आज हम Saral Haryana के बारे में  बात करने वाले हैं की saral portal क्या होता हैं और इसमें आवेदन कैसे  करते हैं व इसमें आपको क्या क्या फायदे होते हैं इन सब के बारे में आज हम जानने वाले हैं अगर अपने अभी तक Saral Haryana Registration नहीं किया हैं तो हमारा यह पूरा आर्टिकल पढ़े

saral haryana

हरियाणा की सरकार के  द्वारा शुरू किया गया Saral Portal हरियाणा के सभी लोगो के लिए बहुत ही उपयोगी हैं क्युकी इसके माध्यम से हरियाणा के लोग सरकार द्वारा जारी सभी योजनाओ का लाभ प्राप्त कर सकेंगे यह योजना State Government के द्वारा चलाई जा रही हैं जिसका लाभ सभी हरियाणा के लोग ले सकते है

हरियाणा  सरकार के द्वारा शुरू किया गया यह पोर्टल वास्तव में एक सराहनीय कार्य हैं क्युकी इससे प्रदेश की आम जनता को बहुत अधिक लाभ प्राप्त होगा और saral haryana government  के द्वारा राज्य के लोग अब सरकारी योजनाओ की जानकारी बहुत ही आसानी से अपने मोबाईल पर ही प्राप्त कर पाएंगे

Saral Haryana Portal

इस पोर्टल के द्वारा हरियाणा की सरकार प्रदेश के सभी विभागों की 350 से भी ज्यादा सेवाओं को कवर करेगी इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा की अब लोगो को सरकारी योजना की जानकारी या आवेदन करने के लिए कही भी जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी.

क्युकी इस पोर्टल के द्वारा लोगो को सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी घर बैठे ही प्राप्त हो जायेगी और लोग इसमें आसानी से आवेदन भी कर सकते हैं इस पोर्टल में आपको saral haryana login का विकल्प भी दिया गया हैं जिससे आप अपने account में login कर के योजना के आवेदन और अपने आवेदन की स्थिति जान सकते है.

Antyodaya SARAL Portal के उद्देश्य

इस पोर्टल को कई मुख्य उद्देश्य के साथ शुरू किया गया हैं और इसका निर्माण हरियाणा की सरकार ने सभी विभागों के काम को डिजिटल बनाने के लिए किया हैं इसका मुख्य उद्देश्य वही हैं की हरियाणा राज्य के लोगो तक किसी भी योजना की जानकारी आसानी से पहुँचाना और लोगो तक आसानी से सरकारी सेवाएं पहुंचना.

पहले लोगो को राज्य सरकार के द्वारा जारी होने योजनाओ की जानकारी प्राप्त करने में बहुत ही परेशानी का सामना करना पड़ता था और कई लोग जानकारी न होने के कारण योजना का लाभ भी नहीं ले पाते थे पर अब इस पोर्टल से किसी भी योजना की जानकारी घर बैठे प्राप्त की जा सकती हैं और उसमे ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है.

Haryana Saral के लाभ

इस पोर्टल को कई मुख्य उद्देश्य से शुरू किया गया हैं और इसके कई प्रकार के लाभ भी हैं जिसमे से कुछ लाभ के बारे में हम आपको बता रहे है.

  • इस पोर्टल के द्वारा हरियाणा के लोग किसी भी सरकारी योजना की जानकारी घर बैठे ऑनलाइन प्राप्त कर पाएंगे.
  • सरल पोर्टल में आपके आवेदन की स्थिति और लाइव ट्रैकिंग की सुविधा भी उपलब्ध है.
  • इस पोर्टल के द्वारा प्रदेश के लोग किसी भी राज्य सरकार द्वारा जारी योजना में भाग ले सकते है.
  • saral haryana track application status के लिए भी उपयोगी है.

इसके अलावा भी इस योजना के कई सारे अलग अलग लाभ होते हैं आप इसका इस्तमाल शुरू करते हैं तब आपको इसके लाभ भी पता चल जाते है.

Saral Haryana Registration कैसे करे

अगर आप इस पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो इसमें रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया भी बहुत  आसान होती हैं इसके लिए आप हमारे बताये तरीके को फॉलो कर सकते है

  • इसमें रजिस्ट्रशन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट saralharyana पर विजिट करना होता है.
  • अब आपको इसमें लॉगिन फॉर्म दिखाई देगा इसके निचे आपको new user का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

saral haryana login

  • जैसे ही आप new user पर क्लिक करते हैं तो इसके बाद आपको रजिस्ट्रशन फॉर्म दिखाई देगा उसमे मांगी गयी जानकारी आपको डाल देनी हैं ( इसमें आप जो ईमेल, यूजरनाम और पासवर्ड डालते  हैं वो आपको याद रखने जरुरी हैं क्युकी इसमें लॉगिन करते वक्त ये जानकारी डालनी होगी ).

saral haryana government in

  • जब आप इसमें अकाउंट बना लेते हैं तो इसके बाद आपको इसमें लॉगिन करने के लिए वापिस होमपेज पर जाना है.
  • अब आपको यहाँ पर अपने यूजरनाम पासवर्ड आदि डालकर लॉगिन कर लेना है.

लॉगिन करने के बाद आप राज्य सरकार की योजना की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और आप इसमें आवेदन भी कर सकते हैं व अगर अपने किसी भी योजना के लिए आवेदन किया हुआ हैं तो उसका status भी आप यहाँ पर देख पाएंगे.

Haryana Saral Portal में कितनी सेवाओं का लाभ ले सकते है 

इस पोर्टल के माध्यम से आप 38 विभागों की 238 योजनाओं व 291 सर्विसेज के बारे में पता कर सकते हैं पर इन सब के बारे में जानने के लिए आपको इस पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करना जरुरी हैं तभी आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे इसमें रजिस्ट्रेशन की पूरी जानकारी हमने आपको ऊपर बताई है.

रजिस्ट्रशन के लिए क्या जानकारी देनी होगी

अगर आप इसमें रजिस्ट्रेशन करते हैं तो इसमें आपको कोई विशेष जानकारी नहीं देनी होती इसमें आपसे मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, नाम, पासवर्ड आदि जानकारी मांगी जाती हैं इसमें से ईमेल और पासवर्ड आपके लॉगिन करते वक्त काम आते हैं.

Calculation – आज हमने आपको Saral Haryana Registration कैसे करे व Status Check कैसे करे इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको  जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे व अधिक जानकारी के लिए आप हमे कमेंट कर सकते है.

पिछला लेखFacebook Poke Meaning क्या होता हैं और FB Poke कैसे करे
अगला लेखEmail ID Kaise Banaye : Email बनाने का सबसे आसान तरीका

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें