नमस्कार मित्रो आज हम आपको Sapne Me Saap Dekhna क्या होता है व इससे क्या क्या फायदे और नुकसान हो सकते है इसके बारे में हम आपको बताने वाले है अगर आपको sapne में सांप दिखाई देता है तो इसके कई अलग अलग अर्थ हो सकते है जिसके बारे में इस आर्टिकल में हम विस्तृत रूप से जानेगे.

Sapne Me Saap Dekhna

जैसा की आप सबको पता होगा की सांप कई अलग अलग तरह के होते है व लोगो को सपने में अलग अलग तरह के सांप दिखाई देते है ऐसे में हर सांप के अलग अलग अर्थ निकलते है आपने अपने सपने में कौनसा सांप देखा है उसके ऊपर निर्भर करता है की आपका सपना शुभ संकेत दे रहा है या अशुभ संकेत दे रहा है अगर आपको सपने में सांप दिखाई देता है तो आप Sapne Me Saap Dekhna आर्टिकल को ध्यान से पढ़े और इसके महत्त्व को समझे.

Contents show

Sapne Me Saap Dekhna

जिस प्रकार से विश्व में भिन्न भिन्न प्रकार के सांप होते है वैसे ही सभी सांप सपने में आने पर अलग अलग संकेत देते है कई तरह के सांप को सपने में देखना शुभ मना जाता तो कई सांप ऐसे होते है जिन्हें देखना अशुभ माना जाता है यह सांप के ऊपर निर्भर करता है की वो किस प्रकार का सांप है.

अक्सर माना जाता है की जहरीला सांप अगर गुस्से में दिखाई देता है तो यह एक अशुभ संकेत होता है वही अगर कोई कम जहरीला सांप दिखाई देता है जो गुस्से में न हो तो वो अच्छा संकेत देता है इसके बारे में हम आपको विस्तृत रूप से बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

सपने में सांप का डसना

अक्सर ज्यादातर लोगो को ऐसा सपना आता है जिसमे उन्हें सांपडसने की कोशिश करता है या काट लेता है तो ऐसे में इसके संकेत क्या होते है इसके बारे में आपको पता होना बेहद ही आवश्यक है अगर आपको सपने में कोई सांप काट लेता है तो इसको बहुत गंभीर चेतावनी मानी जाती है व यह आपको सचेत करता है की आने वाले समय में आपको गंभीर समस्या का सामना करना पड़ सकता है इसलिए आप पहले ही सावधान हो जाये.

यह सपना देखने के बाद आपको हर काम सावधानी से करना चाहिए और किसी भी प्रकार की रिस्क उठाने से पहले अच्छे से सोच लेना चाहिए अगर आप थोड़ी सी भी लापरवाही करते है तो आपको इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते है.

सपने मे साँप नेवले की लडाई देखना

यह बहुत दुर्लभ सपना है जो काफी कम लोगो को आता है व अगर किसी को यह सपना दिखाई दे तो इसके कई अशुभ संकेत होते है आपको सपने में नेवला और सांप लड़ते हुए दिखाई दे तो इसका अर्थ है की आने वाले समय में आपकों कोर्ट कचहरी के चक्कर लगाने पड़ सकते है और आने वाले मसय में आपको मुकदमे आदि की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है ऐसे में आपको पहले ही सावधान हो जाना चाहिए और इस तरह की परेशानी से बचने की कोशिश करनी चाहिए.

सपने मे साँप का बिल मे जाते दिखना

आपको अगर सपने में सांप बिल में जाता हुआ दिखाई दे तो इसको एक शुभ संकेत माना जाता है व इसका अर्थ है की आपको आने वाले समय में धन प्राप्त हो सकता है या आप आपने वाले समय में एक अमीर व्यक्ति बन सकते है यह सपना केवल उन्ही लोगो को आता है जिनकी किस्मल खुलने का समय आ जाता है या उनके हाथ को बड़ा खजाना आदि लगने वाला होता है.

सपने में काला नाग देखना

अक्सर ज्यादातर लोगो सपने में काला सांप दिखाई देता है तो कई लोगो को सपने में काला नाग डसते हुए दिखाई देता है यह सपना केवल उन्ही को आता है जिन्हें कालसर्प दोष हो ऐसे में आपको कालसर्प दोष की पूजा करवानी चाहिए और इस दोष का निवारण करवाना चाहिए इसके बाद आपको सपने में कभी भी काला नाग नहीं दिखाई देगा.

अगर किसी को कालसर्प दोष है तो उसे भगवान् शिव की भक्ति करनी चाहिए और शिवजी का पूजा पाठ करना चाहिए साथ ही आप चाहे तो महादेव जी का अभिषेक भी कर सकते है इससे आपको काफी अच्छा परिणाम देखने के लिए मिल जायेगा.

सपने मे‌ भूरे रंग के साँप का दिखना

भूरे रंग का सांप देखना एक शुभ संकेत होता है अगर आपको सपने में कभी भी भूरे रंग का सांप दिखाई देता है तो आपको समझना चाहिए की जल्दी ही आपकी किस्मत खुलने वाली है और आने वाले समय में आपको धन प्राप्त होने वाला है और आप एक अमीर आदमी बनने वाले है यह सपना बहुत ही कम लोगो को आता है जिनकी तकदीर खुलने वाली होती है.

सपने मे‌ दो मुह वाला साँप दिखना

आपने देखा होगा की कुछ सांप ऐसे होते है जिनके दो मुंह होते है वो सांप काफी कम दिखाई देते है व सपने में अगर आपको दो मुह वाला सांप दिखाई दे तो इसके काफी गंभीर संकेत हो सकते है इस तरह के सांप देखने का अर्थ है की आपके साथ आने वाले समय में कोई बड़ी दुर्घटना हो सकती है या किसी कारणवश आपको मृत्यु भो हो सकती है ऐसे में आपको सचेत रहना चाहिए ताकि आप किसी भी अनहोनी से खुद का बचाव कर सके.

नाग नागिन का जोड़ा दिखना

नाग नागिन का जोड़ा भगवान् का स्वरूप माना जाता है अगर आपको सपने में नाग नागिन का जोड़ा दिखाई देता है तो इसका अर्थ है की भगवान् में आपको दर्शन दिए है यह एक शुभ संकेत है व इस तरह का सपना आने पर आपको भक्ति भाव में ध्यान देना चाहिए एवं अपने कुल देवता की मन लगाकर सेवा करें व भोलेनाथ के मंदिर जाकर दूध चढ़ाए इससे आपको अच्छे परिणाम देखने को मिलेगे.

सपने मे‌ साँप के दांत का दिखना

अपने में अगर किसी व्यक्ति को सांप के दांत दिखाई देते है तो यह एक बुरा संकेत माना जाता है व इस प्रकार का सपना आने वाले समय में गंभीर बिनरी के बारे में दर्शाता है अगर आपको सपने में सांप के दांत दिखाई देते है तो इसका मतलब है की आने वाले समय में आपको किसी गंभीर बिमारी का सपना करना पड़ सकता है ऐसे में आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहिए.

सपने मे पास मे काला साँप दिखाई देना

कई बार ऐसा होता है की हमे अपने पास काला सांप दिखाई देता है या वो हमारे आसपास या हमारे घर में घूमता रहता है या कुल देवता के होने का संकेत होता है अगर अपने कुल देवता की कोई गलती की है तो आपको इस प्रकार का सपना आ सकता है ऐसे में आपको कुल देवता की सेवा करनी चाहिए और उनकी भक्ति भाव में ध्यान देना चाहिए.

सपने मे लाल साँप का दिखाई देना

कई लोगो को अपने सपने में लाल रंग का सांप दिखाई देता है यह सांप एक बुरा संकेत माना जाता है व अगर किसी व्यक्ति को सपने में लाल रंग का सांप दिखाई देता है तो इसका मतलब है की आपको आपके किसी भी प्रिय मित्र से दिखा मिल सकता है या आपने किसी के साथ व्यापार शुरू किया है तो उसमे आपको धोखा मिल सकता है ऐसे आपको सावधानी से काम करना चाहिए.

सपने मे सफेद साँप का दिखना

जिन लोगो को सपने में सफ़ेद रंग का सांप दिखाई देता है उनके लिए यह एक शुभ संकेत के रूप में माना जाता है अगर आपको सपने में सफ़ेद रंग का सांप दिखाई देता है तो यह पूर्वजो के होने का संकेत देता है एवं इसका अर्थ है की आपके पूर्वज आपको किसी धन के बारे में बताना चाहते है ऐसे में आपको अपने पूर्वज को याद करना चाहिए और उनसे अपनी गलतियों की माफ़ी मांगनी चाहिए.

सपने मे‌ अजगर का दिखना

बहुत से लोगो का सवाल होता है की उन्हें सपने में अजगर दिखाई देता है तो इसका अर्थ क्या होता है तो हम आपको बता दे की अगर सपने में आपको अजगर दिखाई दे या वो आपके शरीर पर रेंगता हुआ दिखाई दे तो यह एक शुभ संकेत होता है एवं इसका अर्थ है की आपका भाग्य जल्दी ही बदलने वाला है और आपको शीघ्र ही धन प्राप्त होने वाला है.

आपका कोई व्यापार है तो उसमे आपको कम समय में अधिक बढ़ोतरी देखने के लिए मिल सकती है और आप कोई नौकरी करते है तो उसमे भी आपको प्रमोशन मिल सकता है और आपको अच्छे पद पर नौकरी प्राप्त हो सकती है.

बार बार सपने में सांप दिखाई देना

अगर आपको बार बार सपने में सांप दिखाई देता है तो यह एक अशुभ संकेत होता है व इसका अर्थ है की आपके ऊपर पितृदोष है और आपके पितृ  आपसे नाराज है ऐसे में आपको अपने पितृदोष की शांति के लिए किसी जानकार की सलाह लेनी चाहिए और अपने पितृदोष का निवारण करना चाहिए इससे आपकी समस्या दूर हो जाएगी.

पितृदोष के निवारण के लिए पूजा आदि करवाई जाती है तो कई लोग इसके लिए अलग अलग तरीको को अपनाते है जिससे की पितृदोष निवारण किया जा सके एवं जैसे ही आपका पितृदोष निवारण हो जाता है तो इसके बाद आपको यह सपना देखने के लिए नही मिलेगा.

नवरात्रि में सपने में सांप देखना

अगर आप नवरात्री के दिनों में सपने में सांप को देखते है तो यह सपना बहुत ही शुभ होता है और इसके आपको कई अच्छे फल प्राप्त हो सकते है यह सप्पना नवरात्रि में आने का अर्थ है की बहुत ही जल्दी आपके ऊपर धन की वर्षा होने वाली है और आप बहुत ही जल्दी एक अमीर व्यक्ति बनने वाले है साथ ही आपकी जो भी परेशानिया है वो भी बहुत ही जल्दी दूर हो जाएगी.

यह सपना देखने के बाद आपको भगवान् के ऊपर आस्था रखनी चाहिए और अपने व्यापार या नौकरी आदि पर ध्यान देना चाहिए ताकि आपको जल्दी से इसके अच्छे परिणाम दिखने शुरू हो जाये.

सांप के काटने से मर जाना

कई लोग इस तरह का सपना देखते है जिसमे उन्हें सपने में सांप काटता हुआ दिखाई देता है एवं इस कारण से उनकी मृत्यु हो जाती है यह एक प्रकार का शुभ संकेत देता है अगर आपको इस प्रकार का सपना आता है तो यह लम्बी आयु का संकेत देता है इससे आपकी आयु लम्बी होती है.

सपने में सांप रास्ता काटना

अगर किसी व्यक्ति को इस तरह का सपना आता है जिसमे कोई सांप व्यक्ति का रास्ता काट रहा है तो यह एक शुभ संकेत होता है व इसका अर्थ है की शत्रुओ पर आपकी विजय होगी और अगर किसी प्रकार का मुकदमा चल रहा है तो उसमे आपको विजय प्राप्त होगी यह विजय प्राप्ति का संकेत होता है.

यह सपना को जीवन में सफल होने का और हर क्षेत्र में जित हासिल करने का संकेत देता है इस सपने को देखने के बाद आपकी मनोकामना पूर्ण होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है.

गले में सांप लटकते हुए देखना

अगर आप इस तरह का सपना देखते है जिसमे कोई सांप आपके गले में लटक रहा है तो इस तरह का सपना भी एक बुरा संकेत देता है इस तरह का सपना देखने का अर्थ है की आने वाले दिनों में आप किसी न किसी मुसीबत में पड़ सकते है या कोई अनजान समस्या आपके गले पड़ सकती है एवं कई बार यह सपना बिमारी के बारे में भी संकेत देता है.

आप यह सपना देखते है तो इसका अर्थ यह भी होता है की आने वाले समय में आप किसी भी प्रकार की बिमारी की चपेट में आ सकते है और उस बिमारी के कारण आपको कई तरह की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है ऐसे में आपको सावधान रहना चाहिए और अपने स्वास्थ्य के ऊपर ध्यान देना चाहिए.

सांप को सर पर बैठा हुआ देखना

अगर आपको कोई ऐसा सपना आता है जिसमे आप किसी सांप को अपने सर पर बैठा हुआ देखते है तो यह एक शुभ संकेत होता है व इसका अर्थ है की आपका समाज में मान सम्मान बढ़ने वाला है और आपको आपको नौकरी में प्रमोशन मिलने की संभावना भी  बढ़ जाती है इस कारण से यह सपना शुभ माना जाता है.

सपने में सांप निगल जाना

अगर सपने में सांप निगल जाए तो इस तरह का सपना भी काफी शुभ माना जाता है अगर आप व्यापारी है और आपका कोई भी व्यापार है तो आपको उस व्यापार में उन्नति देखने को मिलेगी और आपका व्यापार दिन दुगुना व रात चौगुना बढ़ने लग जायेगा यह सपना व्यापारियों के लिए काफी शुभ होता है.

अगर आप नौकरी कर रहे है तो उसमे भी आपको काफी अच्छा फायदा देखने के लिए मिल सकता है पर आपको इसके लिए अच्छी मेहनत करनी भी जरुरी है तभी आपको इसके अच्छे परिणाम देखने के लिए मिल सकते है.

सपने में सांप का ऊपर गिरना

अगर आपको इस तरह का सपना आता है जिसमे आपके ऊपर किसी भी तरह का सांप गिर जाये तो यह एक बुरा संकेत है व इसका अर्थ है की आप आने वाले समय में गंभीर बिमारी की चपेट में आ सकते है इसलिए इस तरह का सपना आने पर आपको सावधानी बरतनी चाहिए.

सांप को फन उठाये देखना

आपको सपने में सांप किस प्रकार से दिखाई देता है यह भी एक प्रकार का संकेत होता है अगर कोई सांप आपको सपने में फन उठाये दिखाई देता है तो इसका अर्थ है की आपकी संपत्ति में वृद्धि होने वाली है और आपका व्यापार बढ़ने वाला है यह धन प्राप्ति का संकेत होता है ऐसे में आपको अपने व्यापार पर अधिक ध्यान देना चाहिये.

इसके साथ ही जो लोग नौकरी कर रहे है और उन्हें इस तरह का सपना आता है तो इसका मतलब है की आने वाले दिनों में आपको नौकरी में प्रमोशन मिल सकता है और आपके जीवन में जो बाधाए है वो जल्दी ही दूर होने वाली है.

सपने में लंबा सांप देखना

अगर आप सपने में कोई भी लंबा सांप देखते है तो यह सपना भी एक बुरा संकेत देता है इस तरह का सपना देखने का अर्थ है की आप जल्दी ही किसी बड़े संकट में पड़ने वाले है और उसके कारण आपको काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ सकता है इससे बचने के लिए आपको सावधानी बरतनी जरुर है और कोई भी काम करे तो अच्छे से सोच समझकर उस काम को करने का प्रयत्न करें ताकि आप किसी भी तरह के संकट से खुद का बचाव कर सके.

सपने में हरे रंग का सांप देखना

अगर आप सपने में हरे रंग का सांप देखते है तो यह सपना शुभ माना जाता है इस तरह का सपना देखने का अर्थ है की आने वाले दिनों में आपको नौकरी में लाभ देखने के लिए मिल सकता है अर्थात जो बेरोजगार है उन्हें जल्दी ही मनचाही नौकरी मिल सकती है और जो नौकरी कर रहे है उनका आने वाले समय में प्रमोशन हो सकता है इस तरह से यह सपना रोजगार से जुड़े अच्छे संकेत प्रदान करता है.

सपने में पीले रंग का सांप देखना

अगर आप सपने में पीले रंग का सांप देखते है तो इस तरह का सपना भी अच्छा संकेत देता है यह सपना देखने का अर्थ है की आने वाले दिनों में आप घर से बाहर जा सकते है अर्थात आप किसी विदेश यात्रा पर जा सकते है या किसी तीर्थ यात्रा पर भी जा सकते है इस तरह से यह सपना आपको यात्रा के बारे में संकेत प्रदान करता है एवं कई बार यह सपना धन प्राप्ति के संकेत भी देता है.

घर में सांप देखना

अगर आपको घर में सांप दिखाई देता है तो यह सपना भी एक अच्छा संकेत देता है इस तरह का सपना देखने का अर्थ है की आपके परिवार के सारे दुःख जल्दी ही मिटने वाले है और आपके आँगन में धन की वर्षा होने वाली है साथ ही आपको किसी से कोई अच्छी खबर सुनने के लिए भी मिल सकती है इस तरह से यह सपना कई तरह के लाभ होने के संकेत प्रदान करता है.

आपको यह सपना आने पर अपने कुल देवता की पूजा करनी चाहिए और उनका स्मरण करना चाहिए इससे आपके कुल देवता की कृपा आपके ऊपर बनी रहेगी और आपको बहुत ही अच्छा फल प्राप्त होगा.

सपने में मरा हुआ सांप दिखना

कई लोगो को सपने में मरा हुआ सांप दिखाई देता है यह एक तरह का शुभ संकेत होता है व सपने में सांप दिखाई देने का अर्थ है की आपका शुभ समय आने वाला है क्युकी इस तरह के सपने का मतलब है की आपने राहू दोष से उत्पन्न होने वाले सारे कष्ट भोग लिए है अब आपके सुख का समय आ गया है.

यह सपना आने पर आपको अपने कार्य में अधिक ध्यान देना चाहिए और भगवान् के ऊपर भी आस्था रखनी चाहिए इससे आपको आने वाले समय में बहुत ही अच्छे परिणाम देख्नने के लिए मिल सकते है और आपकी हर इच्छा पूरी हो सकती है.

सफ़ेद सांप दिखाई देना

अगर आपको कभी भी सपने में सफ़ेद, सुनहरा या चमकीला सांप दिखाई दे तो यह काफी अच्छा संकेत माना जाता है व मान्यता है की इस तरह का सपना किस्मत खुलने का संकेत देता है इसके अलावा यह भी मान्यता है की इस प्रकार का सपना आने पर आपको पूर्वजो का आशीर्वाद प्राप्त होता है अगर आपको यह सपना दिखाई देता है तो आने वाले समय में आपको धन की प्राप्ति हो सकती है.

आपका कोई व्यापार है तो उसमे भी आपको काफी बड़ा लाभ हो सकता है और जो लोग नौकरी करते है उन्हें प्रमोशन मिलने की संभावना बढ़ जाती हैं इस तरह से यह सपना कई तरह के बेहतरीन संकेत प्रदान करता है.

सपने में सांप की पूछ देखना

आप सपने में सांप की पूछ  देखते है तो इस तरह का सपना भी शुभ माना जाता है इस तरह का सपना देखने का अर्थ है की आने वाले दिनों में आपकी सभी मनोकामनाए पूरी होने वाली है और आप जिस काम के लिए सोच विचार कर रहे है वो काम बहुत ही जल्द बनने लग जायेगा इस तरह से यह सपना इच्छापूर्ति के संकेत प्रदान करता है व मनोकामना पूरी होने के बारे में दर्शाता है.

सपने में सांप जाते हुए दिखना

अगर आपको कभी भी सपने में सांप कही पर जाता हुआ दिखाई दे या आपको देखकर सांप कही छुपता हुआ दिखाई दे तो यह एक तरह का शुभ संकेत होत्ता है व इसका अर्थ है पितृ देव आपके ऊपर प्रसन्न है और वो आपकी रक्षा कर रहे है ऐसे में आपको पितृ देव की पूजा करनी चाहिए और उनका ध्यान करना चाहिए.

आपको सपने में सांप दिखाई देता है तो जरुरी नहीं है की हर बार यह आपको अच्छे या बुरे संकेत ही देता है या हर बार सांप दिखने के बाद आपके साथ ऐसी घटनाये ही होगी लेकिन इन संकेत को जानकार आपको सचेत रहना भी बेहद ही जरुरी है ताकि आपको भविष्य में किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े और आप अपने जीवन को खुशहाली से बिता सके.

बहुत सारे सांप एक साथ दिखना

आपको सपने में कभी भी बहुत सारे सांप दिखाई देते है तो यह अशुभ संकेत होता है व इसका अर्थ है की आप किसी संकट में पड़ सकते है वही अगर आप उन सांपो को मारकर आगे बढ़ गये है ऐसा सपना देखते है तो यह शुभ सकेंत माना जाता है इसका अर्थ है की आप अपने शत्रुओ पर विजय प्राप्त करेंगे और आपका कोई भी काम रुका हुआ है तो वो काम जल्दी ही बन जायेगा एवं समाज में आपके मान सम्मान में भी बढ़ोतरी होगी.

सपने में सांप को पालना

अगर आप इस तरह का सपना देख रहे है जिसमे आप सांप को पाल रहे है तो इस तरह का सपना भी एक अशुभ संकेत देता है इस तरह का सपना देखने का अर्थ है की आप अपने दुश्मनों से घिरे हुए है पर आप अपने दुश्मनो की पहचान नहीं कर पा रहे है आने वाले समय में यह लोग आपको काफी बड़ा नुकसान भी पंहुचा सकते है ऐसे में आपको काफी सावधानी बरतने की जरुरत है और किसी के भी ऊपर आप आँखे मूंदकर भरोषा न करें नहीं तो बादमे आपको इसके बुरे परिणाम देखने के लिए मिल सकते है.

सपने में सांप देखना FAQ

क्या सपना सच होता है?

इसको लेकर कई लोगो के मन में अलग अलग ख्याल होते है कुछ लोग सपनो को संकेत मानते है तो कुछ लोग मानते है की हम दिनभर जो सोच विचार करते है वो ही हमे सपने में भी दिखाई देता है एवं अगर प्राचीन मान्यता की माने तो सपने आने वाले समय के बारे में हमे संकेत देते है.

गर्भवती महिला को सांप क्यों नहीं काटते हैं?

गर्भवती महिला को कभी भी सांप काटता नहीं है काटना तो दूर की बात है सांप उनके करीब भी नही जाता साथ ही यह भी मान्यता है की गलती से सांप गर्भवती महिला के पास चला भी जाता है तो वो तुरंत अंधा हो जाता है इस कारण से सांप गर्भवती महिलाओं को नहीं काटते.

अगर सपने में सांप दिखाई दे तो क्या करें?

अगर आपको जीवन में कभी भी सपने में सांप दिखाई देता है तो ऐसे में आपको अपने कुल देवता को पूजा करनी चाहिए एवं आप अपने नजदीक के किसी भी शिव मंदिर जाकर दूध चढ़ाकर उनकी पूजा कर सकते है इससे आपको हमेशा अच्छा फल प्राप्त होगा और कोई भी दोष आदि होगा तो उसका भी निवारण होगा.

सपने में सांप कब दिखाई देते है?

जब आप सांप से जुड़े विडियो देखकर सोते है या बार बार सांप के बारे में सोचते है तो आपको सपने में सांप दिखाई दे सकते है इसके अलावा अगर आपको बिना किसी वजह के सपने में सांप दिखाई देता है तो यह आने वाले समय के बारे में संकेत भी हो सकता है ऐसे में आपको सावधानी बरतनी जरुरी है.

सपने में सांप देखने का फल नही मिले तो क्या करें?

यह जरुरी नही है की आपको सपने में सांप दिखाई देता है तो इसके फल आपको निश्चित तौर पर मिलेगा क्युकी यह मात्र एक संकेत होता है जो कई बार सच होता है तो कई बार गलत भी साबित हो सकता है लेकिन अगर आप सावधानी बरतेगे तो आप आपने वाली समस्या से बच सकते है और खुशहाल जिंदगी जी सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Sapne Me Saap Dekhna इसका फल क्या होता है इसके बारे में जानकारी दी है अगर आपको सपनो से जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना है तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है और आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ में शेयर भी जरूर करें.

पिछला लेखDNA Full Form in Hindi : DNA क्या है व कैसे चेक करते है
अगला लेखBrahman Ko Kabu Kaise Kare? दम है तो पढ़ के देखो

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें