नमस्कार मित्रो आज हम आपको SDM Se Sikayat Kaise Kare  इसके बारे में बता रहे है अगर आपको इलेक्शन के प्रचार के लिए या भूमि अतिक्रमण हटाने या डीजे बजाने की अनुमति लेने या अन्य किसी भी तरह की शिकायत एसडीएम को करनी हो तो आप बहुत ही आसानी से कर सकते है इसके लिए आपको कुछ आसान सी बातो को ध्यान में रखना होता है.

SDM Se Sikayat Kaise Kare

एसडीएम को आप कई तरह की शिकायत कर सकते है और अपनी समस्या का निवारण कर सकते है एसडीएम को शिकायत करने के बहुत से अलग अलग तरीके है जिसके माध्यम से आप शिकायत दर्ज कर सकते है हम आपको सभी तरीको के बारे में आज बताने वाले है ताकि आपको SDM Se Sikayat Kaise Kare इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

SDM Se Sikayat Kaise Kare

एसडीएम को सब प्रभागीय न्यायाधीश होता है और हर जिले में एक न्यायाधिक के पद पर यह कार्यरत होते है एसडीएम को शिकायत कैसे करते है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको किन किन परिस्थिति में आप एसडीएम को शिकायत कर सकते है इसके बारे में बता देते है ताकि आपको शिकयत करने में  आसानी हो व आप निम्न परिस्थिति में एसडीएम को शिकायत कर सकते है.

  •  गांव वार्ड आदि में किसी भी प्रकार की सरकारी अनुमति लेना
  • डीजी आदि बजाने की अनुमति लेना
  • इलेक्शन प्रचार की अनुमति लेना
  • अपने गांव व क्षेत्र से जुडी किसी भी प्रकार की शिकायत करना
  • किसी प्रकार के अतिक्रमण से सम्बंधित शिकायत
  • भूमि से सम्बन्घित शिकायत
  • ग्राम प्रधान की शिकायत करना
  • बाढ़ आपदा सम्बंधित शिकायत
  • जमींन पर कब्जे से सम्बंधित शिकायत
  • कोई भी व्यक्ति आपको परेशान करता है तो इसके खिलाफ शिकायत कर सकते है

निम्न प्रकार की परेशानी होने पर आप एसडीएम को शिकायत कर सकते है व किसी भी वार्ड या गांव से जुडी किसी भी समस्या को सुलझाने के लिए आपको एसडीएम को शिकायत करनी होती है इसके बाद आपकी समस्या का अतिशिग्र ही समाधान किया जा सकता है.

एसडीएम को शिकायत करना का तरीका

आप एसडीएम को शिकायत करना चाहते है तो इसके लिए आपको एक आवेदन पत्र लिखना होगा जिसके माध्यम से आप शिकायत दर्ज कर सकते है इसके लिए आप निम्न प्रकार से शिकायत पत्र लिखे.

सेवा में,

श्रीमान  एसडीएम महोदय

( यहाँ एसडीएम कार्यालय का पता लिखे  )

विषय – अपनी शिकायत या अनुमति चाहिए तो वो लिखे उसके बाद बाबत लिखे

महोदय/ महोदया,

हमारे गांव ( गांव का नाम और तहसील, जिला लिखे ) में ( जिसके खिलाफ शिकायत कर रहे है उसका नाम कर उसके पिता का नाम व जाति और निवास स्थान लिखे )  द्वारा ( अपनी समस्या लिखे की आपको क्या शिकायत करनी है )

धन्यवाद

तारीख –

आवेदक का नाम

आवेदक का पूरा पता पता ( वार्ड नंबर कर गांव के नाम के साथ )

इस प्रकार से आप एसडीएम को आवेदन या शिकायत कर सकते है जब आप शिकायत लिख लेते है तो इसके बाद आप एसडीएम कार्यालय में जाकर प्रत्यक्ष रूप से अपनी शिकायत पेश कर  सकते है व अगर आप चाहे तो आप पोस्ट के माध्यम से भी अपनी शिकायत भेज सकते है जिससे की आपकी शिकायत मिलने के बाद एसडीएम उसके समाधान के लिए कार्य करना प्रारम्भ कर देते है और जल्दी ही आपकी समस्या को सुलझाया जाएगा.

अगर एसडीएम मदद न करे तो क्या करें

कई बार ऐसा होता है की दोषी के एसडीएम अधिकारी के साथ अच्छे रिश्ते होने के कारण या राजनैतिक दबाव के कारण या अन्य तरीके से एसडीएम किसी शिकायत पर कार्यवाही नहीं कर पाते तो जनता को उच्चाधिकारी के समक्ष शिकायत पेश करने का विकल्प भी होता है ऐसे में आप जिला कलेक्टर को इसकी शिकायत कर सकते है वहां पर निश्चित तौर पर आपकी समस्या का समाधान हो जाता है.

Calculation -इस आर्टिकल में हमने आपको SDM Se Sikayat Kaise Kare इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको एसडीएम बनने के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे सम्बन्घित आप किसी भी प्रकार का सावला पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखCV कैसे बनाये सिर्फ 5 मिनिट में Perfect Resume बनाये
अगला लेखI Love You Full Form in Hindi : इस शब्द का इस्तमाल कहा करें

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें