नमस्कार मित्रो आज हम आपको Slow Motion Videos कैसे बनाये इसके बारे में बताने वाले है अगर आपको वीडियो बनाना पसंद है तो आपको Slow Motion वीडियो क्या होता है और कैसे बनाते है इसके बारे में पता होना जरुरी है क्युकी हाल में ज्यादातर लोग इसी प्रकार के वीडियो देखना पसंद करते है व इससे आप अपनी पसंद कोई भी वीडियो बहुत ही आसानी से बना पाएंगे व हम Slow Motion के वीडियो बनाने के बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल  में देने वाले है.

Slow Motion Video kaise banaye

अपने कई बार सोशल मीडिया या मूवी आदि में Slow Motion वाले वीडियो क्लिप देखे होंगे जो की दिखने में बहुत ही अच्छे वीडियो लगते है व अब एंड्राइड यूजर भी किसी भी तरह के वीडियो को Slow Motion videos में बदल सकते है व अगर आप चाहे तो Slow Motion वीडियो रिकॉर्ड  भी कर सकते है यह बहुत ही आसान तरीका होता है पर जानकारी न होने के कारण हमे वीडियो बनाने में काफी परेशानी होती है.

Slow Motion Videos कैसे बनाये

हाल में  कंप्यूटर और एंड्राइड दोनों के लिए कई application है जिससे की आप अपने वीडियो को स्लो मोशन वीडियो बना सकते है आप भी  उन app की मदद से ही Slow Motion वीडियो बना सकते है हम आपको इन्ही app के बारे में आपको बताने वाले है व Slow Motion वीडियो बनाने के तरीके बताने वाले है  जिससे की आप बहुत ही आसानी से अपनी पसंद के Slow Motion वीडियो बना सकते है.

Device Camera से Slow Motion वीडियो बनाना

अगर आप कोई एंड्राइड मोबाइल या कैमरा इस्तमाल करते है तो बहुत से डिवाइस में पहले से कंपनी की तरफ से Slow Motion का फीचर दिया होता है वो आप अपने फोन के कैमरा रिकॉर्डर में जाकर देख सकते है व आप जो भी वीडियो Slow Motion में लेना चाहते है उस वीडियो को Slow Motion वाले  फीचर में जाकर बनाये इससे  आपका वीडियो Slow Motion में बन जायेगा.

यह सबसे अच्छा तरीका होता है Slow Motion वीडियो बनाने का पर अगर आपके डिवाइस में यह सेटिंग नहीं है तो आपको इसके लिए अलग से app डाउनलोड करना होगा तभी आप कोई भी Slow Motion वीडियो बना सकते है इसके लिए हम अप्पको कई बेहतरीन app के बारे में बता रहे है.

App की मदद से Slow Motion वीडियो बनाना

अगर आपके फोन या कैमरा में कंपनी की तरफ से स्लो मोशन का फीचर नहीं दिया हुआ है तो अब आपको इसके लिए प्ले स्टोर से अलग से app लेना होगा व उसके माध्यम से आप अपने फोन में Slow Motion वाले वीडियो बहुत ही आसानी  बना सकते है इसके लिए आप इस तरीके को फॉलो करें.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में play store से Slow Motion video FX App को डाउनलोड कर लेना है.
  • अब आपको Slow Motion FX और Start Slow Motion ये दोनों विकल्प मिलेंगे उसमे से आपको कोई भी एक विकल्प चुन लेना है.
  • अब आपको वापिस दो विकल्प मिलेंगे Record Movie और Choose Movie का इसमें आप डायरेक्ट रिकॉर्ड करना चाहते है तो Record Movie को चुने व पहले से आपके पास वीडियो है उसको slow motion में बदलना चाहते है तो आप Choose Movie को सेलेक्ट करें.
  • अब आप जो भी वीडियो सेलेक्ट करते है उसमे आपको स्टार्ट का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको slow motion की speed select करने का विकल्प मिलेगा उसमे आपको 1 से कम की स्पीड को सेलेक्ट करना होगा.
  • अब आपको कुछ समय तक इंतजार करना होगा उसके बाद आपका वीडियो बन कर तैयार हो जायेगा.

इस प्रकार से आप बहुत  ही आसानी से अपने फोन में app की मदद से भी slow motion video बना सकते है यह एक बहुत ही आसान सी प्रक्रिया होती है जिसके द्वारा आप अपने फोन में कोई भी slow motion video record कर सकते है व पहले से आपके फोन में कोई वीडियो है तो उसको भी slow motion में convert कर सकते है.

Fast Motion Video कैसे बनाये

जिस प्रकार से आप अपने फोन में slow motion वीडियो बनाते है उस तरीके से ही आप अपने फोन में Fast Motion वीडियो भी बना सकते है इसलिए लिए आपको एक app की आवश्यकता होती है उसके माध्यम से ही आप अपने फोन में Fast Motion  वीडियो बना पाएंगे व इसके लिए आप इस तरीके को अपने फोन में follow करें.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में Fast Motion Video FX App को इनस्टॉल कर लेना है यह आपको play store पर आसानी से मिल जायेगा.
  • अब आप इस app को open कर ले उसमे आपको start का बटन दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको  Record Movie और choose movie का विकल्प  मिलेगा अगर आप रिकॉर्ड के कर Fast Motion Video बनाना चाहते है तो आप record movie को चुने व अगर आपके फोन में पहले से कोई वीडियो है और उसको आप Fast Motion Video बनाना चाहते है तो आप choose movie पर क्लिक करें.
  • अगर आप choose movie चुनते है तो अब आपको वीडियो सेलेक्ट करने का विकल्प मिलेगा उसमे आप वो वीडियो चुने जिसको आप fast motion करना चाहते है.
  • अब आपको start का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है उसके बाद आपको Value सेलेक्ट करने का विकल्प मिलेगा उसमे आप चेंज करने चाहते है तो change करें नहीं तो वैसे ही रहने दे.
  • अब वीडियो processing शुरू हो जाएगी व उसके बाद आप उस वीडियो को अपने फोन में save कर ले.

इस प्रकार से इस app की मदद से आप अपने फोन में fast motion video भी बहुत ही आसानी से बना सकते है व ये दोनों app आप अपने फोन में install कर के रखे ताकि आपको कभी भी जरुरत हो तो आप fast और slow motion वीडियो आसानी से बना सके.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको slow motion videos कैसे बनाये इसके बारे में जानकारी दी है जिससे की आप बहुत ही आसानी से अपने फोन में स्लो मोशन और fast motion video बना सकते है हमे उम्मीद है आपको यह जानकारी  उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा कोई सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप कमेंट के माध्यम से बता सकते है.

पिछला लेखPaise Kamane Wala App : घर बैठे Apps से पैसे कैसे कमाए
अगला लेखABP Full Form in Hindi : ABP क्या है व इसके कार्य क्या है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें