नमस्कार मित्रो आज हम आपको Song Writer Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है कई लोगो का सपना होता है की वो सोंग राइटर के रूप में अपना कैरियर बनाए पर इसकी सही जानकारी न होने के कारण कई लोगो का यह सपना पूरा नहीं हो पाता ऐसे में यह आर्टिकल आपके लिए बेहद ही उपयोगी साबित हो सकता है इसमें हम आपको सोंग राइटर बनने से जुडी पूरी जानकारी बताने वाले है.

Song Writer Kaise Bane

हाल में इस क्षेत्र में कोम्पिटेशन बहुत ही ज्यादा होता है इस कारण से इस क्षेत्र में कैरियर बनाना काफी मुश्किल हो गया है अगर आपको सोंग राइटर के रूप में अपना कैरियर बनाना है तो इसके लिए आपको दिन रात मेहनत करनी होगी तभी आपका सोंग राइटर बनने का सपना पूरा हो सकता है एवं सोंग राइटर बनने से जुडी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप Song Writer Kaise Bane आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

Song Writer Kaise Bane

सोंग राइटर कई तरह की फिल्म, टेलीविजन, विडिओ गेम, नाटक सहित कई अलग अलग क्षेत्र में संगीत बनाने का कार्य करते है एवं अपने निजी उपयोग के लिए संगीत बनाते है एक सोंग राइटर का संगीत जितना अधिक पोपुलर होता है उसकी डिमांड और वेल्यु उतनी ही ज्यादा बढ़ जाती है एवं इसके बाद उनके सामने कैरियर के कई अलग अलग बेहतरीन विकल्प होते है.

एक म्यूजिक राइटर को कई तरह के कार्य करने होते है व कई बार बड़े बड़े प्रोग्राम आदि होने पर इन्हें लाइव शो के लिए भी हायर किया जाता है जिसके लिए सोंग राइटर को काफी अच्छा पेमेंट दिया जाता है इसलिए जो लोग अच्छी कमाई करने का सपना देख रहे है वो भी इस क्षेत्र में आ सकते है इसके लिए आपको शुरुआत में एक सही मार्गदर्शन की जरुरत होती है.

Song Writer बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

आप Song Writer बनना चाहते है तो इसके लिए आपको किसी विशेष शैक्षिक योग्यता की जरुरत नही पड़ती पर अगर आपने किसी मान्यताप्राप्त विश्विधालय से संगीत से जुड़े विषय में स्नातक किया है तो यह आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है इसके लिए आप निम्न विषय का चुनाव कर सकते है.

  • A. Hons (Music)
  • A. (Musicology)
  • A. (Music Vocal)
  • A. (Instrumental Music)

Song Writer बनने की प्रक्रिया

आपको Song Writer बनने के लिए कुछ प्रक्रिया को फॉलो करना होता है जिसके बारे में हम आपको बताने वाले है अगर आप इन योग्यता को पूरा कर लेते है तो इसके बाद आप एक Song Writer के रूप में अपना भविष्य बना पायेगे इसके लिए आपको निम्न बातो को ध्यान में रखना होगा.

👉 गाने सुने – आप सोंग राइटर बनना चाहते है तो इसके लिए आपको गाने सुनना बहुत ही जरुरी है आप जितना ज्यादा गाने सुनेगे आपको उतना ही ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा एवं गाना सुनने से आपको काफी कुछ सिखने को भी मिलेगा जिससे आप एक बेहतर सोंग राइटर बन पायेगे.

👉 भाषा को सीखे – आप जिस किसी भाषा में सोंग राइटर बनने का सपना देख रहे है उस भाषा का ज्ञान होना आपको बेहद ही आवश्यक है अगर आपको उस भाषा का ज्ञान होगा तो ही आप किसी भी भाषा में एक बेहतरीन सोंग लिख सकते है.

👉 संगीत की शब्दावली सीखे – एक बात ध्यान रखे की आप कभी भी बिना शब्दावली के कोई भी संगीत नहीं लिख पायेगे इसलिए आपको शब्दावली की सही जानकारी होनी बेहद ही आवश्यक है एवं आपको शब्दों की मात्रा, उच्चारण, शब्दों का अर्थ और शब्द के महत्व आदि के बारे में जानकारी होनी आवश्यक है.

👉 गजल शायरी आदि सीखे  – अगर आपको अपने संगीत को बेहतरीन बनाना है तो इसके लिए आपको अपने संगीत में गजल और शायरी आदि का भी इस्तमाल करना चाहिये अक्सर कई बड़े सिंगर को आपने संगीत में शायरी और गजल आदि गाते हुए भी सुना होगा आप भी इस तरह के शायरी और गजल का इस्तमाल करके बेहतरीन संगीत बना पायेगे.

👉 कवि सम्मलेन आदि में जाये – आप जो कुछ लिखते है उसे लोगो तक पहुचना भी जरुरी है इसके लिए आप कवि सम्मलेन आदि में जा सकते है वहां पर आप अपने संगीत या लेख को प्रस्तुत कर सकते है इससे आपको काफी कुछ सिखने को मिलेगा और आपके लिखे संगीत आदि में क्या क्या कमी है वो जानने में भी मदद मिलेगी.

👉 धुन के ऊपर गाने लिखे – अक्सर कई लोग सोचते है की पहले गाना बनता है उसके बाद उसके ऊपर धुन सेट की जाती है पर ऐसा नही है एक बात ध्यान रखे की अक्सर गाना रिकॉर्ड करने से पहले धुन बना ली जाती है उसपर आपको गाना बनाना होता है इसलिए आपको धुन के ऊपर गाना लिखना आना चाहिए ताकि धुन के साथ आपका गाना सही तरह से मैच हो सके.

👉 सही मार्गदर्शक चुने – हर क्षेत्र में सफल होने के लिए किसी न किसी मार्गदर्शक का होना बहुत ही जरुरी है जो आपको सही तरह से गाइड लाइन देते है आपको भी सोंग राइटर बनने के लिए इस क्षेत्र से जुड़े सही और अनुभवी मार्गदर्शक की जरुरत पड़ेगी व उनके बताये तरीके अपनाकर ही आप एक अच्छे सोंग राइटर बन पायेगे.

Song Writer के कार्य

एक Song Writer को कई तरह के अलग अलग कार्य करने होते है हम आपको इनके कुछ मुख्य कार्य के बारे में बताने वाले है जो एक Song Writer को अपने काम के दौरान करने होते है वो निम्न प्रकार से है.

  • इनका मुख्य कार्य संगीत की रचाना करना होता है कई बार यह संगीतकार भी होते है जो लिखने के साथ साथ गाने का भी कार्य करते है.
  • जो संगीतकार होता है वो अपने खुद के संगीत की रचना करके खुद ही उस संगीत का गयाक बनता है.
  • यह अकेले या अपनी टीम के साथ मिलकर काम करते है एवं इन्हें अपनी टीम का सही सञ्चालन करना होता है.
  • कभी कभी यह संगीत लिखने के साथ ही सगीत की धुन भी बनाते है जो उनके संगीत के साथ मेल खाती हो.
  • इन्हें अपने संगीत को लिखने के बाद गायक को उस संगीत के बारे में अच्छे से समझाना भी होता है.

यह इनके कुछ कुछ  मुख्य कार्य होते है इनके सभी काम संगीत से जुड़े हुए ही होते है एवं संगीत गाना या उसकी धुन बनाना यह song writer की इच्छा के ऊपर निर्भर करता है.

Song Writer का वेतन

इस काम के लिए आपको कोई निश्चित वेतन नही दिया जाता इसमें आप जितना काम करते है उसके हिसाब से पैसा दिया जाता है व प्रति सोंग को लिखने का अलग अलग चार्ज होता है एवं जो अच्छे और पोपुलर सोंग राइटर है वो एक सोंग लिखने का काफी अधिक पैसा चार्ज करते है इसलिए इसमें आप कितना पैसा कमा सकते है यह आपके टेलेंट के ऊपर निर्भर करता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Song Writer Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखKisi Ko Kaise Bhulaye? जिसको आप जान से ज्यादा चाहते है
अगला लेखDancer Kaise Bane : डांसर कैसे बनते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें