नमस्कार मित्रो आज हम आपको SI Full Form in Hindi के बारे में बताने वाले है आप सभी ने अक्सर SI को तो देखा ही होगा जो की एक पुलिस अधिकारी होता है पर कई लोगो को पता नहीं होता की इसका पूरा नाम क्या होता है तो ऐसे में हम आपको आज SI का पूरा नाम क्या है इससे जुडी जानकारी देने वाले है इसके बारे में जानने के लिए आप हमारे आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

SI Full Form in Hindi

आपको जनरल नोर्लेज के लिए SI का पूरा नाम पता होना बहुत ही जरुरी है हम आपको आज SI Full Form in Hindi और एक SI कैसे बनते है इसके लिए आवेदन कैसे करना है व एक SI को कितना वेतन दिया जाता है इन सब के बारे में बताने वाले है जिससे आप SI बनने का सपना पूरा कर सकते है और आप भी एक SI बन सकते है.

SI Full Form in Hindi

SI क्या होता है और कैसे बनते है इन सब के बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है ताकि आपको इसके पुरे नाम के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके.

SI Full Form – Sub Inspector

हिंदी में इनको उप निरीक्षक भी कहा जाता है यह पुलिस लाइन की एक अधिकारी लेवल की नौकरी होती है व यह Inspector से निचे की व सहायक उप निरीक्षक से ऊपर वाली पोस्ट होती है.

SI क्या होता है

जैसा की हमने आपको पहले भी बताया है की यह इंस्पेक्टर के निचे वाली पोस्ट होती है व हेड सहायक उप निरीक्षक के ऊपर की पोस्ट होती है इस पोस्ट में पुलिस अधिकारी को 2 star वाली वर्दी दी जाती है जिसके माध्यम से इस अधिकारी की पहचान पता चलती है की वो पुलिस विभाग के किस पोस्ट पर है.

SI  एक जिम्मेदारी वाला पद होता है व पुलिस चौकी का मुख्य अधिकारी होता है जबकि थाना का मुख्य अधिकारी सर्कल इंस्पेक्टर होता है कई बार थाने में सर्कल इंस्पेक्टर की अनुपस्थिति में उसका कार्य भी सब इंस्पेक्टर द्वारा संभाला जाता है व थाने के ASI से लेकर कांस्टेबल तक के सभी पुलिस कर्मचारी और पुलिस अधिकारी SI के निर्देशानुसार कार्य करते है.

SI बनने के लिए शिक्षिक योग्यता

आपको SI में आवेदन करना है तो इसके लिए आपको किसी भी मान्यताप्राप्त विश्विधालय से स्नातक उतीर्ण करना जरुरी है उसके बाद ही आप इसके लिए आवेदन कर सकते है व इसमें आपके स्नातक के अंक कोई मायने नहीं रखते अगर स्नातक में आपके पासिंग मार्क है तो आप इस पद के लिए आवेदन कर सकते है.

SI बनने के लिए उम्र सीमा

आपको SI में आवेदन करना है तो इसके लिए आपकी उम्र न्यूनतम 18 वर्ष व अधिकतम 28 वर्ष तक होनी जरुरी है व इस भर्ती में आरक्षित वर्गों ST/SC OBC  को उम्र में नियमानुसार छुट दी जाती है और सभी राज्य में इस पद के लिए अलग अलग उम्र सीमा हो सकती है इसलिए इसकी सटीक जानकारी के लिए आप एक बार इसका अधिकारिक notification जरुर देखे.

SI में आवेदन कैसे करें

आपको SI  में आवेदन करना है तो आपके लिए अच्छी खबर है की इस पद के लिए राज्य सरकार द्वारा सीधी भर्ती निकाली जाती है जिसका अर्थ है की आप डायरेक्ट SI के लिए आवेदन कर सकते है व इसकी राज्य लोग सेवा आयोग के द्वारा निकाली जाती है जिसमे आप आवेदन कर सकते है राजस्थान में SI भर्ती के लिए RPSC द्वारा भर्ती निकाली जाती है.

SI की चयन प्रक्रिया

SI की चयन प्रक्रिया 3 अलग अलग चरणों में रखी गयी है व जब आप इसके लिए आवेदन करते है तो इसके बाद आपको इसकी चयन प्रक्रिया से गुजरना होता है उसमे सफल होने के बाद ही आपको SI  के पद पर नौकरी दी जाती है इसमें निम्न प्रकार की चयन प्रक्रिया रखी गयी है.

👉 प्रारंभिक परीक्षा – जब आप इस भर्ती के लिए आवेदन करते है तो इसके बाद आपको सबसे पहले आपको प्रारंभिक परीक्षा देनी होती है व इसमें आपको ऑब्जेक्टिव टाईप के सवाल पूछे जाते है इसमें आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवार हिस्सा लेते है.

👉 मुख्य परीक्षा – जब आप प्रारंभिक परीक्षा में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको मुख्य परीक्षा देनी होती है इस परीक्षा को उतीर्ण करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी तभी आप इसमें सफलता प्राप्त कर सकते है व अगले चरण तक पहुच सकते है.

👉 इंटरव्यू – जब आप दोनों लिखित परीक्षा में सफल हो जायेगे तो इसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा इसमें आपको एक पैनल के सामने इंटरव्यू देना होता है व इसमें आपको आपके प्रदर्शन के आधार पर अंक दिए जाते है.

अंत में आपके अंको के आधार पर मेरिट जारी की जाती है उसके आधार पर आपको निम्न पद पर नौकरी दी जाती है व उसके बाद आपको ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है व बादमे आप SI के रुप में अपनी सेवाए दे सकते है.

Calcualtion – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको SI Full Form in Hindi व सब इंस्पेक्टर कैसे बनते है इन सब के बारे में जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी  लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे व फूल फॉर्म  जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखSoftware Engineer Kaise Bane : सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बनते है
अगला लेखDIG Full Form In Hindi : DIG किसे कहते है और कैसे बनते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें