नमस्कार मित्रो आज हम आपको Shramik Card Kaise Banaye इसके बारे में बताने वाले है हाल में आप सभी जानते है की श्रमिक कार्ड हर व्यक्ति के लिए कितना उपयोगी साबित हो रहा है ऐसे में भारत के कई लोग अपना श्रमिक कार्ड बनवा चुके है अगर अपने अभी तक अपना श्रमिक कार्ड नही बनाया है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगी.

 

श्रमिक कार्ड हर मजदूर के लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो रहा है अगर आप श्रमिक कार्ड बनाते है तो आपको सरकार से इसके कई अलग अलग फायदे मिल जाते है एवं श्रमिक कार्ड से आपको कई सरकारी योजनाओं का लाभ भी प्राप्त होता है इसलिए आपको अपना श्रमिक कार्ड जरुर बना लेना चाहिए अगर आपको अपने मोबाइल में श्रमिक कार्ड को डाउनलोड करना है तो इसके लिए आप Shramik Card Kaise Banaye यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Shramik Card Kaise Banaye

भारत के किसी भी राज्य का व किसी भी श्रेणी का मजदूर श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है व इस योजना के तहत सरकार सभी मजदूरों को सरकारी योजनाओं से जोड़ने और अन्य कई प्रकार के सरकारी लाभ पहुचाने का प्रयत्न कर रही है ऐसे में जिन मजदूरों ने श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन किया है उन्ही को श्रमिक कार्ड से जुडी योजना और सरकारी लाभ प्राप्त होगे.

श्रमिक कार्ड बनाने के लाभ

आप अपना श्रमिक कार्ड बना लेते है तो इसके बाद आपको कई तरह के सरकारी लाभ मिलने शुरू हो जाते है हम आपको श्रमिक कार्ड धारको को दिए जाने वाले लाभ बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

  • श्रमिक कार्ड धारको को 2 लाख रुपय तक का दुर्घटना बीमा दिया जायेगा.
  • बीमा के लिए कामगार को किसी भी तरह का प्रीमियम नहीं देना होगा.
  • अगर श्रमिक की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है या पूर्व विकलांगता की स्थिति होती है तो 2 लाख रूपये धनराशी दी जाएगी.
  • श्रमिक आंशिक रूप से विकलांग होने पर एक लाख की धनराशी दी जाएगी.
  • श्रमिको को सरकार की और से पेंशन का लाभ दिया जायेगा.
  • गर्भवती महिलाओं को भरण पोषण के लिए राशि दी जाएगी.
  • श्रमिक को मकान बनाने के लिए धनराशी प्रदान की जाएगी.
  • श्रमिक के बच्चो की पढाई के लिए सरकार आर्थिक सहायता करेगी.

श्रमिक कार्ड बनाने के लिए दस्तावेज

अगर आप अपना श्रमिक कार्ड बनाना चाहते है तो इसके लिए आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने जरुरी है तभी आप इसके लिए आवेदन कर सकते है इसके लिए आपके पास निम्न दस्तावेज होने चाहिए.

  • आपका आधार कार्ड
  • आपका बैंक अकाउंट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आपका मोबाइल नंबर

मोबाइल से श्रमिक कार्ड कैसे बनाये

आपको मोबाइल या कंप्यूटर से अपना श्रमिक कार्ड बनाने के लिए कुछ प्रोसेस को फॉलो करना होता है जिसके बारे में हम आपको बता रहे है इस तरीके को अपनाकर आप आसानी से अपना श्रमिक कार्ड बना सकते है.

  • सबसे पहले आपको इसकी Offical Website पर विजिट करना है.
  • अब आपके सामने इसका होमपेज ओपन होगा उसमे आपको Register On e-shram का विकल्प मिलेगा उसके ऊपर क्लिक करें.
  • अब आपको इसमें अपने मोबाइल नंबर डालने है व कैप्चा कोड डालना है.
  • इसके बाद आपको सेंड OTP पर क्लिक करना है.
  • अब आपके मोबाइल में एक OTP आएगा उसमे आप यहाँ पर दर्ज कर ले इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने Shramik Card Registration Form खुलेगा उसमें आपको मांगी गयी जानकारी भर लेनी है.
  • अब आपको सबमिट पर क्लिक कर देना है.

इस तरह से आप श्रमिक कार्ड से बेहद ही आसानी से आवेदन कर सकते है और अपना श्रमिक कार्ड घर बैठे भी बना सकते है जब आप श्रमिक कार्ड बनाते है तो इसके बाद आप अपने श्रमिक कार्ड को डाउनलोड कर ले और उसकी प्रिंट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख ले.

श्रमिक कार्ड FAQ

मोबाइल से अपना श्रमिक कार्ड कैसे बनाये ?

आप श्रमिक कार्ड मोबाइल से भी बना सकते है इसके लिए हमने आपको ऊपर जो प्रोसेस बताई है आप उसे फॉलो करे ताकि आप आसानी से अपना श्रमिक कार्ड बना सके.

श्रमिक कार्ड बनाने का शुल्क कितना है ?

कई लोगो के मन में इसके शुल्क को लेकर कई सवाल आते होगे तो हम आपको बता दे की श्रमिक कार्ड बनाना निशुल्क है इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का कोई चार्ज नहीं देना होता आप बिलकुल फ्री में अपना श्रमिक कार्ड बना सकते है.

श्रमिक कार्ड से 500 रूपए कैसे मिलेगे ?

श्रमिक कार्ड बनाने वाले श्रमिको को 500 रूपए की राशि प्रदान की जाएगी इसका आदेश उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जारी किये है पर इसके लिए कुछ नियम और शर्ते भी रखी गयी है जिन्हें आपको पूरा करना जरुरी है व अन्य कई राज्यों में भी श्रमिको को अलग अलग राशि दी जा रही है.

श्रमिक कार्ड में कितने पैसे मिलेगे ?

अगर आपका श्रमिक कार्ड बना हुआ है तो कई राज्य में श्रमिक कार्ड धारको को पैसे दिए जा रहे है आप उत्तर प्रदेश से है तो आपको 4 माह तक 500 रूपए दिए जायेगे व अन्य राज्यों में इसके अलग अलग नियम है.

श्रमिक कार्ड योजना के मुख्य उदेश्य क्या है ?

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य श्रमिको को सरकारी लाभ पहुचना है व श्रमिको को सरकार द्वारा जारी की जाने वाली नयी नयी योजनाओं का लाभ पहुचाना है.

श्रमिक कार्ड के लिए उम्र का मानदंड क्या है ?

आप श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपकी न्यूनतम उम्र 18 वर्ष एवं अधिकतम उम्र 60 वर्ष तक होनी आवश्यक है तभी आप इसमें रजिस्ट्रेशन कर सकते है.

श्रमिक कार्ड कैसे निकाले ?

आप श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन करते है तो इसके बाद आपको डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करना है उसके बाद आपके फोन में आपका श्रमिक कार्ड डाउनलोड हो जायेगा व इसके बाद आप उसकी प्रिंट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Shramik Card Kaise Banaye इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको श्रमिक कार्ड बनाने के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखGovernment Teacher Kaise Bane : सरकारी स्कूल में टीचर कैसे बने
अगला लेखCancel Cheque क्या हैं Cancelled Cheque Image कैसी होती है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें