आज हम RTA क्या होता है व RTA Full Form क्या होता है इन सब के  बारे में चर्चा करने वाले है अक्सर अधिकांश लोगो को  इसके बारे ज्यादा जानकारी नहीं होती जिसके कारण कई लोग अक्सर इससे सम्बंधित कई प्रकार के सवाल पूछते रहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको RTA के बारे में पूरी जानकारी बताने का प्रयत्न करेंगे.

RTA Full Form

RTA एक ऐसा शब्द होता है जिसके कई प्रकार के अलग अलग अर्थ होते है आप यह भी कह सकते है की कई अलग अलग क्षेत्रों में अलग अलग तरीके से इसका इस्तमाल किया जाता है व सभी RTA शब्दों का अलग अलग अर्थ होता है RTA Full Form से  सम्बंधित आज हम आपको पूरी जानकारी विस्तार से बताने का प्रयत्न करेंगे.

RTA Full Form क्या है

RTA किसको कहते है व इस शब्द का इस्तामल कब और किसलिए किया जा है इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने से पहले हम इसके पुरे नाम के बारे में आपको बता देते है.

RTA Full Form – Renal Tubular Acidosis

चिकिस्ता के क्षेत्र में इस शब्द का अर्थ गुर्दे ट्यूबलर एसिडोसिस होता है जो की ऐसी स्थिति के बारे में हमे बताता है जिसके अंतर्गत किडनी मित्र को आमंत्रित करने में विफल हो जाता है व इसके परिणामस्वरूप अम्लीयकृत आमंत्रित करने के तरीके को अपनाया  जाता हैं.

RTA Full Form in Railway

इस शब्द का अर्थ रेलवे में भी अलग तरह से किया जाता हैं व रेलवे में इस शब्द का अर्थ Regional Transport Office. होता है व हिंदी भाषा में इसको क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय कहा जाता हैं.

यह सेवा भारतीय सरकार के अंतर्गत आने वाली सेवाएं है व इसमें कई प्रकार के डाटा संगृहीत रहते है व इसमें ड्राइवरों आदि के डेटाबेस होता है जिसके आधार पर इसके सभी प्रकार के कार्य किये जाते हैं.

RTA Full Form in Roadways

रोडवेज के भी RTA शब्द का इस्तमाल अलग तरीके से किया जाता है इसका रोडवेज में पूरा नाम Road Traffic Accident होता है व हिंदी में इस शब्द का अर्थ सड़क यातायात दुर्घटना होता है यह हमे यातायात सड़क दुर्घटना के बारे में परिभाषित करता है व यह उस स्थान के पर होने वाली सड़क दुर्घटना के बारे में बताता है जहा पर जनता का आवागमन होता है.

इसमें कई अलग अलग प्रकार की दुर्घटनाये हो सकती है जिसके बारे में हम आपको बता रहे हैं.

  • लापरवाही – अक्सर अधिकांश दुर्घटनाओं का मुख्य कारण लापरवाही से वाहन चलाना होता है जिसमे शराब पीकर वाहन चलाना, यातायात नियमो का उलंघन करना आदि के कारण होता है.
  • खराब सड़के – कई बार ख़राब सड़के भी दुर्घटनाओं का कारण बन जाता है व सड़को पर खड्डे आदि होने के कारण भी दुर्घटना होने की आशंका रहती हैं.
  • मौसम की स्थिति – ख़राब मौसम कई बार दुर्घटना का कारण बन सकता है जिसमे कोहरे के मौसम में इस प्रकार की दुर्घटनाये अधिक देखने को मिलती हैं.
  • वाहन की खराबी – कई बार चलते वाहन में अच्चानक होने वाली खराबी के कारण भी वाहन दुर्घटनाये हो सकती है जैसे की ब्रेक फ़ैल होना या टायर आदि के फटने के कारण.

इसके अलावा भी कई अलग अलग यातायात दुर्घटना के कारण हो सकते है जिसके कारण दुर्घटनाये होती है.

RTA Full Form in BPO

BPO में इस शब्द का पूरा नाम Real Time Analyst होता है व इसको मिशन कंट्रोल एनालिस्ट के नाम से भी जाना जाता हैं यह कार्य थोड़ा कठिन कार्य होता है जिसके अंतर्गत शेड्यूल, कॉल वॉल्यूम, एएचटी, क्लाइंट के लक्ष्यों आदि को पूरा करने की कोशिश की जाती हैं.

अगर हम किसी भी कॉल सेंटर के पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के माध्यम से जांच करते हैं ब्रेक के वक्त स्क्रीन पर निगरानी रखना हो की डब्ल्यूएफएम लाइव सॉफ्टवेयर कार्यबल की लगातार निगरानी रखने में व रेकॉर्ड करने में सक्षम हो व कौन से एजेंट फोन पर है अदि को analysis किया जाता है.

RTA Full Form in Insurance

Insurance के क्षेत्र में RTA शब्द का अर्थ Road Traffic Act होता है व इसका अर्थ होता है सड़क यातायात अधिनियम.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको RTA Full Form  क्या होता है व RTA किसे कहा जाता है इसके बारे में जानकारी बताने का प्रयत्न किया है इसके अलावा भी इस शब्द के कई अलग अलग अर्थ भी होते है व अगर आप  इससे सम्बंधित कोई सवाल आदि पूछना चाहो तो आप  हमे कमेटं अदि के माध्यम से बता सकते है.

पिछला लेखMKSY : Kanya Sumangala Yojana में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
अगला लेखGmail 2 Step Verification Enable or Disable Kaise Kare

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें