नमस्कार मित्रो आज हम आपको Salesman Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है हाल में आप सभी जानते है की देश में बेरोजगारी कितनी ज्यादा बढ़ रही है ऐसे में आप सेलमेन के रूप में अपना एक बेहतरीन करियर बना सकते है इसके लिए आपको सेलमेन क्या है और सेलमेन कैसे बनते है इसके बारे में आपको पता होना जरुरी है.

Salesman Kaise Bane

कई लोग सेलमेन का काम करके हर महीने लाखो रूपए तक की कमाई कर रहे है ऐसे में अगर आप भी सेलमेन बनते है तो बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते है व रोजगार की समस्या को भी दूर कर सकते है इसके लिए आपको Salesman Kaise Bane इसके बारे में पता होना जरुरी है तभी आप इस क्षेत्र में अपना कैरियर बना पायेगे.

Salesman Kaise Bane

सेलमेन बनना कोई बड़ा काम नहीं है अगर आपके अन्दर हुनर है और आपके बोलने का तरीका अच्छा है तो आप बेहतरीन सेलमेन के रूप में काम कर सकते है इसके लिए आपको क्या क्या करना होगा और आपकी बोलचाल आदि किस प्रकार की होनी चाहिए इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में बता रहे है आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

आत्मविश्वास बढाए

आपको सेलमेन के रूप में काम करना है तो सबसे पहले आपको अपने अन्दर आत्मविश्वास बढ़ाना बेहद ही जरुरी है जब तक आप अपने अन्दर आत्मविश्वास नहीं बढायेगे तब तक आप इस काम को नहीं कर सकते एवं हमेशा यही सोच रखे की आप कुछ भी कर सकते है व आप दुनिया के सबसे बेस्ट सेलमेन है आप जो कर सकते है वो दूसरा कोई भी नहीं कर सकता इस सोच के साथ आप काम करेगे तो आपको सेलमेन का काम करने में बहुत ज्यादा आसानी होगी.

शर्म को छोड़ दे

आपको किसी भी बात की शर्म महसूस हो रही है या आपके मन में किसी प्रकार का डर है तो पहले आपको उसे निकालना बेहद ही जरुरी है जब तक आप शर्मीले स्वभाव के रहेगे तब तक आप सेलमेन का काम नहीं कर पायेगे व जैसे ही आप अपने अन्दर के डर और शर्म को निकाल देंगे उसके बाद आप किसी भी कस्टमर को चुटकियो में इम्प्रेस कर सकते है और अपनी सेल्स को बहुत ही तेजी से बढ़ा सकते है.

संयम से काम करे

अक्सर सेलमेन को कई दिनों तक कोई आर्डर नहीं मिलता तो इस कारण से वे काफी ज्यादा हताश हो जाते है और काम में उनका इतना मन नहीं लगता इसे आप एक तरह से नकारात्मक विचार भी कह सकते है इससे बचने के लिए आपको संयम से काम लेना होता है व अगर शुरुआत में आपको अच्छे आर्डर नहीं मिलते तो आपको पहले अपने अंदर की कमी को ढूढना है और उसे ठीक करना है साथ ही आपको कडा परिश्रम भी करना होगा तभी आपको सेलमेन के काम में सफलता मिल पायेगी.

ग्राहक को विश्वास दिलाये

सेलमेन तभी काम कर सकता है जब ग्राहक को उसके ऊपर विशवास हो ऐसे में आपको सबसे ज्यादा फोकस ग्राहक को विशवास दिलाने में करना चाहिए अगर कोई भी ग्राहक आपके ऊपर विश्वास करने लग जाता  है तो बादमे वो सिर्फ आपसे ही प्रोडक्ट खरीदना पसंद करेगा इससे वो आपका रेगुलर कस्टमर बन जायेगा व इससे आपको लम्बे समय तक अच्छी कमाई भी होगी इसलिए हर छोटे बड़े ग्राहक के साथ आप अच्छे सम्बन्ध बनाए और उसे विश्वास दिलाने का प्रयत्न  करें.

सहयोगी के साथ काम करना सीखे

शुरूआती दौर में सेलमेन को अपने सहयोगियों के साथ काम करना होता है क्युकी उसे सेलमेन का इतना अनुभव नहीं होता इसलिए अपने सहयोगियों के साथ काम करके उसे अच्छा अनुभव प्राप्त हो जाता है इसके लिए आपको सहयोगियों के साथ काम करना आना चाहिए तभी आप सेलमेन का काम सीख पायेगे और इस काम में एक एक्सपर्ट बन पायेगे हो सकता है आपको लम्बे समय तक सहयोगियों के साथ काम करना पड़े तो इसके लिए आप उनके साथ काम करने की आदत बनाये.

प्रोडक्ट के बारे में जानकारी प्राप्त करें

सेलमेन का काम प्रोडक्ट बेचने का होता है वो कैसे बेचता है यह सेलमेन के ऊपर निर्भर करता है व आप कोई भी प्रोडक्ट बेच रहे है तो ऐसे में आपको उस प्रोडक्ट के बारे में जानकारी होनी जरुरी है क्युकी ग्राहक किसी भी प्रोडक्ट को लेकर कोई भी सवाल आपसे पूछ सकते है ऐसे में आपको उस प्रोडक्ट की पूरी जानकारी होगी तो ही आप ग्राहकों को अपने जवाब से संतुस्ठ कर सकते है एवं ध्यान रखे की अगर आपको किसी प्रोडक्ट के बारे में जानकारी नही है तो आप किसी भी तरीके से उस प्रोडक्ट को नही बेच पायेगे.

बोलने का तरीका बेहतर बनाये

आप किस प्रकार से बोलते है इसका असर आपकी सेल के ऊपर पड़ता है अगर आपकी बोलचाल अच्छी है तो ग्राहक आपसे जल्दी इम्प्रेस हो जाते है और आपको जल्दी आर्डर मिलने शुरू हो जाते है पर अगर आपका बोलने का तरीका इतना आकर्षक नही है तो लाख कोशिश के बाद भी कोई आपसे सामान खरीदना पसंद नहीं करेगे ऐसे में आप कभी भी सेलमेन के रूप में काम नहीं कर पायेगे इसलिए आपको बोलने के तरीके में सुधार लाना बहुत ही जरुरी है.

दुसरो की भी बाते सुने

आपको सेलमेन के रूप में काम करना है तो आपको दुसरो की बाते सुनने की भी आदत डालनी होगी क्युकी अगर आप खुद ही बार बार बोलते रहेगे और दुसरो की बात नही सुनेगे तो इससे आपका इम्प्रेशन ख़राब होगा और कोई आपसे बात करना या आपसे सामान खरीदना पसंद नहीं करेगा ऐसे में आप दुसरो की बाते भी सुने और उनके सवालों का सही सही जवाब देने की कोशिश करे तभी लोग आपके सामान को खरीदने में रूचि दिखायेगे.

अच्छी ड्रेस पहने

हर व्यक्ति का इम्प्रेशन उसकी ड्रेस से ही पड़ता है आप कभी भी सेल करने जाते है तो आपको अपनी ड्रेस के बारे में ध्यान रखना चाहिए आप फॉर्मल ड्रेस और ब्लैक शूज पहनकर सेल करने के लिए जा सकते है इसमें आपका इम्प्रेशन अच्छा पड़ता है और आपकी सेल भी आसानी से बढने लग जाती है वही अगर आपने सही तरीके से ड्रेस नही पहनी है तो कोई आपके ऊपर ट्रस्ट करके आपका सामान नहीं खरीदेगा व हर कोई आपको फालतू व्यक्ति ही समझेगा.

अपने काम के प्रति ईमानदार रहे

आप कोई भी काम करते है तो आपको अपने काम के प्रति ईमानदार रहना बेहद ही जरुरी है जब तक आप इमानदारी से काम नहीं करेगे तब तक आप किसी भी काम में सफलता प्राप्त नही कर पायेगे वही अगर आप इमानदारी के साथ कोई भी काम करेगे तो आपको निश्चित रूप से अपने काम में काफी अच्छा रिस्पोंस देखने को मिलेगा और लोग भी आपसे प्रोडक्ट खरीदने में काफी ज्यादा रूचि दिखायेगे.

कठिन परिश्रम करें

आपको सेलमेन के रूप में काम करने के लिए कठिन परिश्रम करने की जरुरत होती है क्युकी इसमें आपको कई अलग अलग दूर दराज जगह पर जाकर अपने प्रोडक्ट को सेल करना होता है ऐसे में आपको रहने और खाने पिने की समस्या का सभी सामना करना पड़ता है तो कई लोग आपके साथ अभद्र व्यवहार भी करते है इस कारण से आपको कठिन परिश्रम करना होगा तभी आपको मनचाही सफलता प्राप्त हो सकती है.

एक सेलमेन खुद को बेहतर बनाने के लिए और अपनी सेल को बढाने के लिए दिन रात मेहनत करते है और नए नए लोगो के साथ अपनी पहचान बनाते है ताकि उन्हें ज्यादा से ज्यादा आर्डर मिल सके और उनकी सेल में बढ़ोतरी हो सके.

ग्राहक की भावना को समझे

सेलमेन का काम करने पर आपको कई तरह के अलग अलग ग्राहक मिलते है जिसमे से कुछ शांत स्वभाव के होगे तो कुछ इसके विपरीत स्वभाव के भी होगे ऐसे में आपको लोगो के स्वभाव को पहचानने की क्षमता होनी चाहिए इससे आप हर तरह के व्यक्ति को अपना प्रोडक्ट आसानी से बेच पायेगे व जब आप लोगो की  भावना या स्वभाव को समझने लग जायेगे तो आप एक सफल सेलमेन के list में शुमार हो जायेगे.

सहनशील बने

एक सेलमेन को सहनशील होना सबसे ज्यादा जरुरी है क्युकी इस काम में कई लोग आपको सामान देंगे तो कई लोग आपके साथ बुरा बर्ताव भी करेगे और आपको डांटते हुए  बाहर निकलने को कहेगे ऐसे में आपको शहनशीलता के साथ काम करना होगा और अपने गुस्से को काबू में करना सीखना होगा तभी आप इस काम को आसानी से कर पायेगे और एक बेहतरीन सेलमेन के रूप में अपना कैरियर बना पायेगे.

ग्राहक को समझाना सीखे

सेलमेन बनने के लिए आपको एक बात ध्यान रखनी होगी की आप सबसे ज्यादा फोकस ग्राहक को समझाने पर दे क्युकी आप कोई भी प्रोडक्ट सेल करना चाहते है उसके बारे में आप ग्राहक को अच्छे से समझा नहीं पाते तो ग्राहक आपसे सामान कभी भी नहीं खरीदेगा जबकि अगर आप अपने प्रोडक्ट के बारे में ग्राहक को अच्छे से समझा लेते है तो ग्राहक उस प्रोडक्ट को खरीदने में रूचि दिखायेगे और आपको अच्छे आर्डर मिलने शुरू हो जायेगे.

लोगो के साथ पहचान बनाये

यह ऐसा काम है जिसमे आपको लोगो के साथ पहचाना बनानी बेहद ही जरुरी है जब तक आप दुसरे लोगो के साथ पहचान नहीं बनायेगे तब तक आपको काम में कोई तेजी देखने को नही मिलेगी वही अगर आप लोगो से मिलना झुलना और लोगो के साथ अच्छी पहचान बना लेगे तो उस पहचान का इस्तमाल आप अपने बिजनेस को बढाने में कर सकते है और ज्यादा लोगो के साथ मिलजुलकर रहने से आपके ग्राहक भी तेजी से बढ़ेगे और लोगो का आपके प्रति विश्वास बढेगा जिससे लोग आपसे प्रोडक्ट खरीदना पसंद करेंगे.

पहले पूछे फिर बेचे

आप कही भी कोई प्रोडक्ट बेचने जाते है तो सबसे पहले तो उस ग्राहक को पूछना है की आप जो प्रोडक्ट बेचने आये है उस कैटेगरी के प्रोडक्ट वो खरीदता है या नहीं अगर वो व्यक्ति आपके द्वारा बेचे जाने वाले प्रोडक्ट की सेल करता है तो ही उसे आप अपने प्रोडक्ट के बारे में समझाने की कोशिश करे इससे आपकी सेल बढती है और फ़ालतू में आपके समय की बर्बादी भी नहीं होती.

कस्टमर के साथ फ्रेंडली व्यवहार करें

आपको किसी भी व्यक्ति के साथ डील करनी है तो इसके लिए आप सबसे पहले अपने ग्राहक के साथ फ्रेंडली व्यवहार करे इससे आप दोनों एक दुसरे से अच्छे से बात कर पायेगे और एक दुसरे को समझाने में भी आसानी होगी इसके साथ ही आप फ्रेंडली व्यवहार रखते है तो इससे ग्राहक आपसे प्रोडक्ट खरीदने में रूचि दिखायेगा और हर बार आप ही से प्रोडक्ट को खरीदेगा.

कस्टमर से मुस्कुरा कर बात करें

आपको किसी भी ग्राहक से बात करनी है तो आपको उसके साथ मुस्कुराकर ही बात करनी चाहिए इससे दुसरो के सामने आपका अच्छा इम्प्रेशन पड़ता है और लोग आपसे बात करने और आपसे प्रोडक्ट खरीदने में रूचि दिखायेगे इसके साथ मुस्कुराने वाले व्यक्ति को हर कोई पसंद करता है और उसे काफी आदर सम्मान भी मिलता है इसलिए आप हर किसी से मुस्कुरा कर मिलने का प्रयत्न करें.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Salesman Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बतायी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें