होम Full Form से सम्बंधित SEO Full Form in Hindi : SEO क्या हैं और Content SEO...

SEO Full Form in Hindi : SEO क्या हैं और Content SEO कैसे करें

0

आज के इस आर्टिकल में हम SEO और SERP के बारे में बात करने वाले हैं आज हम आपको बताएँगे की SEO Full Form क्या होता हैं और यह कैसे काम करता हैं व आप अपने कंटेंट का seo कैसे कर  सकते हैं इसके बारे में आज हम विस्तार से बताने की कोशिश करेंगे ताकि आपको SEO के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

SEO FULL FORM

अगर आप ऑनलाइन कंटेंट आदि लिखते हैं तो अपने SEO का नाम तो जरूर सुना होगा क्युकी कोई भी कंटेंट किसी भी search engine में SEO  की मदद से ही कोई भी कॉन्टेंट पहले position पर rank करता हैं और इससे आपके कंटेंट पर बेहतरीन traffic भी आ जाता हैं इससे पहले आपको SEO Full Form के बारे में जानना जरुरी है.

SEO Full Form in Hindi

सबसे पहले हम आपको SEO का पूरा नाम क्या होता हैं इसके बारे में बता रहे है.

SEO Full Form – Search Engine Optimization हैं.

अगर आप‌ blog या website का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसके बारे में जानकारी होनी बहुत जरुरी हैं इसका इस्तेमाल मुख्य तौर पर blog में organic traffic लाने जैसे google, bing, yahoo आदि जैसे search engine से traffic लाने के लिए किया जाता हैं इसमें आपके content का seo जितना अच्छा होगा आपका content search engine में उतना ज्यादा rank करेगा व अगर अलग keywords पर भी show करेगा जिससे आपके blog का traffic बढेगा.

SEO क्या है

जैसा की हमने आपको बताया की इसका पूरा नाम Search Engine Optimization होता हैं व अगर आपका कोई blog website हैं तो उसको rank करने के लिए व आपके blog पर traffic बढ़ाने के लिए आपके blog के लिए SEO बहुत महत्वपूर्ण  होता हैं अगर आपको अपने blog को search engine में top पर लाना हैं तो उसके लिए SEO बहुत जरुरी होता है.

आप कई अलग अलग तरीके से अपने ब्लॉग को seo कर सकते हैं यह भी 2 प्रकार का होता हैं जिसके बारे में हम आपको इसी आर्टिकल में बताने वाले हैं अगर आप SEO सिख जाते हैं तो आप अपने blog की किसी भी post को google में top rank पर ला सकते है.

Seo भी दो प्रकार के होते हैं जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए वो निम्न प्रकार से है

  • On-Page Seo– इसका अर्थ हैं की आप content लिखते वक्त अपने content को rank करने के लिए जो भी तरीका इस्तमाल करते हैं जैसे word count, internal link, heading, description, heading, keywords, alt tag आदि का इस्तेमाल करते हैं उसे on-page SEO कहा जाता है.
  • Off-Page Seo– जब आप content लिख लेते हैं उसके बाद आप उसे rank करने के लिए external backlink, social signal, social media sharing, backlinks आदि का इस्तेमाल करते हैं उसे off-page SEO कहा जाता है.

अगर आप अपने blog को rank करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको on-page SEO और off-page SEO करना होता हैं आप अपने ब्लॉग पर on page और off page seo कैसे कर सकते हैं उसके बारे में हम आपको बताने वाले है.

SEO क्यों जरुरी है

Serp Full Form in SEO जैसे की हमने आपको बताया की हर व्यक्ति सोचता हैं की उसके blog पर organic traffic आये पर इसके लिए आपको seo की जरुरत होगी क्युँकि हर search engine seo के अनुसार ही किसी भी content को  rank करता हैं आपका contact जितना अच्छा होता और seo optimize होगा आपका blog उतना ही ज्यादा जल्दी first page पर rank करेगा.

  • SEO Organic Traffic के लिए जरुरी हैं.
  • अगर आप blog से पैसे कमाते हैं तो कमाई बढाने के लिए SEO जरुरी हैं.
  • अपने blog को popular बनाने के लिए seo जरुरी है.
  • Professional Blogger बनने के लिए SEO Important है.
  • SEO से serp ranking improved होती है.
  • आपका कोई भी content top पर लाने के लिए seo जरुरी है.

Search Engine Optimization कैसे करे

इतना सब जानने के बाद हर कोई ये ही सोचेगा की हम अपना seo improved कैसे कर सकते हैं तो इसके लिए भी हम आपको कुछ tips बता रहे हैं जिससे आप seo improved कर सकते हैं.

  • Content 1000+ word का लिखे- अगर आपको search engine में बेहतरीन ranking चाहिए तो इसके लिए आपको अपने कंटेंट को improve करना जरुरी है.
  • Alt Tag और image का इस्तेमाल करे- image और post दोनों के seo के लिए ALT TAG बहुत important होता हैं आप अपने पोस्ट के सभी image में alt tag जरूर इस्तमाल करें और उसमे keyword रखने की कोशिश करें.
  • Copyright से बचे – कोई भी कंटेंट आप लिखते हैं तो पूरा ध्यान रखे की वो बिलकुल copyright न हो नहीं तो आपको अच्छी ranking नहीं मिल पाएगी और आपको search engine से penalty भी मिल सकती है.
  • High-Quality Backlink बनाये – backlink ranking का एक बहुत important factor हैं पर अगर आप low quality या spam backlink बनाते हैं तो गूगल आपको penalty भी दे सकता हैं इसलिए हमेशा high quality backlink ही create करें.
  • Social sharing करे – यह सीधे तरीके से आपकी रैंकिंग नहीं बढ़ाता पर अगर आपको social media से traffic मिलता हैं तो उस कटेंट की वैल्यू गूगल की नजर में थोड़ी और ज्यादा बढ़ जाती हैं जिससे की वो जल्दी रैंक हो सकता है.
  • Internal link इस्तेमाल करें – Internal link करते वक्त एक बात का ध्यान रखे की पोस्ट में हमेशा उससे रिलेटेड पोस्ट की ही लिंक add करें इससे कोई भी यूजर आपकी दूसरी पोस्ट भी पढ़ पायेगा और यह आपकी रैंकिंग बढ़ाने में भी बहुत ज्यादा मदद करेगी.
  • Keywords का इस्तेमाल करे- अच्छी रैंक पाने के लिए आपको keyword search करना जरुरी हैं आपको low competition वाले keyword पर काम करता चाहिए इसपर आपके कंटेंट जल्दी रैंक हो सकते है.
  • H1, H2, H3 का इस्तेमाल करे- किसी भी कंटेंट में उसकी heading की बहुत अधिक मान्यता होती हैं आप अपने कंटेंट में जरुरत के अनुसार heading का भी इस्तमाल करें और heading में कीवर्ड का इस्तमाल करें.
  • Title हमेशा Friendly लिखे- अधिकांश यूजर किसी भी पोस्ट का title देख कर ही उसपर विजिट करते हैं ऐसे में आपका title अच्छा होगा तो आपका CTR भी बढ़ेगा और इससे रैंकिंग बहुत जल्दी improve होने लगेगी.
  • Blog speed को‌ बढाये- ज्यादातर लोग उसी वेबसाइट पर विजिट करते हैं जो की जल्दी लोड हो जाती हैं ऐसे में अगर आपकी साइट slow load होगी तो यूजर दूसरी साइट पर चला जाएगा इसलिए अपनी साइट की speed हमेशा बेहतरीन रखने की कोशिश करें.
  • Bounce Rate कम करे- google ranking के लिए आपकी Bounce Rate भी बहुत ज्यादा महत्त्व रखती हैं आपके ब्लॉग की Bounce Rate जितनी कम होगी आपके लिए उतना ज्यादा अच्छा होगा कर इससे आपको अच्छी रैंक भी मिलेगी.

इन तरीके को फॉलो कर के आप अपने content को बहुत ही अच्छे तरीके से SEO कर सकते हैं अगर आपको search engine से बेहतरीन traffic चाहिए और अपने पोस्ट पर बहुत अधिक traffic चाहिए तो आप सबसे पहले अपने कंटेंट का SEO करना सीख ले ये आपको बहुत अच्छी रैंकिंग दिलवा सकता है.

Calculation – आज के आर्टिकल में हमने आपको SEO Full Form के बारे में जानकारी दी है व SEO क्या होता है इससे जुडी जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी  लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व अगर आप इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी पूछ सकते है.

कोई टिप्पणी नहीं है

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें