नमस्कार मित्रो आज हम आपको पुलिस सब इंस्पेक्टर कैसे बने इसके बारे में बताने वाले है अक्सर कई लोगो का सपना होता है की वो पुलिस में नौकरी करें पर उन्हें इसके बारे में पता नही होता की हम पुलिस में नौकरी कैसे प्राप्त कर सकते है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बेहद ही उपयोगी साबित हो सकती है क्युकी इसमें हम आपको सब इंस्पेक्टर बनने से जुडी पूरी जानकारी विस्तृत रूप से बताने वाले है.

si kaise bane

जब भी पुलिस विभाग में सब इंस्पेक्टर की भर्ती आती है तो लाखो लोग इसमें आवेदन करते है इससे आप अदाजा लगा सकते है की इस परीक्षा में कितना ज्यादा कोम्पिटेशन होता है इसलिए सब इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको बहुत ही ज्यादा मेहनत करने की जरुरत है अगर आप कड़ी मेहनत करेगे तो इसके बाद आपको सब इंस्पेक्टर बनने से कोई भी नहीं रोक पायेगा एवं सब इंस्पेक्टर बनने के लिए आप SI कैसे बने यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े ताकि आपको इससे जुडी पूरी जानकारी समझ में आ सके.

Contents show

सब इंस्पेक्टर कैसे बने

सब इंस्पेक्टर अथवा SI को हिंदी में उप निरीक्षक भी कहा जाता है यह पुलिस विभाग में निचली रैंक का अधिकारी होता है एवं इनकी नियुक्ति थानो और पुलिस चौकियों में की जाती है जहां इन्हें सर्कल इंस्पेक्टर के निर्देशानुसार कार्य करना होता है व कई बार थाने में सर्कल इंस्पेक्टर की अनुपस्थिति होने पर उनका पद भी SI के द्वारा ही सम्भाला जाता है यह अधिकारी हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल को दिशा निर्देश देते है और अपने क्षेत्र में शांति व्यवस्था को बनाए रखने में जिम्मेदार होते है.

एक सब इंस्पेक्टर को कई तरह के अलग अलग कार्य करने होते है जिसमे थाने की कमान संभालना, किसी भी केस की इन्वेस्टिगेशन करना, FIR लिखना, थाने में आने वाली शिकायतों की जाँच करना, कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल की कार्य और गतिविधियों पर नजर रखना इस तरह के कई कार्य इन अधिकारियो को करने होते है.

सब इंस्पेक्टर बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

अगर आपको सब इंस्पेक्टर के लिए आवेदन करना है तो आपका किसी भी मान्यताप्राप्त विश्वविधालय से स्नातक उतीर्ण होना अनिवार्य है इसके बाद ही आप इसमें आवेदन कर सकते है एवं अगर आपने स्नातक की परीक्षा दी हुई है पर उसका रिजल्ट अभी तक नही आया है तो भी आप पुलिस सब इंस्पेक्टर के लिए आवेदन कर सकते है.

सब इंस्पेक्टर बनने के लिए उम्र सीमा

सब इंस्पेक्टर बनने के लिए आपकी न्यूनतम उम्र 21 वर्ष एवं अधिकतम उम्र 28 वर्ष तक होनी अनिवार्य है इसके साथ ही आरक्षित वर्गों को उम्र में नियमानुसार छुट देने का भी प्रावधान होता है जो की निम्न प्रकार से है.

  • OBC वर्ग को उम्र में 3 वर्ष की छुट दी जाएगी.
  • ST / SC वर्ग को उम्र में 5 वर्ष की छुट दी जाएगी.

सब इंस्पेक्टर बनने‌ के‌ लिए आवश्यक योग्यता

सब इंस्पेक्टर बनने के लिए कुछ आवश्यक योग्यता भी रखी गयी है जिन्हें आपको पूरा करना बेहद ही आवश्यक है अगर आप इसके द्वारा रखी गयी आवश्यक योग्यता को पूरा करते है तो इसके बाद आप सब इंस्पेक्टर की पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते है इसके लिए निम्न प्रकार की योग्यता रखी गयी है.

सामान्य वर्ग – अगर आप सामान्य वर्ग ( जनरल ) की श्रेणी में आते है तो इसके लिए आवश्यक योग्यता निम्न प्रकार से रखी गयी है.

  • पुरूषों की लम्बाई – 165 सेमी
  • महिलाओं की लम्बाई – 150 सेमी
  • पुरुषों की छाती बिना फुलाए – 83 सेमी
  • पुरूषों की छाती फुलाए हुए – 87 सेमी
  • पुरूषों को 25 मिनिट मे 5 KM दोड पूरी करनी होती है
  • महिलाओं को 15 मिनिट मे 2.5 KM दोड पूरी करनी होती हैं

आरक्षित वर्ग – आरक्षित वर्ग के लिए आवश्यक योग्यता थोड़ी अलग रखी गयी है जो भी उम्मीदवार आरक्षित वर्ग ( ST / SC / OBC ) की श्रेणी में आते है उन्हें निम्न प्रकार की योग्यता को पूरा करना होता है.

  • पुरुषों की लम्बाई – 160 सेमी
  • महिलाओं की लम्बाई ; 145 सेमी
  • पुरुषों की छाती बिना फुलाए cm81 सेमी
  • पुरुषों की छाती फुलाए हुए – 85 सेमी

अगर आप निम्न प्रकार की आवश्यक योग्यता को पूरा करते है तो इसके बाद आप पुलिस सब इंस्पेक्टर की पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते है और आप एक पुलिस सब इंस्पेक्टर बन सकते है.

सब इंस्पेक्टर के लिए आवेदन कैसे करे

अगर आप सब इंस्पेक्टर बनना चाहते है तो इसके लिए आपको आवेदन करना जरुरी है इसके आवेदन राज्य के लोक सेवा आयोग के द्वारा निकाले जाते है अगर आप राजस्थान से है तो आप RPSC की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते है एवं अगर आप अन्य राज्य से है तो उस राज्य की लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर जाकर आप उसमे आवेदन कर सकते है.

जब भी इसके लिए विज्ञप्ति जारी होती है तब आप सब इंस्पेक्टर के लिए आवेदन कर सकते है इसकी विज्ञप्ति की जानकारी आप सोशल मीडिया, इन्टरनेट, रोजगार समाचार, लोक सेवा आयोग की अधिकारिक वेबसाइट, समाचार पत्र आदि के माध्यम से प्राप्त कर सकते है इसके बाद आप इसमें ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

पुलिस सब इंस्पेक्टर की चयन प्रक्रिया

जब आप पुलिस सब इंस्पेक्टर के लिए आवेदन करते है तो इसके बाद आपको इसकी चयन प्रक्रिया में शामिल होना होता है इसके बाद ही आप एक सब इंस्पेक्टर बन सकते है इसके लिए चयन प्रक्रिया 4 अलग अलग चरणों में रखी गयी है जिसमे लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और इंटरव्यू आदि लिया जाता है और इसके माध्यम से ही एक सब इंस्पेक्टर का चयन किया जाता है.

सब इंस्पेक्टर की लिखित परीक्षा

जब आप सब इंस्पेक्टर के लिए आवेदन करते है तो इसके बाद आपको सबसे पहले लिखित परीक्षा देनी होती है इसमें आपको 2 पेपर दिया जाते है व यह पेपर 100 – 100 अंको के होते है इन दोनों पेपर में आपको उतीर्ण होना अनिवार्य है तभी आप अगले चरण मे जा सकते है व आपको इस परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने का प्रयत्न करना चाहिए क्युकी यह अंक आपकी मेरिट में भी जोड़े जाते है

सब इंस्पेक्टर का फिजिकल टेस्ट

जब आप लिखित परीक्षा में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है इसमें आपको दौड़, लम्बी कूद, ऊँची कूद, बॉल थ्रो आदि कई तरह के टेस्ट देने होते है व हर टेस्ट के अलग अलग अंक होते है इसके लिए आपका फिजिकल रूप से फिट होना जरुरी है तभी आप इस टेस्ट में सफल हो सकते है एवं इसमें आपको जो अंक प्राप्त होते है वो आपकी मेरिट में भी जोड़े जाते है.

सब इंस्पेक्टर का मेडिकल टेस्ट

जब आपका फिजिकल कम्पलीट हो जाता है तो इसके बाद आपको मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जायेगा उसमे आपके स्वास्थ्य एवं आपकी आँखों की जाँच की जाती है एवं इसमें जांचा जाता है की अभ्यर्थी को किसी प्रकार की जानलेवा बिमारी आदि तो नहीं है इसके बाद जो मेडिकल रूप से फिट और स्वास्थ्य होता है उसे इस टेस्ट में सफल घोषित कर दिया जाता है.

सब इंस्पेक्टर का इंटरव्यू

जब आपके सभी टेस्ट कम्पलीट हो जाते है तो इसके बाद अंत में आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है इसमें एक पेनल के सामने आपका इंटरव्यू लिया जाता है इसमें आपको कुछ सवाल पूछे जाते है जिनके आपको जवाब देने होते है इसके बाद आपको प्रदर्शन के आधार पर अंक प्रदान किये जाते है इसमें आपको जो अंक प्राप्त होते है वो आपकी मेरिट में भी जोड़े जाते है.

सभी टेस्ट में सफल होने के बाद आपको डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जायेगा एवं बादमे एक मेरिट जारी की जाती है उस मेरिट के आधार पर ही किसी भी कैंडिडेट का सब इंस्पेक्टर पद के लिए चयन किया जाता है जो जो कैंडिडेट चयनित हो जाते है उन्हें बादमे ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है व ट्रेनिंग पूरी करने के बाद उन्हें सम्बंधित पोस्ट पर नियुक्ति प्रदान की जाती है.

सब इंस्पेक्टर का वेतन

सब इंस्पेक्टर एक पुलिस अधिकारी होता है इस कारण से इनका वेतन भी काफी ज्यादा अच्छा होता है इन्हें शुरुआत में 9,300/-से लेकर 34,800/- रूपए तक का वेतन प्रदान किया जाता है इसके साथ ही इनके कई तरह के भत्ते और सुविधाए जैसे की यात्रा भत्ता, महंगाई भत्ता, चिकित्सा, आवास, वाहन जैसी सुविधाए भी प्रदान की जाती है एवं हर राज्य में वहां के नियमानुसार सब इंस्पेक्टर को अलग अलग वेतन और सुविधाए प्रदान की जा सकती है.

सब इंस्पेक्टर की तयारी कैसे करें

अगर आपको सब इंस्पेक्टर बनना है तो आपको इसके लिए बेहतरीन तरीके से तयारी करनी आवश्यक है अगर आपकी तयारी सही होगी तो ही आप एक सब इंस्पेक्टर बन सकते है ऐसे में हम आपको इसकी तयारी के कुछ बेहतरीन तरीके बता रहे है आप चाहे तो इन तरीको को अपना सकते है और सब इंस्पेक्टर की बेहतरीन ढंग से तयारी कर सकते है इसके लिए आप यह तरीका फॉलो करें.

सिलेबस के अनुसार पढ़े

आपको सब इंस्पेक्टर बनने के लिए सबसे पहले तो इसके सिलेबस को समझना बेहद ही आवश्यक है क्युकी जब तक आप इसके सिलेबस को नहीं समझेगे तब तक आप इसकी तैयारी नही कर पायेगे इसलिए पहले आप इसके सिलेबस को अच्छे से समझ ले इसके बाद आप उस सिलेबस के आधार पर ही इसकी तयारी करे इससे आपके लिए सब इंस्पेक्टर बनाना काफी ज्यादा आसान हो जायेगा और आप बहुत ही कम समय में सब इस्पेक्टर की बेहतर तरीके से तयारी कर पायेगे.

हमेशा अपडेट रहे

अगर आप सब इंस्पेक्टर के लिए आवेदन करते है तो इसके बाद आपको हमेशा खुद को अपडेट रखना बेहद ही आवश्यक है जैसे की भर्ती में क्या क्या बदलाव होते है, परीक्षा में क्या क्या बदलाव हो सकते है, सिलेबस में कुछ बदलाव हो तो इन सब की जानकारी रखना आपके लिए बेहद ही आवश्यक है अगर आप इन चीजो की जानकारी रखते है तो इसके बाद सब इंस्पेक्टर बनना आपके लिए काफी ज्यादा आसान हो जाता है आप इस प्रकार की जानकारी अपने राज्य लोक सेवा आयोग की अधिकारिक वेबसाइट या समाचार पत्र आदि के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते है.

प्रतिदिन समाचार पत्र पढ़े

कई लोग यह गलती कर देते है की वो समाचार पत्र को नहीं पड़ते जबकि यह आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है अगर आप प्रतिदिन समाचार पत्र पढ़ते है तो इससे आपको काफी ज्यादा फायदा होगा क्युकी इससे जनरल नोर्लेज काफी ज्यादा स्ट्रोंग होता है व आपको हाल में जो जो घटनाये हो रहे है उसके बारे में भी पता चल जाता है, अक्सर परीक्षा में इससे जुड़े सवाल पूछे जाते है ऐसे में आप प्रतिदिन समाचार पत्र पढ़ते है तो इस तरह के सवालो के जवाब आप बहुत ही आसानी से दे पायेगे.

फिजिकली फिट बने

जैसा की आपको पता है की इसमें आपका फिजिकल टेस्ट भी होता है इसलिए इस परीक्षा में सफल होने के लिए आपको फिजिकल रूप से भी फिट रहना होगा व आपको रंगिंग आदि की तयारी भी साथ में करते रहना चाहिए क्युकी परीक्षा के बाद आपको इतना समय नहीं मिलेगा की आप रनिंग आदि की सही से तयारी कर पायेगे इसलिए इन सब की तैयारी आपको पहले से ही कर के रखनी होती ताकि बादमे आपकी किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े.

पढ़ने का सही वक्त चुने

आप किस वक्त पढाई करते है यह बहुत ही महत्वपूर्ण होता है आपको बेहतर ढंग से पढाई करने के लिए हमेशा सुबह या रात के वक्त का चुनाव करना चाहिए क्युकी इस वक्त वातावरण काफी ज्यादा शांत होता है व इस वक्त आप जो कुछ भी पढ़ते है वो आपको काफी जल्दी याद हो जाता है इसलिए जितना हो सके उतना आपको सुबह और रात के वक्त पढने का प्रयत्न करे इससे आपको काफी अच्छा रिजल्ट देखने के लिए मिल जायेगा और आप बेहद ही आसानी से सब इंस्पेक्टर की तयारी भी कर पायेगे.

ऑनलाइन स्टडी करें

हाल में ऑनलाइन स्टडी का ट्रेंड काफी तेजी से बढ़ रहा है अक्सर ज्यादातर लोग ऑनलाइन स्टडी करना ही पसंद करते है अगर आप सब इंस्पेक्टर की बेहतर ढंग से तैयारी करना चाहते है तो इसके लिए आप ऑनलाइन पढाई कर सकते है इससे आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा और आप किसी भी सब्जेक्ट को बेहद ही अच्छे से समझ भी पायेगे.

अगर आपको ऑनलाइन स्टडी करनी है तो इसके कई अलग अलग तरीके है अगर आप चाहे तो YouTube पर ऑनलाइन स्टडी कर सकते है और आप चाहे तो किसी भी कोचिंग की ऑनलाइन क्लास ज्वाइन कर सकते है दोनों ही तरीको से आप सब इंस्पेक्टर की ऑनलाइन स्टडी कर सकते है एवं जो लोग माध्यम या गरीब परिवार से है और क्लास खरीदने में असक्षम है वो YouTube पर इसकी बेहतर तरीके से तैयारी कर सकते है.

हर सब्जेक्ट की अलग अलग बुक्स पढ़े

कुछ लोग यह गलती करते है की वो सब इंस्पेक्टर की तैयारी के लिए एक ही बुक्स खरीदते है और उसके आधार पर पढाई करते है जो की बहुत ही गलत है क्युकी सब इंस्पेक्टर का सेलेबस काफी ज्यादा होता है जो एक किताब में मिल पाना काफी मुश्किल है इसलिए एक बुक्स से पढने पर आपको केवल आधा अधूरा ज्ञान ही मिलता है जो आपके असफल होने का मुख्य कारण होता है.

अगर आपको सब इंस्पेक्टर की पोस्ट पर नौकरी प्राप्त करनी है तो इसके लिए आपको हर सब्जेक्ट की अलग अलग बुक्स खरीदनी चाहिए और उन बुक्स के आधार पर आपको पढाई करनी चाहिए इससे आप हर सब्जेक्ट को विस्तृत रूप से पढ़ पायेगे और परीक्षा में आप बहुत ही अच्छे अंक भी प्राप्त कर पायेगे इसलिए इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखे यह परीक्षा में सफल होने का सबसे खास तरीका होता है.

नोट्स बनाये

आपको परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए नोट्स जरुर बनाने चाहिए अगर आप नोट्स बनाकर पढाई करते है तो इससे आप परीक्षा में अच्छे अंक ला सकते है क्युकी नोट्स बनाकर पढने से आपको सवाल काफी जल्दी याद हो जाते है और आपको नोट्स के द्वारा रिविजन करने में भी काफी ज्यादा आसानी होती है अक्सर हर व्यक्ति नोट्स बनाकर पढ़ना ज्यादा पसंद करता है ऐसे में आप भी इसकी बेहतर तयारी के लिए नोट्स बनाना शुरू कर सकते है और ध्यान रखे की नोट्स आप खुद के हाथो से बनाए तो ज्यादा बेहतर साबित होगा अगर आप बाजार से नोट्स खरीदते है तो यह आपके लिए इतने ज्यादा प्रभावी साबित नही होगे.

सही विषय पर ज्यादा फोकस करें

आपको सब इंस्पेक्टर की तयारी के लिए कई तरह के सब्जेक्ट पढने होगे व यह जरुरी नही है की आप हर सब्जेक्ट में स्ट्रोंग हो ऐसे में आप जिस सब्जेक्ट में ज्यादा रूचि रखते है या जो सब्जेक्ट आपको आसान लगता है उसके ऊपर आपको ज्यादा फोकस करना चाहिए क्युकी वो सब्जेक्ट आपको काफी ज्यादा अच्छे अंक दिला सकता है व जिस साब्जेक्ट में आप कमजोर है उसे आप माध्यम लेवल तक लाने का प्रयत्न करे इससे आपको कमजोर सब्जेक्ट में भी इतने अंक प्राप्त हो जायेगे की आप उतीर्ण हो सके और आपके पसंदीदा सब्जेक्ट में मिलने वाले ज्यादा अंक आपकी मेरिट में बहुत ही फायदेमंद साबित होगे.

एक ही लक्ष्य बनाकर रखे

आपको सब इंस्पेक्टर बनने के लिए अपना एक ही लक्ष्य बनाकर रखना बेहद ही आवश्यक है आपका लक्ष्य केवल सब इंस्पेक्टर बनने का होता चाहिए एवं आप चाहे तो दूसरी भर्ती में भी आवेदन कर सकते है पर दुसरे क्षेत्र में जाने के लिए आप सब इंस्पेक्टर की तैयार में बिलकुल भी ढील न पड़ने दे इस तरीके को अपनाकर आप सब इंस्पेक्टर की बेहतर तरीके से तयारी कर पायेगे और आपके लिए सब इंस्पेक्टर बनना काफी ज्यादा आसान हो जायेगा अगर आप एक बार अपना सब इंस्पेक्टर बनने का लक्ष्य बना लेते है तो इसके बाद आपका पूरा ध्यान अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में ही होना चाहिए.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको SI कैसे बने इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें