आज हम आपको सैमसंग किस देश की कंपनी है और इसके मालिक कौन है इसके बारे में बताने वाले है कई लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं है की ये कहाँ की कंपनी है व इसकी शुरुआत कब हुई थी इसके बारे में इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी बताने वाले है.

samsung kis desh ki company hai

आप सभी जानते है की सैमसंग कितनी पुरानी कंपनी है व आज लाखो लोग इसके यूजर है अक्सर लोग इसके बारे में कई प्रकार के सवाल पूछते रहते है तो इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको सैमसंग से जुडी पूरी जानकारी बतायेगे जिससे की आपको पता चल सके की ये कंपनी कब बानी थी व किसके द्वारा बनायी गयी थी आदि के बारे में हम विस्तार से बात करेंगे.

Samsung के मालिक कौन है

इस कंपनी को Lee Byung Chul के द्वारा स्थापित किया गया था इन्होने सन्न 1938 को इस कंपनी की नीव रखी थी ये कंपनी भारत की आजादी से पूर्व स्थापित कंपनी है व Lee Byung Chul का जन्म 12 फरवरी 1910 को हुआ था व इन्होने इकोनॉमी में एमबीए ग्रेडुएशन किया हुआ था.

जिस तरह से भारत के लोग मुकेश अम्बानी को सबसे सफल बिजनेसमैन मानते है वैसे ही दुनिया इनको सबसे सफल बिजनेसमैन मानती है हाल में विश्व के कई अलग अलग देशो में इस कंपनी के प्रोडक्ट बेचे जाते है व भारत में लगभग 60 लोग samsung के बने प्रोडक्ट का ही अधिक इस्तमाल करते है व इसमें आपको कई अलग अलग प्रोडक्ट मिलते है पर इसको इतनी प्रसिद्दि इनके तकनिकी प्रोडक्ट के माध्यम से मिली थी.

Lee Byung Chul का 19 नवम्बर 1987 को देहांत हो गया था इसके बाद से  इस कंपनी को उनके परिवार के लोग चला रहे है व इस कंपनी की इतनी सफलता के पीछे इनके परिवार के लोगो का भी विशेष योगदान है.

Samsung Company किस देश की है

बहुत ही अधिक लोग इसके बारे में पूछते है की ये कंपनी किस देश की है क्युकी कई लोगो को इसके बारे में पता नहीं है तो हम बता दे की ये कंपनी साउथ कोरिया की है इसकी स्थापना इसी देश में की गयी थी पर हाल में ये बहुराष्ट्रीय बन गयी है जिसके कारण विश्व के कई अलग अलग देशो में ये कंपनी मौजूद है पर इसका मुख्यालय आज भी साउथ कोरिया में है व इस कंपनी की देखरेख इसी देश से की जाती है.

ये साउथ कोरिया का सबसे बड़ा ग्रुप माना जाता है जिस प्रकार से भारत का सबसे बड़ा ग्रुप हम सब रिलायंस को मानते है व इस देश की GDP में इस देश की कंपनी का सबसे 17% योगदान रहा.

Samsung का इतिहास

इस कंपनी का शुरुआत छोटे छोटे कार्य जैसे नूडल्स, नूडल्स बनाने के सामान, मछली और आटा आदि हुआ था पर इसके बाद 1950 से इस कंपनी ने बिमा और टेक्सटाइल में कदम रखा पर इसमें इसको अधिक लाभ नहीं मिला इसके बाद 1969 को उन्होंने तकनिकी दुनिया में अपने कदम रखे जो की इस कंपनी के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हुए.

इसके बाद इस कंपनी ने कई अलग अलग प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाने शुरू किये व इसने सबसे पहला टीवी 1970 में लांच किया था जो की ब्लैक एंड वाइट टीवी था उस समय इस टीवी की बहुत ही अधिक मांग थी जिसके चलते इस कंपनी को बहुत ही अधिक पॉपुलरटी मिली थी इसके बाद कंपनी ने फ्रीज, एसी और माइक्रोवेव जैसे कई अलग अलग प्रकार के प्रोडक्ट बनाने शुरू किये.

Samsung का भारत में व्यापार

इस कंपनी ने 1995 में भारत में अपना व्यापार शुरू किया था व सबसे पहले पारबंदुर में इन्होने अपना प्लांट लगाया था इसके बाद से इसका व्यापार भारत में भी बहुत ही तेजी से बढ़ने लगा व हाल में इस कंपनी ने भारत में दुनिया के सबसे बड़े मोबाइल मेनुफैक्टरिंग प्लांट बनाया है इसका उद्द्घाटन भारत के प्रधानमंत्रीं नरेंद्र मोदी जी और साऊथ कोरिया के राष्ट्रपति के द्वारा किया गया था.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Samsung किस देश की कंपनी है और Samsung के मालिक कौन है इसके बारे में जानकारी दी  हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर पसदं आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे व अगर आप ऐसे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर सकते है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें