और आँखों की देखने की क्षमता अच्छी होनी चाहिए तभी आप इसमें नौकरी प्राप्त कर सकते है.

SP बनने का तरीका

आप SP बनना चाहते है तो हम आपको बता दे की आपके पास 2 तरीके होते है जिन्हें अपनाकर आप SP बन सकते है उसमे से पहले तो होता है यूपीएससी की परीक्षा उतीर्ण करके आप एसपी बन सकते है इसके लिए आपको सबसे पहले यूपीएससी की आइपीएस की परीक्षा देनी होती है व जब आप आइपीएस की परीक्षा उतीर्ण कर लेते है तो इसके बाद आप आइपीएस बन जाते है व 5 साल के अन्दर आप प्रमोशन के द्वारा एसपी बन जाते है.

दूसरा तरीका होता है पीसीएस के द्वारा एसपी बनने का तो इसके लिए आपको PSC की परीक्षा देनी होती है इस परीक्षा को उतीर्ण करने के बाद आपको DSP की पोस्ट पर नौकरी दी जाती है व 10 से 15 साल की नौकरी करने पर आपको प्रमोशन के द्वारा एसपी के पद पर नियुक्ति दी जाती है.

एसपी की चयन प्रक्रिया

एसपी की चयन प्रक्रिया तीन अलग अगल चरणों में रखी जाती है इसके द्वारा ही इस पद पर किसी भी उम्मीदवार की नियुक्ति की जाती है इसके लिए आपको निम्न प्रक्रिया से गुजरना होता है.

प्रारंभिक परीक्षा

आवेदन करने के बाद सबसे पहले आपको प्रारंभिक परीक्षा देनी होती है इसमें सभी आवेदनकर्ता शामिल होते है व इसमें आपको जनरल स्टडी के 2 प्रश्न पेपर दिए जाते है जो की 200 – 200 अंको के होते है व इस परीक्षा के लिए आपको 2 घंटे का समय दिया जाता है इसमें आपका नेगेटिव मार्किंग भी होता है.

मुख्य परीक्षा

जब आप प्रारंभिक परीक्षा में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाता है इसमें आपको 9 प्रश्न पत्र दिए जाते है व यह परीक्षा करीब 5 से 7 दिन तक चलती है इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आपके प्रारंभिक परीक्षा में न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक होने जरुरी है इस परीक्षा में आपको डिस्क्रिप्टिव टाइप के सवाल पूछे जाते है.

इंटरव्यू

यह अंतिम चरण होता है इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आपको मुख्य परीक्षा उतीर्ण करनी होती है इसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है व इसमें आपको एक पेनल के सामने इंटरव्यू देना होता है इसमे आपके प्रदर्शन के आधार पर आपको अंक दिए जाते है इंटरव्यू आपका 200 से 250 अंको का होता है.

अंत में कैंडिडेट को प्राप्त होने वाले अंको के आधार पर मेरिट बनायीं जाती है उस मेरिट के आधार पर ही किसी भी कैंडिडेट का इस पोस्ट के लिए चयन किया जाता है और उसे ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है.

SP का वेतन

एसपी का वेतन काफी अच्छा होता है इस पोस्ट पर अधिकारियो को  56,100 रूपये प्रतिमाह होता है और या आगे बढ़ कर 2,25,000 रुपये प्रति तक का वेतन दिया जाता है व इसमें 7,600 रूपए तक का ग्रेड पे दिया जाता है इसके साथ ही इन अधिकारियो को वाहन, बंगला, ड्राईवर, नौकर, सिक्यूरिटी, वाहन भत्ता, महंगाई भत्ता, स्वास्थ्य भत्ता, पेट्रोल, लाइट बिल, टेलेफोन बिल आदि जैसी कई तरह की वीईपी सुविधाए भी प्रदान की जाती है.

SP की तयारी कैसे करे

आपको एसपी बनने के लिए इसकी बेहतरीन तयारी करनी होती है तभी आप इसकी परीक्षा में सफल हो सकते है इसके लिए आप निम्न तरह से इसकी तयारी कर सकते है ताकि आपको इसमें अच्छे अंक प्राप्त हो सके और आप इस परीक्षा में सफल हो सके.

टाइम टेबल बनाये – सबसे पहले तो आपको अपना एक टाइम टेबल बनाना होता है उसके आधार पर आपको इसकी पढाई करनी होगी तभी आप इस परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते है और इस परीक्षा की तयारी सही तरीके से कर सकते है इसका परफेक्ट टाइम टेबल बनाने के लिए आप इन्टरनेट की मदद ले सकते है.

पुराने प्रश्न पत्र देखे – अपको इस परीक्षा की बेहतरीन तरीके से तयारी करनी है तो इसके लिए आपको इसके पुराने प्रश्न पत्र देखने चाहिए इससे आपको काफी कुछ सिखने को मिलता है और पुराने प्रश्न पत्र देखने से आपको यह भी पता चल जाता है की आपको परीक्षा में किस तरह के सवाल पूछे जायेगे और आपको उनके उत्तर किस प्रकार से देने है अगर आप पुराने प्रश्न पत्र खरीदना चाहे तो मार्किट से आसानी से खरीद सकते है.

NCRT की किताबे पढ़े – किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तयारी करने के लिए NCRT की किताबे बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है इसमें आपको काफी कुछ सिखने को मिल जाता है अगर आप NCRT की किताबो को अच्छे से याद कर लेते है तो इसके बाद आपके परीक्षा में सफल होने के चांस काफी हद तक बढ़ जाते है.

इन्टरनेट की मदद ले – इन्टरनेट पर आपको कई तरह के टॉपिक पर पढने के लुए मिल जाता है अगर आप चाहे तो youtube आदि पर इसकी क्लास भी देख सकते है वहां पर भी आपको बहुत ही अच्छे तरीके से पढाया जाता है व यहाँ पर आप नियमित क्लास लेते है तो आप बेहतरीन तरीके से इसकी तयारी कर पायेगे.

सेलेबस को समझे – किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में सफल होने के लिए उसके सेलेबस को समझना बहुत ही जरुरी है जब तक आप उसके सेलेबस को नहीं समझेगे तब तक आप उस परीक्षा की बेहतरीन तरीके से तयारी नहीं कर पायेगे इसलिए आप सेलेबस को अच्छे से समझ ले और उसके आधार पर ही आप परीक्षा की तयारी करे इससे आप कम समय में बेहतरीन तयारी कर पायेगे.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको SP Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपको जानकारी उपयोगी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखPhone Me Ringtone Kaise Lagaye? सबसे आसान तरीके से
अगला लेखOnline Paise Kaise Kamaye Daily 2500/- Income

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें