नमस्कार मित्रो आज हम आपको sbi me sikayat kaise kare इसके बारे में बताने वाले है अगर आपको बैंक से सम्बंधित किसी भी तरह की शिकायत करनी है तो इसके कई अलग अलग तरीके है जिसके  माध्यम से आप इसकी शिकायत ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीको से कर सकते है इसकी जानकारी के लिए आप हमारा पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

sbi me sikayat kaise kare

अक्सर लोगो को बैंक से सम्बंदित कुछ न कुछ समस्या का सामना करना पड़ता है व कई लोगो को इसके बारे में पता नहीं होता की वो sbi me sikayat kaise kare या व समाधान कैसे प्राप्त करें तो हम आपको जो तरीके बता रहे है उनको अपनाकर आप हर तरह की शिकायत बहुत ही आसानी से कर सकते है.

SBI Me Sikayat Kaise Kare

एसबीआई बैंक में आप ऑनलाइन शिकायत करना चाहते है तो इसके लिए बैंक द्वारा एक नंबर जारी किये हुए है जिसमे आप कस्टमर केयर से संपर्क कर पाएंगे और किसी भी प्रकार की शिकायत कर सकते है इसके आलावा आप इनकी ईमेल के माध्यम से भी आप इनको  किसी भी तरह की बैंक से जुडी शिकायत कर सकते है हम आपको शिकायत करने के बारे में सभी तरीकों के बारे में बताने रहे है ताकि आप आसानी से किसी भी तरह की समस्या की शिकायत कर पाएंगे.

Email के द्वारा शिकायत करना

एसबीआई बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए एक ईमेल लांच किया हुआ है जिसके माध्यम से आप बैंक से जुडी किसी भी प्रकार की शिकायत कर सकते है इसके लिए आपको बैंक के ईमेल customercare@sbi.co.in पर ईमेल कर सकते है इसमें आप जो भी शिकायत करना चाहते  है वो आप हिंदी या अंग्रजी में इस ईमेल पर भेज सकते है व यह एक निशुल्क सेवा है आपको ईमेल भेजने और शिकायत करने के लिए किसी भी तरह के पैसे देने की जरुरत नहीं पड़ेगी.

जब आप इस ईमेल पर शिकायत भेजेंगे तो  उसके बाद आपको एसबीआई से एक ऑटोमेटेड ईमेल मिलेगा जिसमे आपको रेफ्रेंस नंबर दिखेगा आप उसको संभाल कर रख ले यह आपकी शिकायत का स्टेटस देखने के लिए और अन्य उपयोग के लिए आप इस्तमाल कर पाएंगे.

Helpline Number

एसबीआई ने अपने ग्राहकों को बेहतरीन सेवा देने के लिए कस्टमर केयर नंबर जारी किये हुए है उसके माध्यम से आप कोई भी जानकारी प्राप्त करनी हो या कोई शिकायत दर्ज करनी हो तो हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते है सभी विभाग के लिए अलग अलग हेल्पलाइन नंबर है व हम आपको जो नंबर बता रहे है उसपर आप एसबीआई से जुडी कोई भी शिकायत दर्ज कर सकते है.

  • SBI Helpline Number – 08026599990
  • SBI Customer Care Number – 18004253800

यह एसबीआई के हेल्पलाइन नंबर है जहां पर आप निशुल्क कस्टमर केयर से बात कर पाएंगे और किसी भी प्रकार की शिकायत केवल एक फोन कॉल में ही दर्ज करवा पाएंगे इन नंबर पर सभी एसबीआई कस्टमर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है.

ब्रांच में  संपर्क करें

अगर आपको खाता सम्बंधित  कोई समस्या है या किसी बैंक कर्मचारी के अनुचित व्यवहार या कार्य न करने के बारे में शिकायत करना चाहते तो आप ब्रांच में भी लिखी application दे सकते है इसके आलावा आप शाखा प्रबंधक से भी संपर्क कर सकते है शाखा प्रबंधक आपको खाता संबंद्धित या अन्य प्रकार की सहायता प्रदान करते है.

एक बात ध्यान रखे की आप कोई भी परेशानी है तो उससे सम्बंधित ब्रांच में ही शिकायत कर सकते है अगर आप अन्य ब्रांच में दूसरी ब्रांच के बारे में शिकायत करते है या खाता सम्बंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो वहां पर आपको कोई लाभ नहीं मिलेगा आपको सिर्फ उसी ब्रांच में संपर्क करना होगा जहां आपको परेशानी हो रही है या आपका अकाउंट खोला गया है.

YONO SBI

अगर आप एंड्राइड यूजर है तो आप yono sbi के बारे में तो जानते ही होंगे यह sbi bank का application है जहा पर आप अपने खाते को मोबाइल से manage कर सकते है आप इसको प्ले स्टोर से डाउनलोड कर ले उसमे रजिस्ट्रशन कर ले इसके बाद आप इसमें डेबिट कार्ड ब्लॉक करना, बैंक बैलेंस देखना, मिनी स्टेटमेंट देखना, पैसे भेजना, चेक बुक आदि जैसे कई प्रकार के कार्य अपने फोन पर ही कर सकते है हालांकि आपको yono sbi का इस्तमाल करने के लिए इंटरनेट की जरुरत होती है  इसलिए आपको yono app का इस्तमाल करने वक्त अपने फोन में इंटेटनेट on रखना होगा.

Net Banking

एसबीआई अपने सभी कस्टमर को नेट बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध करवाती है अगर आप नेट बैंकिंग का इस्तमाल नहीं करते तो बैंक से अपने खाते में नेट बैंकिंग activate कर सकते है इसके बाद आप अपने  बैंक खाते को नेट बैंकिंग के माध्यम से manage कर सकते है और किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर आप नेट बैंकिंग में ही help वाले section में जाकर मदद प्राप्त कर सकते है.

रिजर्व बैंक में शिकायत करना

आप सभी रिजर्व बैंक के बारे में तो जानते ही होंगे व अगर आप  एसबीआई के सपोर्ट से संतुष्ट नहीं है तो आप इसकी शिकायत रिजर्व बैंक के कस्टमर केयर पर भी कर सकते है हालांकि गंभीर मुद्दों पर ही आप रिजर्व बैंक में शिकायत करें व अन्य शिकायत आपकी ब्रांच या एसबीआई बैंक में भी solve हो जाती है रिजर्व बैंक में आप निम्न प्रकार से शिकायत कर सकते है.

निम्न संपर्क नंबर और ईमेल के माध्यम से आप रिजर्व बैंक में भी किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर उसकी शिकायत कर सकते है हालांकि यह दिल्ली की रिजर्व बैंक की ब्रांच है आप अन्य ब्रांच में संपर्क करना चाहे तो google से उसके शहर के रिजर्व बैंक के  कस्टमर केयर के नंबर प्राप्त कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको sbi me sikayat kaise kare इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल  पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखAM PM Full Form क्या होता हैं व AM और PM किसे कहा जाता हैं
अगला लेखACC Full Form in Hindi : ACC से जुडी बहुत ही रोचक जानकारी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें