नमस्कार मित्रो आज हम आपको SDM Full Form in Hindi क्या है और SDM किसे कहते है और एसडीएम कैसे बनते है इससे जुडी जानकारी देने वाले है अक्सर हम सब लोग कई बार SDM के बारे में सुनते और देखते है पर बहुत से लोगो को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती की यह क्या होता है कैसे काम करते है तो इस आर्टिकल में हम आपको इससे जुडी पूरी जानकारी देने वाले है.

SDM Full Form in Hindi

अगर विधार्थियो की बात करे तो ज्यादातर लोगो का  सपना होता है की वो SDM बने और इस क्षेत्र में अपना बेहतरीन भविष्य बनाये पर बहुत से लोगो को पता नहीं होता की वो किस तरह से एक SDM अधिकारी बन सकते है व SDM Full Form in Hindi अर्थात इसका पूरा नाम क्या होता है तो इसके बारे में हम आपको जानकारी दे रहे है ताकि आपको इससे जुडी सभी जानकारी प्राप्त हो सके.

SDM Full Form in Hindi

SDM क्या होता है व इसके कार्य क्या है व SDM कैसे बनते है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है.

SDM Full Form – SUB DIVISIONAL MAGISTRATE

हिंदी में एसडीएम को उप प्रभागीय न्यायाधीश भी कहा जाता है व यह अपने जिले में प्रशासन, न्याय, विकास व व्यवस्था आदि को बनाये रखने के लिए कार्य करते है.

SDM के कार्य क्या है

SDM के कई तरह के कार्य होते है व इसमें से कानूनी व्यवस्था और विकास व न्याय आदि से जुडी व्यवस्था को बनाये रखना इनका मुख्य कार्य है व इनके पास कई प्रकार की शक्तिया होती है जैसे की कानून व्यवस्था के रखरखाव व कर्फ्यू लगाना और कई तरह के कानूनी कार्यो की अनुमति प्रदान करना आदि इस तरह की कई शक्तिया इनके पास होती है.

वही अगर हम भूमि आदि से जुड़े कार्य की बात करे तो यह जिले के बहुमू कार्यो का अभिलेख एवं भूमि से जुड़े कार्यो का लेखाजोखा रखते है प्रमाण पत्र बनाना व विवाह पत्र जारी करना व इस  तरह के कई अलग अलग कार्य इनके द्वारा किये जाते है.

SDM कैसे बने

जैसा की आप सब जानते है की यह बहुत ही बड़ी पोस्ट होती है इस कारण से यह काफी जिम्मेदारी वाला कार्य होता है अगर आपको SDM बनना है तो इसके लिए आपको कई बातो को ध्यान में रखना होगा तभी आप SDM बन सकते है व एक एसडीएम कैसे बन सकते है इसकी प्रक्रिया हम आपको बता रहे है.

SDM बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता

अगर आपको एसडीएम बनना है तो इसके लिए आपका किसी भी मान्यताप्राप्त विश्विधालय से ग्रेडुएशन अथवा पोस्ट ग्रेडुएशन उत्तीर्ण होना जरुरी है तभी आप इस पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते है.

SDM बनने के लिए उम्र सीमा

अगर आपको SDM बनना है तो इसके लिए सभी वर्गों लिए अलग अलग उम्र सीमा निर्धारित की गयी है व जनरल वर्ग के लिए उम्र 21 वर्ष से 35 वर्ष होनी चाहिए व पिछड़ा वर्ग के लिए उम्र 21 वर्ष से 40 तक होनी चाहिए एवं अनुसूचित जाती व जनजाति के लिए उम्र 21 वर्ष से 45 वर्ष तक होनी चाहिए वही आरक्षित वर्ग को इसमें नियमानुसार छूट देने का प्रावधान होता है.

SDM बनने के लिए परीक्षा

अगर आपको SDM बनना है तो इसके लिए आप दो तरह से आवेदन कर सकते है पहला तो आप UPSC CSE में आवेदन करके SDM बन सकते है व दूसरा आप PCS Exam में आवेदन करके SDM बन सकते है आप जिस तरीके से SDM बनने के लिए आवेदन करना चाहते है उस तरीके से आवेदन कर सकते है.

SDM बनने के लिए चयन प्रक्रिया

अगर आपको SDM बनना है तो इसकी चयन प्रक्रिया के बारे में पता होना बहुत ही जरुरी है व आपको इसके बारे में पता होगा तो ही आप SDM बन पाएगे व इसकी चयन प्रक्रिया निम्न प्रकार से रखी गयी है.

  • प्रारम्भिक परीक्षा
  • मुख्य परीक्षा
  • साक्षात्कार

इन तीन चरणों में SDM अधिकारी का चयन किया जाता है व इसके बाद मेरिट जारी की जाती है व मेरिट के आधार पर आपको पोस्ट दी जाती है.

SDM का वेतन

एक SDM अधिकारी को बहुत ही अच्छा वेतन दिया जाता है और इस पोस्ट में 34000 रूपए से लेकर 70000 रूपए तक का वेतन दिया जा सकता है व इसके साथ ही आपको कई तरह की सुविधाएं भी प्रदान की जाती है जैसे की वाहन सुविधा, मकान सुविधा, निशुल्क टेलीफोन व बिजली आदि और अन्य कई तरह के भत्ते एक SDM अधिकारी को सरकार के द्वारा दिए जाते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको SDM Full Form in Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट के द्वारा बता सकते है.

पिछला लेखCAA Full Form in Hindi : CAA क्या है व इससे जुडी पूरी जानकारी
अगला लेखCABG Full Form in Hindi : CABG क्या है व इसके फायदे क्या है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें