नमस्कार मित्रो आज हम आपको RTGS Full Form in Hindi इसके बारे में बता रहे है आप सभी ने कई बार RTGS के बारे में सुना या पढ़ा होगा पर बहुत से लोगो को इससे जुडी अधिक जानकारी पता नहीं होती की इसका पूरा नाम क्या है व इसके फायदे क्या होते है व इसके कार्य क्या होते है तो आज हम आपको इसी से जुडी जानकारी देने वाले है.

RTGS Full Form in Hindi

आज हम हर दिन न जाने कितने शब्द सुनते और इस्तमाल करते है उसमे से न जाने कितने शब्द शार्ट फॉर्म के रूप में  होते है जिनके बारे में हमे विशेष जानकारी नहीं होती RTGS भी एक इसी प्रकार का शब्द है व RTGS Full Form in Hindi में हम आपको आज इस जुडी जानकारी बेहद ही आसान भाषा में बताने वाले है ताकि आपको इसके  बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

RTGS Full Form in Hindi

RTGS क्या है व इसके कार्य क्या क्या होते है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता देते है.

RTGS Full Form – Real Time Gross Settlement

हिंदी में इसे रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट कहा जाता है और इसका उपयोग वास्तविक समय में ग्रॉस के आधार पर किसी भी एक बैंक से दूसरे बैंक में धन और किसी भी प्रकार के बहुमूल्य कागज़ आदि भेजने के लिए किया जाता है.

RTGS क्या है

जैसा की हमने आपको बताया की इसका उपयोग किसी भी एक बैंक से दूसरे बैंक में ग्रॉस के आधार पर कोई धन या अन्य अधिक मूल्य के कागज़ आदि भेजने हो तो ऐसे में RTGS का इस्तमाल किया जाता है व आसान से शब्दों में कहा जाये यह एक प्रकार का एक सिस्टम है जिसके अंतर्गत किसी भी दो बैंक के मध्य फंड ट्रांसफर आदि की सुविधा उपलब्ध करवाता है.

इसमें Individual तरीके से फंड सेटलमेंट किया जाता है और इसमें अधिक अमाउंट वाले अधिक ट्रांसफर के लिए इसका उपयोग किया जाता है और इसका इस्तमाल बैंक के द्वारा सीधे ट्रांसेक्शन में किया जाता है इसमें ऑनलाइन माध्यम से ट्रांसेक्शन किया जाता है व यह पैसे ट्रांसफर करने के एक सुरक्षित और बेहद ही तेज तरीका होता है.

RTGS में भारत में स्थित किसी भी दो बैंको के मध्य फंड ट्रांसफर किया जा सकता है व इसमें कम से कम 2 लाख रूपए तक का फंड ट्रांसफर किया जा सकता है व अगर इससे कम राशि ट्रांसफर करनी हो तो ऐसे में NEFT का इस्तमाल कर के पैसे भेजे जाते है एवं NEFT की सुविधा भारत के हर बैंक के द्वारा उपलब्ध करवाई जाती है.

RTGS का चार्ज क्या होता है

अगर RTGS का इस्तमाल किया जाता है तो इसमें नियमानुसार शुल्क भी लिया जाता है व इसमें अगर 2 लाख रूपए से 5 लाख रूपए तक का फंड ट्रांसफर करना हो तो ऐसे में 25 रूपए का चार्ज लिया जाता है वही अगर 5 लाख रूपए से अधिक का फंड  ट्रांसफर करना हो तो आपको  50 रूपए का शुल्क देना होता है.

इसमें आप मिनिमम 2 लाख रूपए का फंड ट्रांसफर कर सकते है और अगर आपको 2 लाख रूपए से कम का फंड ट्रांसफर करना हो तो ऐसे में आप NEFT का इस्तमाल कर के उसके द्वारा पैसे भेज सकते है.

RTGS के द्वारा ट्रांसेक्शन करने के लिए समय सुबह 8:00 बजे से शाम 04:30 बजे तक का है इसके माध्य आप RTGS का इस्तमाल कर सकते है और इसके आलावा आप शनिवार रविवार और महीने के दूसरे और चौथे सप्ताह में बैंक की छुट्टी होने के कारण भी RTGS के द्वारा ट्रांसेक्शन नहीं कर सकते.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको RTGS Full Form in Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको यह जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया के माध्यम से दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखCO Full Form in Hindi : CO Officer क्या होता हैं और कैसे बने
अगला लेखEPF क्या है व EPF Account में Mobile Number Registration कैसे करे
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें