नमस्कार मित्रो आज हम आपको शिकायत पत्र कैसे लिखे इसके बारे में बताने वाले है अगर आपको किसी भी प्रकार की समस्या है तो ऐसे में आप सम्बंधित अधिकारी को अपनी शिकायत लिखकर भेज सकते है हालांकि कई लोगो को इसके बारे में पता नही होता की हम अपनी शिकायत कैसे दर्ज कर सकते है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बेहद ही उपयोगी साबित हो सकती है क्युकी इसमें हम आपको शिकायत पत्र लिखने के सबसे बेहतरीन तरीके बताने वाले है.

shikayat patra kaise likhe

हाल में आपकी किसी भी प्रकार की समस्या है तो आप उसकी ऑनलाइन या ऑफलाइन शिकायत दर्ज करवा सकते है इसके बाद जल्दी ही आपकी समस्या का समाधान कर लिया जाता है लेकिन इसके लिए आपको शिकायत पत्र लिखना आना बेहद ही आवश्यक है अगर आपको शिकायत पत्र लिखना आता है तो ही आप किसी भी अधिकारी को शिकायत पत्र लिखकर भेज सकते है अगर आपको शिकायत पत्र के बारे में जानकारी नही है तो आप शिकायत पत्र कैसे लिखे यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े

शिकायत पत्र कैसे लिखे

शिकायत पत्र लिखने के कई अलग अगल तरीके होते है व अगर आप शिकायत पत्र लिखना चाहते है तो इसके बहुत से तरीके है एवं आप कौनसे अधिकारी को किस प्रकार की शिकायत लिखना चाहते है उसके ऊपर निर्भर करता है की आपको अपनी शिकायत दर्ज कैसे करनी है हम आपको कुछ मुख्य शिकायत पत्रों के बारे में बता रहे है अक्सर लोगो को इस प्रकार के शिकायत पत्र की आवश्यकता पडती है आप चाहे तो हमारे बताए गये तरीके को अपनाकर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है इसके लिए आप यह तरीका फॉलो करें.

पुलिस को शिकायत पत्र कैसे लिखे

अगर कोई भी व्यक्ति आपको धमकी देता है तो आप उसकी शिकायत नजदीकी पुलिस स्टेशन में जमा करवा सकते है इसके लिए हम आपको धमकी की शिकायत कैसे करते है इसके बारे में बता रहे है आप हमारे बताये गये तरीके से अपनी शिकायत लिखकर पुलिस स्टेशन में जमा करवा सकते है इसके लिए शिकायत पत्र निम्न प्रकार से है.

सेवा में,

श्री मान थानाध्यक्ष महोदय,

दादर पुलिस स्टेशन ( मुंबई )

महोदय.

हम आपको निवेदनपूर्ण सूचित करना चाहते है की प्रार्थी रमेश कुमार पुत्र सूरज कुमार, बिल्डिंग नंबर 3, वल्लभ नगर, दादर ईस्ट, मुंबई निवासी है एव प्रार्थी काफी लम्बे समय से इस स्थान पर रह रहा है व प्रार्थी के पास अपनी जमीन से जुड़े पुरे दस्तावेज भी है इसके बावजूद इनके पड़ोस में रहने वाले विनोद कुमार पुत्र संपत कुमार किसी पुरानी दुश्मनी के चलते रमेश कुमार की संपत्ति को हड़पना चाहता है.

आये दिन वो प्रार्थी रमेश कुमार को विनोद कुमार के द्वारा प्रताड़ित किया जाता है एवं दिनांक 03/04/2030 प्रातः को रमेश कुमार किसी कारण से बाजार जा रहा था उस वक्त विनोर कुमार ने उसके ऊपर हमला कर दिया जिसके कारण रमेश कुमार को काफी गंभीर चोटे भी आई है एवं पुलिस में शिकायत करने को बात सुनकर वो बार बार धमकी देता है इसलिए रमेश कुमार का पूरा परिवार डरा और सहमा हुआ है.

अत आपसे निवेदन है की आप हमारी शिकायत पर जल्दी से जल्दी कार्यवाही करवाने का कष्ट करावे एवं पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने की कृपा करावे इसके लिए हम सदैव आपके आभारी रहेगे.

प्रार्थी रमेश कुमार पुत्र सूरज कुमार

बिल्डिंग नंबर 3, वल्लभ नगर,

दादर ईस्ट, मुंबई

दिनक – 16/1/2023

इस प्रकार से आप चाहे तो पुलिस को अपनी शिकायत लिखकर दे सकते है पर ध्यान रखे की शिकायत लिखते वक्त आपको इसमें नाम, पता, दिनांक आदि सही सही दर्ज करने है तभी आपकी शिकायत पर कार्यवाही की जाएगी एवं हमने आपको उदाहरण के तौर पर शिकायत पत्र लिखकर दिया है इसमें आप अपनी समस्या के आधार पर बदलाव भी कर सकते है.

जिला कलक्टर को शिकायत पत्र कैसे लिखे

अगर आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो ऐसे में आप अपनी समस्या के समाधान के लिए जिलाध्यक्ष को पत्र लिखकर भेज सकते है इसके लिए आपको इस बात का पता होना चाहिए की आखिर जिलाधिकारी को पत्र कैसे लिखा जाता है तो ऐसे में हम आपको जिलाधिकारी को पत्र लिखने का तरीका बता रहे है आप इस तरीके को अपनाकर जिलाधिकारी को पत्र लिख सकते है.

सेवा में,

श्री मान जिलाधिकारी महोदय,

पाली, राजस्थान

विषय – गाँव में अतिक्रमण हटाने बाबत

महोदय,

सविनय निवेदन है की मेरा नाम उम्मीद सिंह पुत्र भीम सिंह है एवं मै पाली जिले के छोटे से गाँव बाली का निवासी हूँ हमारे क्षेत्र में पिछले कुछ महीनो से अनजान लोगो के द्वारा अतिक्रमण किया जा रहा है एवं बहुत समझाने के बाद भी उनके ऊपर हमारी बातो का कोई असर नहीं पड़ रहा है व उन लोगो के द्वारा किये जाने वाले अतिक्रमण से आम जनता को काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

जब भी हम उन लोगो को समझाने जाते है तो वो लोग काफी ज्यादा नाराज हो जाते है और हमारे साथ अभद्र व्यवहार करने लगते है इस कारण से हम उन्हें समझाने में पूरी तरह से असफल है अतः आपसे निवेदन है की जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी आप हमारे क्षेत्र से अतिक्रमण हटाने की कृपा करावे और कानून का उलंघन करने वाले लोगो के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही करावे.

प्रार्थी उम्मीद सिंह पुत्र भीम सिंह

गाँधी चौराहा, बाली,

पाली ( राजस्थान )

मोबाइल नंबर  – 123456869

निम्न प्रकार से आप चाहे तो अतिक्रमण की शिकायत लिखकर अपने जिलाधिकारी को सौप सकते है इसके बाद अतिक्रमण के खिलाफ जल्द से जल्द कार्यवाही शुरू कर दी जाती है और आपकी समस्या का जल्दी ही समाधान कर दिया जाता है ध्यान रखे की यह उदाहरण के तौर पर बताई गयी शिकायत है आप शिकायत लिखते वक्त नाम पता और अन्य जानकारी सही सही दर्ज करे एवं आपको जो जो समस्या है उसके बारे में आप विस्तृत रूप से शिकायत में लिखे ताकि आपकी शिकायत पर जल्दी कार्यवाही की जा सके.

मानसिक उत्पीडन के खिलाफ शिकायत पत्र

अगर आपको कोई भी व्यक्ति मानसिक रूप से प्रताड़ित करता है या परेशान करता है तो आप उसके खिलाफ नजदीकी पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करवा सकते है इसका शिकायत पत्र लिखना काफी ज्यादा आसान है इसके लिए हम आपको जो तरीका बता रहे है आप उस तरीके को अपनाकर आसानी से अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है.

श्री मान,

थानाध्यक्ष महोदय,

वल्लभनगर, जयपुर, राजस्थान

महोदय,

मेरा नाम सुमन चौहान पुत्री राघव सिंह है और में एक प्राइवेट कंपनी में कार्यरत हूँ इस कंपनी का नाम राज इन्फोटेक है जो की वल्लभनगर, जयपुर में स्थित है एवं यहाँ पर में सुपरवाइजर के पद पर नियुक्त हूँ एवं हमारी कंपनी में एक नए मैनेजर की नियुक्ति की गयी है जिनका नाम राहुल कुमार पुत्र सुरेश कुमार है यह आये दिन मुझे मानसिक रूप से प्रताड़ित करते है एवं मेरे सामने अभद्र भाषा का इस्तमाल करते है इसकी शिकायत कई बार मैंने कंपनी के संस्थापक से भी की है पर उन्होंने इसके ऊपर अब तक कोई खास कार्यवाही नही की है.

ऐसे में उस व्यक्ति का साहस बढ़ता जा रहा है और वो आये दिन मेरे साथ बदसलूकी करता रहता है जिससे में काफी ज्यादा तनाव में हूँ और इस कारण से परिवार के लोग भी काफी ज्यादा परेशान रहते है.

अतः आपसे निवेदन है की आप राहुल कुमार पुत्र सुरेश कुमार के खिलाफ जल्द से जल्दी कार्यवाही शुरू करवाने की कृपा करावे और दोषी को कड़ी से कड़ी सजा दिलवाने में मेरी मदद करे ताकि वो अन्य किसी भी व्यक्ति को मानसिक रूप से प्रताड़ित न कर सके.

प्रार्थी सुमन चौहान पुत्री राघव सिंह

निवासी – वल्लभ नगर, जयपुर

राजस्थान ( पिन कोड )

मोबाइल नंबर –  22536451

अगर कोई भी व्यक्ति आपको प्रताड़ित करता है या मानसिक रूप से परेशान करता है तो आप हमारे बताये गये तरीके से उसके खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है इसके बाद जल्दी ही उस व्यक्ति के ऊपर कार्यवाही शुरू कर दी जाती है और गुनहगार को सजा दी जाएगी लेकिन ध्यान रखे की आप शिकायत लिखते वक्त नाम, पता, संपर्क नंबर आदि सही सही दर्ज करे और अपनी समस्या को आप विस्तृत रूप से इसमें दर्ज करें.

पुलिस अधिकारी के खिलाफ शिकायत पत्र

अगर कोई भी पुलिस अधिकारी आपके साथ अभद्र व्यवहार करता है या अपनी शक्तियों का गलत इस्तमाल करता है  तो ऐसे में आप उसके खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है पुलिस के खिलाफ शिकायत पत्र लिखना काफी ज्यादा आसान होता है इसके लिए आप हमारा बताया गया यह तरीका अपना सकते है.

सेवामें,

श्री मान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक

जोधपुर ( राजस्थान )

विषय – पुलिस अधिकारीयों के द्वारा प्रताड़ित किये जाने बाबत.

महिदय,

मेरा नाम सूरज कुमार पुत्र दिलीप कुमार है और मेरी शास्त्री नगर जोधपुर में कपड़ो की दूकान है पिछले सप्ताह तारीख 12/12/2045 को हमारे क्षेत्र शास्त्री नगर के पुलिस अधिकारी श्री सुल्तान सिंह जी हमारी दूकान पर कपडे लेने आये और उन्होंने 7000/- रूपए की खरीदी की लेकिन जब हमने उनसे पैसे मांगे तो वो आग बबूला हो जाये और पुलिस का पॉवर दिखाते हुए हमे धमकियां देंगे लगे इसके साथ ही उन्होंने कहा की अगर दुबारा से में उनके पास पैसे मांगूगा तो वो झूठा केस दर्द करके मुझे जेल में डाल देंगे.

उनके इस रवैये से मै काफी ज्यादा परेशान हूँ और में एक छोटा व्यापारी हूँ इसलिए इतना बड़ा नुकसान सहने में असक्षम हूँ अतः आपसे निवेदन है की आप मुझे नया दिलाने का कष्ट करावे और दोषी के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्यवाही करावे ताकि दुबारा से वो किसी और के साथ इस प्रकार से पेश न आय.

प्रार्थी सूरज कुमार पुत्र दिलीप कुमार

शास्त्री नगर, जोधपुर

राजस्थान ( पिन कोड )

मोबाइल नम्बर – 35332463346

इस तरह से आप किसी भी पुलिस अधिकारी के खिलाफ भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है अगर कोई पुलिस अधिकारी या कांस्टेबल आपके साथ मारपीट करता है या आपके साथ गलत भाषा का इस्तमाल करता है या अभद्र व्यवहार करता है तो आप उसके खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है इसमें आपको अपना नाम, पता, दोषी पुलिस अधिकारी का नाम, पुलिस स्टेशन का नाम आदि सही सही दर्ज करना होता है और आपको अपनी समस्या के बारे में भी विस्तृत रूप से बताना होगा तभी आपकी शिकायत पर जल्दी कार्यवाही शुरू की जा सकती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको शिकायत पत्र कैसे लिखे इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें