नमस्कार मित्रो आज हम आपको सफ़ेद बालो को काला कैसे करना है इसके बारे में बता रहे है आज अधिकांश लोग सफ़ेद बालो से परेशांन है व पहले तो ज्यादातर बुजुर्ग लोगो के सफ़ेद बाल हुआ करते थे पर हाल में बच्चो तक के सफ़ेद बाल हो जाते है और इससे सुंदरता पर भी काफी असर पड़ता है पर इसके कई प्रकार के तरीके भी है जिससे की आप अपने बालो को काले कर पाएंगे.

safed baal kaale kaise kare

सफ़ेद बाल होने के बहुत से कारण होते है जिनकी वजह से बाल सफ़ेद हो जाते है पर इससे बचने के भी कई प्रकार के तरीके है और अगर आपके या आपके किसी परिचित के सर पर बहुत अधिक सफ़ेद बाल आ जाते है तो समय पर उनको काले करने के उपाय अपनाना जरुरी है नहीं तो बादमे सभी बाल धीरे धीरे सफ़ेद होने लग जाते है व इसकी जानकारी के लिए आप हमारा यह पूरा आर्टिकल पढ़े.

सफ़ेद बालो को काला कैसे करे

सफ़ेद बाल होने के बहुत से कारन होते है इसलिए सबसे पहले तो आपको इसके बारे में जानना चाहिए की हमारे बाल सफ़ेद किस कारण से होते है तो हम आपको कुछ मुख्य कारण बता रहे है जिससे सफ़ेद बाल होते है.

  • ज्यादा तनाव के कारण
  • सही खानपान न होने के कारण
  • ख़राब ऑयल या प्रोडक्ट इस्तमाल करने पर
  • प्रदुषण के कारण
  • दुर्बलता के कारण
  • हार्मोन के कारण

यह सभी मुख्य वजह होती है  जिसकी वजह से हमारे बाल सफ़ेद होने लगते है व अगर बाल सफ़ेद हो जाते है तो ऐसे में आपको हमारे द्वारा बताये गए इन तरीको को अपनाना है इससे आपके बाल पहले की तरह काले और चमकदार हो जायेगे.

कच्चे पपीते का इस्तमाल

अगर आपके सर पर बहुत सारे सफ़ेद बाल आ गए है तो ऐसे में आपके लिए कच्चा पपीता बहुत ही उपयोगी हो सकती है व आपको कच्चे पपीते का थोड़ा पेस्ट बना लेना है उसके बाद आप इस पेस्ट को अपने सर पर कम से कम 20 मिनिट तक लगाकर रखे ऐसा आपको प्रतिदिन करना है इससे आपके बाल कुछ ही दिनों में काले होने लग जाते है.

प्याज का इस्तमाल

बालो के लिए प्याज कई प्रकार से उपयोगी होते है व यह सफ़ेद बालो को काला करने के साथ ही गंजेपन से भी छुटकारा देता है अगर आपको अपने बालो को काला और चमकदार बनाना है तो आपको अपने बालो में प्याज को काटकर अच्छे तरीके से घिसना है इससे आपके बालो को पोषण मिलता है और आपके बाल घने और काले हो जाते है यह बहुत से लोगो द्वारा आजमाया गया तरीका है.

आंवले का पेस्ट

आवला विटामिन से भरपूर होता है जिसके कारण यह आपके बालो के लिए भी बहुत ही उपयोगी होता है इसके लिए आपको 3-4 आवलो की जरुरत पड़ती है इसके लिए आपको आंवले का पेस्ट बना लेना है उसके बाद आपको उस पेस्ट को अपने बालो में अच्छे तरीके से लगा लेना है उसके बाद जब पेस्ट सुख जाये तो बालो को अच्छे से धो ले इस प्रक्रिया का इस्तमाल आपको कुछ दिन तक लगातार करना है इससे आपके बाल काले और चमकदार होने लगेंगे.

बादाम का तेल

बादाम का तेल आपके बालो को पोषण देता है और अगर आपको बेहतरीन परिणाम चाहिए तो ऐसे में आपको बादाम के साथ निम्बू के रस और आंवले के रस को मिलकर उसके पेस्ट को अपने बालो में लगाना है और कुछ दिनों तक आपको नियमित तरीके से इसका इस्तमाल करना है इससे आपके बाल काले और कामदार हो जायेगे.

गाय के दूध से बना मक्खन

गाय के दूध से बना मक्खन आपके बालो के लिए रामबाण की तरह होता है और इससे आपके बालो को बहुत पोषण मिलता है इसके लिए आपको नियमित रूप से अपने बालो में या सर में गाय के दूध से बने मक्खन से अच्छी तरह से मालिश करनी है व कुछ समय पधचात आपको बाल धो लेने है ऐसा आप नियमित रूप से करते है तो इससे आपके बाल काले और गाने हो जायेगे और इसके साथ ही आपके बल चमकदार भी दिखेंगे.

योग करें

योग हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही उपयोगी होता है और योग से आप कई प्रकार की बीमारियों से छुटकारा प्राप्त कर सकते है व आपको प्रतिदिन योग जरूर करना चाहिए इसकी मदद से आप अपने बालो को भी काले कर सकते है आप नियमित रूप से व्यायाम एवं योग करते है तो इससे आपके बाल काले और घने होते है इसके साथ ही आपके बाल मजबूत और चमकदार होते है.

विटामिन बी 12 का सेवन करें

विटामिन बी 12 आपके बालो के लिए बहुत ही उपयोगी होता है और यह आपके बालो को स्वास्थ्य भी रखता है इसके लिए आपको संतरे, पनीर या अंडे आदि का सेवन करना चाहिए इससे आपको बहुत ही अच्छे परिणाम मिलते है और आपके बाल भी काले और घने होने लगेंगे.

अदरक का रस

अदरक में कई प्रकार के उपयोगी पदार्थ पाए जाते है जो की आपके बालो के लिए बहुत ही उपयोगी होते है अगर आपके बाल सफ़ेद हो गए है तो ऐसे में आपको अपने बालो में अदरक के रस के साथ शहद मिलकर इसके पेस्ट को अपने बालो में लगाए व कुछ समय बाद आप अपने बालो को धो ले इससे आपको सफ़ेद बालो से निजात मिलेगी और आपके बाल काले होने लगेंगे.

ब्लैक कॉफी का इस्तमाल

ब्लैक कॉफी आपको बहुत ही आसानी से किसी भी दूकान आदि में मिल जाती है व यह हमारे बालो के लिए भी बहुत ही लाभकारी होती है अगर आपके बाल सफ़ेद हो रहे है तो आपको अपने बालो में ब्लैक कॉफी लगनी चाहिए व कुछ समाय बाद आप अपने बालो को अच्छे तरीके से धो ले इससे आपके बाल नेचुरल  तरीके से काले होने लगते है.

 चाय पत्ती का इस्तमाल

आपको यह जानकारी अजीब लगा होगा की चाय पत्ती से भी बाल काले होते है पर यह सच है अगर आपको अपने सफ़ेद बालो को काला करना है तो इसके लिए आपको चायपत्ती को एक बर्तन में पानी के साथ उबालना है उसके बाद उस पानी को थोड़ा ठंडा कर के उस पानी से अपने बाल धोये इससे आपके बाल काले और चमकदार हो जाते है बाल काले करने का यह बहुत ही असरदार तरीका होता है.

 एलोवेरा का इस्तमाल करे

अगर आपके बाल सफ़ेद हो रहे है और आप इनको काला करना चाहते है तो ऐसे में आपके लिए एलोवेरा काफी फायदेमंद हो सकता है बाल काले करने के लिए आपको एलोवेरा में निम्बू रस मिलाकर उसको अपने बालो में लगा लेना है व कुछ समय बाद आपको बाल धो लेने है ऐसा आपको कुछ दिन तक नियमित करना है इससे आपके बाल जड़ो से मजबूत हो जाते है और आपके बालो को पोषण मिलता है व बाल काले होने लगते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको सफ़ेद बालो को काला कैसे करे इसके बारे में जानकारी दी है जिससे की आप बहुत ही आसानी से अपने बालो को काला और चमकदार  बना सकते है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखकिसी भी Mobile का Sim Card Number कैसे पता करे
अगला लेखName Maker Ringtone App से अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनाये

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें