SHO कैसे बनें? योग्यता, उम्र सीमा, चयन प्रक्रिया और वेतन

नमस्कार मित्रो आज हम आपको SHO Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है अगर आप पुलिस विभाग में अधिकारी लेवल की पोस्ट पर नौकरी प्राप्त करना चाहते है तो ऐसे में यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है इसमें हम आपको एसएचओ  क्या होता है और इस पोस्ट पर नौकरी प्राप्त करने के लिए क्या करना होगा इसके बारे में विस्तृत रूप से बताने वाले है.

SHO Kaise Bane

आज के समय में किसी भी पोस्ट पर नौकरी प्राप्त करना कोई आसान काम नही होता इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होती है तभी आप मनचाही पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर सकते है एवं जो लोग एसएचओ बनने का सपना देख रहे है उन्हें इससे जुडी कुछ खास जानकारी पता होनी आवश्यक है इससे जुडी विस्तृत जानकारी के लिए SHO Kaise Bane यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

SHO Kaise Bane

एसएचओ का पूरा नाम स्टेशन हाउस अधिकारी होता है इन अधिकारीयों की युनिर्फोर्म पर 3 स्टार लगे होते है इसके साथ ही इनकी युनिफोर्म पर लाल और नीले रंग की पट्टी भी लगी होती है जिसकी मदद से इन अधिकारीयों की पहचान की जाती है यह अधिकारी पुलिस थाने के इंचार्ज होते है जो अपने क्षेत्र में शांति व्यवस्था को बनाए रखने का कार्य करते है.

एसएचओ बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता

अगर आप एसएचओ की पोस्ट पर नौकरी प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपका किसी भी मान्यताप्राप्त विधालय से न्यूनतम स्नातक उतीर्ण होना जरूरी है इसके बाद ही आप इस पोस्ट पर लिए आवेदन कर सकते है अगर आपने स्नातक की परीक्षा दी हुई है और उसका रिजल्ट अभी तक नही आया है तो ऐसे में भी आप इस पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं.

एसएचओ बनने के लिए उम्र सीमा

एसएचओ बनने के लिए आपकी न्यूनतम उम्र 18 वर्ष एवं अधिकतम उम्र 25 वर्ष तक होनी आवश्यक है एवं आरक्षित वर्गों को उम्र में नियमानुसार छुट प्रदान की जाती है.

  • ओबीसी वर्ग को उम्र में 3 साल की छुट प्रदान की जाएगी.
  • एससी एसटी वर्ग को उम्र में 5 साल की छुट प्रदान की जाएगी.

एसएचओ की चयन प्रक्रिया

जब आप एसएचओके लिए आवेदन करत है तो इसके बाद आपको इसकी चयन प्रक्रिया से होकर गुजरना होता है इसकी चयन प्रक्रिया 3 अलग अलग चरणों में रखी जाती है जिसे पूरा करने के बाद आप इस पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर सकते है.

  • लिखित परीक्षा
  • फिजिकल टेस्ट
  • इंटरव्यू

एसएचओ की लिखित परीक्षा

जब आप इस पोस्ट पर आवेदन करते है तो इसके बाद सबसे पहले आपको एसएचओ की लिखित परीक्षा देनी होती है यह ऑब्जेक्टिव टाइप की परीक्षा होती है एवं इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी रखी जाती है यानी की अगर आप किसी भी सवाल का गलत उत्तर देते है तो उसका एक चौथाई अंक काटा जायेगा एवं इसमें प्राप्त होने वाले अंक आपकी मेरिट में भी जोड़े जाते है.

एसएचओ का फिजिकल टेस्ट

जब आप लिखित परीक्षा में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है इसमें आपको कई प्रकार के अलग अलग टेस्ट देने होते है जिसमे आपको रनिंग. लंबी कूंद, ऊँची कूंद, बॉल थ्रो जैसे टेस्ट देने होते है एवं सभी टेस्ट के आपको अलग अलग अंक प्रदान किये जाते है.

एसएचओ का इंटरव्यू

जब आप फिजिकल टेस्ट में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है इसमें आपको एक पेनल के सामने इंटरव्यू देना होता है एवं इसमें आपको कुछ सवाल पूछे जाते है जिनके आपको सही जवाब देने होते है उसके आधार पर आपको अंक प्रदान किये जाते है.

जब आप सभी टेस्ट क्लियर कर लेते है तो इसके बाद एक मेरिट लिस्ट जारी की जाती है उस मेरिट के आधार पर किसी भी कैंडिडेट का इस पोस्ट के लिए चयन किया जाता है एवं जो कैंडिडेट सेलेक्ट होते है उन्हें बादमे ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उन्हें सम्बंधित पोस्ट पर नियुक्ति प्रदान की जाती है.

एसएचओ के कार्य क्या है

जब आप एसएचओ बन जाते है तो इसके बाद आपको इस पोस्ट पर रहते हुए कई प्रकार के अलग अलग कार्य करने होते है जिनके बारे में आपको पता होना आवश्यक है हम आपको इससे जुड़े कुछ मुख्य कार्य बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

  • एसएचओ को अपने क्षेत्र में हो रही गतिविधियों पर ध्यान रखना होता है.
  • एसएचओ अपने क्षेत्र में कानूनी व्यवस्था को बनाए रखते है.
  • एसएचओ अधिकारी अपने क्षेत्र में अपराधिक गतिविधियों की जाँच आदि करते है.
  • यह अधिकारी अपने अंडर कार्य करने वाले अधिकारीयों और कर्मचारियों को अनुशासन में रखते है.
  • यह अधिकारी अपने क्षेत्र में सुरक्षा की दृष्टि से पेट्रोलिंग की व्यवस्था करते है.
  • एसएचओ अपने क्षेत्र में अपराधो की जाँच करते है.

इस प्रकार से इन अधिकारीयों को कई प्रकार के अलग अलग कार्य करने होते है यह इनके कुछ मुख्य करते है इसके अलावा भी इन्हें कई तरह के कार्य करने होते है.

एसएचओ का वेतन

यह पुलिस विभाग की अधिकारी लेवल की पोस्ट होती है इसलिए इस पोस्ट पर आपको बहुत ही अच्छा वेतन दिया जाता है सामान्यत इस पोस्ट पर आपको प्रतिमान 35,500/- रूपए से लेकर 69,900/- रूपए तक का वेतन प्रदान किया जाता है इसके साथ ही इन्हें अन्य कई प्रकार के भत्ते और सुविधाएँ आदि भी प्रदान की जाती है.

इस आर्टिकल में हमने आपको SHO Kaise Bane इसके बारे में जानकारी प्रदान की है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछने के लिए आप हमे कमेंट करके बता सकते है.