आज हम SMS Full Form के बारे में चर्चा करने वाले हैं कई लोगो को एसएमएस से सम्बंधित जानकारी नहीं होती व बहुत से लोगो को इसका पूरा नाम पता नहीं हैं तो हम आपको आज SMS का पूरा नाम क्या होता हैं इसके बारे में बता रहे हैं ताकि आपको एसएमएस से जुडी पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.
sms full form

आप सभी लोग जानते होंगे की लगभग हम सभी लोग एसएमएस का इस्तमाल कई  बार करते हैं व अपने भी कई बार किसी न किसी को SMS आदि भेजे होंगे व आपको भी कई प्रकार के एसएमएस प्राप्त होते होंगे पर अधिकांश लोग इसको SMS के नाम से ही जानते हैं व उन्हैंं SMS Full Form क्या होता हैं इसके बारे में पता नहीं होता तो इसी के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करने के लिए आज हम ये आर्टिकल लिख रहे है.

ये भी पढ़े – RIP Full Form? RIP क्या हैं व इसकी Full Form क्या हैं?!

SMS Full Form

एसएमएस से जुडी अन्य जानकारी प्राप्त करने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे हैं ताकि आपको पता चल सके की SMS का पूरा नाम क्या होता है 

SMS Full Form – Short Massage Service है

हिन्दी भाषा मे इसे लघु संदेश सेवा कहा जाता हैं.

आप अगर किसी मित्र आदि को पहले कोई SMS करते थे तो उसके पैसे लगते हैं पर अभी ये सेवा बिल्कुल फ्री हो चुकि हैं व ये सेवा सिर्फ एक दो कम्पनी में नही बल्कि सभी कम्पनी ने ये सेवा शुरू की हैं जिसकी मदद से आप किसी भी व्यक्ति को बिना कोई पैसे खर्च किये फ्री मे संदेश भेज सकते हैं.

ये भी पढ़े – PCS Full Form in Hindi? PCS Ka Full Form क्या हैं पूरी जानकारी

MMS Full Form

जिस तरह से SMS का पूरा नाम हैं उसी तरह से MMS का भी पूरा नाम होता हैं जिसके बारे में हम आपको बता रहे है 

MMS Ka Full Form – Multimedia Massage Service होता है.

जिस तरह से  taxt massage होता हैं उसी प्रकार से MMS भी होता हैं इसमे फर्क सिर्फ इतना हैं की इसमे आप कोई भी फोटो, वीडियो आदि संदेश के माध्यम से भेज सकते हैं हम किसी को SMS में कोई photo, video आदि भेजते हैं तो उसे MMS कहा जाता हैं.

अगर आप किसी को MMS भेजते हैं तो अगले व्यक्ति का फोन भी MMS support करना आवश्यक हैं अन्यथा आपका SMS वो नही देख पायेगा व MMS करने के लिए आपको पैसे खर्च करने होते हैं इसकी एक fix price होती हैं उसी के आधार पर आपसे per mms के पैसे लिए जाते है.

ये भी पढ़े – MBBS Full Form क्या होती हैं और एमबीबीएस कैसे करे

SMS क्या है 

आप सभी को प्रतिदिन कई सारे एसएमएस प्राप्त होते होंगे व आप भी किसी को एसएमएस भेजते होंगे व आप जो साधारण टेक्स्ट किसी को भी भेजते हैं उसको sms कहा जाता हैं उदाहरण के लिए आप जिस कंपनी का सिम इस्तमाल करते हैं उनके अलग अलग ऑफर के बारे में आपको कई सारे एसएमएस प्राप्त होते होंगे ये सभी SMS होते है.

आप बहुत ही आसानी से किसी को भी एसएमएस भेज सकते हैं इसके लिए आपके पास उस व्यक्ति के  मोबाइल नंबर होने जरुरी हैं उसके माध्यम से आप उसे अपने कोई भी msg type कर के उस व्यक्ति को भेज पाएंगे.

ये भी पढ़े – BDS Full Form क्या हैं व BDS Course कैसे करते है?

SMS कैसे काम करता हैं

यह पूर्ण रूप से नेटवर्क पर आधारित हैं इसका अर्थ हैं की आप SMS भेजते हैं तो भेजने वाले व्यक्ति के फोन में व प्राप्त करने वाले व्यक्ति के फोन में नेटवर्क सही से काम करना जरुरी हैं तभी आपका कोई भी sms उस व्यक्ति को प्राप्त होता है.

अगर आप किसी को भी एसएमएस भेजते हैं व नेटवर्क के कारण उस व्यक्ति को वो एसएमएस नहीं मिल पाता तो इसमें चिंता की कोई बात नहीं होती जैसे ही उस व्यक्ति के डिवाइस में नेटवर्क आता हैं तो ऑटोमैटिक आपका भेजा गया एसएमएस उस व्यक्ति को प्राप्त हो जाएगा.

ये भी पढ़े – ICICI Full Form in Hindi? ICICI क्या हैं व इससे जुड़ने के फायदे

SMS के फायदे 

एसएमएस के कई सारे अलग अलग फायदे होते हैं इसका सबसे बड़ा फायदा तो यही हैं की यह इस्तमाल करने में बहुत आसान हैं व इसके लिए आपको किसी सॉफ्टवेयर या इंटरनेट आदि की जरुरत भी नहीं पड़ेगी आप बहुत ही आसानी से किसी को भी SMS  भेज सकते है 

इसका इस्तमाल करने के लिए सिर्फ एक मोबाइल नंबर की जरुरत होती हैं उसके माध्यम से आप टेक्स्ट massage भेज सकते हैं इसका इस्तमाल किसी भी फोन में किया जा सकता हैं क्युकी यह सेवा सभी प्रकार में सपोर्ट करती हैं व सामान रूप  से काम करती है. 

ये भी पढ़े – Google Full Form in Hindi? Google क्या है

SMS के नुक्सान 

यह सेवा आसान जरूर हैं पर इसके इस्तमाल करने के कुछ नुक्सान भी हो सकते हैं जैसे की इसमें आपको इतनी बेहतर सिक्योरिटी नहीं मिल पाती जिसके कारण इसमें डाटा चोरी होने का खतरा भी बना रहता हैं और कई लोग इसका इस्तामल डाटा चुराने के लिए भी करते हैं इसलिए आप इसका इस्तमाल करते हैं तो आपको इसमें थोड़ी सावधानी बरतनी बहुत जरुरी है 

अगर आप एक साथ बहुत से एसएमएस भेजते हैं तो ऐसे में ये कंट्रोल चैनल को ओवरलोड कर सकता हैं और इसके कारण यह आपके फोन में आने वाले सभी कॉल को भी कुछ समय के लिए रोक सकता हैं इसके साथ ही बहुत सारे sms एक साथ भेजने से recieve होने में भी समय लग सकता है. 

ये भी पढ़े – PNR Full Form in Hindi और PNR क्या हैं व कैसे देखे

MMS क्या हैं

यह भी काफी हद तक एसएमएस से मिलता जुलता ही हैं व एसएमएस में आप सिर्फ किसी को simple text भेज सकते हैं पर mms के अंदर आप किसी भी व्यक्ति कोई कोई भी फोटो वीडियो आदि भी भेज सकते हैं इसका शुल्क हमेश एसएमएस से अधिक होता हैं

MMS पूर्ण रूप से मल्टीमीडिया को सपोर्ट करता हैं व फोटो और वीडियो आदि भेजने के लिए इसका इस्तमाल किया जाता था हालांकि अब कई सारे सॉफ्टवेयर होने के कारण लोग MMS का इतना इस्तमाल नहीं करते एमएमएस भेजने के लिए आपके फ़ोन में व जिसको एमएमएस भेज रहे हैं उसके फोन में यह सेवा सपोर्ट करनी जरुरी हैं तभी आप किसी को भी एमएमएस भेज सकते है.  

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें