आज हम आपको SI Full Form क्या होता है व SI कैसे बनते है इसके बारे में बताने वाले है आप सभी ने यह शब्द कई बार कई अलग अलग जगह पर सुना होगा पर बहुत ही कम लोगों को इस शब्द का अर्थ पता होता है यह आर्टिकल इसीलिए लिखा गया है ताकि हम आपको इस शब्द के बारे में पूरी जानकारी बता सके.

SI Full Form in Hindi

अगर आप सरकारी नौकरी की तयारी करते है या पढाई करते है तो ऐसे में यह शब्द आपको सबसे अधिक सुनने को मिलता हैं क्युकी यह एक सरकारी नौकरी की पोस्ट होती है जो की अधिकारी लेवल की नौकरी होती है आज हम आपको SI Full Form क्या है व अगर आप SI बनना चाहते है तो इसके लिए आपको क्या करना होगा इन सब के बारे में बताने वाले है.

SI Full Form in Hindi

SI कैसे बनते है इसके बारे में जानने से पहले हम आपको इसका पूरा नाम क्या होता है इसके बारे में बता रहे है ताकि आपको इसके नाम के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके.

SI Full Form – Sub Inspector

हिंदी में इनको उप निरीक्षक भी कहा जाता है यह पुलिस लाइन की एक अधिकारी लेवल की नौकरी होती है व यह Inspector से निचे की व सहायक उप निरीक्षक से ऊपर वाली पोस्ट होती है.

SI क्या होता है

जैसा की हमने आपको पहले भी बताया है की यह इंस्पेक्टर के निचे वाली पोस्ट होती है व हेड सहायक उप निरीक्षक के ऊपर की पोस्ट होती है इस पोस्ट में पुलिस अधिकारी को 2 star वाली वर्दी दी जाती है जिसके माध्यम से इस अधिकारी की पहचान पता चलती है की वो पुलिस विभाग के किस पोस्ट पर है.

इस पद के लिए निम्न रैंक वाले पुलिस अधिकारियो की तुलना में शैक्षिक योग्यता अधिक होनी जरुरी है इस पद के लिए सरकार के द्वारा सीधी भर्ती निकली जाती है जिसके माध्यम से उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन कर के इस पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर सकते है.

सब इंस्पेक्टर के पद पर 2 स्टार लगे होते है व इसके साथ ही कंधे की पट्टियो पर लाल और नील रंग के रिबल भी लगे होते है.

SI बनने के लिए जरुरी योग्यता

अगर आप SI बनना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ जरुरी योग्ययता को पूरा करना जरुरी है तभी आप पुलिस सब इसंपेक्टर के पद पर नौकरी प्राप्त कर सख्त है व अपना पुलिस अधिकारी बनने का सपना पूरा कर सकते है.

  • इस पद के लिए आवेदन करने के लिए आपका ग्रेडुएशन उत्तीर्ण होना जरुरी है.
  • इस पद पर आप 18 वर्ष से 28 वर्ष तक ही आवेदन कर सकते है व ST/SC OBC को नियमानुसार उम्र में छूट भी दी जाती है.
  • इस पद पर नौकरी प्राप्त करने के लिए आप शारीरिक रूप से स्वास्थ्य और फिट होने जरुरी है.
  • जब सब इंस्पेक्टर की पोस्ट पर विज्ञप्ति आती है तो उसमे आपको आवेदन करना होता है.
  • उसके बाद आपकी प्रारंभिक परीक्षा ली जाती है.
  • इसके बाद आपकी मुख्य परीक्षा होगी व इसके बाद फिजिकल टेस्ट लिया जाता है.
  • फिजिकल होने के बाद आपको इंटरव्यू के लिया बुलाया जाता है व बादमे डॉक्यूमेंट सत्यापन किया जाता है.
  • इसके बाद आपको सब इंस्पेक्टर की ट्रेनिंग पर भेजा जाता है.

इस प्रकार से आप एक SI बन सकते है पर यह एक अधिकारी लेवल की नौकरी होती है इसलिए इस परीक्षा को उत्तीर्ण कारण के लिए आपको बहुत ही अच्छी तयारी करनी होती है तभी आप इस पद पर नौकरी प्राप्त कर  सकते है व अपना सपना पूरा कर सकते है.

Calcualtion – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको SI Full Form in Hindi व सब इंस्पेक्टर कैसे बनते है इन सब के बारे में जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी  लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे व फूल फॉर्म  जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखप्रधानमंत्री आवास योजना मे‌ अपना ‌नाम‌ ऑनलाइन कैसे देखे
अगला लेखActor कैसे बने और Modal बनने के लिए क्या करें

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें