एसबीआई में शिकायत कैसे करें? (How to complain to SBI in Hindi)

नमस्कार मित्रो आज हम आपको एसबीआई में शिकायत कैसे करें इसके बारे में बताने वाले है अगर आपको भारतीय स्टेट बैंक से जुडी किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो ऐसे में आप बेहद ही आसानी से अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है और अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है.

SBI Me Sikayat Kaise Kare

अक्सर ज्यादातर लोगो को इसके बारे में जानकारी नही होती की हम भारतीय स्टेट बैंक की शिकायत कहाँ पर एवं किस प्रकार से दर्ज करवा सकते है तो ऐसे में यह आर्टिकल आपके लिए बेहद ही उपोयगी साबित हो सकता है इसमें हम आपको एसबीआई में शिकायत कैसे करें इसके बारे में विस्तृत रूप से बताने वाले है.

एसबीआई में शिकायत कैसे करें

एसबीआई बैंक में आप कई अलग अलग तरीके से अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है इसके लिए आप चाहे तो ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके अपना सकते है दोनों ही तरीके से शिकायत दर्ज करना काफी ज्यादा आसान होता है हम आपको कुछ बेहद ही आसान से तरीके बता रहे है इन तरीको को अपनाकर आप एसबीआई में अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है.

ईमेल के द्वारा शिकायत करना

अगर आप ईमेल अकाउंट का इस्तमाल करना जानते है तो ऐसे में आप एसबीआई बैंक के द्वारा जारी किये गये कस्टमर केयर अधिकारी के ईमेल पर अपनी समस्या भेज सकते है अगर आप चाहे तो हिंदी या अंग्रेजी दोनों भाषा में अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है इसके लिए आपको अपने फोन से customercare@sbi.co.in पर ईमेल भेजनी होती है;.

जैसे ही आप इस ईमेल अकाउंट पर अपनी शिकायत लिखकर भेजते है तो इसके बाद जल्दी ही आपकी शिकायत के ऊपर कार्यवाही शुरू कर दी जाती है और जल्दी ही आपकी समस्या को हल कर दिया जायेगा यह तरीका शिकायत दर्ज करना का बेहद ही आसान तरीका होता है.

हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करना

अगर आप कॉल के द्वारा अपनी शिकायत दर्ज करना चाहते है तो ऐसे में आप एसबीआई के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है इसके लिए एसबीआई बैंक के द्वारा अलग अलग प्रकार के हेल्पलाइन नंबर जारी किये गये है जहां पर आप अपनी शिकायत दर्ज करवा पायेगे.

  • एसबीआई हेल्पलाइन नंबर – 08026599990
  • एसबीआई कस्टमर केयर – 18004253800

यह दोनों ही नंबर एसबीआई बैंक के द्वारा जारी किये गये है अगर किसी ग्राहक को एसबीआई से जुडी किसी प्रकार की सहायता चाहिए या वो एसबीआई से जुडी किसी प्रकार की शिकायत करना चाहता है तो ऐसे में वो इस नंबर पर कॉल कर सकता है.

एसबीआई ब्रांच से संपर्क करके

अगर आप ऑफलाइन तरीके से अपनी शिकायत दर्ज करना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको एक लिखित में शिकायत पत्र लिखना होता है जिसमे आप अपनी समस्या के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दर्ज कर ले इसके बाद आप उस शिकायत पत्र के साथ शिकायत से जुड़े दस्तावेज संकलित कर दे अब आप इसे अपने ब्रांच क मेनेजर के पास जमा करवा दे.

जैसे ही आप अपनी शिकायत एसबीआई ब्रांच मेनेजर के पास जमा करवाते है तो इसके बाद जल्दी ही आपकी शिकायत के ऊपर कार्यवाही शुरू कर दी जाती है और जल्दी ही आपकी समस्या का समाधान निकाला जाता है यह तरीका शिकायत दर्ज करने का सबसे आसान तरीका माना जाता है.

नेट बैंकिंग से शिकायत करना

अगर आप नेट बैंकिंग का इस्तमाल करते है तो इसके माध्यम से आप बेहद ही आसानी से अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है इसके लिए सबसे पहले आपको अपने नेट बैंकिंग अकाउंट में लॉग इन करना होता है इसके बाद आपको वहां पर हेल्प का एक विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है वहां पर अपनी शिकायत दर्ज करके सबमिट कर सकते है इस तरह से आप अपनी ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते है.

रिजर्व बैंक में शिकायत करना

अगर आप एसबीआई के द्वारा की जाने वाली कार्यवाही से संतुष्ट नहीं है तो ऐसे में आप रिजर्व बैंक में अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है यहाँ पर शिकायत दर्ज करना काफी ज्यादा आसान होता है अगर आप रिजर्व बैंक में अपनी शिकायत दर्ज करना चाहते है तो हम आपको इसके संपर्क नंबर और ईमेल आईडी बता रहे है जहां पर आप अपनी शिकायत दर्ज करवा पायेगे.

  • 011 + 23710538 – 42
  • rdnewdelhi@rbi.org.in

निम्न संपर्क नंबर और ईमेल के माध्यम से आप रिजर्व बैंक में भी किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर उसकी शिकायत कर सकते है हालांकि यह दिल्ली की रिजर्व बैंक की ब्रांच है आप अन्य ब्रांच में संपर्क करना चाहे तो google से उसके शहर के रिजर्व बैंक के  कस्टमर केयर के नंबर प्राप्त कर सकते है.

इस आर्टिकल में हमने आपको एसबीआई में शिकायत कैसे करें इसके बारे में जानकारी प्रदान की है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछने के लिए आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखएसडीएम से शिकायत कैसे करें?
अगला लेखस्कूल की शिकायत कैसे करें? | School Ki Shikayat Kaise Kare
MS राजपुरोहित
MS राजपुरोहित एक अनुभवी वकील हैं, जिनके पास 6 से अधिक वर्षों का अनुभव है। वे नागरिक और आपराधिक कानून के क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं। वे अपने ग्राहकों को उनके कानूनी अधिकारों की रक्षा करने और न्याय प्राप्त करने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें