नमस्कार मित्रो आज हम आपको SOS Full Form in Hindi के बारे में बता रहे है आप सभी ने SOS शब्द को तो कई बार सुना ही होगा व अक्सर सोशल मीडिया आदि पर इस प्रकार के शब्द सुनने को मिलते है पर बहुत से लोगो को इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं होती की इसका पूरा नाम क्या होता है या इसका अर्थ क्या है और इस शब्द को कब और किसलिए इस्तमाल किया जाता है.

SOS Full Form

हम कोई भी शब्द तभी इस्तमाल कर सकते है जब हमे उसके बारे में पूरी जानकारी हो की उसका अर्थ क्या है व SOS भी इसी प्रकार का एक शब्द है जिसका इस्तमाल करने के लिए आपको इस शब्द के बारे में सटीक जानकारी होनी जरुरी है व अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आप SOS Full Form in Hindi के बारे में लिखा गया यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

SOS Full Form in Hindi

SOS क्या होता है व इसका इस्तमाल कब करना है इन सब के  बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है.

SOS Full Form – Save Our Souls

SOS का हिंदी में अर्थ होता है की हमे बचाओ अर्थात यह शब्द किसी प्रकार की मदद आदि के लिए इस्तमाल किया जाने वाले शब्द है हालांकि भारत में इस शब्द का इस्तमाल हाल में बहुत ही कम होता है.

SOS क्या है

SOS मोर्स कोड में संकट का संकेत होता है व इसका इस्तमाल अंतरास्ट्रीय स्तर पर किया जाता है एवं यह शब्द समुद्री उपयोग के लिए इस्तमाल किया गया था जिसका अर्थ हमारी आत्माओ को बचाओ और हमे बचाओ होता है व SOS का दूसरा अर्थ होता है Save Our Ship व यह किसी भी संकट आदि के वक्त दिया जाने वाला एक संकेत होता है.

जैसे किसी भी स्थान पर कोई आपदा आती है या कोई संकट आता है तो ऐसे में स्थिती सन्देश देना या तत्काल सहायता के लिए मदद मांगना ही SOS कहलाता है व इस कोड के द्वारा सहायता टीम या अन्य लोगो को पता चल पाता है की निम्न व्यक्ति को सहायता की आवश्यकता है.

SOS का इतिहास

यह काफी पुराना शॉट कोड है व इसका इस्तमाल सबसे पहले 1 अप्रैल 1905 को जर्मन सरकार के द्वारा रेडिओ विनियम में प्रकाशित किया गया व बादमे रेडियोटेलेग्राफिक कन्वेंशन साथ  जुड़ने के बाद मानक बन गया व बादमे 1 जुलाई 1909 में यह काफी प्रभावी शब्द बन गया था जिसके बाद 1999 में इस शब्द को समुद्री संकट से जुडी सुचना देने के लिए इस्तमाल किया जाने लगा.

इस शब्द के इतने विख्यात होने के बाद सभी लोग अपने शब्दों में इसे जानने लगे जिसमे से कुछ लोग इसे Save Our Souls के नाम से जानते थे तो कुछ लोग Save Our Ship के नाम से तो वही कई जगह पर इस शब्द को Send Our Succor। और Save Our Souls नाम से भी जाना जाता है.

SOS के संकेत कैसे दे

SOS के संकेत देने के कई अलग अलग तरीके होते है व अक्सर लोग उपलब्ध सामग्री का इस्तमाल करके उसके आधार पर ही इसका संकेत देने की कोशिश करते है ताकि वो जल्दी से जल्दी इसका संकेत अन्य लोगो तक पहुंचा सके व इसके संकेत देने के कुछ मुख्य तरीके भी होते है  जिसके बारे में हम आपको बता रहे है.

👉 स्मोक द्वारा – इसमें धुँआ करके कोई भी संकेत दिया जाता है व इस प्रकार से संकेत देने के लिए लोगो द्वारा अलग अलग प्रकार के धुएं किये जाते है व इस धुए को देखकर दूर दराज से लोगो को किसी के होने के संकेत मिलते है व लाल और काला धुँआ अधिक दुरी तक साफ दिखाई देता है जिसके कारण अक्सर लोग इस धुए का ही संकेत देते है.

👉 Mirror द्वारा – इसका इस्तमाल तो अपने भी कभी न कभी जरुर किया होगा इसमें प्रकाश को Reflect करके उसकी रौशनी को दूर तक सिग्नल के रूप में भेजा जाता है व इस संकेत को देने के लिए आपके पास आइना होना जरुरी है व sun light होनी भी आवश्यक है तभी आप इस संकेत को अन्य लोगो तक पहुंचा पाएंगे व यह संकेत बहुत ही साफ़ और क्लियर होता है.

👉 लाइट द्वारा – अगर कोई व्यक्ति कही खो जाता है या फस जाता है तो ऐसे में वो व्यक्ति आग जलाकर खुद के होने के संकेत देता है वही अगर आपके पास मोबाइल है तो आप उसकी टोर्च जलाकर भी अपने होने के संकेत दूसरे लोगो तक पहुंचा सकते है.

👉 Tapping द्वारा – इससे कोई भी संकेत देना काफी आसान होता है इसमें आप बिना कोई बातचीत किये एक दूसरे को कोई भी संकेत पंहुचा सकते है हालांकि इसके लिए आपको Tapping लेंवेज का आना जरुरी है व अगर किसी व्यक्ति को आपातकालीन मदद चाहिए तो वो Tapping लेंग्वेज में कॉल करके आसानी से आपातकालीन मदद प्राप्त कर सकता है.

इस प्रकार के कई अलग अलग तरीके होते है जिन्हे अपनाकर आप कोई भी संकेत दुसरो तक पंहुचा सकते है व इसके लिए आपको अपने पास किसी भी चीज का इस्तामल करना पड़ता है व उसकी मदद से संकेत भेजना होता है अक्सर आग द्वारा दिया जाने वाला संकेत अधिक इस्तमाल किया जाता है क्युकी इसके लिए आपको लकड़ियों की जरुरत होती है जो आपको कही भी आसानी से मिल जाती है और आप इसका किसी भी परिस्थिति में संकेत पंहुचा सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको SOS Full Form in Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखCEO Full Form in Hindi : CEO का पूरा नाम क्या होता है
अगला लेखBf Ko Kaise Tadpaye Tips? बॉयफ्रेंड को तडपाने के सबसे बेहतरीन तरीके

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें