नमस्कार मित्रो आज हम आपको SBI Bank Me Account Kaise Khole इसके बारे में बताने वाले है अगर आप स्टेट बैंक में अपना अकाउंट खोलना चाहते है तो इसके लिए आप दो अलग अलग तरीके अपना सकते है पहला तो आप ऑनलाइन अपना अकाउंट खोल सकते है और दूसरा आप बैंक से संपर्क करके अपना अकाउंट खोल सकते है हम आपको दोनों ही तरीको से नया अकाउंट ओपन करने के बारे में आपको बताने वाले है.

SBI Bank Me Account Kaise Khole

आपको स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में अपना नया अकाउंट ओपन करना है तो आप बहुत ही आसानी से अपना नया अकाउंट ओपन कर सकते है इसके लिए आपको अकाउंट ओपन करने का तरीका पता होना चाहिए तभी आप बैंक में अपना नया अकाउंट ओपन कर पायेगे हम आपको SBI Bank Me Account Kaise Khole इसके बारे में जो जानकारी बता रहे है उसे अपनाकर आप मात्र 2 मिनिट में अपना नया अकाउंट ओपन कर पायेगे.

SBI Bank Me Account Kaise Khole

जैसा की आप सभी लोग जानते है की हाल में हर व्यक्ति का बैंक में अकाउंट होना कितना ज्यादा जरुरी है इसके साथ ही आपको एक बेहतरीन बैंक में अपना अकाउंट खुलवाना चाहिए ताकि  बादमे आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े और आप बैंक से जुडा कोई भी कार्य बेहद ही आसानी से कर सके इसलिए आप चाहे तो स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में अपना अकाउंट खोल सकते है यह भारत की सबसे पोपुलर और सबसे बड़ी बैंक मानी जाती है इसमें अकाउंट ओपन करके पर आपको कई तरह की अलग अलग सुविधाए दी जाती है जिसमे बैंक पासबुक, चेकबुक, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, ग्रीन कार्ड, इन्शुरन्स, लोन, नेट बैंकिंग, लॉकर जैसी कई तरह की सुविधाए देखने के लिए मिल जाएगी.

स्टेट बैंक में ऑनलाइन अकाउंट खोले

पहले के समय में ऑनलाइन अकाउंट ओपन करने की सुविधा नहीं थी ऐसे में लोगो को बैंक में जाकर अपना अकाउंट ओपन करना होता था लेकिन हाल में आप ऑनलाइन अपने मोबाइल से भी अपना नया स्टेट बैंक में अकाउंट ओपन कर सकते है इसके लिए हम आपको ऑनलाइन अकाउंट कैसे ओपन करते है इसकी प्रोसेस बता रहे है आप इस तरीके को फॉलो करके आसानी से अपना अकाउंट ओपन कर पायेगे.

अगर आपको स्टेट बैंक में जीरो अकाउंट ओपन करना है तो इसके लिए आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए इसके साथ ही आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए इसके बाद ही आप अपना केवाईसी कर पायेगे और अपना नया जीरो अकाउंट ओपन कर पायेगे अपना नया अकाउंट खोलने के लिए आप इन तरीको को अपना सकते है.

YONO SBI एप्लीकेशन इनस्टॉल करें

अगर आप अपना नया अकाउंट ओपन करना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले तो आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर YONO SBI एप्लीकेशन को अपने फोन में इनस्टॉल कर लेना है जब यह एप्लीकेशन आपके फोन में इनस्टॉल हो जाता है तो इसके बाद आपको इसे ओपन करना है और इसमें जो जो परमिशन मांगी जाती है उसको आप allow कर दे.

New to SBI के विकल्प को चुने

जब आप इस एप्लीकेशन को ओपन करते है तो उसके बाद आपके सामने कई तरह के विकल्प दिखाई देगे उसमे से आपको New to SBI के विकल्प पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपके सामने 2 तरह के विकल्प पर आयेगे

  • Digital Savings Account
  • Insta Savings Account

अगर आप Digital Savings Account को सेलेक्ट करते है तो आपको बैंक में जाना पड़ता है वही आप Insta Savings Account को सेलेक्ट करते है तो आपको किसी भी बैंक में जाने की जरुरत नही पडती एवं आपको इसमें अमाउंट मेंटेन करने की जरुरत भी नही पड़ती इसके साथ ही आपको इसमें नेट बैंकिंग के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड तुरंत ही मिल जाते है.

Apply Now सेलेक्ट करें

इसके बाद आपको Apply Now का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है इसके बाद आपके सामने दो विकल्प आयेगे पहला  Apply New और दूसरा Resume का तो इसमें आप नया अकाउंट ओपन कर रहे है इसलिए आपको इसमें Apply New क ऊपर क्लिक कर देना है

इसके बाद आपके सामने एक इंट्रोडक्शन पेज ओपन होगा उसमे आपको कुछ जानकारी दिखाई देगी की अकाउंट ओपन करने पर आपको कौन कौनसे फायदे देखने के लिए मिल सकते है एवं इसकी टर्म और कंडीशन क्या क्या है इस तरह की कई जानकारी आपको दिखाई देगी इसमें आप सहमत है के विकल्प पर क्लिक करे और Next पर क्लिक कर दे.

मोबाइल नंबर दर्ज करें

इसके बाद आपको इसमें मोबाइल नंबर डालने का विकल्प दिखाई देगा इसमें आप जिस मोबाइल नंबर को अपने बैंक अकाउंट के साथ लिंक करना चाहते है वो मोबाइल नंबर डाले इसके बाद आपको सबमिट के ऊपर क्लिक कर देना है इसके बाद आपको OTP डालने का विकल्प मिलेगा उसमे आपके मोबाइल नंबर पर जो OTP आया है उसको आप यहाँ पर दर्ज कर ले  इसके बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना है.

अकाउंट पासवर्ड Create करें

अब आपको नया स्टेप दिखाई देगा इसमें आपको एक पासवर्ड Create करने का विकल्प दिखाई देगा इसमें आपको 8 या इससे अधिक अंको का एक यूनिक पासवर्ड सेट दर्ज कर लेना है पासवर्ड आप अपनी इच्छानुसार कोई भी रख सकते है इसके बाद आपको दुबारा से पासवर्ड डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आप वो ही पासवर्ड दर्ज करे जो पहले किया था.

इसके बाद आपको Next पर क्लिक करना है और आपको जो सिक्यूरिटी क्वेश्चन दिखाई देते है उसमे आपको सिक्यूरिटी आंसर टाईप कर लेना है इसके बाद आपको Next के ऊपर क्लिक करना है अब आपको एक पॉपअप मैसेज दिखाई देगा उसमे लिखा होगा की आप जो फॉर्म सबमिट कर रहे है उसे 30 दिन के भीतर पूरा करना जरुरी है नहीं तो आपका आवेदन निरस्त किया जायेगा इसके साथ ही आपको पूछा जायेगा की क्या आप इंडिया के बाहर टैक्सपेयर है तो अगर आप इंडिया से बाहर टेक्स पे करते है तो इस विकल्प को चुन ले इसके बाद आप Next के विकल्प पर क्लिक करें.

आधार नंबर डाले

इसके बाद आपके सामने कुछ पर्सनल डिटेल्स डालने का विकल्प दिखाई देगा उसे आपको ध्यान से पढ़ लेना है उसके बाद आपको Next पर क्लिक करना है अब आपको इसमें आधार कार्ड से जुड़े विकल्प दिखाई देंगे इसमें आप आधार दर्ज करने का विकल्प चुने इसके बाद आपको इसमें अपने आधार कार्ड के नंबर दर्ज कर लेने है अब आपको Next पर क्लिक करना है

अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा उसको आप यहाँ पर दर्ज कर ले इसके बाद आपकी पर्सनल डिटेल्स जैसे नाम, उम्र, पता आदि सभी जानकारी यहाँ पर आटोमेटिक आ जाएगी आपको इस डिटेल्स को एक बार वेरीफाई कर लेनी है की क्या इसमें दिखाई गयी सभी जानकारी सही सही है या नहीं.

व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करें

इसके बाद आपको इसमें व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करने का विकल्प दिखाई देगा उसमे आपको उस शहर का नाम दर्ज करना है जहां पर आपका जन्म हुआ है, इसके बाद आपको country को सेलेक्ट करना है और सिटीजनशिप के विकल्प में आपको इंडिया सेलेक्ट कर देना है अब आपको nationality के विकल्प में भी इंडिया सेलेक्ट कर लेना है इसके बाद आपके सामने आधार कार्ड में जो एड्रेस लिखा हुआ होगा वो दिखाई देगा.

पेन कार्ड नंबर दर्ज करें

जैसे ही आप व्यक्तिगत जानकारी भरते है तो इसके बाद आपको पेन कार्ड नंबर डालने के लिए कहा जायेगा इसमें आपको पेन कार्ड नंबर डाल देने है बादमे आपको Next पर क्लिक करना है अब आपको आधार कार्ड में जो फोटो है वो दिखाई देगा इसके साथ ही आपको कुछ आसान से question दिखाई देगे आपको उसे हल कर लेना है इसके बाद आपको अपने एजुकेशन,  मेरिड या अनमेरिड से जुडी जानकारी डालने के लिए कहा जायेगा आपको वो सभी जानकारी इसमें दर्ज कर लेनी है.

अब आपको कुछ ख़ास जानकारी जैसे की आपके माता पिता का नाम और अन्य कुछ जानकारी डालने के लिए कहा जायेगा आप सभी जानकारी को ध्यान से पढ़कर इसमें मांगी गयी डिटेल्स को भर ले इसके बाद आपको next  पर क्लिक कर देना है.

इनकम डिटेल्स डालें

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उसमे आपको इनकम डिटेल्स डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आपकी वार्षिक आय कितनी है वो डाल देनी है और आप क्या व्यवसाय करते है वो सभी जानकारी दर्ज कर लेनी है इसके बाद आपको अपना धर्म सेलेक्ट करने का विकल्प मिलेगा उसमे आप हिन्दू या मुस्लिम, सिख, ईसाई या अन्य को सेलेक्ट कर ले और Next पर क्लिक कर दे.

नॉमिनी डिटेल्स डाले

अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उसमे आपसे नॉमिनी की डिटेल्स मांगी जाएगी उसमे आप चाहे तो आधार कार्ड नंबर दर्ज करके सभी जानकारी आटोमेटिक दर्ज करवा सकते है या आप चाहे तो नॉमिनी का नाम, जन्म तारीख आदि खुद भी लिख सकते है इस जानकारी को भरते वक्त आपको सावधानी बरतनी चाहिए क्युकी यह स्टेप काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है.

अपनी होम ब्रांच सेलेक्ट करें

जब आप स्टेट बैंक में खाता ओपन करते है तो उसमे आपको अपनी ब्रांच का चुनाव करना जरूरी है की आपका खाता कौनसी ब्रांच में खोलना है तो इसके लिए आप इस पेज में अपनी पसंद की कोई भी ब्रांच सेलेक्ट कर सकते है और उसका नाम इसमें दर्ज कर सकते है इसके बाद आपको अपने सिग्नेचर डालने के लिए कहा जायेगा वो डाल दे उसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नम्बर पर एक OTP आएगा उसको आप यहाँ पर सबमिट कर दे.

डेबिट कार्ड डिटेल्स भरे

अगर आपको अपने बैंक अकाउंट का डेबिट कार्ड अर्थात एटीएम चाहिए तो आप इस पेज को भर सकते है इसमें आप अपने एटीएम में क्या नाम दिखाना चाहते है वो दर्ज ले इसके बाद आपको अपने अकाउंट से जुडा एटीएम 15 दिन के भीतर पोस्ट के माध्यम से आपको प्राप्त हो जाता है उसके बाद आप अपने एटीएम का इस्तमाल करके भी अपने अकाउंट से जुड़े लेनदेन कर सकते है.

इसके बाद आप देखेगे की आपका स्टेट बैंक में अकाउंट ओपन हो चूका है और इसमें आपको अपने बैंक अकाउंट नंबर, ब्रांच कोड, CIF नम्बर जैसी सभी जानकारी दिखाई देगी आप इस जानकारी को कही पर सुरक्षित नोट कर ले ताकि जरुरत पड़ने पर आप इसका इस्तमाल कर सके.

नेट बैंकिंग Activate करें

अगर आप चाहे तो अपने अकाउंट में नेट बैंकिंग भी activate कर सकते है इसके बाद आप बहुत ही आसानी से अपने अकाउंट में नेट बैंकिंग का इस्तमाल कर सकते है इसके लिए आपको अपने फोन में क्रोम ब्राउज़र ओपन करना है इसके बाद आपको onlinesbi.com की वेबसाइट पर विजिट करना है इसमें आपको लॉग इन का पेज दिखाई देगा उसमे आप New User ? Register here/Activate के विकल्प पर क्लिक कर दे.

इसके बाद आपको इसमें कोई भी एक यूजरनाम दर्ज कर लेना है इसके बाद आपको CIF नंबर डालने के लिए कहा जायेगा वो डाल दे अब आपको जन्म तिथि और कैप्चा कोड डालने के लिए कहा जायेगा वो सभी जानकारी भर लेनी है और आपको पासवर्ड दर्ज करने का विकल्प मिलेगा उसमे आप अपनी पसंद का कोई भी स्ट्रोंग password सेट कर सकते है इसके बाद आपको सबमिट पर क्लिक कर देना है अब आपके अकाउंट की नेट बैंकिंग activate हो जाएगी.

इस तरीके से आप बेहद ही आसानी से ऑनलाइन अपना स्टेट बैंक में अकाउंट ओपन कर सकते है व इसमें आप zero अकाउंट ओपन कर सकते है इसके कई अलग अलग तरह के फायदे भी होते है इसलिए ज्यादातर लो स्टेट बैंक में अपना अकाउंट खुलवाना पसंद करते है अगर आपको ऑनलाइन अकाउंट ओपन करने में किसी तरह की परेशानी हो रही है तो आप बैंक से संपर्क करके भी अपना अकाउंट ओपन करवा सकते है.

बैंक से अकाउंट ओपन कैसे करें

आप स्टेट बैंक में जाकर भी अपना अकाउंट आसानी से ओपन करवा सकते है इसके लिए आपको उस ब्रांच में जाना होगा जहां पर आप अपना अकाउंट ओपन करवाना चाहते है इसके साथ ही आप ध्यान रखे की बैंक जाते वक्त आपके पास आपका आधार कार्ड, पेन कार्ड और आपके पासपोर्ट साइज के फोटो होने भी आवश्यक है तभी आप अपना अकाउंट ओपन करवा सकते है इसके लिए आप यह तरीका फॉलो करें.

SBI ब्रांच में जाये

सबसे पहले तो आपको अपना अकाउंट ओपन करने के लिए स्टेट बैंक के ब्रांच में जाना है एवं आपको अपने साथ आवश्यक दस्तावेज जैसे पहचान का प्रूफ और पासपोर्ट साइज का फोटो भी लेकर जाना है तभी आप अपना अकाउंट ओपन करवा सकते है.

फॉर्म प्राप्त करें

जब आप ब्रांच में जाते है तो इसके बाद आपको अकाउंट ओपन करने का फॉर्म प्राप्त कर लेना है इसके बाद आपको इसमें कई तरह की जानकारी भरने के लिए कहा जायेगा उसमे आप मांगी गयी सभी जानकारी सही सही भर ले और इसके साथ ही आपको जहां जहां सिग्नेचर करने के लिए कहा जाता है वहां वहां आप अपने सिग्नेचर भी कर दे.

अब आपको इसमें अपने पासपोर्ट साइज के फोटो चिपकाने के लिए कहा जायेगा उसमे आप फेविकोल की मदद से अपने पासपोर्ट साइज के फोटो उस फॉर्म में चिपका ले और आपको डेबिट कार्ड, चेक बुक आदि जो जो सर्विस चाहिए उसे आप फॉर्म में सेलेक्ट कर ले.

अब आपको अपने आधार कार्ड या अन्य डॉक्यूमेंट की प्रति उस फॉर्म के साथ संकलित कर लेनी है इसके बाद आप उस फॉर्म को उस ब्रांच के बैंक अधिकारी के पास जमा करवा दे इसके बाद आपका अकाउंट ओपन करने की प्रोसेस शुरू कर दी जाती है.

अकाउंट में पैसे जमा करें

जब आपका अकाउंट ओपन हो जाता है तो इसके बाद आपको अपने अकाउंट को मेंटेन करने के लिए कम से कम 1000 रूपए जमा करने के लिए कहा जाता है इसके लिए आप एक slip बना ले और इसके द्वारा आपने अकाउंट में एक हजार या इससे अधिक रूपए जमा करवा ले इसके बाद आपका अकाउंट पूरी तरह से activate हो जाता है.

बैंक पासबुक आदि प्राप्त करने

इसके बाद जब आपका अकाउंट बनकर तैयार हो जाता है तो इसके बाद आपको अपने अकाउंट की पासबुक आदि प्राप्त कर लेनी है एवं आपको अन्य कुछ डॉक्यूमेंट दिए जायेगे उन्हें प्राप्त कर ले अगर आपको डेबिट कार्ड हाथोहाथ नहीं दिया जाता तो यह आपको पोस्ट के द्वारा कम से कम 15 दिन में प्राप्त होता है  यह आपको घर बैठे पोस्ट के द्वारा प्राप्त हो जायेगा.

इस तरह से आप बेहद ही आसानी से ऑनलाइन या ऑफलाइन अपने बैंक का अकाउंट ओपन कर सकते है इसके बाद आप आसानी से इसका इस्तमाल कर सकते है यह प्रोसेस काफी ज्यादा आसान होती है अगर आप ऑफलाइन अकाउंट ओपन करवाना चाहते है तो आप 15 से 20 मिनिट में अपना अकाउंट ओपन करवा सकते है इसके लिए आपको सिर्फ एक फॉर्म भी भरकर देना होता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको SBI Bank Me Account Kaise Khole इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें