नमस्कार मित्रो आज हम आपको SHO Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है अक्सर हर व्यक्ति का अपने भविष्य को लेजर अलग अलग सपना होता है वही ज्यादातर लोगो का सपना होता है की वो एक पुलिस अधिकारी के रूप में अपना भविष्य बनाये पर जानकारी न होने के कारण कई लोगो का यह सपना पूरा नही हो पाता.

SHO Kaise Bane

हाल में ज्यादातर लोग SHO बनने का सपना देखते है इसके कई अलग अलग कारण होते है जैसे की यह एक अधिकारी लेवल की पोस्ट होती है और इसमें पॉवर के साथ साथ वेतन भी बहुत ही अच्छा दिया जाता है लेकिंग अगर आपका SHO बनना चाहते है तो आपको इससे जुडी पूरी जानकारी होनी आवश्यक है इससे जुडी जानकारी के लिए आप SHO Kaise Bane आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

SHO Kaise Bane

SHO का पूरा नाम स्टेशन हाउस अधिकारी होता है व इस पोस्ट पर तैनात अधिकारी की युनिफोर्म पर 3 स्टार होते है उसके साथ ही निचे लाल और नील रैंक की एक पट्टी भी होती है जिससे इन अधिकारियो की आसानी से पहचान की जा सकती है यह अधिकारी पुरे थाने के इंचार्ज होते है जो की अपने थाने में होने वाली सभी गतिविधियों के लिए जिम्मेदार होते है.

एक SHO के कई कार्य होते है जैसे की वो जिस क्षेत्र में पोस्टेड है वहां पर कानून व्यवस्था को बनाए रखना, किसी भी केस की पूरी जांच पड़ताल करना, थाने में छोटी पोस्ट वाले अधिकारी या कर्मचारियों को कार्य सौपना, समय समय पर निजी क्षेत्र में निरिक्षण आदि करना और अपने क्षेत्र में अनैतिक घटनाओं को रोकने के लिए प्रयत्न करना आदि इनके मुख्य कार्य होते है.

SHO कैसे बनते है

अगर आपको SHO  बनना है तो हम आपको बता दे की इसमें आप दो अलग अलग तरीके से SHO बन सकते है व यह दोनों ही तरीके बिलकुल अलग है क्युकी एक में आपको अधिक समय देना होता है तो दुसरे में आपको कड़ी मेहनत करनी होती है इस कारण से हर व्यक्ति अलग अगल तरह से इस पोस्ट तक पहुचने का प्रयत्न करता है हम आपको दोनों तरीको के बारे में विस्तृत जानकारी बता रहे है.

प्रमोशन द्वारा SHO बनना

अगर आपको प्रमोशन के द्वारा SHO बनना है तो इसमें आपको काफी समय लग सकता है क्युकी शुरुआत में आप एक कांस्टेबल के रूप में कार्यरत होते है उसके बाद आपको प्रमोशन द्वारा हैड कांस्टेबल बनाया जाता है बादमे दुबारा प्रमोशन प्राप्त करके आपको ASI बनना होता है उसके बाद आपको ASI से प्रमोशन द्वारा SI बनना होता है अंत में आपको SI की पोस्ट से प्रमोशन मिलने के बाद SHO बनाया जाता है जिसमे काफी समय चला जाता है व बहुत ही कम लोग कांस्टेबल से सीधे SHO के पद को प्राप्त कर पाते है.

SI से SHO बनना

जिस तरह से हमने आपको बताया की यह एक कठिन तरीका होता है क्युकी इसमें आपको SI की परीक्षा को उतीर्ण करना होता है और पहले एक SI बनना होता है उसके बाद आपको प्रमोशन मिलने पर आप SHO बन सकते है हालांकि आपको SI की परीक्षा में सफल होने के लिए बहुत ही कड़ी मेहनत करनी होगी तभी आप इसमें सफल हो सकते है और SI की नौकरी प्राप्त कर सकते है.

SHO के कार्य

जो भी व्यक्ति SHO बनने का सपना देख रहे है उन्हें इसकें बारे में पता होना बहुत ही जरुरी है की आखिर इनके कार्य क्या होते है तो हम आपको इनके कुछ मुख्य कार्य के बारे में बता रहे है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए.

  • SHO को अपने क्षेत्र में हो रही गतिविधियों पर ध्यान रखना होता है.
  • SHO अपने क्षेत्र में कानूनी व्यवस्था को बनाए रखते है.
  • यह अधिकारी अपने क्षेत्र में अपराधिक गतिविधियों की जाँच आदि करते है.
  • यह अधिकारी अपने अंडर कार्य करने वाले कर्मचारियों को अनुशासन में रखते है.
  • यह अधिकारी अपने क्षेत्र में सुरक्षा की दृष्टि से पेट्रोलिंग की व्यवस्था करते है.
  • SHO अपने क्षेत्र में अपराधो की जाँच करते है और अपने पुलिस स्टेशन की तरह से अदालत में उपस्थित होते है.

यह सभी इनके कुछ मुख्य कार्य होते है व इसके आलावा भी इनके अन्य कई अलग अलग कार्य होते है इनके सभी कार्य के बारे में बताना काफी मुश्किल कार्य होता है इसलिए हमने आपको इनके मुख्य कार्य के बारे में बताया है.

SHO का वेतन

सभी पुलिस अधिकारियो को उनकी रैंक और पोस्ट के अनुसार अलग अगल सैलेरी दी जाती है एक एएसआई को 45,000/- से 60,000/- रूपय तक का वेतन दिया जाता है व सब-इंस्पेक्टर का प्रतिमाह 55,000/- से 70,000/- रूपए का वेतन दिया जाता है वही SHO को 60,000/- से 75,000/- रूपए तक का वेतन दिया जाता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको SHO Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखबिना ATM किसी को भी पैसे Transfer कैसे करें
अगला लेखAsian Paints किस देश की कंपनी है व Asian Paints का मालिक कौन है
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें