नमस्कार मित्रो आज हम आपको Smart कैसे बने इसके बारे में बता रहे है अगर आप स्मार्ट बनना चाहते है तो बहुत ही आसानी से स्मार्ट बन सकते है इसके लिए आपको कुछ बातो को ध्यान में रखना होता है हम आपको जो तरीके बता रहे है अगर आप इन तरीको को अपनाते है तो इससे आप सिर्फ एक दिन में स्मार्ट बन सकते है.

Smart kaise bane

हर व्यक्ति की चाहत होती है की वो अच्छा और Smart दिखे और इसके लिए लोग कई तरीके भी अपनाते है आज हर जगह पर आप देखोगे तो स्मार्ट व्यक्ति को ही लोग इज्जत देते है ऐसे में हमारे मन में भी ख्याल आता है की क्या हम भी स्मार्ट बन सकते है या Smart कैसे बने तो इसके कुछ बेहद ख़ास और सीक्रेट तरीके है जो हम आपको बता रहे है इन्हे अपनाकर आप आसानी से स्मार्ट बन सकते है.

Smart कैसे बने

स्मार्ट बनने के लिए कई बातो को ध्यान में रखना होता है क्युकी आप सिर्फ एक तरीका या चीज से स्मार्ट नहीं दिख सकते आपको अपनी हर चीज पर फोकस करना होता है तब जाकर आप एक स्मार्ट व्यक्ति बन सकते है व स्मार्ट बनना कोई मुश्किल काम भी नहीं है कुछ बातो को ध्यान में रखकर और अपनाकर आप बेहद ही कम समय में सबसे खास और सबसे अलग व्यक्ति बन सकते है जिसे हर कोई इज्जत देने लगेगा और हर एक सम्मान करने लगेगा.

1. अच्छे लोगो के साथ रहे

स्मार्ट बनने के लिए सबसे पहला कदम होता है की अच्छे लोगो के साथ रहे और अच्छे लोगो के साथ दोस्ती रखे वैसे अपने सुना ही होगा की जैसी संगत वैसी रंगत व आप जैसे लोगो के साथ बैठेंगे आपके गुण भी वैसे ही होंगे इसलिए अच्छे लोगो के साथ बैठोगे तो आपको अच्छे संस्कार मिलेंगे और बुरा लोगो के साथ बैठेंगे तो आप खुद भी धीरे धीरे बुरे व्यक्ति बनते जाओगे इसलिए स्मार्ट बनने के लिए अच्छे लोगो के साथ रहना बहुत ही जरुरी है.

2. वस्त्रो का ध्यान रखे

वस्त्र आपके स्मार्ट दिखने में सबसे बड़ा रोल निभाते है आपके वस्त्र जितने अच्छे होंगे आपकी पहचान भी लोगो के सामने उतनी ही अच्छी बनेगी अपने देखा होगा की वेशभूषा अच्छी होने से हर व्यक्ति आपको सम्मान देता है वही अगर वेशभूषा खराब हो तो ज्यादातर लोग हमे सम्मान नहीं देते इससे आप समझ सकते है की वस्त्र आपके स्मार्ट दिखने के लिए कितना बड़ा रोल निभाते है.

आप जब भी किसी से मिलते है या बात करते है तो सबसे पहले वह व्यक्ति आपके वस्त्र की तरफ ही देखता है और इससे उस व्यक्ति को आपके सोच और आपके बारे में काफी कुछ पता चल जाता है ऐसे में यह जरुरी है की आप बेहतरीन और साफ़ सुथरे प्रेस किये हुए कपडे पहने और हो सके तो कपड़ो पर हल्का परफ्यूम भी इस्तमाल करे इससे आप स्मार्ट दिखने लगेंगे.

3. दुसरो की कॉपी करने से बचे

कई लोग खुद को बड़ा दिखाने के लिए दुसरो की कॉपी करना शुरू कर देते है असल में वो इस तरह से एक हसी के पात्र बन जाते है अगर आपको स्मार्ट बनना है और आपको अपनी एक पहचान बनानी है तो आपको दुसरो की कॉपी करने से बचना चाहिए और अपनी बोलचाल और रहन सहन ऐसी रखे की दूसरे व्यक्ति आपको देखकर आपकी कॉपी करने लगे तभी आप एक स्मार्ट व्यक्ति बन पाएंगे.

4. हमेशा खुश रहे

स्मार्ट बनने के लिए बहुत ही जरुरी है की आप हमेशा खुश व प्रसन्न रहे क्युकी जो व्यक्ति हमेशा खुश और शांत रहता है लोग उससे बात करना पसंद करते है और उसको सम्मान भी देते है वही जो लोग हमेशा गुस्से में रहते है लोग हमेशा उनसे दुरी बनाये रखते है और उन्हें पागल व्यक्ति की श्रेणी में माना जाता है इसलिए आपको स्मार्ट बनने के लिए खुद को हमेशा खुश रखना बहुत ही जरुरी है.

5. अपनी गलतियों से सीखे

हर स्मार्ट व्यक्ति अपनी गलतियों को भूलने की बजाय उससे सिख लेता है और यह गलती कैसे हुई इसके बारे में पता करता है और ध्यान रखता है की जीवन में ऐसी गलती कभी भी दोबारा नहीं होने देगा आपको भी इसी तरह से सोचना होगा तभी आप एक स्मार्ट व्यक्ति बन सकते है व अपनी हर छोटी छोटी गलती को सुधारने का प्रयत्न करें.

6. अपने विचार दुसरो के सामने व्यक्ति करें

स्मार्ट बनने के लिए यह बहुत ही जरुरी है की आप अपने विचारो को  दूसरे व्यक्तियों के सामने व्यक्त करना सीखे अगर आप  अपने विचारो को दुसरो के सामने प्रकट करना सीखेंगे तो ही दूसरे व्यक्ति आपके विचार और आपके बुद्दिमता को समझ पाएंगे और इसके बाद ही लोग आपको स्मार्ट समझते है इसलिए आपके पास कोई भी अच्छा विचार है तो उसे दूसरे लोगो के सामने व्यक्त करने से बिलकुल न घबराये.

7. दुसरो की बात न काटे

कई लोगो की आदत होती है की वो दुसरो की बातो को बार बार बीचमे काटते है इसे लोग उस व्यक्ति के सामने बात करना पसंद नहीं करते इसलिए आपको किसी की भी बात कभी नहीं  काटनी चाहिए व अगर कोई व्यक्ति बात कर रहा है तो उसकी बात पूरी होने के बाद ही आप अपने विचार उस व्यक्ति के सामने व्यक्त करें.

8. हमेशा अपडेट रहे

स्मार्ट वही होता है जो व्यक्ति हर वक्त अपडेट रहता है व आपको अपने शहर अपने समाज आदि के बारे में हर छोटी बड़ी जानकारी रखनी जरुरी है तभी आप एक स्मार्ट व्यक्ति  कहलायेगे व अगर आपको इन सब के बारे में जानकारी होगी तो आप कभी भी किसी व्यक्ति के सामने बैठे होंगे तो आप इस मुद्दे पर चर्चा शुरू कर सकते है और अपने विचारो को दुसरो के सामने प्रकट कर सकते है.

9. अच्छे विचार रखे

स्मार्ट बनने के लिए अच्छा दिखने के साथ ही अच्छे विचार रखना भी बहुत ही जरुरी है अगर आप अच्छे विचार रखेंगे तो ही आप एक स्मार्ट व्यक्ति बन सकते है व अपने दिमाग से हर गंदे और बुरे विचारो को निकाल दे और नकारात्मक सोच को निकलकर सकारात्मक सोच रखे यह आपके स्मार्ट बनने में बहुत ही ज्यादा मददगार साबित होता है और इससे आप एक स्मार्ट व्यक्ति कहलाते है.

10. हमेशा नया सीखे

स्मार्ट व्यक्ति के लिए जरुरी होता है की वह हमेशा कुछ न कुछ नया सीखता रहे आप जितना सीखोगे उतना ही आगे बढ़ोगे और इससे आपका नोर्लेज भी बढ़ेगा  इसके लिए आप समाचार देखे व अखबार और किताबे पढ़े एवं जब भी लोग बाते कर रहे है तो उन्हें ध्यान से सुने और अच्छी एवं उपयोगी बातो को हमेशा याद रखे इससे आपको नई नई जानकारी सिखने को मिलती है.

11. निर्णय लेने की क्षमता रखे

अगर आपको स्मार्ट बनना है तो इसके लिए आपके अंदर निर्णय लेने की क्षमता होनी जरुरी है किसी भी परिस्थिति में आपके अंदर सही और उपयुक्त निर्णय लेने की क्षमता होनी चाहिए तभी आप एक स्मार्ट व्यक्ति  बन सकते है व जब आपके अंदर निर्णय लेने की क्षमता आ जाती है तो आपका आत्मविश्वास भी तेजी से बढ़ने लगता है.

12. हमेशा सच बोले

जो व्यक्ति सच बोलता है उसको समाज में हमेशा  इज्जत मिलती है व आपको स्मार्ट बनने के लिए हमेशा सच बोलने की आदत बनानी होगी और हर बात पर आप सच का साथ दे व कभी भी झूठ न बोले क्युकी जब सम्मानजनक व्यक्ति का झूठ पकड़ा जाता है तो लोगो के सामने उसकी एक गलती इमेज बन जाती है इसलिए आप हमेशा झूठ बोलने से बचे.

13. समस्या का समाधान करना सीखे

जीवन में कई तरह की समस्या आती है ऐसे में कई व्यक्ति दुसरो से सलाह लेता है ऐसे में आपके अंदर किसी भी तरह की समस्या का समाधान करने की हिम्मत और जानकारी होनी चाहिए इससे आप किसी भी परिस्थिति या समस्या में लोगो को बेहतर सलाह दे पाएंगे और हर समस्या का समाधान आसानी से कर पाएंगे इससे लोगो के सामने आपकी अच्छी इमेज बनेगी और आप स्मार्ट बनेगे.

14. मुँह की सफाई रखे

हालांकि हर व्यक्ति ब्रश करता होगा पर कई लोग ऐसे भी है जो ब्रश नहीं करते इसके कई अलग अलग कारण हो सकते है पर आपको स्मार्ट बनने के लिए मुँह की सफाई रखनी जरुरी है और आपके दांत सफ़ेद और साफ़ रखे और बात करते वक्त आपके मुँह से दुर्गन्ध नहीं आनी चाहिए स्मार्ट बनने के लिए आपको इस बात को विशेष तौर पर ध्यान रखना जरुरी है.

15. कोई काम अधूरा न छोड़े

कई लोग बहुत से काम को आधा आधा करके छोड़ देते है जो की एक बहुत ही बुरी आदत होती है और इससे कई लोगो को काफी परेशानी हो सकती है इसलिए आप हमेशा अपने हर काम को ईमानदारी से पूरा करे और आपको जो भी जिम्मेदारी दी जाती है उसे पूरी ईमानदारी के साथ पूरा करें इससे लोग आपके ऊपर विश्वास करने लगेंगे और आप स्मार्ट व्यक्ति बनने लगेंगे.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Smart kaise bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको स्मार्ट बनने के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और स्मार्ट बनने से जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखBollywood Actor Kaise Bane? एक्टर बनने का सबसे आसान तरीका
अगला लेखANM Full Form In Hindi : ANM क्या है व कैसे बने
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें