सपने में शेर देखना: शुभ या अशुभ? जानिए पूरा अर्थ

आज हम आपको सपने में शेर देखना कैसा होता है इसके बारे में बता रहे है। अक्सर कई लोगो को इस प्रकार का सपना दिखाई देता है जिसमे वो शेर को देखते है। यह एक ऐसा सपना है जिसे देखकर ज्यादातर लोग घबरा जाते है। हालांकि कई बार यह सपना आपको जीवन में लाभ प्राप्त होने के संकेत भी प्रदान करता है।

सपने में शेर देखना

अगर आप सपने में शेर देखते है तो यह सपना देखने के बाद आपको अपने जीवन में कई प्रकार के लाभ या नुकसान देखने के लिए मिल सकते है। ऐसे में आपको सपनो का अर्थ समझना आवश्यक है। सपनों से जुडी विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए सपने में शेर देखना कैसा होता है यह लेख ध्यान से पढ़े।

सपने में शेर देखना शुभ या अशुभ

स्वप्न शास्त्र के अनुसार हर एक सपने को बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है। आपने जो सपना देखा है वो शुभ है या अशुभ है, यह  सपने की गतिविधियों के ऊपर निर्भर करता है। हम आपको सपने में शेर को देखने के कुछ अलग अलग अर्थ बता रहे है जो निम्न प्रकार से है:

1. नवरात्रि में सपने में शेर देखना:

अगर आप नवरात्रि को सपने में शेर देखते है तो यह सपना शुभ संकेत माना जाता है। नवरात्री में यह सपना देखने का अर्थ है की आपके ऊपर दुर्गा माता का आशीर्वाद बना रहेगा और उनकी कृपा दृष्टी आपके ऊपर बनी रहेगी।

2. सपने में बहुत सारे शेर देखना

अगर आपको सपने में बहुत सारे शेर दिखाई देते है तो यह सपना शुभ माना जाता है। यह सापना देखने का अर्थ है की आपका अपने रिश्तेदारों के साथ रिश्ता मधुर होने वाला है और आपको समाज में मान सम्मान प्राप्त होने वाला है।

3. सपने में शेर को पिंजरे में देखना

अगर आप सपने में शेर को पिंजरे में देखते है तो यह एक बुरा संकेत माना जाता है।यह सपना देखने का अर्थ है की भविष्य में आपके ऊपर कई प्रकार के प्रतिबंध लग सकते है या आपका कार्यभार बढ़ सकता है।

4. सपने में शेर के बच्चे देखना

अगर आपको सपने में शेर के बच्चे दिखाई देते है तो यह सपना देखना शुभ माना जाता है। यह सपना देखने का अर्थ है की आप अपने जीवन में कोई नयी शुरुआत करने वाले है एवं आपको जीवन में नयी खुशियाँ प्राप्त हो सकती है।

5. सपने में शेर का मुखौटा देखना

अगर आपको सपने में शेर का मुखौटा दिखाई देता है तो यह सपना देखना अशुभ माना जाता है। यह सपना देखने का अर्थ है की आने वाले समय में आपका कोई परिचित व्यक्ति आपको धोखा दे सकता है या आपको किसी प्रकार का नुकसान पहुंचाने का प्रयास कर सकता है।

6. सपने में शेर का शिकार करना

अगर आप सपने में किसी शेर का शिकार करते है तो यह सपना देखना शुभ माना जाता है। यह सपना देखने का अर्थ है की आप अपने जीवन में आने वाले सभी समस्याओं का डटकर सामना करने में सक्षम होंगे।

7. सपने में शेर का हमला करना

अगर आप सपने में किसी शेर को हमला करते हुए देखते है तो यह सपना देखना अशुभ माना जाता है। यह सपना देखने का अर्थ है की आपके जीवन में कोई बड़ी मुसीबत दस्तक देने वाली है एवं भविष्य में आपको मानसिक समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

8. सपने में शेर की मृत्यु देखना

अगर आपको सपने में शेर की मृत्यु दिखाई देती है तो यह सपना देखना अच्छा संकेत माना जाता है। यह सपना देखने के बाद आपके जीवन में कई प्रकार के सकारात्मक बदलाव आ सकते है एवं भविष्य में आपको किसी प्रकार का लाभ प्राप्त हो सकता है।

9. सपने में शेर को मारना

अगर आप सपने में शेर को मारते हुए देखते है तो यह सपना देखना शुभ माना जाता है। यह सपना देखने का अर्थ है की आप अपने दुश्मनों के ऊपर विजय प्राप्त करने वाले है एवं आपको अपने जीवन में मनचाही सफलता प्राप्त हो सकती है।

10. सपने में शेर से डरना

अगर आप सपने में शेर से डर रहे है तो यह एक अशुभ संकेत माना जाता है। इस प्रकार का सपना देखने का अर्थ है की आप किसी कारणवश काफी ज्यादा डरे हुए है। ऐसे में आपको अपना डर कम करने का प्रयास करना चाहिए।

11. सपने में शेर से लड़ना

अगर आप सपने में शेर से लड़ते है तो यह सपना अशुभ माना जाता है। यह सपना देखने का अर्थ है की आने वाले समय में आपको कई प्रकार की चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है एवं आपका जीवन संघर्ष से भरा हुआ हो सकता है।

12. सपने में सफ़ेद शेर देखना

अगर आप सपने में किसी सफ़ेद शेर को देखते है तो यह सपना देखना शुभ माना जाता है। यह सपना देखने का अर्थ है की आप अपने जीवन में कोई बड़ी सफलता प्राप्त करने वाले है एवं आपको अपने जीवन में कोई बड़ा धन लाभ प्राप्त हो सकता है।

13. सपने में शेर शेरनी की जोड़ी देखना

अगर आपको सपने में शेर शेरनी की जोड़ी दिखाई देती हो तो यह सपना देखना शुभ माना जाता है। यह सपना देखने के बाद आपको व्यापार में कोई बड़ा लाभ प्राप्त हो सकता है एवं अगर आप कोई नौकरी करते हो तो उसमे आपको पदोन्नति मिल सकती है।

14. सपने में शेर को सोते हुए देखना

अगर आप सपने में किसी शेर को सोते हुए देखते है तो यह सपना देखना शुभ माना जाता है। यह सपना देखने के बाद आपको अपने कार्य में मनचाही सफलता प्राप्त हो सकती है एवं आपके सभी रुके हुए कार्य जल्दी ही दुबारा से बनने लग जायेगे।

15. सपने में शेर के ऊपर स्त्री देखना

अगर आप सपने में शेर के ऊपर किसी स्त्री को देखते है तो यह सपना देखना शुभ माना जाता है। यह सपना देखने का अर्थ है की आपको किसी देवी ने दर्शन दिए है एवं उनकी कृपा दृष्टि आपके ऊपर बनी रहेगी।

16. सपने में शेर की दहाड़ सुनना

अगर आप सपने में किसी शेर की दहाड़ सुनते है तो यह एक बुरा संकेत माना जाता है। यह सपना देखने का अर्थ है की आपके दुश्मन आपको नुकसान पहुंचाने का प्रयास कर रहे है, ऐसे में आपको सचेत रहना चाहिए।

17. सपने में दो शेरो की लड़ाई देखना

अगर आपको सपने में दो शेरो की लड़ाई दिखाई देती है तो यह सपना देखना अशुभ माना जाता है। यह सपना देखने का अर्थ है की आने वाले समय में आपको पारिवारिक कलह का सामना करना पड़ सकता है एवं आपके जीवन में कई तरह की मुसीबते दस्तक दे सकती है।

18. सपने में शेर की सवारी करना

अगर आप सपने में किसी शेर की सवारी कर रहे है तो यह सपना देखना शुभ माना जाता है। यह सपना देखने का अर्थ है की आने वाले दिनों में आपकी मान प्रतिष्ठा बढ़ने वाली है एवं आपको समाज में भरपूर मान सम्मान प्राप्त हो सकता है।

19. सपने में घर में शेर देखना

अगर आप सपने में घर में शेर देखते है तो यह सपना देखना शुभ माना जाता  है। यह सपना देखने का अर्थ है की आपके घर में सकारात्मक उर्जा बढ़ रही है एवं आपके घर में किसी भी प्रकार की पारिवारिक कलह चल रही है तो वो जल्दी ही दूर हो जाएगी।

20. सपने में दो शेर देखना

अगर आपको सपने में दो शेर दिखाई देते है तो यह सपना देखना शुभ माना जाता है। यह सपना देखने का अर्थ है की आपकी अपने किसी पुराने मित्र के साथ मुलाक़ात हो सकती है या आपको कोई नया मित्र मिल सकता है।

21. सपने में शेर का पीछे पड़ना

अगर सपने में कोई शेर आपके पीछे पड़ा है तो यह एक बुरा संकेत माना जाता है। यह सपना देखने का अर्थ है की आने वाले दिनों में आपको किसी नयी मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है एवं अगर आपका कोई व्यापार आदि है तो उसमे आपको नुकसान देखने के लिए मिल सकता है।

22. सपने में तीन शेर देखना

अगर आपको सपने में तीन शेर दिखाई देते है तो यह सपना देखना शुभ माना जाता है। यह सपना देखने का अर्थ है की आपका अपने मित्रो और रिश्तेदारों के साथ रिश्ता मजबूत होने वाला है एवं अगर आप विवाहित है तो जल्दी ही आपको संतान प्राप्त हो सकती है।

इस प्रकार से सपने में शेर को देखने के कई अलग अलग अर्थ हो सकते है। ध्यान रखे की हर बार सपना सच नही होता। कई बार आपके मन के विचारों के कारण भी आपको इस प्रकार के सपने दिखाई दे सकते है।

पिछला लेखVI को जिओ में पोर्ट कैसे करें? सबसे आसान तरीका
अगला लेखसपने में अजगर देखना: शुभ या अशुभ? जानिए इसका रहस्य
Mahesh Ojha
महेश ओझा एक अनुभवी ज्योतिषी हैं, जिनके पास 7 से अधिक वर्षों का अनुभव है। वे ज्योतिष के क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं। वे अपने ग्राहकों को उनके भविष्य के बारे में जानकारी प्रदान करने और उनके जीवन में बेहतर निर्णय लेने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें